HTML tutorial

केदारनाथ मार्ग त्रासदीः सेना द्वारा बनाया गया अस्थाई पुल बहा जानिए सभी खबर

Pahado Ki Goonj
Kedarnath road tragedy: Temporary bridge built by the army washed away, know all the news
केदारनाथ मार्ग त्रासदीः सेना द्वारा बनाया गया अस्थाई पुल बहा

रूद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल मार्ग पर भारी बारिश से आई त्रासदी ने पैदल मार्ग को जगह-जगह तबाह कर दिया है, वहीं मंदाकिनी नदी ने अपना रौद्र रूप को कम नहीं किया है। बीती रात हुई तेज बारिश से मंदाकिनी नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है। जिस कारण सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी पर सेना द्वारा बनाया गया अस्थाई पुल बह गया है। जिससे सेना के जवानों की मेहनत पर पानी फिर गया है. यहां पर सेना ने दो पुल बनाए थे, जिनमें नदी पार कर संगम के समीप सोनप्रयाग की ओर भी एक पुल बनाया गया था।
मंगलवार की रात्रि तेज बारिश से पुल बह गया है.।वहीं बदरीनाथ हाईवे के गौचर-कमेड़ा के पास भी बड़ा हादसा हुआ है। यहां पहाड़ी से गिरे बोल्डर की चपेट में एक वाहन आ गया है। वाहन में सवार लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने बताया कि पहाड़ों भारी बारिश हो रही है, सभी से निवेदन है की सावधानी से यात्रा करें। बता दें कि केदारनाथ पैदल मार्ग पर भारी बारिश से आई त्रासदी में कई यात्री फंस गए थे, जिन्हें रेस्क्यू कर सकुशल निकाल लिया गया है। वहीं यात्रा मार्ग पर मार्गों को दुरुस्त किया जा रहा है।
आगे पढ़ें 

हिमाचल के  मंत्री ने सीएम धामी से की मुलाकात, आपदा से

निपटने को ज्वाइंट प्लान पर हुई बात

देहरादून। हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह बुधवार को देहरादून पहुंचे। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सीएम धामी के सामने दोनों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण और नए पुलों के काम पर अपनी बात रखी। खास बात यह है कि इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भी फोन पर बातचीत की। हिमाचल प्रदेश के पीडब्लूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल और उत्तराखंड के बीच के तमाम विषयों और भारी बारिश के बाद हुए नुकसान पर चर्चा की। इस दौरान यह तय किया गया कि जल्द ही दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री आपस में बैठक करके आपदा जैसे हालातों को लेकर केंद्र के सामने विभिन्न मांगों को लेकर चर्चा करेंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी से भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर विभिन्न जरूरतों के लिहाज से बात की जाएगी। साथ ही आपदा जैसे हालातों के लिए केंद्र के सामने मदद को लेकर रखे जाने वाले प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी।

आगे पढ़ें 

एमटीएस भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का एक और सदस्य गिरफ्तार
देहरादून। भारतीय वन्य जीव संस्थान में आयोजित एमटीएस भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के एक और सदस्य को उत्तराखण्ड एसटीएफ व रोहतक एसटीएफ की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसको न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुये बताया गया कि विगत वर्ष 17 सितम्बर को थाना पटेलनगर पर डा. सुरेश कुमार भारतीय वन्य जीव संस्थान दे.दून द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया था कि भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून में मल्टी टास्किंग स्टाफ पद के लिए परीक्षा का आयोजन राजाराम मोहन राय पब्लिक स्कूल पटेलनगर

