उत्तराखंड बोडःः एग्जाम डेट का ऐलान

Pahado Ki Goonj

रूद्रपुर/देहरादून शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने उत्तराखंड बोर्ड 2021 की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की तिथि का ऐलान कर दिया है। प्रदेशभर में चार मई से लेकर 22 मई तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा परिषद की ओर से जून एवं जुलाई तक परीक्षाफल घोषित कर दिए जाएंगे। नैनीताल रोड स्थित एक होटल में शनिवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय एवं बोर्ड सचिव डॉ. नीता तिवारी ने पत्रकार वार्ता के दौरान परिषदीय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2021 की घोषणा की।
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते 10 माह से स्कूल कालेज बंद होने से शिक्षण कार्य प्रभावित हुआ है। ऑनलाइन पढ़ाई के तमाम प्रयास किए गए थे, जो सफल सिद्ध हुए हैं। बोर्ड परीक्षा 2020 के दौरान कोरोना संक्रमण के बीच शेष परीक्षाएं कराने एवं समय पर परीक्षाफल घोषित करने के लिए शिक्षकों एवं बोर्ड सचिव को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन क्लासेज में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जिससे छात्रों को परीक्षा में कोई परेशानी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि चार मई से 22 मई तक हाइर्स्कूल के 21 प्रश्नपत्र एवं इंटरमीडिएट में 40 प्रश्नपत्रों की लिखित परीक्षा संपन्न होगी। यह परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। इसमें हाइस्कूल की सुबह आठ से 11 बजे तक तथा इंटरमीडिएट की दो बजे से पांच बजे तक परीक्षा होगी। इससे पहले तीन अप्रैल से 25 अप्रैल तक इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा एवं हाइस्कूल प्रयोगात्मक परीक्षा तथा आंतरिक परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य होगा।
बताया कि 23 मई से 29 मई तक उत्तर पुस्तिकओं को उप संकलन केंद्र से मृख्य संकलन केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। एक से 15 जून तक मूल्यांकन तथा 16 जून से 15 जुलाई के बीच परीक्षाफल की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के लिए स्कूलों को अच्छी तहर से सेनेटाइज भी किया जाएगा। साथ ही, छात्रों व शिक्षकों के लिए कोविड-19 गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन भी करना होगा। इस मौके पर सीईओ रमेश चंद्र आर्य, बीईओ एमडी गौतम आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राड़ी टॉप पर बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त एक बच्ची की मौत ,6 घायल । 

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राड़ी टॉप पर बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त एक बच्ची की मौत ,5 घायल ।        बड़कोट – मदनपैन्यूली                                           ————————————————————धरासू यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर राड़ी टॉप के […]

You May Like