HTML tutorial

पाकिस्तान की जीत का जश्न- खेल भावना या देशद्रोह?

Pahado Ki Goonj

अमन अहमद

     पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा, “भारतीय क्रिकेट टीम की हार के बाद कश्मीर में जश्न, मोदी एंड कंपनी की आंखें खोलने के लिए पर्याप्त होना चाहिए”। उत्तर प्रदेश में पटाखे फोड़कर और कश्मीर में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाकर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वाले भारतीय, कुछ स्वघोषित उदारवादियों ने इसे स्पोर्ट्समैनशिप‘ (खेल भावना) के रूप में लेबल करके कालीन के नीचे ब्रश करने की कोशिश की। हालाँकिजब कुछ भारतीयों द्वारा पाकिस्तान की जीत के जश्न को फवाद चौधरी के बयान और डॉन की हेडलाइन के संयोजन में देखा जाता हैतो खेल भावना की परिभाषा धुंधली हो जाती है और राष्ट्र-विरोधी के स्पेक्ट्रम को बल मिलता है।

     पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के आरोपी सभी छात्र मुस्लिम समुदाय से थे। इससे यह आभास होता है कि भारत में कुछ मुसलमान हैं जो अभी भी पाकिस्तान के लिए नरम हैं- एक आरोपअगर सही पाया जाता हैतो यह देशद्रोह का एक आदर्श मामला है। अगर खेल भावना की बात होती तो भारत भर के कई क्रिकेट प्रशंसकों ने चाहे उनका धर्म कुछ भी होपाकिस्तान की जीत का जश्न मनाया होगा। वास्तव में पाकिस्तान की जीत ही नहींकिसी अन्य देश के अच्छे प्रदर्शन का स्वागत पटाखे फोड़कर या नारे लगाकर किया जाता। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि पाकिस्तान की जीत के साथ एक राजनीतिक रंग जुड़ा हुआ है जिसका उपयोग मुट्ठी भर भारतीयों द्वारा न केवल सत्तारूढ़ व्यवस्था को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है बल्कि पूरे समुदाय को बदनाम करने के लिए भी किया जा रहा है।

     पाकिस्तान बनने के बाद से भारत-पाक प्रतिद्वंद्विता चल रही है। पाकिस्तान एक ऐसा खतरा है जो भारत को अस्थिर करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। 26/11 और संसद हमले की यादें आज भी ताजा हैं। कारगिल युद्ध हो या कश्मीर पर कब्जा करने के पहले के प्रयासपाकिस्तान ने लगातार कई तरह के विश्वासघाती और आतंकवादी कृत्यों के माध्यम से भारत के लिए दुश्मन नंबर 1 के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है। इन परिस्थितियों मेंकिसी भी भारतीय द्वारा किसी भी रूप में पाकिस्तान की जय-जयकार करना पूरी तरह से अनावश्यक है। यह पाकिस्तान के विश्वासघात के कारण अपनी जान गंवाने वाले हजारों सैनिकों और लोगों का मजाक है।

     विद्यार्थी किसी भी देश की रीढ़ होते हैं। वे किसी देश के समृद्ध भविष्य के लिए आवश्यक ठोस आधार प्रदान करते हैं। भारत के संविधान ने अपने नागरिकों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में एक मौलिक अधिकार प्रदान किया है। हालाँकियह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पूर्ण नहीं है। यदि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भारत की संप्रभुता और अखंडता को प्रभावित करती है तो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता स्वतः ही समाप्त हो जाती है। छात्रों को अपने देश को नीचा दिखाने और बदनाम करने के बजाय अपने भविष्य को आकार देने पर ध्यान देना चाहिए और राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहिए। भारतीय इतिहास वीर अब्दुल हमीदअशफाकउल्लाह खान आदि जैसे मुसलमानों के उदाहरणों से भरा पड़ा है जिन्होंने अपनी मातृभूमि भारत के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। मुस्लिम युवाओं को एपीजे अब्दुल कलाम की तरह बनने की ख्वाहिश रखनी चाहिए। पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने या पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने से पूरे समुदाय को ही शर्मिंदगी होगी जो बदले में नफरत फैलाने वाली राजनीति को बढ़ावा देने में मदद करेगी ।

Next Post

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती जी महाराज का 49वां ज्योतिष्पीठाधिरोहण महोत्सव मनाया गया

टिहरी गढ़वाल,सज्जनों भगवान श्रीकृष्ण की बात सेममुखेम में राजा को बहुत ज्यादा नुकसान के बाद मानने के लिए मजबूर होना पड़ा था। मनुष्य को मनन करने के लिए भगवान ने बांसुरी की धुन में इलाके में खुसहाली लाने के लिए सचेत करने के लिए दर्शन दे रहे हैं।आप 30 मिनट […]

You May Like