धर्मनगरी में कूडा उठान कार्य ठप

Pahado Ki Goonj

 धर्मनगरी में कूडा उठान कार्य ठप
हरिद्वार।

शरदीय नवरात्रे सिर पर है। इस दौरान धर्मनगरी में भारी मात्रा मंे देश विदेश के श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। किन्तु वर्तमान में धर्मनगरी अपनी दूरदर्शा पर आंसू बहाने को मजबूर है। जगह-जगह कूडे के ढेर लगे है। किन्तु इसकी सुध नही ली जा रही है। शहर में सफाई लेकर त्राही मची है कि नगर निगम आंखे मंूदे चैन की नीद सो रहा है।
 हरिद्वार में शहर में दो दिन से कूड़ा न उठने की वजह से सफाई व्यवस्था ठप है। मंगलवार को प्राइवेट फर्म के सफाई कर्मचारियों ने जमकर प्रदर्शन किया। वहीं, आक्रोशित कर्मचारियों ने शहर में बिना कूड़ा उठान किए वाहनों का रेला लेकर नगर निगम कार्यालय के गेट पर जाम लगा दिया।
उनका आरोप है कि चार महीने से संविदाकर्मियों को वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। वहीं, 18 से 20 साल पहले से संविदा पर सफाई कार्य कर रहे कर्मियों को निष्कासित करने के आदेश दिए गए हैं। नगर निगम अपनी मनमानी कर रहा है। प्रदर्शनकारी कर्मचारियों ने कहा कि वे प्रबंधन की मनमानी को कतई बर्दाश्त नही करेंगे।

हादसे का कारण बन रहे पेड़ों को काटने की मांग उठाई
हल्द्वानी। शहर में हादसों का कारण बन रहे पेड़ काटने की मांग उठाई गई है। तिकोनिया केनाल रोड मल्ला गोरखपुर हीरा बिहार कॉलोनी में बिजली के तार पेड़ों से घिर गये हैं।
    इससे करंट फैलने का खतरा बना हुआ है। समाजसेवी हेमंत गोनिया ने इस संबंध में विद्युत वितरण खंड नगर के अधिशासी अभियंता को अवगत कराया है। गोनिया के अनुसार जहां ऐसे पेड़ हैं वहां मंदिर व स्कूल भी है, साथ ही इस क्षेत्र में अक्सर लोगों की आवाजाही रहती है। इस पर अधिशासी अभियंता ने जल्द ही पेड़ों की लापिंग कराने का आश्वासन दिया है। गौरतलब है कि शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ विद्युत तारों को छू रहे हैं, ऐसे में विशेषकर बारिश के मौसम में हादसों का खतरा बना है। हालांकि बिजली महकमा समय-समय पर पेड़ों कि लापिंग कराता है लेकिन क्षेत्र बढ़ा होने के कारण लापिंग शत प्रतिशत नहीं हो पाती।

निशुल्क चिकित्सा शिविर में 350 रोगियों ने लिया लाभ
हल्द्वानी। काया आयुर्वेद हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में आयुर्वेद का विशाल चिकित्सा शिविर लगा। जिसका शुभारम्भ चेयरमेन  रमेश पाल ने किया।
  जिसमें 350 रोगियों की निरूशुल्क जोच एवं 6आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ ने परामर्श दिया। इस आशय की जानकारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ विनय खुल्लर ने दी। उन्होने बताया कि शिविर में निरूशुल्क शूगर, ब्लड प्रेशर, बीएम डी, न्यूरोपेथी, ह्रदय जांच ई सी जी, एवं सभी को दवाईया दी गई। शिविर मे 25त्न शूगर एवं ब्लड प्रेशर, 20 प्रतिशत गठिया एवं जोड़ो के दर्द, 15त्न पंचकर्मा रोगी, 20प्रतिशत पेट एवं श्वाश रोगी, 10 प्रतिशत शल्य एवं त्वचा रोगी, शेष स्त्री प्रसूती एवं सामान्य रोगी थे।
विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. अजय पाल (अस्थि रोग विशेषज्ञ), डॉ. विनय खुल्लर, डॉ.एन के मेहता, डॉ.प्रिय रंज्जन तिवारी, डॉ.रौनक मुंशी, डॉ. शिवम कटियार, डॉ.प्रीति तिवारी ने निरूशुल्क परामर्श दिया। हॉस्पिटल एमडी अशोक पाल ने कहा स्थानीय क्षेत्रवासियों की सेवा में ऐसे शिविर प्रतिमाह लगते रहेंगे, एवं नित्य रोगी भी देखे जायेंगे। शिविर में सुंदरम भंडारी, प्रभा रेखाड़ी, मुस्कान, हेमा, साक्षी, नरेन्द्र मठपाल, अनवर मसी, दीपक भंडारी, दिनेश सनवाल, नीरज दुमका, मनोज जांगिर, प्रीतिद्ब आर्या, विक्रम बहुगाणा, शारुख आदि ने शिविर क़ो सफल करने मे सहयोग किया।