Kedarnath road tragedy: Temporary bridge built by the army washed away, know all the news
में आयोजित किया गया था। जिसकी द्वितीय पारी में परीक्षा के दौरान दो अभ्यर्थियों की गतिविधि संदिग्ध पाये जाने एवं उनकी चैकिंग करने पर उनके कान से एक छोटा इयर फोन व छाती पर कमीज के नीचे से कैमरे से युक्त एक ईलेक्ट्रनिक डिवाईस एवं मेज के नीचे से एक और ईलैक्ट्रॉनिक डिवाईस, जिस पर मोबाईल कम्पनी का सिम लगा हुआ था, बरामद हुयी थी। जिस पर पुलिस ने तत्समय परीक्षा देते हुये पकड़े गये दोनो अभ्यर्थियों नवराज पुत्र ईश्वर निवासी जीन्द, हरियाणा एवं प्रदीप पुत्र हरेन्द्र मोर निवासी जीन्द हरियाणा को गिरप्तार कर जेल भेजा गया। मामले में किसी बड़े संगठित गिरोह के संलिप्त होने तथा परीक्षा में नकल कराये जाने की गम्भीरता को देखते हुये इस मामले की विवेचना पुलिस मुख्यालय द्वारा उत्तराखण्ड एसटीएफ को सुपुर्द की गयी। विवेचना से पता चला कि इस मामले में पकड़ा गया दूसरा अभ्यर्थी प्रदीप पुत्र हरेन्द्र किसी अन्य अभ्यर्थी मोहित मोर्य के नाम से परीक्षा दे रहा था तथा इस मामले में अन्य दो सदस्य सोनू पुत्र शीशपाल निवासी कैथल हरियााण एवं पवन पुत्र सुरेन्द्र जीन्द हरियाणा के नाम प्रकाश में आये। जिनकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ द्वारा हरियाणा में दबिश दी गयी लेकिन वह फरार हो गये। जिस पर एसटीएफ ने उनकी गिरफ्तारी हेतू वारण्ट जारी कराये गये और साथ ही मोहित मोर, पवन वासी और सोनू सिंह की गिरफ्तारी के लिये देहरादून पुलिस की ओर से प्रत्येक पर 15कृ15 हजार रूपये ईनाम की घोषणा की गयी थी। जिनमें से एसटीएफ द्वारा सोनू सिंह को पिछले महीने हरियाणा के कैथल से गिरफ्तार किया गया एव उत्तराखण्ड एसटीएफ की गिरफ्तारी के डर से मोहित मोर द्वारा न्यायालय देहरादून में समर्पण किया जा चुका है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने बताया कि ईनामी पवन वासी पुत्र सुरेन्द्र वासी के सम्बन्ध में एसटीएफ को सूचना मिलने के बाद बीते रोज उसे रोहतक एसटीएफ के साथ संयुक्त आप्रेशन चलाकर हरियाणा के जनपद जींद के थाना उचाना क्षेेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया है।
आगे पढ़ें 

जहरीले पदार्थ का सेवन कर कर्मचारी की आत्महत्या,महिला अधिकारी पर तंग करने का आरोप
रूड़की। आईआईटी रुड़की में तैनात एक कर्मचारी ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली है। कर्मचारी के परिजनों ने विभाग की एक महिला अधिकारी पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इस मामले को लेकर कर्मचारी के परिजनों ने कोतवाली पहुंचकर हंगामा भी किया। पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेजा है।
आईआईटी रुड़की के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (मेहता फैमिली स्कूल) में जूनियर असिस्टेंट के पद पर तैनात शरद पंवार ने मंगलवार देर शाम कीटनाशक का सेवन कर लिया। हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान कर्मचारी की मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल की मोर्चरी में भिजवाया।बुधवार को मृतक कर्मचारियों के परिजन कोतवाली रुड़की पहुंचे, जहां उन्होंने आईआईटी की एक महिला अधिकारी पर कर्मचारी के उत्पीड़न का आरोप लगाया। उनका आरोप था कि इसी से परेशान होकर उसने आत्महत्या की है। मृतक के जीजा संदीप कुमार निवासी अंबाला ने बताया कि शरद की एक अधिकारी उसे परेशान करती थी।
इसी को लेकर वह बेहद परेशान था। तंग आकर उसने जान दी है। परिजनों ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मामले में मृतक कर्मचारी की पत्नी दीपा ने तहरीर दी है। कोतवाली रुड़की के एसएसआई अभिनव शर्मा ने बताया कि मामले में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। मृतक कर्मचारी के घर में उसकी पत्नी, छह माह की एक बेटी, 3 साल का बेटा व वृद्ध मां है।आगे पढ़ें 

