मुख्य समाचार उत्तरकाशी :सी यम ओ,सी ई ओ से मांगा जवाब

Pahado Ki Goonj

1-उत्तरकाशी सी यम ओ,सी ई ओ से मांगा जवाब,

उत्तरकाशी :हर्षिल कॉलेज प्रिंसिपल को प्रतिक़ूल प्रविष्टि  डीएम डॉ आशीष चौहान ने बॉर्डर समीक्षा में गगनानी स्वास्थ्य केन्द्र मे धन उपलब्ध होने के बावजूद बिजली,पानी का संयोजन न करने तथा उपकरण न खरीदने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा हर्षिल इंटर कॉलेज में तीन माह पूर्व दो अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिये धन उपलब्ध कराने के बा वजूद निर्माण न होने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी से स्पस्टीकरण मांग है। इसके अलावा हर्षिल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल को प्रतिक़ूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

2- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने डीएम को ज्ञापन सौंपा।

उत्तरकाशी। जिला कार्यालय मे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने 5 सूत्रीय मांगों को लेकर डीएम डॉ आशीष चौहान को मांग पत्र दिया। इसके अलावा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन भेजे। मांग पत्र मे राज्य कर्मचारी घोषित करने, मिनी कार्यकत्रियों को समान कार्य समान मानदेय देने,केन्द्रों मे स्कूलों की भाँति ग्रीष्म कालीन और शीतकालीन अवकाश देने,सुपरवाइजर के पद पर वरीयता देने तथा किशोरी से दुष्कर्म करने के आरोपी को फांसी देने की मांग की है।
3-निजी विद्यालयों में अनियमितता पाई गयी तो होगी कार्रवाई
– एसडीएम के आश्वासन पर धरना स्थगित
बड़कोट। निजी विद्यालयों की मनमानी एवं री एडमिशन फीस के विरोध में तहसील परिसर में युवाओं का चल रहा धरना एसडीएम के आश्वासन के बाद मंगलवार तक स्थगित कर दिया।
बीते चार दिनों से बड़कोट तहसील परिसर में युवा नेता विचिन रावत के नेतृत्व में निजी विद्यालयों की मनमानी के खिलाफ धरना चल रहा था। इनका कहना है कि निजी विद्यालयों द्वारा छात्रों से री एडमिशन फीस तथा जून माह भी फीस छात्रों से वसूली गई है। जबकि कोर्ट के आदेशानुसार री एडमिशन फीस तथा जून माह की फीस लेना मनाही है और जिन विद्यालयों ने री एडमिशन फीस तथा जून माह की फीस छात्रों से ली है वह उस फीस को या तो वापस कर दें या अगले माह की फीस में समायोजित कर लें। लेकिन विद्यालयों द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है। जिससे अभिभावकों में भारी आक्रोश है । युवाओं ने एसडीएम से निष्पक्ष जांच की मांग की है। शुक्रवार को एसडीएम पीएस राणा ने जूस पिला कर धरना तुड़वाया। उन्होंने धरने पर बैठे युवाओं को आश्वासन दिया है कि मंगलवार को सभी निजी विद्यालयों व शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। एसडीएम ने कहा है कि यदि किसी निजी विद्यालय द्वारा अनावश्यक फीस ली जा रही है तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी। साथ ही कहा है कि अगर किसी निजी विद्यालय के खिलाफ कोई अनियमितता पाई गई तो उसकी जांच की जाएगी। इस आश्वासन पर युवाओं ने मंगलवार तक धरना स्थगित कर दिया।
4-जिला पंचायत उत्तरकाशी द्वारा निर्मित परिसम्पतियों को स्व0अटल जी के नाम से जाना जाएगा:जशोदा राणा

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा ने बताया कि जिला पंचायत की निम्न परिसंपत्तियों का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल विहारी वाजपेयी जी के नाम पर किये जाने का फैसला किया गया है ।
जिसमे रैथल गेस्ट हाऊस, गंगनानी गेस्ट हाऊस, देवीसौड़ बहुउद्देश्य भवन चिन्यालीसौड़, जिला पंचायत उत्तरकाशी गेट, भाटिया में जिला पंचायत गेट व कंसेरु में जिला पंचायत गेट प्रमुख है।
5-भवन निर्माण कार्य की संस्तुती जिला विकास प्राधिकरण अनिवार्य रूप से ली जाएगी। 

उत्तरकाशीजनपद के शहरी एवं नगर पालिका क्षेत्र के सभी भवन निर्माण कार्य की संस्तुती जिला विकास प्राधिकरण अनिवार्य रूप से ली जाएगी।
जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने जिला विकास प्राधिकरण की बैठक लेते हुए कहा कि शहरी एवं पालिका क्षेत्र में भवन निर्माण संबंधी कार्यो की जिला विकास प्राधिकरण से अनुमति लेना अनिवार्य है। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को प्रत्येक तहसील स्तर पर में नए भवन निर्माण कार्य कितने हुए है कि रिर्पोट संबंधित उपजिलाधिकारी से लेकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐस भवन जो बगेर नक्सा पास कर भवन निर्माण कर रहें उन्हें नोटिस दें। बिना नक्से के भवन निर्माण के कार्यो की जांच के लिए जिलाधिकारी ने जिला विकास प्राधिकरण में तैनात जेई, पटवारी एवं नगर पालिका के एक कर्मचारी की तैनाती करते हुए माह में दो बार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। प्रापर्टी डिलर एवं आरटिटैक्ट की पंजीकृत की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि भवन निमार्ण के लिए आर्टिटैक्ट के द्वारा नक्सा पास किया जाता है। जिला विकास प्राधिकरण एवं आर्टिटैक्ट के द्वारा यदि भवन निर्माण का नक्सा पास नहीं होता है तो ऐसे नए भवन निर्माण कार्य रोकने के निर्देष दिए। उन्होंने पुराने नक्से् भूमि, आदि के डिजिटाइजेंषन को यु़द्ध स्तर पर करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी को दिए।
6-देहरादून प्रदेश में मेट्रो रेल प्रॉजेक्ट की कयावद हुई शुरू

