बाबा की डोली पहुंची धाम, सुबह खुलेंगे कपाट जानिए समाचार

Pahado Ki Goonj

बाबा की डोली पहुंची धाम, सुबह खुलेंगे कपाट
धामों में उमड़ने लगी श्रद्धालुओं की भीड़
हरिद्वार से श्रद्धालुओं के जत्थे धाम के लिए रवाना
देहरादून। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा का आगाज आज हरिद्वार से श्रद्धालुओं के जत्थों की रवानगी के साथ हो गया, कल अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का विधिवत्त आरंभ हो जाएगा। वही 12 मई को भगवान बद्रीनाथ मंदिर के कपाट भी खुल जाएंगे।
इंतजार की घड़ियां समाप्त हो चुकी है हरिद्वार से लेकर केदारधाम तक बम बम भोले के जयकारों की गूंज से पहाड़ की वादियां गुंजायमान है। बड़ी संख्या में स्थानीय लोग व पर्यटक केदार धाम पहुंच चुके हैं। वही रुद्रप्रयाग में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा है। आज हरिद्वार से गाजे बाजे और ढोल दमाऊ की धुन पर बाबा के जयकारों के साथ श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया गया।
6 माह के इंतजार के बाद कल बाबा अपने ग्रीष्मकालीन प्रवास के दौरान भक्तों को केदार धाम में दर्शनों के लिए उपस्थित रहेंगे। ओंकारेश्वर से चलकर बाबा की चल विग्रह पंचमुखी डोली आज सुबह अपने अंतिम रात्रि विश्राम स्थल गौरीकुंड से धाम के लिए रवाना होकर अपने धाम पहुंच चुकी है। बाबा की डोली धाम पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने उनका भव्य स्वागत किया। तय कार्यक्रम के अनुसार कल प्रातः 7 बजे विधि विधान के साथ केदार धाम मंदिर के कपाट खोले जाएंगे और भक्त अपने बाबा के दर्शन कर सकेंगे।
बीते कई दिनों से धाम में तैयारी चल रही है कई क्विंटल फूलों से बाबा के मंदिर की भव्य सज्जा की गई है। स्थानीय व्यवसायियों ने भी अपनी दुकानें सजा दी हैं बड़ी संख्या में भक्त धाम पहुंच चुके हैं और उनके धाम पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। कपाट खुलने का साक्षी बनने को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है।
उधर कल ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के मंदिरों के कपाट भी खोले जाएंगे। मां गंगोत्री की चल विग्रह डोली बीते कल अपने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा से रवाना होकर भैरव मंदिर पहुंच गई है जहां आज रात्रि विश्राम के बाद कल प्रातः डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी आज रात यहां एक भव्य जागरण का कार्यक्रम भी है। कल अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुल जाएंगे। जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम को भी फूलों से सजाया गया है तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु दोनों धाम पहुंच चुके हैं। 12 मईं को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा पूर्णतया शुरू हो जाएगी।
आगे पढ़ें 

 खुलासाः पैसों के लेन-देन को लेकर दोस्त ने ईंट से किया था वार


 देहरादून। सेलाकुई पुलिस ने एक ब्लाइंड मर्डर केस का खुलासा करते हुए हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी मृतक का दोस्त निकला। मामूली विवाद पर आरोपी ने मृतक के सिर पर ईंट से वारकर हत्या कर दी थी और शव को सेलाकुई क्षेत्र में एक खंडहर के अंदर छिपा दिया था।
पुलिस के अनुसार 4 मई को सूचना मिली कि सेलाकुई क्षेत्र के अंतर्गत खंडहर के अंदर एक व्यक्ति अचेत अवस्था में पड़ा हुआ है। सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा और व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त कामिल (पुत्र सलीम निवासी सिंहनी वाला सहसपुर) के रूप में की. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आया कि युवक के सिर पर वार किया गया था, जिससे उसकी मौत हुई। इसके बाद मृतक के पिता ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया।
पुलिस ने बताया कि मृतक कामिल के परिजनों से पूछताछ में पता चला कि कामिल ई-रिक्शा चलाता था। घटना के दिन भी ई-रिक्शा लेकर काम पर गया था। घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह द्वारा तत्काल घटना की जांच और हत्यारे की गिरफ्तारी के लिए दिशा निर्देश दिए गए। जांच करते हुए पुलिस ने घटना स्थल और उसके आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला। जांच में पुलिस को मृतक कामिल अपने ई-रिक्शा से अपने एक साथी इरशाद उर्फ मोनू के साथ जाता हुआ दिखाई दिया। पुलिस ने इरशाद की तलाश की तो पता चला कि घटना के बाद से मोनू घर से फरार है। पुलिस ने इरशाद की तलाश के लिए कई जगह दबिश दी। इसी दौरान पुलिस ने 9 मई को आरोपी इरशाद को धूलकोट के जंगल के पास से गिरफ्तार किया।
पूछताछ में मोनू ने बताया कि 4 मई को कामिल ने इरशाद को पुराना लेनदेन का हिसाब करने और नशा करने के लिए बुलाया था। दोनों ई-रिक्शा से घटनास्थल तक गए थे। जहां दोनों ने नशा किया. इस दौरान पैसों के हिसाब को लेकर उनका आपस में झगड़ा हो गया। तभी इरशाद ने कामिल के सिर पर ईंट से वार कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बाद इरशाद ई-रिक्शा लेकर घटनास्थल से चला गया और थोड़ी दूरी पर ई-रिक्शा सड़क किनारे खड़ा कर और खून से सनी शर्ट को रिक्शा में ही छिपाकर फरार हो गया। पुलिस ने घटना में इस्तेमाल खून लगी ईंट और आरोपी के खून से सने कपड़े बरामद किए हैं।
आगे पढ़ें