 नैनीताल की एक धरोहर बनी इतिहास,भूस्खलन की भेंट चढ़ा टिफिन टाॅपz
नैनीताल।  मंगलवार देर रात तेज बारिश और भूस्खलन के कारण नैनीताल स्थित प्रमुख पर्यटक स्थल टिफिन टॉप पर बनी ऐतिहासिक डोरोथी सीट ढह गई। भूस्खलन के बाद ये स्थल इतिहास बन गया है। देर रात्रि बारिश होने के कारण अचानक टिफिन टॉप से भरी भरकम बोल्डर नीचे आने लगे। इसके साथ ही पूरा शहर तेज आवाज से गूंज उठा। जिसके बाद आस पास के इलाके के लोग डर गए।
टिफिन टॉप शहर का प्रमुख पर्यटक स्थल होने के साथ ही यहां स्थित डोरोथी सीट नैनीताल के इतिहास से भी जुड़ी हुई है। पिछले कुछ समय से डोरोथी सीट में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ रही थी। जिसके बाद भूस्खलन की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन मंगलवार को डोरोथी सीट रखरखाव के अभाव में पूरी तरीके से ढह गई। इसके साथ ही नैनीताल की एक ऐतिहासिक धरोहर का अंत हो गया।
नैनीताल नगर की दक्षिणी पहाड़ी 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित टिफिन टॉप पर हर वर्ष लाखों की तादाद में पर्यटकों सहित स्थानीय नागरिक बेहतरीन प्राकृतिक नजारों और टिफिन टॉप ट्रैक का आनंद लेने जाते हैं। बीते कई वर्षों से यहां गहरी दरारें पड़ गई थीं और यह दरकने लगा था। स्थानीय नागरिकों ने कई बार ज्ञापन देकर प्रशासन को समस्या से अवगत कराया था लेकिन इस पर प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई और आखिरकार वह अनहोनी हो गई जिसकी लंबे समय से आशंका जताई जा रही थी।

आगे पढ़ें 

लुटेरे ने बुजुर्ग महिला के घर में घुसकर लूटा सोने का आभूषण
हरिद्वार। एक बुजुर्ग महिला के घर में घुसकर सोने के आभूषण लूटने का मामला सामने आया है।  लूट की यह वारदात घर में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। ेबताया जा रहा है कि महिला कृष्णानगर की रहने वाली है। मंगलवार देर शाम को वो बाजार में खरीदारी करने गई थी। तभी वहां से एक लूटेरा महिला के पीछे लग गया। महिला जब अपने घर पहुंची तो आसपास गली में कोई मौजूद नहीं था। लुटेरे ने सुनसान गली का फायदा उठाया। जैसे ही महिला अपने घर के अंदर घुसी, तभी मौका पाकर लूटेरे ने महिला के गले पर झपट्टा मारा और चेन छीनकर फरार हो गया। वारदात को अन्जाम इतनी तेजी से दिया गया कि बुजुर्ग महिला कुछ भी नहीं समझ सकी, और लुटेरा उनके गले से चेन झपटकर पैदल ही भाग गया। सूचना मिलते ही कनखल थाना पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी की धरपकड़ के प्रयास किए, लेकिन तब तक वो फरार होने में कामयाब रहा। कनखल की थाना प्रभारी भावना केंथुला22 ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। जल्द ही आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।  
आगे पढ़ें 

 भूस्खलन के बीच फंसा बाहन,बड़ा हादसा टला


चमोली। उत्तराखण्ड में भारी बारिश आपदाओं को न्यौता दे रही है। गौचर कमेडा भूस्खलन वाले क्षेत्र पर एक वाहन हाईवे के बीचों बीच फंस गया। इससे हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी करें लग गईं। ये कार कर्णप्रयाग से ऋषिकेश की ओर जा रही थी। इसी दौरान अचानक पहाड़ी से भूस्खलन हुआ और बड़े-बड़े बोल्डर गिरने लगे। बोल्डर गिरते देख जब तक कार सवार लोग कुछ समझ पाते वो बोल्डरों के बीच फंस चुके थे। इस दौरान कार सवारों की सांस हलक में अटकी रही। राहत की बात ये रही कि कार सवार सही सलामत हैं। इसके बाद से ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाईवे इस जगह पर बंद है। भूस्खलन वाले स्थान पर लगातार पत्थर गिर रहे हैं। कुछ वाहन स्वामी मनमाने तरीके से जबरदस्ती वाहनों की आवाजाही करवा रहे हैं। इससे बड़ा हादसा होने का भी खतरा बना हुआ है। जगह-जगह भूस्खलन से मलवा हाईवे पर गिर रहा है। ऐसे में आवाजाही करनी जान जोखिम में डालने के बराबर है।
Next Post

गुड न्यूज,श्री केदारनाथ धाम यात्रा की सोनप्रयाग में बाधित सड़क मार्ग को खोलने के लिए कार्य शुरू जानिए सभी खबर 

pkg (1) श्री केदारनाथ धाम यात्रा की सोनप्रयाग में बाधित सड़क मार्ग को खोलने के लिए कार्य शुरू जानिए सभी खबर *लगातार मॉनिटरिंग और ग्राउंड जीरो पर मुख्यमंत्री धामी के बार-बार जाने से कार्यों में आई तेज़ी* *श्री केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग में क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को विषम कठिन परिस्थितियों […]

You May Like