HTML tutorial

सभी चुनाव में गोरक्षकों को ही वोट दे हिन्दू समाज जानिए सभी समचार Hindu society should vote only for cow protectors in all elections, know all the news

Pahado Ki Goonj

 

सभी चुनाव में गोरक्षकों को ही वोट दे हिन्दू समाज जानिए सभी समचार Hindu society should vote only for cow protectors in all elections, know all the news

प्रदेश, देश वाशियो को  शक्ति उपासना के महापर्व शारदेय नवरात्रों की आप सभी को हार्दिक

वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्धकृतशेखराम्।
वृषारुढां शूलधरां शैलपुत्रीं यशस्विनीम्॥
शक्ति उपासना के महापर्व शारदेय नवरात्रों की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं,जगत जननी मां भगवती सभी का कल्याण करें,अश्विन मास में शारदेय नवरात्रों के प्रथम दिन आज मां भगवती, पर्वतराज हिमालय की पुत्री मां शैलपुत्री के पूजन , घट स्थापना का दिवस है,आज से नौ दिनों तक नवरात्रों में मां भगवती का पूजन सभी शक्ति उपासक करते हैं,आज से ही कई लोग अपने घरों में जौ की हरियाली बोते है,मां शैलपुत्री की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहे।जगत का कल्याण करने वाली आदि शक्ति मां भगवती को नमन।
जय मां शैलपुत्री की,जय मां केमुंडेश्वरी भुवनेश्वरी
जय मां राजराजेश्वरी की।ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती ‘१००८’  राज्यपाल, मुख्यमंत्री, वन मंत्री, सांसद श्रीमती माला राज लक्ष्मी शाह, अध्यक्ष विधानसभा एवं जीतमणि
चंद्रशेखर पैन्यूली
प्रधान लिखवार गांव टिहरी गढ़वाल /, देहरादून

*जिसदिन गोहत्या रुकेगी , उसदिन हमारा सारा कर्ज उतरना शुरु हो जाएगा*

ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती ‘१००८’

3 अक्टूबर 2024
शंकर मठ, रामराजातल्ला, हावडा, पश्चिम बंगाल

गोध्वज स्थापना भारत यात्रा के १२वें दिन आज आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तदनुसार दिनांक ३ अक्टूबर २०२४ को पश्चिम बंगाल के प्रमुख महानगर हावडा के अति प्राचीन शंकरमठ में विधिविधान से पूजा करने के बाद परमाराध्य परमधर्माधीष उत्तराम्नाय ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज के कर कमलों से “गोप्रतिष्ठा ध्वज” को स्थापित किया गया ।

ध्यातव्य हो कि पूज्य शंकराचार्य जी महाराज गोमाता को राष्ट्रमाता घोषित कराने के लिए पिछले २२ सितम्बर २०२४ को अयोध्या धाम में पहुंचकर रामकोट की परिक्रमा कर इस यात्रा की शुरुआत की थी, ये ऐतिहासिक यात्रा पूर्वोत्तर के प्रायः सभी राज्यों में जाकर गोप्रतिष्ठा ध्वज की स्थापना कर चुकी ।

इस ऐतिहासिक यात्रा को विगत दिनों तब एक बडी सफलता मिली जब पूज्यपाद शंकराचार्य जी महाराज के निर्देश पर महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ सम्भाजी शिन्दे जी ने देसी (रामा) गाय को राज्यमाता घोषित करके केबिनेट की प्रस्ताव की कापी शंकराचार्य जी के चरणों में सौंपा ।

पूज्य शंकराचार्य जी महाराज इस ऐतिहासिक यात्रा के माध्यम से भारत भूमि की ऊपर से सम्पूर्णतया गौहत्या का कलंक मिटाकर गोमाता को राष्ट्रमाता घोषित कराने के लिए है ।

आज शक्तिपूजा की भूमि पश्चिमबंगाल में नवरात्रि के पहले दिन शंकर मठ में गोप्रतिष्ठा ध्वज की स्थापना करके अपने को दृढसंकल्पित किया ।