श्री मनोहर लाल धर्मार्थ अस्पताल सेवला कलां में आंखों के इलाज की सुविधा का शुभारंभ


देहरादून । श्री मनोहर लाल जैन धमार्थ अस्पताल दिगंबर जैन समाज का एक ऐसा संस्थान है जो पछले  80 वर्षों से समाज को होम्योपैथिक चिकित्सा की सुविधा प्रदान कर रहा है।
इसी क्रम में गुरूवार सेवला कलां स्तिथ  चिकित्सालय  में  नेत्र  चिकित्सा की सुविधा का शभारंभ  परम पूज्य छुल्लक रत्न 105 श्री समर्पण सागर जी महाराज के सनिध्य में  आरंभ किया गया है। कार्यक्रम  दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष विनोद जैन द्वारा  दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । नेत्र चिकित्सालय का संचालन ए एस जी आई केयर ग्रुप जौधपुर की सहायता से किया जाएगा जिसमे उनके  संस्थान से संबद्ध प्रसिद्ध नेत्र सर्जन डॉक्टर संगीता जैन के द्वारा परीक्षण किया जाएगा । एवम मोतिया बिंद आदि के आपरेशन किए जायेंगे ।अस्पताल में चिकित्सा के लिए आवश्यक सभी उपकरण दिगंबर जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री चंद्रसेन जैन जी की स्मृति में उनके परिवार के द्वारा चिकित्सालय को प्रदान किए गए हैं। दिगंबर जैन समाज के द्वारा श्री मनोहर लाल जैन धमार्थ चिकित्सालय का संचालन नो प्रॉफिट नो लॉस की पॉलिसी पर किया जाता है ।जिसमें सभी बीमारियों की दवाई बहुत ही कम शुल्क पर प्रदान की जाती है, एवं पैथोलॉजी की सविधा बाजार भाव से 50ः कम दर पर निरंतर दी जा रही है। वर्तमान प्रबंध समिति के द्वारा दो साल पहले शुरू गई फिजियोथैरेपी चिकित्सा का लाभ भी क्षेत्रके सैकड़ो व्यक्तियों द्वारा लिया जा रहा है।कार्यक्रम का संचालन संस्था के महामंत्री पंकज जैन द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जैन समाज के अध्यक्ष विनोद जैन,उत्तराखंड जैन समाज के अध्यक्ष सुखमाल चंद जैन,चिकित्सालय की प्रबंध समिती के अध्यक्ष डॉक्टर संजय जैन,महामंत्री पंकज जैन,कोषाध्यक्ष अतुल जैन,सहित कार्यकारी के पदाधिकारी सदस्य एवम समाज  महेंद्र जैन, संदीप जैन  सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें 

