अर्बन इंडेक्स दून की परफॉर्मेंस औसत से काफी नीचे

Pahado Ki Goonj

देहरादून को देश के 56 शहरों में मिला 35 वां स्थान
शिमला देश में रहा अव्वल
देहरादून। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में देहरादून के रैंकिंग में सुधार के शोर-गुल के बीच नीति आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) अर्बन इंडेक्स जारी किया है। जिसमें देहरादून की परफॉर्मेंस औसत से काफी नीचे रही है। साल 2021-22 के जारी किये गये इस इंडेक्स में देहरादून को देश के 56 शहरों में 35वां स्थान मिला है। खास बात यह है कि इस इंडेक्स में पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को देशभर में पहला स्थान मिला है। कोयंबटूर और चंडीगढ़ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। उत्तराखंड से केवल देहरादून शहर को ही इस इंडेक्स में शामिल किया गया है।
अनूप नौटियाल ने देहरादून के स्कोर में जलवायु परिवर्तन और क्लाइमेट एक्शन पर सबसे कम अंक पाने को बेहद चिंताजनक बताया। उन्होंने कहा देहरादून की पहचान उसके पर्यावरण और जलवायु के कारण है। सरकार, शहरी विकास विभाग, नगर निगम देहरादून और अन्य सभी विभागों को इंडेक्स के सभी पहलुओं पर गहन चिंतन कर भविष्य की शहरी नीतियों पर कार्य करना चाहिए। उन्होंने अपील की है कि एसडीजी इंडेक्स की सोच को प्रदेश सरकार को देहरादून के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों और निकायों तक लेकर जाने की ज़रूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

भाजपा-कांग्रेस में दावेदारों की रुद्रप्रयाग विधानसभा सीट लंबी कतार

दर्जन भर से अधिक दावेदारों ने पार्टी हाईकमान की बढ़ाई मुश्किलें रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में जनपद की दोनों सीटों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी हाईकमान के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं, जबकि रुद्रप्रयाग विधानसभा सीट  से भी कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी होने वाली है। […]