भक्तों को सम्बोधित करते हुए पूज्यपाद शंकराचार्य जी महाराज ने कहा कि गो गंगा कृपाकांक्षी गोपालमणि जी का ये आन्दोलन अत्यन्त पवित्र है इसलिए इस आन्दोलन को बल देने के लिए हम इस अभियान में लगे हुए हैं ।

गाय को दूध समझने वाले और गाय को मांस समझने वाले दोनों ही गाय के महत्व से अनभिज्ञ है , भगवद्गीता में भगवान कहते हैं कि हमारे साथ भगवान ने यज्ञ को प्रकट किया और हम परस्पर एक दूसरे के लिए बनाए गए हैं ।

एकबार प्रजीपति ब्रह्मा जी द्वारा – देवता , दैत्य और मानव निमंत्रित किए गए , तैयार होने के बाद सुन्दर व्यंजन परोस दिया गया लेकिन ब्रह्मलोक के सेवकों ने सबके हाथ में एक लम्बा डंडा रस्सी के साथ बांध दिया । दैत्यों ने भोजन का बहिष्कार कर वहां से निकल गए । देवता और मनुष्यों ने एक दूसरे का सहयोग करते हुए एक दूसरे को खिलाकर परम तृप्ति का अनुभव किया । दूसरे को खिलाने से संतुष्ट होते हैं हम भारतीय । हम अपने देवता, अतिथि और बच्चों के लिए भोजन बनाते हैं इसी को यज्ञ कहा जाता है । मंत्र और हवि के द्वारा यज्ञ होता है जिससे देवता प्रसन्न होते हैं । ब्राह्मण और गोमाता ही यज्ञ को सम्पन्न कराते हैं । बिना गाय के सारी पूजा उपासना व्यर्थ है , ३३ कोटि देवता की सेवा ही गौसेवा है । पहली रोटी हम अपने ३३कोटि देव स्वरूपा गोमाता को समर्पित करते हैं ।

महाराज दिलीप सर्वसामर्थ्यवान थे लेकिन पुत्र विहीन होने के कारण दुखी थे , गुरु वशिष्ठ के आदेश का परिपालन करते हुए ४० दिन तक अहर्निश गौसेवा की परिणाम अज नामका पुत्र हुआ उनके धर में , आगे चलकर इसी पवित्र वंश में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम नें अवतार धारण किया ।

भगवान को पाना है तो गोसेवा करो , भगवान ने कह रखा है – ‘गवां मध्ये वसाम्यहम्’ मैं सदा गायों के बीच में ही रहता हूं ।

‘मातीति माता’ जो सबको अपने अन्दर समा ले वही माता है । गौमाता में सबकुछ समाहित है । ललितासहस्रनाम में भगवती को ‘गोमाता’ कहकर सम्बोधित किया गया है । गौमाता सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाली देवी है, हम सनातनी केवल दूध नहीं अपितु आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गौसेवा करते हैं ।

ये यात्रा कल हावडा से झारखंड प्रदेश जमशेदपुर पहुंचेगी । परसों दिनांक ५ अक्टूबर २०२४ को राजधानी रांची में गोप्रतिष्ठा ध्वज स्थापित की जाएगी ।

आज के कार्यक्रम में उपस्थित रहे सर्वश्री स्वामी प्रज्ञानानन्द सरस्वती जी, स्वामी अम्बरीशानन्द सरस्वती जी, ब्रह्मचारी ब्रह्मविद्यानन्द जी, डा परमेश्वरनाथ मिश्र जी, यात्रा के नेतृत्वकर्ता गो गंगा कृपाकांक्षी गोपालमणि जी , स्वामी रामानन्द तीर्थ जी, स्वामी तेजेश्वरानन्द सरस्वती, यात्रा प्रभारी मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी, सचिव देवेन्द्र पाण्डेय, बंगाल प्रभारी निरंजन दास, प्रभु शरण दास जी, सर्वभूतहृदयानन्द जी, सर्वभूतात्मानन्द जी, सर्वशरण जी, आनन्द उपाध्याय , अरविन्द भारद्वाज, सक्षम सिॅह, गौरव कुमार, सुनील उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