चारधाम यात्रा का औपचारिक शुभारंभः हजारों श्रद्धालुओं को हरी झंड़ी दिखाकर किया गया रवाना
देहरादून। चारधाम यात्रा-2024 का औपचारिक शुभारम्भ कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल और हंस फाउंडेशन के संस्थापक माता मंगला व भोले जी महाराज, पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, निवर्तमान मेयर अनिता ममगाई ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया। इस मौके पर 135 वाहनों में 4050 श्रद्धालुओं को रवाना किया गया। इस दौरान ऋषिकुमारों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण, ढोल बाजो से पंडाल गूंज उठा।
प्रत्येक वर्ष चारधाम यात्रा संचालित करने वाली संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के तत्वावधान में आज यात्रा का औपचारिक शुभारंभ किया गया। क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड आगमन पर सभी चारधाम यात्रियों का स्वागत करते हुए उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने की भगवान से प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के रिकॉर्ड इस बार चारधाम यात्रा में टूटने जा रहे है, कहा कि इसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। बताया कि सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को कहा गया है कि चारधाम यात्रा पर लगे सभी वाहनों की फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि बिना फिटनेस वाली गाड़ी के संज्ञान में आने पर कठोर कार्यवाही की जाए।
डा. अग्रवाल ने सभी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा सभी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन किया जाए, सरकार के पास सभी यात्रियों का पूरा रिकॉर्ड होना चाहिए। डा. अग्रवाल ने कहा कि चारधाम यात्री हमारे मेहमान हैं और हमारी संस्कृति अतिथि देवो भवःट्ट की है। अतिथियों का सत्कार हमारा फर्ज होना चाहिए। कहा कि चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों को सुविधाओं का राज्य सरकार ने विशेष ख्याल रखा है, इसमें मोबाइल टॉयलेट की समुचित व्यवस्था की गई है। साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा गया है। इसके अलावा कीटनाशक दवाओं का उपयोग भी प्रतिदिन किया जा रहा है। कहा कि यात्रियों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार ने होटल, रेस्टोरेंट आदि से बिल में सर्विस चार्ज न लेने को कहा है, कहा कि सर्विस चार्ज के लिए यात्रियों को बाध्य नहीं कर सकते। इस मौके पर महंत वत्सल शर्मा, महंत ऋषिराज सुनील भगत, जिलाध्यक्ष भाजपा रविन्द्र राणा, मण्डल अध्यक्ष सुमित पंवार, अध्यक्ष संयुत्तफ रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति नवीन चंद रमोला, वन विकास निगम सदस्य देवदत्त शर्मा, ललित मोहन मिश्र, राजू नरसिम्हा, राजेन्द्र बिष्ट, कपिल गुप्ता, राजेन्द्र बिष्ट, संजय शास्त्री, अध्यक्ष जीएसओयू लिमिटेड कोटद्वार जीत सिंह पटवाल, अध्यक्ष टीजीएमओसी ऋषिकेश जितेंद्र सिंह नेगी सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे।आगे पढ़ें 

24 घण्टों में उत्तराखण्ड में वनाग्नि की कोई भी नई घटना नहीः मुख्य सचिव रतूड़ी
देहरादून।मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूडी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में उत्तराखण्ड में वनाग्नि की कोई भी नई घटना नहीं हुई है।
 यहां गृह सचिव, भारत सरकार की अध्यक्षता में राज्य में वनाग्नि की घटनाओं की समीक्षा बैठक में प्रतिभाग करते हुए मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने जानकारी दी कि पिछले 24 घण्टों में उत्तराखण्ड में वनाग्नि की कोई भी नई घटना नही हुई है। वनाग्नि की घटनाओं में पिछले दो दिनों से लगातार कमी आ रही है। उत्तराखण्ड में वनाग्नि से 0.1 प्रतिशत वन प्रभावित हुए है तथा इस सम्बन्ध में गलत आंकड़ों का दुष्प्रचार करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। सीएस श्रीमती राधा रतूड़ी ने जानकारी दी कि शासनकृप्रशासन द्वारा अपनी पूरी ताकत वनाग्नि नियंत्रण में झोंक दी गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा वनाग्नि नियंत्रण के सम्बन्ध में निरन्तर समीक्षा व मॉनिटरिंग बैठक की जा रही हैं। मुख्य सचिव द्वारा भी लगातार मॉनिटरिंग बैठकों के साथ स्थिति पर सीधी निगरानी रखी जा रही है। पीसीसीएफ (हॉफ) द्वारा वन विभाग के फील्ड स्टाफ के साथ वनाग्नि मॉनिटरिंग हेतु लगातार बैठकें कर सभी डिवीजनों की जरूरतों के सम्बन्ध में जानकारी ली जा रही है। मुख्यालय स्तर के वरिष्ठतम अधिकारियों को जिलों में फील्ड में उतारा गया गया है। पीसीसीएफ (हॉफ) तथा एपीसीसीएफ वनाग्नि व आपदा प्रबन्धन द्वारा फील्ड ऑपरेशन का स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है। रिस्पॉन्स टाइम को कम करने में सफलता मिलने पर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने बताया की एफएसआई से प्राप्त फायर एलर्ट को तत्काल सम्बन्धित वाट्सअप गु्रप्स में डाल कर क्रू टीम को उसी समय घटनास्थल पर भेजा जा रहा है। एफएसआई से भारी संख्या में मिले फायर एलर्ट की विशेष मॉनिटरिंग करके वनाग्नि को कम से कम समय में नियंत्रित करने में सफलता मिली है। मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने बताया कि राज्य में सक्रिय वन पंचायतों, वनाग्नि प्रबन्धन समितियों, महिला मंगल दलों, युवा मंगल दलों को जागरूक करके तथा उत्तरदायी बना कर गांवों के नजदीक के जंगल के इलाकों में वनाग्नि नियंत्रण में सफलता मिली है। वनाग्नि नियंत्रण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सामुदायिक संस्थाओं व फील्ड अधिकारियों को प्रोत्साहन, पुरस्कार व तत्काल बजट आंवटन से वनाग्नि नियंत्रण के प्रयासों को एक नई गति मिली। समीक्षा बैठक के दौरान गृह सचिव भारत सरकार ने कहा कि भारत सरकार द्वारा उत्तराखण्ड में वनाग्नि नियंत्रण के सम्बन्ध में हर संभव सहयोग एवं मार्गदर्शन दिया जा रहा है। बैठक में प्रमुख वन संरक्षक डॉ. धनंजय मोहन, प्रमुख सचिव आर के सुधांशु, सचिव डा. रंजीत कुमार सिन्हा, अपर प्रमुख वन संरक्षक निशांत वर्मा एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
आगे पढ़ें 

