उत्तराखंड के मुख्य समाचार -आंदोलनकारियों को मिली जमानत

Pahado Ki Goonj

1-आंदोलनकारियों को मिली जमानत
अनशनकारी दौलत कुंवर का स्वास्थ्य बिगड़ा, अस्पताल भर्ती
——————————————–
नई टिहरी। श्रीनगर जल विद्युत परियोजना से गिरफ्तार के बाद जिला कारागार में बंद 18 पुरूष आंदोलनकारियों में 15 लोगों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। जबकि तीन आंदोलनकारियों की ओर से शनिवार को कोर्ट में जमानत प्रार्थना दाखिल किया जाएगा। जेल में आमरण अनशन पर बैठे उत्तराखंड संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच के अध्यक्ष दौलत कुंवर के स्वास्थ्य गिरावट के चलते उन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है। जहां उनकी स्थित खराब बताई जा रही है।
बताते चलें कि विभिन्न मांगों को लेकर श्रीनगर जल विद्युत परियोजना के परिसर में धरने पर बैठे बांध प्रभावित 50 आंदोलनकारियों को 18 अगस्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इनमें 42 महिलाएं और 18 पुरूष शामिल हैं। महिला आंदोलनकारियों को 20 अगस्त को ही जमानत रिहा हो गई थी। जबकि 23 अगस्त को 17 पुरुष आंदोलनकारियों की जमानत याचिका पर न्यायिक मजिस्ट्रेट सोनिया की अदालत में सुनवाई हुई। न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जिला पंचायत सदस्य उत्तम भंडारी और राजेंद्र मुयाल के जमानत प्रार्थना को खारिज कर 15 लोगों को जमानत दे दी। शुक्रवार को जमानत दाखिल करने पर 15 आंदोलनकारियों को जिला जेल से रिहा किया गया। रिहा होने पर ग्रामीणों ने आंदोलनकारियों का स्वागत किया। उत्तम भंडारी, राजेंद्र मुयाल के जमानत प्रार्थना पत्र शनिवार को जिला जज की अदालत में पेश किया जाएगा।
वहीं दूसरी ओर जेल में आमरण अनशन पर बैठे दौलत कुंवर के स्वास्थ्य में गिरवाट आने से उन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया है। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अमित राय ने बताया कि कुंवर की यूरिन में कीटोन बढऩे, शरीर में पानी की कमी, बीपीपी बढऩे से दिक्कतें आ रही हैं। जेल अधीक्षक रामेश्वर सिंह राणा ने बताया कि दौलत कुंवर कई दिनों से स्वास्थ्य संबंधी शिकायत कर रहे थे। जिस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

2-ऋण जमानुपात में बढ़ाएं बैंक: भटगांई
मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना में ऋण न मिलने पर जताई नाराजगी
—————————————–
नई टिहरी। प्रभारी डीएम आशीष भटगांई ने बैंकर्स की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक लेते हुए बैंकर्स को ऋण जमानुपात में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैकों के माध्यम से संचालित केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की भी समीक्षा की।
शुक्रवार को विकास भवन में आयोजित बैठक में प्रभारी डीएम भटगांई ने कहा कि ऋण-जमा अनुपात बढ़ाने के लिए बैंकर्स ठोस योजना बनाएं। बैकों को अनुपात बढ़ाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने को कहा गया। सीडीओ ने कहा कि अगली बैठक में ऋण जमा अनुपात में जिला किसी पायदान पर है, इसकी जानकारी भी प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी आजीविका मिशन के तहत ऋण के आवेदनों को समय रहते स्वीकृति प्रदान करें। इन योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक माह सीडीओ कार्यालय को उपलब्ध कराएं। प्रभारी डीएम ने कहा कि मुद्रा योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत ऋण नहीं मिलने की शिकायतें मिल रही है। पात्र व्यक्तियों को ऋण देने में कोई लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। आरसेटी के निदेशक ने आरसेटी के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षणों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक डीएस डुंगरियाल, नाबार्ड के प्रबंधक कृष्णा सिंह, पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव, एसबीआई के मुख्य प्रबंधक मोहन नैथानी आदि मौजूद थे।

3-मांगों को लेकर आंनगाबड़ी कार्यकत्रियों ने दिया धरना
———————————————
नई टिहरी। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने विभिन्न लंबित मांगों को लेकर डीएम कार्यालय पर सांकेतिक धरना देते हुए सरकार से मांगें पूरा करने की अपील की है। कहा कि सरकार की ओर से अब तक उन्हें आश्वासन ही मिलते रहे हैं। कहा कि अब भी कोई कार्रवाही न की गई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।
शुक्रवार को कलक्ट्रेट में धरना देते हुए आंगनबाड़ी वर्करों ने कहा कि पिछले कई समय से वह अपना मानदेय 18 हजार रुपये करने, सुपरवाइजर के पदों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को ही प्रोन्नत करने और आयु सीमा हटाने, मिनी केंद्रों को उच्चीकृत कर सामान्य कार्य के लिए समान वेतन देने और प्राथमिक स्कूलों की भांति आंगनबाड़ी केंद्रों में भी ग्रीष्मकाल और शीतकालीन आवकाश की स्वीकृति प्रदान करने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि वह अल्प मानदेय में काम कर आर्थिक परेशानियों का सामना कर रही हैं। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार को महिला कर्मियों की समस्याओं को समझते हुए जल्द ही 18 हजार रुपये मानदेय की स्वीकृति प्रदान करनी चाहिए। प्रदर्शन कर धरना देने वालों में चंबा ब्लॉक अध्यक्ष पुष्पा सजवाण, रजनी रावत, विजयलक्ष्मी राणा, सरोजनी अथंवाल, गोदांबरी, सुनीता, अर्चना, सरस्वती आदि शामिल थे।