उक्त जानकारी परमधर्माधीश ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगदगुरु शंकराचार्य जी महाराज के मीडिया प्रभारी संजय पाण्डेय के माध्यम से प्राप्त हुई है।यह जानकारी

संजय पाण्डेय-मीडिया प्रभारी।
परमाराध्य परमधर्माधीश ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगदगुरु शंकराचार्य जी महाराज।ने डी है। आगे पढ़ें

 

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूडी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को प्रदेशभर में 4 अक्टूबर से अगले 15 दिन तक अभियान चलाकर असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत गर्भवती महिलाओं, निर्माण स्थलों में काम करने वाली गर्भवती महिला श्रमिकों व घरेलू नौकरों के रूप में कार्यरत तथा शहरी मलिन बस्तियों में निवासरत गर्भवती महिलाओं का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) में पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए हैं। सीएस श्रीमती रतूडी ने निर्धारित समयसीमा के भीतर असंगठित क्षेत्र में कार्यरत विशेषरूप से कम आय वर्ग की सभी गर्भवती महिलाओं की पीएमएमवीवाई की शत् प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्य सचिव ने श्रम विभाग को कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। सीएस ने सचिव शहरी विकास को शहरी निकायों में कार्यरत कार्मिकों विशेषकर कम आय वर्ग वाले कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारियों को ईएसआई कवरेज सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में तत्काल समीक्षा बैठक कर इस सम्बन्ध में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को एएनएम द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं के तीन एएनसी अनिवार्यतः करने तथा गर्भवती महिलाओं की प्रसव के दौरान होने वाली मृत्यु का अनिवार्य रूप से डेथ ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में विशेषरूप से मलिन बस्तियों एवं निर्माण स्थलों के निकट आंगनबाडियों की मैपिंग के निर्देश दिए हैं, ताकि पांच वर्ष की आयु से छोटे बच्चों में कुपोषण व कम वजन की समस्या का समाधान एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं व विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। मुख्य सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को वितरित किए जाने वाले टेक होम राशन के तहत मिलेट्स को प्रोत्साहित करने की कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने सचिवालय में एसडीजी इण्डेक्स 2023-24 के तहत महिला एवं बाल विकास एवं श्रम विभाग से सम्बन्धित अपेक्षाकृत कम प्रदर्शन वाले इंडिकेटर्स की समीक्षा बैठक के दौरान उक्त इंडिकेटर्स में सुधार के लिए महिला एवं बाल विकास व श्रम विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के युक्तिकरण के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने राज्य में मातृ मृत्यु दर, गर्भवती महिलाओं व किशोरियों में एनिमिया तथा बच्चों में कुपोषण की समस्या को कम करने हेतु सभी विभागों को समन्वित रणनीति से कार्य करने की हिदायत दी है।

आज की बैठक में अपर सचिव श्री प्रशांत आर्य तथा महिला एवं बाल विकास व श्रम विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

|आगे पढ़ें

उत्तराखंड को पहली नवरात्रि पर मिली बड़ी सौगात*

*केंद्रीय पूल से मिलेगी 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली*

*केंद्र सरकार ने एक हफ्ते में ही अतिरिक्त कोटा जून 2025 तक बढ़ाया*

*मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री व ऊर्जा मंत्री का जताया आभार*

देहरादून। प्रदेशवासियों को अब शीतकाल में भी निर्बाध बिजली मिलेगी। केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को आवंटित अतिरिक्त बिजली कोटे में 180 मेगावाट की वृद्धि कर इसकी समयावधि को भी 30 जून 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है। विगत 26 सितंबर को केंद्र की ओर से 300 मेगावाट अतिरिक्त बिजली 31 मार्च 2025 तक के लिए उत्तराखंड को आवंटित की गई थी। इस प्रकार अब कुल 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली केंद्रीय पूल से उत्तराखंड को मिलेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर का आभार प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेश को बिजली संकट से निजात दिलाने के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर केंद्रीय पूल से उत्तराखंड को अतिरिक्त बिजली आवंटित करने का अनुरोध किया था। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि राज्य में बिजली की मांग और उपलब्धता के बीच का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। बिजली उत्पादन बढ़ाने को राज्य सरकार सौर ऊर्जा, हाइड्रो पावर और कोयले से बिजली उत्पादन के लिए दीर्घकालिक योजना पर काम कर रही है।