कारगिल में शहीद हुए कैप्टन के पिता से ठगी करने वाले गिरफ्तार


देहरादून। कारगिल युद्ध में शहीद हुए गुमानीवाला के कैप्टन के पिता से 44.45 लाख रुपये की साइबर ठगी करने वाले पांच साइबर ठगों को एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि कुछ दिन पूर्व गुमानीवाला निवासी एक वरिष्ठ नागरिक ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया था कि उनका बेटा जोकि आर्मी में कैप्टन था, कारगिल लड़ाई में शहीद हो गया था। मरणोपरांत उन्हें कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था। बताया था कि फरवरी 2024 में अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर खुद को सैनिक कल्याण बोर्ड का अधिकारी व मुख्य सतर्कता अधिकारी (रक्षा मंत्रालय) कार्यालय भारत सरकार से बताकर कहा कि आपके बेटे के कीर्ति चक्र की ग्रांट के साथ-साथ आपको अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जानी थी, लेकिन आपकी तरफ से फॉर्म जमा नहीं किया गया जिस कारण ग्रांट निरस्त हो गई है। इसके बाद ठगों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करने को कहा और विभिन्न तिथियों में एनओसी व अन्य फाइल प्रोसेस चार्ज के नाम पर उनसे 22.4.2024 तक 44 लाख 46 हजार रुपये की ठगी कर दी।
जांच के बाद एसटीएफ ने आरोपित कपिल अरोड़ा निवासी रशीद मार्केट गली नंबर 7 जगतपुरी भगत सिंह रोड दिल्ली, राहुल कुमार निवासी न्यू स्टेट बैंक कॉलोनी नियर शिव मंदिर धामपुर बिजनौर, रवि सैनी निवासी प्रताप विहार गाजियाबाद, राजेश कुमार यादव निवासी ग्राम गोरखबुर थाना रसड़ा जिला बलिया बिहार और अनुराग शुक्ला निवासी रामपुरम श्याम नगर निकट सरयू प्रसाद स्कूल जिला कानपुर यूपी को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 18 मोबाइल फोन, 42 सिम कार्ड, 42 डेबिट कार्ड, फर्जी पहचान पत्र और एक लाख सात हजार रुपये कैश बरामद किए हैं।
आगे पढ़ें 

शराब कारोबारी ने सरेआम चलायी गोली, गिरफ्तार

पौड़ी। कोटद्वार कोतवाली क्षेत्र में शराब कारोबारी की ओर से गोली चलाये जाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि इस घटना में पहला राउंड नही चला, लेकिन दूसरे राउंड में हवाई फायर करने पर फायर हो गया। जिससे मौके पर अफरा तफरी फैल गयी। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
सरेआम गोली चलाने की यह घटना गुरूवार को सुबह तड़ियाल रोड पर घटित हुई है। सूत्रों के अनुसार शराब कारोबारी अभिषेक उर्फ रिज्जु का गुरूवार को तड़ियाल रोड निवासी एक युवक से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ गई कि रिज्जु ने युवक को गोली मारने की धमकी दे डाली। सूत्रों के अनुसार गुरूवार सुबह जब रिज्जु ने मौके पर पहुँचकर पिस्टल युवक पर तानी तो पहला राउंड फायर नही हो पाया, लेकिन दूसरे राउंड में फायर चेक करने के लिए जब हवाई फायर किया तो फायरिंग हो गई। जिससे तड़ियाल चैक पर हड़कंप मच गया। सूचना पाते ही मौके पर पहुँची पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनी भूषण श्रीवास्तव ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।आगे पढ़ें 