4-हॉकी प्रतियोगिता 27 अगस्त से
——————
नई टिहरी। जिला क्रीड़ा विभाग के द्वारा मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस पर 27 से 29 अगस्त तक ओपन महिला-पुरूष हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन मुनिकीरेती के पूर्णानंद स्पोटर््स स्टेडियम में किया जा रहा है। जिला खेल अधिकारी कृष्ण कुमार ने समस्त प्रधानाचार्य,क्लबो, खेल महाकुंभ के विजेता, उपविजेता खिलाडियों से प्रतियोगिता में शामिल होने को कहा है। बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले खिलाडियों को निशुल्क आवास, भोजन समेत यात्रा भत्ता विभाग के स्तर से ही प्रदान किया जाएगा।

6:उपनल कर्मी करेंगे बमियादी कार्य बहिष्कार
——————-
नई टिहरी। उपनल कर्मचारी महासंघ ने लंबित मांगों को लेकर 27 अगस्त से बेमियादी कार्य बहिष्कार की की चेतावनी दी। महासंघ के जिलाध्यक्ष जसवीर नकोटी ने बताया कि शनिवार को एक दिन का कार्य बहिष्कार किया जाएगा। बावजूद मांग पूरी न होने पर बेमियादी कार्य बहिष्कार शुरू किया जाएगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन की होगी।

7-आरएसएसन ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए जुटाई धनराशि
——————–
नई टिहरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नई टिहरी और चंबा नगर के स्वयं सेवकों ने केरल के बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए जनसहयोग से 30 हजार 938 रूपए की धनराशि एकत्रित कर प्रेषित की है। आरएसएस के स्वयंसेवक जगतमणी नई पैन्यूली ने बताया कि संघ के कार्यकर्ताओं ने दुकानों और मोहल्लों में जाकर जन सहयोग से यह राशि एकत्रित की है। उन्होंने बताया कि केरल में भयंकर बाढ़ से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है। ऐेसे में संघ ने अपना कर्तव्य निभाकर वहां लोगों की सहायता की है। बताया कि महाराष्ट्र बैंक के माध्यम से 30 हजार 938 रूपए का चेक सेवा भारत केरल को भेजा गया है। सहयोग में कमलेश्वर प्रसाद बड़ोनी, रामस्वरूप डबराल, देवी प्रसाद, राकेश बड़ोनी, दौलत राम, बेणीमाधव शाह, राजेश डिंयूडी, ऋषभ राजवीर, चंबा के रविंद्र परमार, मोहन सिंह कुमांई, इंद्रपाल परमार, अमित, आकाश आदि शामिल थे।

8:शराबबंदी वाले गांवों को देंगे दस हजार
सामाजिक कार्यकर्ता सुशील बहुगुणा ने की घोषणा
———————-
नई टिहरी। सामाजिक कार्यकर्ता और ग्रामीण क्षेत्र विकास समिति रानीचौरी के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने जौनुपर ब्लॉक के चार गांवों में गत दिवस शराबबंदी किए जाने की घोषणा का स्वागत किया है। हालांकि उन्होंने आशंका जताई कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने से पूर्व ही यह घोषणा दम न तोड़ दें। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि चुनाव होने के एक-दो साल पूर्व ही ऐसी खबरें आती हैं। जो व्यक्ति चुनाव लड़ता है वह आदर्श बनने के लिए ऐसा करता है लेकिन चुनाव के समय खुद ही मतदाताओं को शराब पिलाता है। बहुगुणा ने कहा कि यदि घोषणा के अनुरूप शराबबंदी आंकड़े सही साबित हुए तो वह ऐसे गांवों को दस हजार रूपए का पुरूष्कार देंगे। बताया कि ऐसे गांवों को तीन साल पूर्व का अखबार जिसमें खबर प्रकाशित हुई हो, और न्यूनतम गांव के पांच शादी समारोह के कार्ड पर शराब न पिलाने का स्लोगन छपा हो को सम्मानित किया जाएगा। कहा कि नशा उन्मूलन के लिए वह स्वयं के संसाधनों से धनराशि खर्च कर ऐसे लोगों और गांव को सम्मानित करेंगे।