मुख्यमंत्री धामी की प्रभावी पैरवी पर केंद्र ने उत्तराखंड के लिए अतिरिक्त बिजली का कोटा बढ़ा दिया है। शीतकाल में बर्फबारी और अन्य कारणों से जल विद्युत परियोजनाओं के उत्पादन में गिरावट आने से राज्य में कई बार बिजली सप्लाई पर असर पड़ता है। अब केंद्रीय पूल से मिलने वाले अतिरिक्त कोटे में वृद्धि से उपभोक्ताओं को शीतकाल में भी निर्बाध बिजली मिलेगी।

कोटा

उत्तराखंड को केंद्रीय पूल से 480 मेगावाट अतिरिक्त बिजली स्वीकृत करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर जी का आभार। केंद्रीय पूल से 480 मेगावाट बिजली मिलने से अब प्रदेशवासियों को शीतकाल में भी बिजली निर्बाध मिलती रहेगी।–पुष्कर सिंह धामी मुख्यमंत्री, उत्तराखंड

आगे पढ़ें

नवरात्रि के पहले दिन भारत की भूमि से शुरू हुए कैलाश पर्वत के पवित्र दर्शन*

*यात्रियों के 5 सदस्यीय दल ने पिथौरागढ़ की 18 हजार फीट ऊंची लिपुलेख पहाड़ियों से किए दर्शन*

*श्रृद्धालुओं को अब चीन के कब्जे वाले तिब्बत जाने की जरूरत नहीं, धामी सरकार ने बनाया यात्रा का 5 दिवसीय टूर पैकेज*

*साथ में आदि कैलाश एवं ऊँ पर्वत के भी होंगे दर्शन*

देहरादून। भारत की भूमि से ही पवित्र कैलाश पर्वत के दर्शन करने का शिव भक्तों का सपना आज पूरा हो गया है। नवरात्रि के पहले दिन यात्रियों के पांच सदस्यीय दल ने पिथौरागढ़ जिले में स्थित ओल्ड लिपुलेख से माउण्ट कैलाश के दर्शन किए। कैलाश पर्वत के दिव्य दर्शन से श्रृद्धालु भाव विभोर हो उठे। केन्द्र सरकार से हरी झण्डी मिलने के बाद श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली उत्तराखण्ड सरकार ने यात्रा के सफल संचालन के लिए कमर कस ली थी। कुमाऊं मण्डल विकास निगम ने इसके लिए बाकायदा एक टूर पैकेज घोषित किया है।

उत्तराखण्ड विकास परिषद की पहल पर कुमाऊं मण्डल विकास निगम ने माउण्ट कैलाश के दर्शन के लिए 5 दिवसीय टूर पैकेज बनाया है। इस पैकेज में भगवान शिव के दो अन्य धाम आदि कैलाश एवं ऊँ पर्वत के दर्शन भी सम्मिलित हैं। पैकेज के तहत यात्रियों के पहले 5 सदस्यीय ग्रुप ने आज गुरुवार को माउण्ट कैलाश के दर्शन किए। यात्रियों के ग्रुप को बीते बुधवार को हैलीकॉप्टर के माध्यम से पिथौरागढ़ के गूंजी नामक स्थान पर पहुँचाया गया। आज गुरुवार को सभी यात्रियों को सड़क मार्ग द्वारा ओल्ड लिपुलेख से ॐ पर्वत और माउण्ट कैलाश के दर्शन कराये गये। कल इन सभी यात्रियों को जौलिकाँग से आदि कैलाश के दर्शन करवाकर गूंजी में रात्रि विश्राम करवाया जायेगा। इसके बाद 5 अक्टूबर को सभी यात्रियों को हैलीकॉप्टर के माध्यम से वापस पिथौरागढ़ वापस पहुँचाया जायेगा।