कबाड़ी की दुकान में बम फटने से सात घायल
देहरादून। गुरूवार दोपहर राजधानी दून के रायपुर क्षेत्र में  कबाड़ी की दुकान में धमाका होने से सात लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। सूचना मिलने पर पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और पड़ताल शुरू कर दी गयी। धमाका मोर्टार से होना बताया जा रहा है। वहीं घायलों को अस्पताल भेजा गया है जहां उनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार गुरूवार दोपहर राजधानी देहरादून के रायपुर क्षेर्त्रातंगत किद्दूवाला में स्थित एक कबाड़ी की दुकान में धमाका होने से लोग सहम गये। धमाके की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया और टीमें मौके के लिए रवाना हुई। जहंा पहुच कर देखा गया तो सात लोग घायल मिले। जिन्हे अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि घायलों में से एक व्यक्ति का हाथ अलग हो गया है जबकि कुल 7 लोग घायल बताए जा रहें हैं जिसमे से तीन से चार की हालत गंभीर बनी हुई है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किद्दुवाला में रमेश खड़का की दुकान है जहां पर शुभम कबाड़ी की दुकान चलाता है। दुकान में कबाड़ी शहर से कूड़ा लाकर बेचते हैं। कबाड़ में आर्मी एरिया से डीफ्यूज मोर्टार आया था जिसे तोड़ने का काम चल रहा था। अचानक उसमे ब्लास्ट हो गया। पुलिस कबाड़ का काम करने वाले व्यक्ति से पूछताछ कर रही है। घटना की सूचना पाकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, एसपी सिटी प्रमोद कुमार व फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचे। घायलों को एम्बुलेंस से दून अस्पताल में लाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है।
थाना रायपुर प्रभारी कुन्दन राम के अनुसार मालदेवता में सैन्य फायरिंग रेंज से कबाड़ी मोर्टार उठाकर लाया था गुरूवार को दुकान पर जैसे ही कबाड़ी उस मोर्टार को तोड़ रहा था तभी मोर्टार बलास्ट हो गया और सात लोग घायल हो गये। वहीं पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है। मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है और लोगों को घटना स्थल से दूर ही रखा जा रहा है।

आगे पढ़ें 
गंगोत्री धाम के लिए भोग प्रसाद की सामग्री हुई रवाना


हरिद्वार। उत्तराखंड में शुक्रवार से चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। सबसे पहले 10 मई को यमुनोत्री और गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। इससे पहले गंगोत्री धाम के रावल शिव प्रकाश महाराज हरिद्वार के मनसा देवी चरण पादुका स्थल पहुंचे। यहां उनका मां मनसा देवी मंदिर के ट्रस्टी अनिल कुमार शर्मा और रवि गिरि ने भव्य स्वागत किया। इसके बाद विधि विधान के साथ भोग प्रसाद के लिए खाद्य सामग्री का एक ट्रक गंगोत्री धाम के लिए रवाना किया। यह सामग्री मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट की ओर से भेजी गयी है।
गंगोत्री धाम के रावल शिव प्रकाश महाराज ने बताया कि इस बार गंगोत्री मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के दिन 10 मई को पूरे विधि विधान के साथ खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि 9 मई को मुखीमठ यानी मुखबा से मां गंगा की डोली गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी, जो भैरों घाटी में रात्रि विश्राम के बाद 10 मई को गंगोत्री धाम पहुंचेगी। वहां पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ ही गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। गंगोत्री धाम में सामग्री और राज भोग प्रसाद आरती की व्यवस्था करने पर रावल शिव प्रकाश महाराज ने मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी का आभार जताया।
वहीं मनसा देवी ट्रस्ट के सदस्य रवि गिरि ने बताया कि यह प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। सरकार की गाइडलाइन और परंपरा के अनुसार, पहले श्रद्धालु मां मनसा देवी मंदिर पहुंचकर आज्ञा लेकर चारधाम यात्रा शुरू करते थे। उन्होंने बताया कि श्री गंगोत्री धाम के प्रसाद भोग हेतु खाद्य सामग्री श्री मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्रेषित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जब पूर्व में भी चारधाम की यात्रा प्रारंभ होती थी, तो यात्रा से पूर्व श्रद्धालु जन मां मनसा देवी मंदिर में पहुंचकर चारधाम यात्रा के लिए आज्ञा लेकर यात्रा प्रारंभ करते थे, ताकि उनकी यात्रा सकुशल संपन्न हो।
आगे पढ़ें 

10 मई से 30 जून तक गर्जिया देवी मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु
 नैनीताल। जिले के रामनगर में स्थित प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर में आगामी 10 मई से लेकर 30 जून तक श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगाई गई है। ये निर्णय स्थानीय प्रशासन एवं मंदिर समिति के पदाधिकारी ने लिया है।
दरअसल, प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर कोसी नदी के बीचों-बीच एक ऊंचे टीले पर स्थित है। साल 2010 में आई बाढ़ आपदा के चलते मंदिर के टीले में दरारें आ गई थीं, जिसके बाद से लगातार ये दरारें बढ़ रही हैं। इससे जहां एक ओर माता के मंदिर को खतरा उत्पन्न हो गया था तो वहीं मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी एक बड़ा खतरा हो सकता था। इसलिए अब मंदिर के मुख्य टीले की मरम्मत का कार्य शुरू होना है।
हालांकि, सिंचाई विभाग ने पूर्व में तिरपाल लगाकर मंदिर के इस टीले की मरम्मत का कार्य किया था। मंदिर के टीले पर आई दरार के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी मंदिर परिसर का निरीक्षण करते हुए मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया था। मंदिर के टीले में लगातार बढ़ रही दरार के कारण भविष्य में मंदिर व श्रद्धालुओं के साथ किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी न हो इसको लेकर मंदिर परिसर में तहसीलदार कुलदीप पांडे की मौजूदगी में एक बैठक बुलाई गई। बैठक में मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं दुकानदारों के साथ ही सिंचाई विभाग व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने भाग लिया।
मंदिर के मुख्य पुजारी मनोज पांडे ने बताया कि मंदिर के टीले का कार्य 10 मई से 30 जून तक होने जा रहा है। इस बीच मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्त मुख्य मंदिर के दर्शन नहीं कर पाएंगे।आगे पढ़ें 