मेयर रौतेला ने स्वच्छता अभियान का निरीक्षण किया
हल्द्वानी। नगर निगम की ओर से वार्ड-58 व 60 में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को मेयर जोगेंद्र रौतेला ने बरेली रोड धान मिल के पास चलाए जा रहे अभियान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। मेयर ने शहरवासियों से भी शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग की अपील की।

बुधवार से रामलीला का होगा शुभारंभ
ंहल्द्वानी। कुमाऊं की सबसे प्राचीन दिन की लीला का  शुभारंभ श्री रामलीला संचालन समिति के तत्वाधान में  दिनांक 11 अक्टूबर श्री रामलीला मैदान में होने जा रहा है। बुधवार  शाम को श्री गणेश पूजन के साथ विधिवत आयोजन प्रारंभ हो जाएगा। 12 अक्टूबर को नारद मोह, 14 को श्री राम जन्म व ताडका वध का मंचन किया जायेगा। 15 को राम बारात व राम विवाह होगा। 24 को विजयादशमी के दिन रावण वध होगा। 27 अक्टूबर को शोभायात्रा व श्री राम का भव्य राज्याभिषेक होगा।यह जानकारी देते हुए संचालन समिति के सदस्य भवानी शंकर नीरज ने नगर की धर्मप्रेमी जनता से अनुरोध किया है कि सभी सादर आमंत्रित हैं। संचालन समिति द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं और एक बार फिर से माहौल राममय होगा।

 दून के शिक्षा नगरी से नशा नगरी बनने की ओर बढ़ते कदम
पुलिस का नशा मुक्ति अभियान का कद नशा तस्करों के आगे बौना
देहरादून। पुलिस की विफलता के चलते प्रदेश की राजधानी देहरादून पूरी तरह से नशा तस्करों की गिरफ्त में आ चुकी है। पुलिस का नशा मुक्ति अभियान शहर मंे पूरी तरह से फेल होता दिख रहा है। पूरे जनपद के कोने कोने में नशा तस्कर सक्रिय है। जोकि युवाओं के जीवन कों अंधकार की ओर धकेल रहे है।
एक समय देहरादून शहर पूरे देश में शिक्षा के लिए विख्यात रहा है। यहां देश के सभी उच्च कोर्टी के शिक्षण संस्थान जिनमें दून स्कूल व बेहलम स्कूल जैसे नाम शामिल है। जिसमें देश की कई हंस्तियां शिक्षा ग्रहण कर चुकी है। उत्तराखण्ड राज्य गठन के बाद यह शहर पहले तो शिक्षा माफियाओं के निशाने पर आया। शहर के बाहरी क्षेत्रांे में कई प्राईवेट इंस्ट्टूयूट व काॅलेज खुले। जिनमें वर्तमान में एक लाख से भी उपर अन्य जनपदों व अन्य प्रदेशों का युवा आकर शिक्षा ग्रहण कर रहा है। जोकि पुलिस की विफलताओं के चलते पूरी तरह से नशा तस्करों के निशाने पर आ गया है। दून जनपद के जिस जिस क्षेत्र में प्राईवेट शिक्षण संस्थान खुले है। उन हर जगहों पर नशा तस्कर पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहे है। जोकि युवाओं को नशे का सामान उपलब्ध कराकर उनके जीवन को अंधे कुएं में धकेलने का काम कर रहे है। अन्य राज्यों व बाहरी जनपदो ंसे स्मैक,चरस अफीम व गांजे जैसे मादक पदार्थो की भारी खेंप दून तक पहंुच रही है। बताया जा रहा है कि जिनके पीछे नशा तस्रकों का एक पूरा नेटवर्क काम कर रहा है। इस देखते हुए पुलिस ने नशा मुक्ति अभियान की शुरूआत तो की पर नशा तस्करों पर नकेल कसने में दून पुलिस पूरी तरह से विफल नजर आ रही है। नशा तस्कर पूरे जनपद के हर इलाकें में खुलेआम अपनी गतिविधियों को अन्जाम दे रहे है। नशा तस्करों के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही का असर भी कहीं नही दिखाई दे रहा है। शहर के बाहर चाहे मसूरी रोड हो,या फिर पटेल नगर हर जगह नशा तस्कर सक्रिय है। सबसे बुरा हाल प्रेमनगर से लेकर सहसपुर और विकासनगर क्षे़त्र का बताया जा रहा है। क्योंकि सहसपुर ब्लाक में कई शिक्षण संस्थान है। जहां बड़ी संख्या में छात्र’-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने आते है। नशाखोरी के मामले में दून के हालात लगाता बिगड रहे है। नशा खोरी के खिलाफ पुलिस का अभियान नशा तस्करों के सामने बौना साबित हो रहा है। यह पुलिस ने इस मामले में शिघ्र कोई ठोस पहल नही की तो दून शिक्षा नगरी की जगह पूरी तरह से नशा नगरी बनकर रह जाएगा।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को लेकर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। पीएम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी सहित स्थानीय पुलिस ने तैयारियां लगभग पूरी करनी है। अल्मोड़ा जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में बाहरी व्यक्तियों की एंट्री भी पूरी तरह से बैन कर दी गई है। जागेश्वर धाम में 12 अक्टूबर तक किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 11 अक्टूबर की शाम से ही जागेश्वर धाम को जीरो जोन बना दिया जाएगा और मंदिर एसपीजी के हैंडोवर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अल्मोड़ा की सीमाओं पर भी गहन चेकिंग की जा रही है।
12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्रिशूल एयरवेज से बोइंग विमान के जरिए उत्तराखंड आएंगे। यहां वे सबसेp0०0 पहले जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम के आधार पर मंदिर समिति ने भी अपनी ओर से कार्यक्रम तय किए हैं। मंदिर समिति के अनुसार पीएम मोदी जागेश्वर धाम मंदिर में 10 मिनट तक अलग-अलग मंदिरों एसपीजी के अधिकारियों ने पीएम के आगमन को देखते हुए हेलीकॉप्टर के लैंडिंग स्थल शौकियाथल का मुआयना किया गया है। उन्होंने हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए सुरक्षा की जानकारी भी ली है। एसपीजी अधिकारियों ने शौकियाथल, पनुवानौला और आरतोला होते हुए जागेश्वर धाम तक सड़क का निरीक्षण भी किया है।प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर धारचुला में कड़े aसुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। इन दिनों उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का ०कड़ा पहरा है। समुद्र तल से 15 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए चप्पे-चप्पे पर सेना के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स भी नजर बनाए हुए हैं। वहीं एमआई की ट्रायल लैंडिंग भी यहां पर चल रही है