इस यात्रा दर्शन कार्यक्रम में श्री नीरज मनोहर लाल चौकसे, सुश्री मोहिनी नीरज चौकसे, श्री अमनदीप कुमार जिन्दल, श्री केवल कृष्ण, श्री नरेन्द्र कुमार सम्मिलित हैं। इस यात्रा दर्शन को आये श्रद्धालु श्री चौकसे ने बताया कि भगवान शिव के इन पवित्र धामों के दर्शन कर उनको बेहद सुख की अनुभूति हुई है। माउण्ट कैलाश, आदि कैलाश एवं ऊँ पर्वत के अलौकिक सौंदर्य के दर्शन ने उनको मंत्रमुग्ध कर दिया है। वहीं अन्य श्रद्धालु श्री जिन्दल ने बताया कि भगवान शिव के इन धामों के दर्शन कर उनको मानो स्वर्ग की प्राप्ति हो चुकी है। प्रकृति के इस विहंगम दृश्य को देखते ही मन को अलग ही सुख की प्राप्ति हो रही है। उन्होंने इस यात्रा को संचालित करने के लिए सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है।

पहले यात्रा के लिए पार करना पड़ता था चीन बार्डर

कोरोना काल से पहले तक केन्द्र सरकार कुमाऊं मंडल विकास निगम के माध्यम से कैलाश मानसरोवर यात्रा कराती थी। तब शिव भक्त लिपुपास से पैदल यात्रा कर चीन बार्डर पार कर कैलाश मानसरोवर के दर्शन करते थे। कोरोना काल के बाद से यह यात्रा बंद पड़ी हुई है। वहीं दूसरी ओर भारत चीन विवाद के कारण अभी तक चीन सरकार ने भारत सरकार को कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए अपनी सहमति नहीं दी है। लंबे समय से शिव भक्त कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने को आतुर थे। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने भारत की भूमि से ही श्रद्धालुओं को पवित्र कैलाश पर्वत के दर्शन कराने का फैसला लिया।

ग्रामीणों ने खोजा व्यू प्वांइंट

पिथौरागढ़ जिले में स्थित स्थानीय ग्रामीणों ने 18 हजार फीट ऊंची लिपुलेख पहाड़ियों पर एक ऐसा व्यू प्वाइंट खोजा जहां से कैलाश पर्वत साफ दिखाई देता है। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची अफसरों और विशेषज्ञों की टीम ने रोड मैप, लोगों के ठहरने की व्यवस्था, दर्शन के पॉइंट तक जाने का रूट सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए सर्वे किया। फिर, केन्द्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद शासन ने 15 सितंबर से ओल्ड लिपुपास को श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला लिया।

*भारत की भूमि से ही शिव भक्तों को कैलाश पर्वत के दर्शन् होना बहुत ही सुखद है। मैं इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार प्रकट करता हूं। हमारी सरकार सीमान्त गांवों में पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय निवासियों के पलायन की समस्या को रोकने की दिशा में कार्य कर रही है। भविष्य में इस यात्रा को और भी अधिक सुगम बनाने के लिए सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।*

