गैस सिलिंडर फटने से चार कर्मचारी घायल

Pahado Ki Goonj
गैस सिलिंडर फटने से चार कर्मचारी घायल
हरिद्वार। मध्य रात्री रानीपुर कोतवाली क्षेत्र में ढाबे के पीछे कमरे में गैस सिलिंडर आग लगने से फट गया। जिससे चार ढाबा कर्मचारी घायल हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायलों को एम्बुलेंस से जिला अस्पताल में भिजवाया। जहां घायलों का उपचार चल रहा है।
घटना मंगलवार की मध्यरात्रि की है। गैस प्लांट चैकी से आगे बैरियर नंबर छह के पास, निकट प्रमिला गेस्ट हाउस गढ़वाली ढाबा के कर्मचारी ढाबे के पीछे ही अपने कमरे में सो रहे थे।स
पास में कुछ गैस सिलिंडर भी रखे हुए थे। इसी बीच गैस सिलिंडर लीक हो गया।ढाबा कर्मियों में से किसी ने बीड़ी जलाई, जिससे एक सिलिंडर ने आग पकड़ ली। सिलिंडर फटने से चार लोग घायल हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। रानीपुर कोतवाली प्रभारी रमेश तंवर ने बताया कि सिलिंडर फटने से चार ढाबा कर्मचारी घायल हुए हैं, जिनकी हालत ठीक है।लूट करने वाले गिरोह दो बदमाश गिरफ्तार
रूद्रपुर। पुलिस ने आवास विकास के सुशांत से 20 हजार लूटने वाले दो बदमाश अंकित यादव और रिंपू को गिरफ्तार किया है।
इस दौरान गिरोह का सरगना सुखविंदर सिंह और खजान सिंह भागने में कामयाब रहे। पूछताछ में पकड़े गए दोनों बदमाशों ने बताया कि वे लोग महिला दोस्त के साथ अकेले जाने वाले युवकों को अपना टारगेट बनाते हैं।
इसके लिए वह उनकी वीडियो भी बनाते हैं, साथ ही उनका पीछा भी करते हैं। जब युवक अकेला मिलता है तो वे लोग उसे फाइनेंस कर्मी बनकर रोक लेते हैं और फिर वीडियो दिखाकर ब्लेकमेल कर रुपये ऐंठने का प्रयास करते हैं।
इससे भी बात न बनी तो वह जोर जबरदस्ती उनसे रुपये लूटते हैं। एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल ने बताया कि पूछताछ में अंकित यादव और रिंपू ने बताया कि यह उनका पहला मामला है। जबकि फरार सुखविंदर सिंह और खजान सिंह इस तरह की वारदात पहले भी अंजाम दे चुके हैं।
एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने गिरोह का पर्दाफाश करने वाली पुलिस टीम को पांच हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। टीम में एएसपी चंद्रशेखर, थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा, आवास विकास चैकी प्रभारी नीमा बोहरा, कांस्टेबल पंकज सजवाण, राकेश
सरगना पर पांच केस, अन्य का आपराधिक इतिहास खंगाल रही पुलिस
एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि फरार सरगना सुखविंदर सिंह पर जानलेवा हमला, आर्म्स एक्ट, लूट समेत अन्य अपराध के पांच से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। गिरफ्तार अंकित यादव, रिंपू तथा फरार चल रहे खजान सिंह का आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है।