सेलाकुई में झोपडियों में लगाई गई थी आग, मुकदमा दर्ज
सीसीटीवी फुटेज से हुआ खुलासा
देहरादून। अपराध कितनी ही चालाकी से क्यों न किया जाये, उसका खुलासा आखिरकार हो ही जाता है। इसकी बानगी सेलाकुई क्षेत्र में सामने आयी है। जहाँ आग लगने के कारण 50-55 झोपड़ियंा जलकर खाक हो गयी थी। मामले की जब छानबीन एसएसपी देहरादून द्वारा करायी गयी तो सीसीटीवी फुटेज में सामने आया कि कार सवार कुछ लोगों द्वारा इस अग्निकांड को अंजाम दिया गया था। जिस पर पुलिस द्वारा अब मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है।
विदित हो कि बीती 5 मई को सेलाकुई क्षेत्रान्तर्गत भाऊवाला सुन्दरवन के पास झुग्गी झोपडियों में आग लगने की घटना घटित हुई, जिसमें आग की चपेट में आने से लगभग 50 से 55 झुग्गी झोपडियां जलकर राख हो गयी थी। यह झुग्गी झोपडियां सुन्दरवन क्षेत्र में एक प्राईवेट प्लाट पर बनी हुई थीं, जहां 2 वर्ष पूर्व वर्ष 2022 में भी इसी प्रकार आग लगने की घटना हुई थी। जिसमें भी लगभग 40 से 45 झुग्गी झोपडियां जल गई थी। 2 वर्ष के अन्तराल में एक ही स्थान पर घटित इन दोनो घटनाओं पर संदिग्धता प्रतीत होने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आग लगने के कारणों से जुडे सभी सम्भावित पहलुओं पर विस्तृत जांच के आदेश दिये गये। जिस पर पुलिस ने घटना स्थल व आस-पास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों को चैक तो पुलिस को पता चला कि घटना से पूर्व झुग्गी झोपडियों के आस-पास एक संदिग्ध कार घूम रही थी। जो थोडे-थोडे अन्तराल पर 2 से 3 बार घटना स्थल के आस-पास आकर रूकी थी, इस दौरान कार की अगली सीट पर बैठे व्यक्ति ने कार से उतरकर पास की झोपडी के एक किनारे पर आग लगाये जाने की फुटेज पुलिस को प्राप्त हुई तथा इस कार के घटना स्थल से निकलते ही कार के पास बनी एक झोपडी ने अचानक आग पकड़ ली, जिसने आस-पास की अन्य झोपडियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। घटना में जमीनी विवाद या अनाधिकृत कब्जा को खाली कराने की साजिश हो सकती है प्राप्त सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एसएसपी ने तत्काल संदिग्धों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत करने के आदेश दिये, जिस पर पुलिस ने थाना सेलाकुई पर अज्ञात के विरूद्ध धारा 436 भादवि का मुकदमा पंजीकृत किया है।आगे पढ़ें 

