उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि से मचा हड़कंप

Pahado Ki Goonj

देहरादून। उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। सचिव पशुपालन आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि देहरादून और कोटद्वार क्षेत्र में मिले मृत पक्षियों के सैंपलों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। संक्रमण रिपोर्ट आने के बाद से सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया। सोमवार देर शाम पशुपालन सचिव आर मीनाक्षीसुंदरम ने बताया कि पिछले दिनों मृत पाए गए कौवों के सैंपल भोपाल स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजे गए थे। वहां से रिपोर्ट आ गई है।
देहरादून और कोटद्वार के भेजे गए सैंपल में दो पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद सभी विभागों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। पशुपालन विभाग ने पोल्ट्री फार्म की नियमित जांच के लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो प्रवासी पक्षी और पोल्ट्री फार्म पर पैनी निगाहें बनाए रखें। किसी भी पक्षी में बीमारी के लक्षण नजर आने पर तत्काल सूचित करें। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की वजह से अधिक भयभीत होने की भी जरूरत नहीं है। चिकन और अंडों को अच्छे से उबालने से वो वायरस मुक्त हो जाते हैं। उनका सेवन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पोल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू नहीं पाया गया हैः रेखा आर्या

देहरादून। प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास, पशुपालन, भेड़ एवं बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने विधान सभा स्थित सभाकक्ष में बर्ड फ्लू विषय पर विस्तार से समीक्षा की। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में बर्ड फ्लू की […]

You May Like