श्री पुष्कर सिंह धामी,मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड।

*आगे पढ़ें

*राजभवन सूचना परिसर, उत्तराखण्ड*

*राजभवन देहरादून/हरियाणा, 03 अक्टूबर, 2024*

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने गुरुवार को चंडी मंदिर मिलिट्री स्टेशन, पंचकुला, हरियाणा में पूर्व सैनिकों के साथ संवाद किया। सैनिकों से मुलाकात कर उनके कल्याण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर पूर्व सैनिकों द्वारा ईसीएचएस और सीएसडी सुविधाओं में आ रही परेशानियों, पूर्व सैनिकों की पेंशन की समस्याओं, पूर्व सैनिकों के अनुभवों और उनकी सेवाओं को लाभ लेने का सुझाव दिया। राज्यपाल ने कहा की पूर्व सैनिक मेरा विस्तारित परिवार है उनकी समस्याओं का समाधान के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने सभी सुझावों को सक्षम स्तर तक पहुंचाने और यथासंभव उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यह देखकर अच्छा लगा कि हर एक पूर्व सैनिक देश एवं समाज के लिए कुछ न कुछ योगदान देने के लिए तत्पर है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि अग्निवीरों का प्रशिक्षण और उनकी क्षमता उच्चतम स्तर की है, जिससे सेना में युवा ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने इस योजना को राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण बताया, क्योंकि यह न केवल सशस्त्र बलों में युवाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाएगी, बल्कि उनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को भी प्रोत्साहित कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि अग्निवीरों को प्रशिक्षित करने वाले कई कमांडरों से वार्ता की है इस दौरान उन्होंने अग्निवीरों के जज्बे और प्रशिक्षण को अद्भुत बताया।

इससे पहले राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने पश्चिम कमान के स्वर्णिम इतिहास को दर्शाते संग्रहालय का भ्रमण किया। यहां उन्होंने संग्रहालय के दस्तावेजों, अभिलेखों और यादगार वस्तुओं का अवलोकन किया। इस ऐतिहासिक महत्व के संग्रहालय को देखकर कहा की यह देखकर गर्व का अनुभव हुआ की 21 में से 11 परमवीर चक्र इसी कमान को मिले हैं। उन्होंने वीर जांबाजों को नमन कर उनके अविस्मरणीय योगदान को याद किया। राज्यपाल ने इस दौरान पश्चिम कमान मुख्यालय में स्थित वीर स्मृति स्थल पर जाकर वीर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कई पूर्व सैन्य अधिकारी और पूर्व सैनिक मौजूद रहे।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने हरियाणा भ्रमण के दौरान माता मनसा देवी मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना कर देश और प्रदेश के नागरिकों के सुख, समृद्धि एवं कल्याण के लिए प्रार्थना की।
आगे पढ़ें

 

देहरादून, 03 अक्टूबर 2024

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण, ने सभी प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इस पावन अवसर पर उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्रि केवल शक्ति की उपासना का पर्व नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा उत्सव है जो हमें नवीन उत्साह के साथ राष्ट्र और समाज की सेवा करने की प्रेरणा भी देता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, “नवरात्रि के दौरान हम शक्ति का अनुष्ठान करें, जो रचनात्मक और सृजनात्मक कार्यों की ओर अग्रसर हो। हमें इस पर्व पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपनी सामूहिक शक्ति को समाज और राष्ट्र की भलाई के लिए समर्पित करेंगे।”

इस अवसर पर, उन्होंने अपने देहरादून स्थित यमुना कॉलोनी आवास में विधिवत पूजा अर्चना की। माता रानी से प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि, स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे नवरात्रि के इस पर्व का उपयोग सकारात्मकता फैलाने और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए करें।

ऋतु खण्डूडी भूषण ने कहा, “शारदीय नवरात्रि एक नई शुरुआत का प्रतीक है। हमें इस समय अपने भीतर के सकारात्मक विचारों और कार्यों को जगाना चाहिए, ताकि हम एक समृद्ध और खुशहाल समाज का निर्माण कर सकें।”

इस नवरात्रि पर, विधानसभा अध्यक्ष ने सभी नागरिकों से अपील की कि वे अपने आस-पास के लोगों के साथ मिलकर एकजुटता और भाईचारे का संदेश फैलाएं और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें।