मानव जीवन आत्म विद्या के सेवन का सुअवसर है: आचार्य ममगाईं


देहरादून। जो व्यक्ति इस सुअवसर का लाभ उठाता है उसे ही बुद्धिमान कहा जाता है। जीव आत्म स्वरुप है उसके लिए न जन्म है और न मरन है जन्म मरण केवल आत्मा के बाह्य आवरण हैं जो केवल देह पर लागू होते हैं। जन्म मानों नए वस्त्र धारण करना और मरण उन वस्त्रों को उतार देना है।
उक्त विचार ज्योतिष्पीठ व्यास आचार्य शिव प्रसाद ममगाई ने खैरी मान सिंह मालदेवता में चैहान बन्धुओं द्वारा आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के चतुर्थ दिवस पर व्यक्त किय। उन्होंने कहा कि धर्म का पथ वास्तव में स्व स्वरूप एवम परमात्मा के स्वरूप के साक्षात्कार करने के लिए है। आर्थिक उन्नति की उपयोगिता की मांग इतनी है कि देह उसके लिए स्वस्थ रहे। मानव जीवन ज्ञान और कर्म के संयोग से आत्मा और परमात्मा का साक्षात्कार करके मोक्ष पा सकता है। आवश्यकता है देह को स्वस्थ रखने की। धर्म, अर्थ, काम का लक्ष्य मोक्ष की ओर होना चाहिए तभी हम उसका लाभ उठा सकते हैं।
आचार्य ममगाई ने कहा कि ज्ञानी वही है जो किसी का तिरस्कार नहीं करता और जो जीव मात्र से प्रेम करता है। गलत आचरण व्यवहार से मनुष्य का पुरुस्वार्थ बिगड़ जाता है। दैनिक कार्यों में सदाचार की मर्यादा का जितना अधिक पालन किया जाता है, उतना ही अधिक वह विकसित होता है तथा मानव के जीवन में प्रगति का मार्ग प्रशस्त होता जाएगा। ईश्वर जीव से मात्र स्वस्थ मन एवम समर्पित श्रद्धा की अपेक्षा करते हैं। तभी जीव का ब्रह्म से मिलन सम्भव है। परमात्मा की कृपा से ही उत्तम अवसर और सम्पत्ति की प्राप्ति होती है। समय एवम सम्पत्ति का प्रयोग करने वाला ही देव कोटि में आता है समय सम्पति का दुरुपयोग करने वाला अधर्म की श्रेणी में आता है। किसी भी परिस्थिति सुखकृदुख में परमात्मा को विस्मृत नहीं करना चाहिए। निंदा को भी सहन कर हम उन्नति कर सकते हैं। यदि हमारे विचार सकारात्मक हों, धर्म सम्पूर्ण सृष्टि के जीव मात्र को परस्पर जोड़ने का कार्य करता है। जो समाज मे विघटन करे वह धार्मिक नही हो सकता।
इस अवसर पर रायपुर क्षेत्र के विधायक उमेश शर्मा काऊ ने कहा कि धार्मिक व्यक्ति अपने व समाज को आगे बढ़ाता है। व्यवहार जगत में उत्तम कार्य करने लगता है। भावी पीढ़ी को संस्कारी बनाने के लिए माताओं को अग्रसर रहना चाहिए ताकि हमारे बच्चे संस्कार वान बने।
कथा के चतुर्थ दिवस में भगवान बाल गोविंद के प्राकट्य प्रसंग को श्रवण करते हुए आयोजनकर्ताओं के द्वारा झांकी के साथ भक्त जनों ने कृष्णजी के दर्शनों के साथ नन्द के आनंद भयो जय कन्हइया लाल की, आदि भजनों पर झूमते हुए माखन मिश्री के प्रसाद को ग्रहण किया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रधान अजय चैहान, विधायक उमेश शर्मा काऊ, राजपुर क्षेत्र की पार्षद उर्मिला ढौंडियाल थापा, निर्मला गुसाई, कुसुम नेगी, ममता, हेमलता चैहान, सुंदर चैहान, महेंद्र चैहान, सुरेश पुंडीर, आनंद नेगी, संदीप चैहान, ऋतू विजलवान, एतवारी देवी, सोभन जवाड़ी, सुशीला चैहान, प्रमिला देवी, रश्मि चैहान, गोविंद चैहान, आयुषी, आराध्या, घनश्याम चैहान, रंजीत जवाड़ी आदि भक्त गण भारी संख्या में उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 

पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर व्यक्ति की मौत
उत्तरकाशी। गुरूवार की सुबह पहाड़ी से गिरे एक पत्थर की चपेट में आकर एक व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे अस्पताल पहुचाया गया जहंा उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी। पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेज दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार सुबह दुपहिया वाहन सवार एक व्यक्ति सुनारगांव टिहरी गढ़वाल से नौगांव बड़कोट की ओर जा रहा था। इस दौरान जब वह धरासू बैंण्ड के समीप पहुंचा तो अचानक वह पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर गम्भीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस व स्थानीय लोगों ने उसे 108 एंबूलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया जहंा उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी। मृतक की पहचान विजयपाल पंवार (60) पुत्र श्याम लाल निवासी ग्राम थान भवान थाना थत्यूड जिला टिहरी गढवाल के रूप में की गयी है। बहरहाल पुलिस ने उसका शव कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी है।

आगे पढ़ें 

फूलों से सजा बाबा केदार का धाम


रूद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू होने जा रही है। इसके लिए बाबा केदारधाम को फूलों से सजाया गया है। इस बीच बदरी-केदार मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वे भक्तिभाव से दर्शन करने आएं, सोशल मीडिया की रील बनाने से बचें। मंदिर समिति भविष्य में मोबाइल को प्रतिबंधित करने पर भी विचार कर रही है। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि चारधाम यात्रा में उन्होंने दर्शन की व्यवस्था पूरी कर ली है। केदारनाथ धाम में आस्था पथ से लेकर मंदिर तक रेलिंग बनाई गई है। बदरीनाथ धाम में भी व्यवस्था सुदृढ़ की गई है। ताकि तीर्थयात्री बिना किसी परेशानी दर्शन कर सकें। किसी तरह की मारामारी न हो। उन्होंने ये भी बताया कि सरकार ने फिलहाल 25 मई तक सभी राज्यों से वीआईपी, वीवीआईपी को दर्शन के लिए न आने का अनुरोध किया है। वहीं, मंदिर समिति ने भी सभी कर्मचारियों, अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे वीआईपी के साथ तस्वीरें लेने, मालाएं पहनाने से दूर रहें। इससे दर्शन के दौरान अव्यवस्था नहीं होगी।

