uttarakhand

केदारनाथ पैदल यात्रा मार्गों पर उपलब्ध रहेगा पोर्टेबल आक्सीजन सिलिंडर

Pahado Ki Goonj

देहरादून। चारधाम यात्रा के अंतर्गत केदारनाथ, तुंगनाथ, हेमकुंड साहिब, यमुनोत्री में पैदल यात्रा मार्गों पर यात्रियों की सुविधा के लिए पोर्टेबल आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध रहेंगे।
वहीं, राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को अधिक सुलभ बनाने एवं मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री का रिकार्ड रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की डिजीटल हेल्थ आइडी बनाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के सभागार में स्वास्थ्य विभाग की बैठक में यह बात कही। डा. धन सिंह रावत ने कहा कि डिजीटल हेल्थ आइडी बनाने की शुरुआत राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कर दी है। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि जिन मेडिकल कालेजों में एमआरआइ मशीन व जिला चिकित्सालयों में सीटी स्कैन व अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं है, वहां शीघ्र मशीन उपलब्ध कराएं।प्रदेश में चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए सरकार व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटी है। इस कड़ी में चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही यात्री सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार मजबूत किया जा रहा है। यहां वरिष्ठ चिकित्सक भेजे जा रहे हैं। आइटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ का सहयोग भी यात्रा को नियंत्रित करने के लिए लिया जा रहा है।

Next Post

श्री हेमकुंड साहिब के लिए 19 मई को रवाना होगा पहला जत्था

ऋषिकेश। 22 मई को आरंभ हो रही सिखों के प्रमुख तीर्थ तथा उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पहला जत्था 19 मई को ऋषिकेश से रवाना होगा। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली […]

You May Like