डिवाइडर से टकराकर पुल से नीचे गिरी कार,पांच घायल
देहरादून। देर रात देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर  हरिद्वार की ओर से आ रही एक कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराते हुए पुल से नीचे जा गिरी। कार में पांच लोग सवार थे। कार के नीचे गिरते ही चीख पुकार मच गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहंुची पुलिस ने सभी घायलों को पुल से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है।
मिली जाानकारी के अनुसार, हादसा रात करीब 12 से एक बजे के बीच हुआ। कार देहरादून की तरफ आ रही थी तभी रायवाला में वैदिक नगर के पास कार सुसवा नदी के पुल से टकरा गई और ttडिवाइडर को तोड़ते हुए नीचे जा गिरी। इस दौरान कार में सवार सभी लोग घायल हो गए। सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने घायलों को ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया, जहां ooतैनात जवान की सुरक्षा, डेंगू के निजात पाने की कामना की जाएगी। इसके अलावा सभा के सभी आचार्यगण बलिदानी आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित कर तर्पण देंगे। उन्होंने कहा कि प्रथक राज्य के लिए राज्य आंदोलनाकरियों का संघर्ष व उनके बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन के शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए सभी को मिलजूल कर प्रयास करने होंगे।

 
Next Post

Press Maha Kumbh Haridwar will achieve the goal of benefiting from national identity by coming in 2024 - Jeetmani Panuli Convenor

https://kutumbapp.page.link/y4nFYxPZmYYWjvZU7 जय बदरिविशाल सम्मानित देश के पत्रकार साथियों को सादर प्रणाम, देश में पत्रकार साथियों को संवैधानिक अधिकार और अन्य मांगों के लिए प्रथम प्रेस महा कुम्भ का आयोजन हरिद्वार में 19 फरवरी 2024 को किया जा रहा है। मा o प्रधानमंत्री मोदी जी ने नवंबर 2021 अमेरिका के राष्ट्रपति […]

You May Like