आगे पढ़ें 

 खाली प्लाॅट से युवक का शव बरामद,जांच मंे जुटी पुलिस
देहरादून। पुलिस को छिद्दरवाला स्थित एक होटल के पास खाली प्लॉट में एक युवक का शव बरामद हुआ। जिससे पूरे क्षेत्र मंे सनसनी फैल गयी है। शव करीब तीन से चार दिन पुराना बताया जा रहा है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस मामले में पुलिस जांच करने में जुट गयी है।
  सहायक पुलिस अधीक्षक व थाना रायवाला प्रभारी जितेंद्र चैधरी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक की पहचान संबंधित कोई भी दस्तावेज न मिलने से उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस मृतक की शिनाख्त के प्रयास कर रही है। मृतक की उम्र करीब 30 से 35 वर्ष बताई जा रही है। गौतलब है कि अभी पुलिस आरती हत्याकांड  की जांच में जुटी हुई हैं और इसी दौरान उक्त क्षेत्र से एक युवक का शव बरामद हुआ है।आगे पढ़ें 

 बुग्याल में बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत

बागेश्वर। जिले में बारिश और ओलावृष्टि के बाद जंगलों में लगी आग शांत हो गई है। साथ ही नगर क्षेत्र में फैले धुएं से भी लोगों को राहत मिली है। बारिश के बाद अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन पहली ही बारिश में बागेश्वर नगर और कपकोट नगर क्षेत्र में जगह जगह सड़कें बंद हुई हैं। कई जगह घरों में पानी और मलबा घुसा है। गोगिना में बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत भी हो गई है। सरयू गोमती का जल स्तर खतरे के निशान के आस पास पहुंच चुका है। जिला प्रशासन लोगों से नदियों से दूर रहने की अपील कर रहा है।गोगिना गांव के समीप के बुग्यालों में चुगान को गई बकरियां बिजली की चपेट में आ गईं। बिजली गिरने से 121 बकरियों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने प्रशासन से नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। बिचला दानपुर के लीती, गोगिना, कीमू गांव बुग्यालों से सटे हैं। ग्रामीणों के मवेशी चुगान के लिए इन्हीं बुग्यालों में जाते हैं। गोगिना के लमतरा बुग्याल में बिजली गिरने से 10 पशुपालकों की 121 बकरियां मर गईं। वहीं तेज हुई बारिश से दणु, बसकुना गधेरे के उफान में आने से यातायात कई घंटे तक बाधित रहा। मंडलसेरा सहित तहसील क्षेत्र और कपकोट में कई घरों में बारिश का पानी घुस गया।आगे पढ़ें 

फटा बादल , मकानों में घुसा मलबा,मची तबाही

अल्मोड़ा। जिले के सोमेश्वर में  बुधवार की देरशाम बादल फटने से आफत आ गई। भारी बारिश से कई मकानों में मलबा घुस गया। अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों को जोड़ने वाला अल्मोड़ा-कौसानी हाईवे बंद हो गया। बारिश का पानी मलबे के साथ घरों के आगे नाले के रूप में बहने लगा। इस कारण लोग घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर दौड़ पड़े। बारिश के पानी के साथ मलबा और बोल्डर घरों तक पहुंचे, इससे मकानों में दरारें पड़ गईं। प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया।बुधवार देर शाम सोमेश्वर क्षेत्र के चनौदा और अघूरिया में अचानक बादल फटा और भारी बारिश हुई। चनौदा में गांव के पीछे की ओर से बारिश का पानी अपने साथ मलबा और बोल्डर बहा लाया। देखते ही देखते मलबा और बोल्डर घरों के आगे पहुंच गए तो लोग बाहर की तरफ दौड़ पड़े। कुछ ही देर में मलबे से कुंवर भाकुनी, सुनील भाकुनी, संजय भाकुनी, बालम भाकुनी, ललित भाकुनी के मकान पट गए। घरों में रखा सामान भी मलबे में दब गया। एक घंटे बाद बारिश थमने के बाद ग्रामीणों ने घरों में पहुंचने की हिम्मत जुटाई। दहशत के कारण ग्रामीण पूरी रात नहीं सो सके।
अल्मोड़ा-कौसानी हाईवे बंद होने से वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। कई वाहन फंसे रहे। हालांकि प्रशासन ने सड़क खोलने के लिए जेसीबी मौके पर भेजी, लेकिन देर रात तक भी आवाजाही शुरू नहीं हो सकी थी।
Next Post

केदारनाथ हेली सेवा के नाम पर ठगी,डाक्टर को थमा दिए फर्जी टिकट

केदारनाथ हेली सेवा के नाम पर ठगी,डाक्टर को थमा दिए फर्जी टिकट देहरादून। केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने के पहले दिन ही हेली सेवा के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने सुभारती मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर से केदारनाथ हेली सेवा टिकट बुकिंग के […]

You May Like