उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव का तीसरे चरण का मतदान जारी

Pahado Ki Goonj

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 26 जिलों में मतदान आज सुबह शुरू हो गया। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है और अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सुबह ठंड होने की वजह से अभी मतदान की गति कुछ धीमी है लेकिन उम्मीद है कि दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आएगी। मतदान साढ़े सात बजे शुरू हुआ। मत शाम पांच बजे तक पड़ेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, सम्भल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर तथा मिर्जापुर में मतदान हो रहा है। तीसरे और अंतिम चरण में पांच नगर निगमों, 76 नगर पालिका परिषदों तथा 152 नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिये चुनाव मैदान में उतरे 28 हजार 135 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में कुल 94 लाख पांच हजार 122 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

तीसरे चरण के लिये कुल 3599 मतदान केन्द्र और 10 हजार 817 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिये 364 जोनल मजिस्ट्रेट, 890 सेक्टर मजिस्ट्रेट, कुल 673 रिटर्निंग अफसर और 1247 सहायक रिटर्निंग अफसर तैनात किये गये हैं। मतदान के दौरान सुरक्षा के लिये 40 कम्पनी केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल, 71 कम्पनी पीएसी बल, 361 इंस्पेक्टर, 7333 दारोगा, 4590 हेड कांस्टेबल, 36 हजार 111 कांस्टेबल तथा 14191 होमगार्ड जवान तैनात किये गये हैं। मालूम हो कि नगरीय निकाय चुनाव का पहले चरण का मतदान 22 नवम्बर को और दूसरे चरण का मतदान 26 नवम्बर को हुआ था। मतों की गिनती एक दिसम्बर को होगी।

Next Post

इंडोनेशिया में बाढ़ और भूस्खलन से 11 लोगों की मौत

जकार्ता। इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा के पूर्व में भीषण बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी।पूर्वी जावा प्रांत के पकीटन में भूस्खलन में नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि इसी इलाके में भारी बारिश से […]

You May Like