आगे पढ़ें

दिनांक 29 सितंबर, नई दिल्ली स्थित इंडियन हैबिटेट सेंटर में भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता सुनीता बौड़ाई विद्यार्थी को मैरीलैंड स्टेट विश्वविद्यालय अमेरिका द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। विदित है कि डॉक्टर सुनीता विद्यार्थी पूर्व में राज्य के एकमात्र महिला इंजीनियरिंग कॉलेज उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के विद्युत अभियांत्रिकी विभाग में विभागाध्यक्ष पद पर कार्यरत रही हैं और आपको 15 वर्ष से अधिक समय का इंजीनियरिंग छात्रों को अध्यापन कार्य अनुभव रहा है। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में डॉक्टर विद्यार्थी ने हेड एग्जामिनर, सब्जेक्ट एक्सपर्ट फ्लाइंग स्क्वायड, स्पोर्ट्स कोऑर्डिनेटर, अनुशासन कमेटी, समाज कल्याण स्कॉलरशिप कमेटी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर निर्वहन किया है। आईआईटी कानपुर विश्वविद्यालय में उत्तराखंड एनपीटीईएल ब्रांड एंबेस्डर, स्पोकन -ट्यूटोरियल कोऑर्डिनेटर, नोडल ऑफिसर फॉर सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट, सोलर एनर्जी कंजर्वेशन, वॉटर कंजर्वेशन, वाटर मैनेजमेंट और हाइब्रिड एनर्जी अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में डॉक्टर सुनीता विद्यार्थी के नैशनल तथा इंटरनेशनल शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं
IISc बेंगलुरु में स्टेम लैब में नॉर्थ इंडिया से रिजनल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में कार्य कर रही है।

वर्तमान में डॉक्टर विद्यार्थी भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता है तेजतर्रार वक्ता के रूप में अपनी पार्टी के हर मुद्दे पर मुखरता से बात रखती है।

आगे पढ़ें

: जिलाधिकारी  के निर्देशन में आज दिनांक 3/10/2024 को भिक्षावृत्ति में लिप्त दो बालिका एवं दो बालक को घंटाघर व ISBT से चाइल्ड हेल्पलाइन देहरादून AHTU,DCPU/ प्रोबेशन टीम देहरादून द्वारा रेस्क्यू किया गया बच्चों की GD व मेडिकल करवा कर बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत कर बालिकाओं को बालिका निकेतन एवं बालकों को शिशु सदन में रखवाया गया ।आगे देखें

देहरादून दिनांक 03 अक्टूबर 2024, राजपुर रोड बेहल चौक निवासी महिलाओं एवं स्थानीय नागरिकों द्वारा जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रतिदिन संचालित जनता दर्शन कार्यक्रम के दौरान शिकायत कि गई ओपन लाज बिल्डिंग स्थित शराब की दुकान पर खुले में शराब पिलाए जाने तथा की शिकायत पर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर को कार्यवाही के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आज ओपल लॉज बिल्डिंग में स्थित सरकारी शराब की दुकान तथा बार एवं रेस्टोरेंट का उपजिलाधिकारी कुमकुम जोशी, जिला आबकारी अधिकारी कैलाश बैंजोला तथा नगर निगम की टीम के साथ निरीक्षण किया गया।

*प्राप्त शिकायत में उक्त बिल्डिंग के आसपास कई अवैध दुकान स्थापित होने से तथा खुले में लोगों के शराब का सेवन करने से आने जाने वाले स्थानीय नागरिकों महिलाओं एवं बच्चियों को आपत्तिजनक स्थितियों का सामाना करने के संबंध में कार्रवाई करने हेतु जिलाधिकारी महोदय से अनुरोध किया गया था। महिला समूह द्वारा यह भी बताया गया कि वह विगत कई वर्षों से इस शिकायत को करते आ रहे हैं परंतु वांछित निराकरण नहीं हो रहा है।*

उक्त के क्रम में संयुक्त टीम द्वारा तत्काल छापेमारी कर समस्त अवैध दुकानों को ओपल लॉज के बाहर से हटाया गया। *ओपल लॉज के बेसमेंट में चल रहे अवैध शराब सेवन स्थल को तत्काल बंद करवाते हुए ₹500000 की चालानी कार्रवाई विमलेश कुमार निवासी राजपुर रोड ,अक्षय चौहान, वैभव चौहान निवासी राजपुर रोड, केशव सोइन पुत्र कृष्णकांत सोइन निवासी राजपुर रोड के विरुद्ध की गई।*