पहले चरण में देहरादून में 25 किलोमीटर चलेगी मेट्रो ट्रेन

ISBT से राजपुर रोड व एफआरआई से रायपुर क्षेत्र तक तैयार हो रहा है प्लान

2024 व 2025 तक शहर में तैयार हो जाएगा मेट्रो रूट

करीब 4 हजार करोड रुपए की लागत से 25 किलोमीटर ट्रेन चलाने का है प्लान

उत्तराखंड मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक जितेंद्र त्यागी ने दी जानकारी
 नगर पालिका ने 49 दुुकानदारों को दिए दुकाने खाली करने का नोटिस 
मदन पैन्यूली
बड़कोट। नगर पालिका परिषद बड़कोट अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पालिका के बने अस्थाई टीनशेड पर अपनी दुकानें चला रहे दुुकानदारों को नगर पालिका ने खाली करने का नोटिस जारी किया है। यह टीनशेड एनएच के चौड़ीकरण की कटिंग के अंतर्गत आ रहे हैं। दुकानों को खाली करने का नोटिस मिलने से दुकानदारों खलबली मच गई है तथा रोजी रोटी की चिंता सताने लगी है।
नगर पालिका परिषद बड़कोट के अंतर्गत बस स्टेशन के पास राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पूर्व में लकड़ी के कच्चे खोखे बने थे। जिन्हें नगर पालिका द्वारा हटाकर इस स्थान पर वर्ष 2014 में अस्थाई टीनशेड की दुकाने तैयार की तथा इन टीनशेडों को लोगों को किराए पर दिए। यह टीनशेड की दुकानें एनएच के डबल लेन चौड़ीकरण के अंतर्गत आ रही हैं और एनएच ने नगर पालिका को इन्हें हटाने के लिए पत्र लिखा है। जिस पर नगर पालिका ने दुकानदारों को नोटिस जारी कर दुकानों को खाली करने को कहा गया है। नोटिस मिलते ही दुकानदारों की नींद उड़ गई है और अब इन दुकानदारों के सामने अपनी आजीविका बचाने का संकट खड़ा हो गया है। वहीं व्यापार मंडल अध्यक्ष राजाराम जगूड़ी का कहना है कि जब तक व्यापारियों को कहीं उचित स्थान पर शिफ्ट नहीं किया जाता है तब तक दुकाने खाली नहीं करने दी जाएगी। कहा है कि यदि चार सालों में ही इन दुकानों को हटना था तो इन पर नगर पालिका द्वारा इतनी धनराशि क्यों खर्च की गई है। उन्होंने इसकी भी जांच करने की मांग की। उन्होंने कहा है कि यदि व्यापारियों को कहीं उचित स्थान पर शिफ्ट नहीं किया जाता है तो व्यापारी इसके लिए उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अमरजीत कौर का कहना है कि एनएच की ओर से टीनशेड को हटाने के लिए सुचित किया है। जिस पर उन्होंने दुकानदारों को टीनशेड खाली करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।
चिन्यालीसौड़ : पुराना पुल झील में डूब गया है।जिसके पास झील का सारा कबाड़ा इकठ्ठा हो गया है कूड़ा एकत्रित होनें से बदबू आने लगी है जिसके कराण नगर में आम जनमानस को बीमारी होनें का भी खतरा बना हुआ है जिसकी रोकथाम के लिए प्रशासन ने अब तक कोई कदम नहीं उठाया है वही पुराने पुल से दिचली गमरी पट्टी के 40 गांव व टिहरी जनपद की सीमा से लगे एक दसक गांवो का आवागमन पूर्ण रूप से बंद हो गया है।वहीं अभी तक नानिर्मित आर्च ब्रिज का अभी शुभारम्भ नहीं हो पाया जिससे क्षेत्र की जनता में खासा आक्रोश बना हुआ है।वही अब वाहनों का आनाजाना 10 किमी धरासू होते जारहे है जहाँ धरासू पवार हॉउस के समीप नेरी में भूस्खलन (लैंड स्लाइड)का खतरा बना हुआ है। दैनिक प्रयोगार्थ आवश्यक सामान बीमार मरीजों व प्रशव धात्री महिलाओं को सामुदायिक चिकित्सालय चिन्यालीसौड़ पुहंचानें की भारी समस्या बनी हुई है

Next Post

राज्य निर्वाचन आयोग ने जसोदा राणा का नाम बड़कोट नगर पालिका की मतदाता सूची से हटाने के दिए निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग ने जसोदा राणा का नाम बड़कोट नगर पालिका की मतदाता सूची से हटाने के दिए निर्देश बड़कोट। उत्तरकाशी जिला पंचायत अध्यक्ष जसोदा राणा का नाम नगर पालिका बड़कोट की मतदाता सूची से हटाने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश जारी कर […]

You May Like