वुहान में अचानक बदला कोविड-19 से मौतों का आंकड़ा, 40 फीसदी की वृद्धि

Pahado Ki Goonj

बीजिंग। दुनियाभर में मौत का तांडव मचा रहे खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर चीन की चालबाजी सामने आई है। चीन ने अपनी मृतकों की संख्या में शुक्रवार को अचानक संशोधन किया और वुहान में कोरोना से मरने वालों की संख्या में करीब 1300 की वृद्धि दिखाई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन ने राष्ट्रीय स्तर पर मृतकों की संख्या में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4,636, बताई है। इसमें सबसे अधिक मामले वुहान के ही हैं। बता दें कि वुहान कोरोना वायरस का केंद्र है, जहां पिछले साल के अंत में पहली बार कोविड-19 का मामला सामने आया था।
चीन ने स्वीकार किया कि कई मामलों में मौत का कारण जानने में गलती हुई या कई मामलों का पता ही नहीं चल पाया। शहर की सरकार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए बताया कि वुहान में मृतक संख्या में करीब 1300 और लोगों की मौत के मामले जोड़े गए हैं। वुहान शहर से ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था। चीन में तबाही मचाने के बाद अब यह संक्रमण दुनियाभर में फैल चुका है।
चीन का यह नया आंकड़ा ऐसे वक्त में आया है, जब पूरी दुनिया चीन पर उसके राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) द्वारा जनवरी के अंत से रोजाना जारी किए जा रहे मृतकों की संख्या को लेकर संदेह की नजरों से देख रही है।
चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि चीन के वुहान में जारी संशोधित आंकड़ों के मुताबिक, 16 अप्रैल के अंत तक कोरोना संक्रमितों के आंकड़े 325 बढ़कर 50,333 हो गये हैं और मृतकों की संख्या 1290 बढ़कर 3869 हो गई है। कोरोना महामारी निवारण एवं नियंत्रण के वुहान निगम मुख्यालय ने एक अधिसूचना में कहा कि आंकड़ों में संशोधन संबंधित नियम और कानून तथा इतिहास, लोगों और मृतकों के लिए जिम्मेदार होने के सिद्धांत के तहत किया गया है। अधिसूचना के अनुसार इससे यह सुनिश्चित हुआ है कि कोरोना से जुड़ी जानकारी पारदर्शी एवं सार्वजनिक हैं और आंकड़े सही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गलत खबरों को रोकने के लिए फेसबुक ने उठाया कदम, लाइक करने वालों को मिलेगी चेतावनी

न्यूयॉर्क। क्या आपने कोविड-19 को लेकर ऐसी किसी फेसबुक पोस्ट को पसंद किया या उस पर टिप्पणी की है, जो अफवाह साबित हुई हो? अगर हां, तो यह खबर आपके लिये काफी महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि अब उसके उपयोगकर्ताओं को यह पता चल […]

You May Like