छात्रसंघ चुनाव 24 दिसंबर को कराने का निर्णय
हल्‍द्वानी।राज्य में छात्रसंघ चुनाव 24 दिसंबर को होंगे। कुमाऊं विवि, अल्मोड़ा विवि अन्य विवि के कुलपतियों की कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि आंदोलन कर रहे छात्रों को यह जानकारी दी गई है।
कुमाऊं विवि डीएसबी परिसर के अलावा सम्बद्ध कॉलेजों में एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी, पीजी कॉलेज रामनगर, इंदिरा प्रियदर्शिनी महिला महाविद्यालय हल्द्वानी, डॉ पूर्णानन्द तिवारी राजकीय महाविद्यालय दोषपानी, राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग, लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज हल्दूचैड़, राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट, राजकीय महाविद्यालय पटलोट, ओखलकांडा, राजकीय पीजी कॉलेज मालधनचैड़ रामनगर, राधेहरी राजकीय पीजी कॉलेज काशीपुर, पीजी कॉलेज खटीमा, राजकीय महाविद्यालय बाजपुर, राजकीय महाविद्यालय सितारगंज, राजकीय महाविद्यालय जसपुर, राजकीय महाविद्यालय किच्छा के साथ ही हल्द्वानी शहर गौलापार, रामगढ़, गदरपुर व नानकमत्ता शामिल हैं। इसी साल खुले तीन नए महाविद्यालय रामगढ़, गदरपुर, नानकमत्ता व हल्द्वानी गौलापार में कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, स्नातक फाइनल क्लास नहीं होने की वजह चुनाव नहीं होंगे। अल्मोड़ा विवि के अल्मोड़ा परिसर, बागेश्वर परिसर व पिथौरागढ़ परिसर के समेत 33 कॉलेज हैं। एमबीपीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव कराने की मांग को लेकर बुधवार को छात्र कॉलेज की छत पर चढ़ गए। गौरव संभल नाम का छात्र प्राचार्य कक्ष की छत पर पेट्रोल से भरी बोतल लेकर चढ़ गए। जिससे मौके पर हड़कंप मच गया।इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने आगामी 24 दिसंबर को छात्रसंघ चुनाव कराने का आदेश जारी कर दिया।  एमबीपीजी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य महेश कुमार ने उक्‍त आदेश छात्रों को दिखाया तब जाकर कहीं मामला शांत हुआ।
सूचना पाकर सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, सीओ सिटी बीएस धौनी सहित पुलिस अधिकारी व कॉलेज के शिक्षक मौके पर पहुंचे और उसे नीचे उतरने के लिए मनाने में लगे।वहीं इससे पहले मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित न होने से नाराज छात्र नेताओं ने एमबीपीजी कालेज के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद परिसर में जुलूस निकालकर उच्च शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की और छात्र राजनीति को खत्म करने का आरोप लगाया। इस दौरान सभी कक्षाएं बंद करा दी गई।जिसके चलते कुछ देर तक विद्यार्थी महाविद्यालय परिसर में घूमते रहे और बाद में घर चले गए। मंगलवार को कालेज में प्राचार्य डा. एनएस बनकोटी का घेराव कर ज्ञापन सौंपा और कहा गया कि लगातार मांग के बावजूद राज्य सरकार और कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से चुनाव कराने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है।
हर बार चुनाव की तिथि जल्द घोषित करने का आश्वासन देकर चुप करा दिया जा रहा है। दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते चुनाव नहीं हो पाए हैं।इस बार स्थिति सामान्य होने पर भी चुनाव को लेकर टालमटोली की जा रही है। जिसके चलते छात्र-छात्राओं की समस्याओं को दूर करने के लिए मंच नहीं मिल पा रहा है और छात्र नेताओं को भी उभरने का मौका नहीं मिल रहा है। इस दौरान चीफ प्राक्टर संजय खत्री ने भी छात्रों को समझाने का प्रयास किया।
छात्र नेताओं ने मांगों पर कार्यवाही न होने पर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की चेतावनी दी है। इस दौरान संजय जोशी, निहित नेगी, संस्कार रस्तोगी, गीता कुंवर, चंद्रेश बजेठा, यश कुमार, प्रिंस कुमार आदि मौजूद रहे।

पीसीबी ने किया सिडकुल के उद्योगों को नोटिस जारी
हरिद्वार। प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर हाईकोर्ट की ओर से जारी निर्देशों का पालन कराने के लिए उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने सिडकुल के उद्योगों को नोटिस जारी किया है।
जिसमें पीसीबी में एक्सटेंडेट प्रोड्यूसर्स रेस्पांसिब्लिटी (ईपीआर) एक्शन प्लान जमा कराने वाली पांच इकाईयों को छोड़कर अन्य इकाईयों की संचालन सहमति तत्काल प्रभाव से निरस्त की गयी है। इधर नोटिस पर संज्ञान लेते हुए इंडस्ट्रीज एसोसिएशन हरिद्वार ने  विस्तार से चर्चा कर कार्ययोजना तैयार की।प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के अंतर्गत पैकेजिंग प्लास्टिक का उपयोग करने वाले उद्योगों को ईपीआर के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से विकसित पोर्टल में पंजीकरण कराने को अनिवार्य किया गया है। साथ ही ईपीआर एक्शन प्लान जमा कराने की भी अनिवार्यता है।
उत्तराखंड पीसीबी के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि दो दिसंबर तक स्टेट पीसीबी की ओर से कुल 75 और केंद्रीहिंदुस्तान यूनिलीवर, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड समेत पांच इकाईयों की ओर से ईपीआर एक्शन प्लान स्टेट पीसीबी में जमा किया गया है। प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 और उच्च न्यायालय उत्तराखंड के पीआइएल में पारित आदेशों का अनुपालन न किए जाने के कारण पांच इकाईयों को छोड़कर अन्य इकाईयों का संचालन सहमति तत्काल प्रभाव से निरस्त की गयी है। आदेश में बताया गया है कि बिना संचालनार्थ सहमति प्राप्त किए इकाईयों का संचालन विधि विरुद्ध और उच्च न्यायालय उत्तराखंड के आदेशों की अवमानना होगी। इधर बोर्ड के नोटिस पर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन हरिद्वार ने संज्ञान लिया है।य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से कुल 1654 इकाईयों की ओर से पंजीकरण कराया गया है।

Next Post

भाजपा के कुशल नेतृत्व में राज्य मे विकास के नये आयाम स्थापित हो रहे है। हनी पाठक ।

भाजपा के कुशल नेतृत्व में राज्य मे विकास के नये आयाम स्थापित हो रहे है। हनी पाठक । उतरकाशी । मदन पैन्यूली । बुधवार को उतरकाशी पहुंची भाजपा प्रवक्ता श्रीमती हनी पाठक का बड़कोट के PWD अतिथि गृह मे भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येंद्र राणा सहित प्रार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं ने श्रीमती हनी […]

You May Like