भारत रक्षा पर खर्च करने वाला दुनिया का 5वां देश

Pahado Ki Goonj

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, रक्षा खर्च के मामले में अमेरिका अव्वल बना हुआ है। अमेरिका का रक्षा खर्च साल 2015 से 2016 के बीच 1.7 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 611 अरब डॉलर हो गया है। भारत का रक्षा खर्च साल 2016 में लगभग 8.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 55.9 अरब डॉलर हो गया है, जिसके साथ ही रक्षा साजो-सामान पर सर्वाधिक व्यय करने वाला यह दुनिया का पांचवां राष्ट्र बन गया है। रक्षा पर सर्वाधिक खर्च करने वाले 15 राष्ट्रों में चार अन्य देश चीन, जापान, दक्षिण कोरिया तथा ऑस्ट्रेलिया हैं।

रक्षा खर्च के मामले में चीन द्वितीय स्थान पर है। 5.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ रक्षा पर उसका कुल खर्च 215 अरब डॉलर हो गया है। रक्षा पर खर्च के मामले में रूस का दुनिया में तीसरा स्थान है। कुल 5.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ उसका कुल रक्षा खर्च 69.2 अरब डॉलर हो गया है। पाकिस्तान इस मामले में शीर्ष 15 देशों में शामिल नहीं है। उसका रक्षा खर्च 9.93 अरब डॉलर का रहा।

Next Post

छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ जवानों पर नक्सली हमला

सोमवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों ने घात लगाकर सीआरपीएफ जवानों पर हमला किया, जिसमे 24 जवानों के शहीद की खबर है। राजनाथ ने ट्वीट किया, “छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के जवानों की मौत की खबर सुनकर अत्यंत पीड़ा हुई है। शहीदों को […]

You May Like