9-एचसीसी कर्मियों का सेवा बहाली को लेकर अनशन जारी
————————
नई टिहरी। हिंदुस्तान कंपनी में सेवा बहाली की मांग को लेकर हटाए गए कर्मियों विक्रम नेगी और अरविंद डोभाल का आमरण अनशन तीसरे दिन भी जारी रहा। कर्मियों ने स्वास्थ्य परीक्षण को पहुंची टीम से जांच करवाने से इनकार कर दिया। जिसके चलते टीम बिना स्वास्थ्य जांच के ही वापस लौट आई। खांडखाला में एचसीसी स्टाफ एंड वर्कस यूनियन के नेतृत्व हटाए गए 215 कर्मियों का धरना जारी रहा। उन्होंने कंपनी प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सेवा बहाली की मांग की। उन्होंने कहा कि करीब दो माह से सेवा बहाली की मांग को लेकर आंदोलित है। लेकिन कंपनी प्रबंधन मांग को गंभीरता से नही ले रहा है। शुक्रवार को अनशनकारियों के स्वास्थ्य जांच को जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. अमित राय के नेतृत्व में टीम पहुंची। बावजूद अनशनकारियों से स्वास्थ्य जांच करवाने से इनकार दिया। उन्होंने कहा कि जब तक मांग पूरी नहीं हो, जाती वह स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करवाएं। इस मौके पर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहन सिंह रावत, जसपाल पंवार, मनोज पंवार, नरेंद्र परमार, दिनेश रावत, कृपाल सिंह, उत्तम नकोटी, विनोद पंवार, लक्ष्मण राणा, रणवीर सिंह, मनोज खंडूरी, मंजीत पंवार मौजूद थे।

पूर्ववर्ती योजनाओं को भाजपा सरकार ने किया फाइलों में बंद
10-सेमली में आज धरना देंगे पूर्व विधायक भीमलाल
——————————–
घनसाली (टिहरी)। पूर्व के विधयाक भीमलाल आर्य ने कहा कि भाजपा सरकार पर पूर्व में स्वीकृत योजनाओं को फाइलों में कैद करने आरोप लगाया है। कहा कि उनके कार्यकाल में घनसाली विधानसभा क्षेत्र में कई मोटर पुल और झूला पुलों की स्वीकृति के बाद टोकन मनी भी जारी की गई थी। लेकिन सत्ता परिवर्तन होते ही क्षेत्र की सभी योजनाएं ठंडे बस्ते में डाल दी गई है। कहा कि सरकार द्वेष की भावना से कार्य कर रही है।
शुक्रवार को यहां घनसाली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूर्व विधायक आर्य भाजपा सरकार पर बरसे। कहा कि भिलंगना नदी पर बहेड़ा- अरदंगी में वर्ष 2013 में मोटर पुल, सेमली-घनसाली, घुमेटीधार- बालगंगा महाविद्यालय, लाटा-डबरवाली, बालगंगा नदी पर पिलवां में मोटर पुल और नैलचमी गाड पर बालिका इंटर कालेज बहेड़ा, जखन्याली के नौताड़, महड़- नैलचामी, कोटी- घटगाड, गंबणी गाड पर सेरा में, बाल गंगा नदी पर जाखना मे, भौंदी- बूढ़ाकेदार और मेंड गदेरे पर झूला पुलों की स्वीकृति प्रदान कराई गई थी। पुलों के लिए टोकन मनी भी जारी की गई थी। लेकिन सत्ता परिवर्तन होते ही सभी काम ठप पड़ गए हैं। भाजपा सरकार ने को अपने कार्यकाल के दौरान शासन आदेश जारी करने के साथ साइड सेलेक्शन व टोकन मनी भी रिलीज करवाई गई थी। लेकिन भाजपा के सत्ता में आते ही सभी योजनाएं ठप हो गई। जिससे क्षेत्र के लोगों की परेशानियां क म नहीं हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार विकास कार्यो में भी बदले की भावना से काम कर रही है। पूर्व विधायक ने कहा कि घनसाली बस अड्डे के लिए एक करोड़ और पॉलीटेक्निक की स्वीकृती भी दिलाई गई थी। लेकिन भाजपा के शासनकाल में एक भी योजना पर काम शुरू नहीं हो पाया है। इसके विरोध में आज शनिवार को सेमली में एक दिवसीय धरना दिया जाएगा। उसके बाद भी जल्द कार्य शुरू नहीं कराया जाता है, तो अक्तूबर माह में सीएम आवास पर धरना देंगे। इस मौके पर राजेंद्र परमार, माधव नेगी, धर्म सिंह, मदन सिंह, पूरब सिंह, लक्ष्मण सिंह चौहान, मंगल सिंह, जसवीर सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्य समाचार उत्तरकाशी :सी यम ओ,सी ई ओ से मांगा जवाब

1-उत्तरकाशी सी यम ओ,सी ई ओ से मांगा जवाब, उत्तरकाशी :हर्षिल कॉलेज प्रिंसिपल को प्रतिक़ूल प्रविष्टि डीएम डॉ आशीष चौहान ने बॉर्डर समीक्षा में गगनानी स्वास्थ्य केन्द्र मे धन उपलब्ध होने के बावजूद बिजली,पानी का संयोजन न करने तथा उपकरण न खरीदने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा हर्षिल इंटर कॉलेज […]

You May Like