अब दुकानों के तत्काल हटने से प्रभावी कार्रवाई पर समस्त स्थानीय नागरिकों ने जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
आगे पढ़ें

 

47वाँ कुंजा पूरी पर्यटक मेला का शुभारम्भ लोक प्रिय विधायक सुबोध उनियाल वन मंत्री ने करतें हुए प्रदेश वासियों को शुभकामनायें दी इस अवसर पर विभाग एवं विद्यालय की झाँकिया ने टिहरी मार्ग पर प्रदर्शन किया

यह मेला तत्कालीन जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह पांगती जीने वर्ष 1974 में प्रारम्भ कराया था जिसे आज 47 वर्ष का सफर करतें हुए 48 वें वर्ष में प्रवेश कर देश दुनियां में अपनी पहचान बनादिया है

प्रत्येक समाज सेवी प्रदेश का ब्रांड एम्बेस्टर बने

  मिडिया के समक्ष जीतमणि पैन्यूली ने बलबीर रोड़ बीजेपी प्रदेश कार्यलय में प्रदेश के मिडिया कर्मियों को स्पष्ट संदेश में कहा कि पहाड़ों की गूँज समचार पत्र का मनना है कि उत्तराखंड के समाज सेवकों को साहकरीता के माध्यम से उत्तराखंड का विकास करने के लिए आगे आये और इस के लिए नमामि गंगे प्रोजेक्ट से  किसी भी कार्य करने के लिए धन की कमी नहीं होंगी पत्र एवं पोर्टल का प्रदेश के सभी  जिलाधिकारी, सिडियो एवं सम्बधित विभाग के अधिकारीयों से कहना है कि प्रदेश का आंदोलन हमने कोदा झंगोरा खाएंगे उत्तराखंड बनाएंगे  प्रदेश वासियों को शर्म आनी चाहिए क़कि हमने 24 वर्षों में अपना कोई ब्रांड तैयार नहीं कर सका है जैसे बनारस की साड़ी हिमाचल की टोपी सेव , अरुणाचल का बम्बो उद्योग।. हमारे नौकर शाहों ने उत्तराखंड को कर्जा के बोझ में दबा कर अपने लिए उत्तराखंड की जमीन अपने अपने रिस्तेदार के नाम करने का काम कर भ्र्ष्टाचार को बाढ़वा देकर उत्तराखंड के लोगों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया. चुनाव में खड़े हुए नेताओं की अरबों की सम्पपति खड़े करने के पीछे अधिकारी यो पर  प्रदेश हित में लगाम नहीं लगा पाए. अब प्रदेश का युवा अपवाद के रूप में आगे आने का कार्य करें.। मैने सरपंच का निर्विरोध चुनाव 31 रूपये में वर्ष 1977 और  ग्राम प्रधान का चुनाव 253 रूपये में लड़ा और वोटरों को वोट डालने के लिए 5000 रूपये तक खर्चा करना पड़ा। आदमी से पहले उसकी शाख दौड़ती है। इसपर मिडिया कर्मियों ने सम्पादक की भूरी भूरी प्रसंसा कर  इस मुहीम को बढ़ाने का मन बनाया है। अब देखना है कि कितने लोग प्रदेश को वास्तविक पलायन रोकने के लिए विकास में अपवाद के लोग चुनाव में लाते है।

 

Next Post

साइबर अटैकः पूरे राज्य का आईटी सिस्टम फेल, कामकाज ठप

साइबर अटैकः पूरे राज्य का आईटी सिस्टम फेल, कामकाज ठप आईटी निदेशक का दावा, डाटा सुरक्षित कोई नुकसान नहीं देहरादून। उत्तराखंड का आईटी सिस्टम फेल हो गया है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सहित 180 से अधिक वेबसाइट बंद होने से केंद्रीय एजेंसियों से लेकर राज्य सरकार के कामकाज पर इसका प्रभाव देखा […]

You May Like