सरकार ने लिया कोराना राहत मुआवजा समेत बीजों में सब्सिडी देने का फैसला

Pahado Ki Goonj

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां एक तरफ राज्य सरकार हर वर्ग को राहत देने के प्रयास में जुटी हुई है। वहीं दूसरी तरफ किसानों को भी विशेष छूट देकर कोरोना के इस समय में राहत देने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से फसल में नुकसान के लिए मुआवजा समेत बीजों में सब्सिडी देने का भी फैसला किया गया है।
.शासन प्रशासन की ओर से इस कोरोना महामारी में हर वर्ग के लोगों की हर संभव मदद की जा रही है। कोरोना से सभी वर्ग और सेक्टर प्रभावित हुए हैं और राज्य में देश और दुनिया की तरह इसका व्यापक असर दिखाई दे रहा है। वहीं, किसानों पर भी कोरोना का असर देखा जा रहा है। कोरोना से किसान को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। जिससे वह काफी परेशान हैं. हालांकि तमाम पाबंदियों के बीच राज्य सरकार ने किसानों को फसलों की बिक्री के लिए मंडी में पहुंचने समेत दूसरे कुछ रियायतें दी हैं। लेकिन इस सब के बावजूद भी किसानों पर भी इस महामारी का व्यापक असर दिखाई दे रहा है। राज्य सरकार ने किसानों के लिए बीजों में भारी सब्सिडी देने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य में उद्यान या कृषि किसी भी तरह की खेती करने वाले किसानों को बीजों में 75ः की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि इस महामारी में किसानों को उनकी फसलों में होने वाले नुकसान के लिए इंश्योरेंस के तहत मुआवजा मिलेगा और जो किसान अपनी फसलों को इंश्योरेंस नहीं करा पाए हैं उन्हें एसडीआरएफ से मानकों के तहत मुआवजा मिल पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संदिग्ध परिस्थितियों में नवविवाहिता ने की आत्महत्या

देहरादून। रायवाला क्षेत्र अंतर्गत मुर्गी फार्म बस्ती में एक नवविवाहिता ने संदिग्ध परिस्थितियों में आत्महत्या कर ली। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस आत्महत्या के कारणों की पड़ताल की। मृतका के शव का पंचनामा भरकार पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उपनिरीक्षक गीता चैधरी के अनुसार शुक्रवार की देर रात […]

You May Like