उत्तराखंड पहुचे गडकरी,  कुमाऊं को 2200 करोड़ की सौगात 

Pahado Ki Goonj
उत्तराखंड पहुचे गडकरी  कुमाऊं को 2200 करोड़ की सौगात 
रुद्रपुर। मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक दिवसीय दौरे पर  उत्तराखंड पहुंचे है।
मंगलवार दोपहर गडकरी फ्लाइट से  पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ सरकार के कई मंत्री और बीजेपी के अन्य नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम पुष्कर सिंह धामी दोनों सीमांत जिले चंपावत के टनकपुर पहुंचे। नितिन गडकरी के टनकपुर दौरे से बीजेपी कार्यकर्ता काफी उत्साहित दिखे। टनकपुर में मंत्री नितिन गडकरी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय से जुड़ी कई योजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास किया। टनकपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करीब 2200 करोड़ रुपए की योजनाओं की शिलान्यास किया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश में अनेक परियोजनाओं पर काम हो रहा है। प्रदेश में जारी विकास कार्यों की प्रगति संतोषजनक है। हर साल 50 लाख से अधिक श्रद्धालु मां पूर्णागिरी के धाम टनकपुर में आते हैं। आने वाले समय में यह आंकड़ा बढ़ेगा। सीएम ने कहा कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश के दर्शन किए थे, जिसके बाद से बहुत सारे लोग यहां आ रहे हैं। उत्तराखंड धार्मिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण है। देव स्थान उत्तराखंड की धरोहर है। कई संकटों को झेलने के बाद भी उत्तराखंड वही है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत का मान-सम्मान बढ़ा हैं।
सीएम धामी ने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में चारधाम के साथ ही मंदिरमाला मिशन से जुड़े मंदिरों का जीर्णोंद्धार हो रहा है। दिल्ली जाने के लिए वाया मुरादाबाद छह लेन का रास्ता उत्तराखंड को मिल रहा है। सीएम ने कहा कि चुनाव से पहले लोगों को बरगलाने का काम होता था, लेकिन अब यह बदल रहा है। बीजेपी ने चुनाव से पूर्व समान नागरिक संहिता का वायदा किया था, जिसे उनकी सरकार ने पूरा किया है।
सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सभी गारंटियां पूरी हो रही है। डबल इंजन सरकार सभी तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। केंद्र की बीजेपी सरकार उन सभी नीतियों को स्वीकृति दे रही है, जिनकी उत्तराखंड को जरूरत है।
आगे पढ़ें
आगे पढ़ें 

काली हल्‍दी के इन उपायों से घर में आ सकती है पॉजिटिव एनर्जी
आमतौर पर हल्‍दी का इस्‍तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। हल्‍दी दो रंग की होती है। आज हम काली हल्‍दी से जुड़े ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं।

पूजा सिन्हा 

हल्दी अपने औषधीय और ज्योतिष गुणों के लिए काफी फेमस है और ये काफी आसानी से हमारे रोजमर्रा के जीवन में घुल-मिल भी जाती है। हल्दी, पीले और काले दो रंगों में आती है। शायद आपको पीली हल्‍दी के फायदों और उपायों के बारे में जानकारी होगी। इसलिए आज हम आपको काली हल्‍दी की खूबियों के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी सिद्धार्थ एस कुमार, एस्ट्रो न्यूमरोलॉजिस्ट और फाउंडर न्यूमेरोवाणी ने शेयर की है।

काले रंग की हल्‍दी
काली हल्दी बाहर से दिखने में काले रंग की होती है और अंदर की तरफ से वो हल्‍के नीले रंग की होती है। भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों और मध्यप्रदेश में काली हल्दी ज्‍यादा मात्रा में उगाई जाती हैं।

काली हल्दी और ग्रह
black turmeric remedies for money

आमतौर पर हल्दी पर गुरु देव का आधिपत्य होता हैं, लेकिन काली हल्दी पर गुरु देव के साथ-साथ शनि देव और राहु देव का भी प्रभाव होता हैं। ये प्रभाव हल्‍दी के काले और नीले रंग की वजह से होता हैं।

अंक ज्योतिष के आधार पर गुरु देव (अंक 3) और शनि देव (अंक 8) को दर्शाते हैं। अंक 3 और 8 दोनों ही इनफिनिटी (अनंत का अर्थ होता है जिसका कोई अंत न हो) के सिंबल से काफी मिलते-जुलते हैं और इस वजह से व्यक्ति को बहुत ज्‍यादा लाभ देने की शक्ति रखते हैं। अंक 4 भी व्यक्ति को लाभ देने में मदद करता है।

शनि देव व्यक्ति के कर्मफल दाता हैं और गुरु देव ज्ञान हैं, ये दोनों मिलकर व्यक्ति को इस जीवन में किए गए कार्य का कर्म का फल देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:जल्दी शादी के लिए गुरुवार के दिन आजमाएं हल्दी के ये चमत्कारी उपाय

काली हल्दी के उपाय
गुरु देव/शुक्र देव की पीड़ा से बचाव
अगर किसी व्यक्ति को जीवन में गुरु देव या शुक्र देव के कारण कोई पीड़ा हो रही हो, तो उन्‍हें शुक्ल पक्ष के पहले गुरूवार को काली हल्दी का तिलक अपने माथे और गले पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में पीड़ा से मुक्ति मिलती हैं और जीवन में नई खुशियां आती है।

सोए हुए भाग्य को जगाने के लिए
काली हल्दी पीसकर अष्टगंध (अष्टगंध को 8 तरह की जड़ी-बूटियों जैसे कुंकुम, अगर, कस्तुरी, चन्द्रभाग, त्रिपुरा, गोरोचन, तमाल, जल आदि मिलाकर बनाया जाता है) के साथ मिलाकर गंगाजल से पेस्ट बनाकर व्यक्ति अपने गले और दाहिने हाथ पर तिलक कर सकते हैं।

ऐसा करने से व्यक्ति अपने जीवन में सोए हुए भाग्य को जगा सकता है। काल पुरुष की कुंडली में गुरु देव भाग्य के स्वामी है, वही शनि देव कर्म और लाभ भाव के स्वामी हैं। काली हल्दी दोनों से हमें अच्छा लाभ दिलाती हैं।

घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए
black turmeric for positive energy
काली हल्दी को पीसकर उसमें गंगाजल मिलाएं और उस पेस्ट से शुक्ल पक्ष के पहले बुधवार को घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं। ऐसा करने से घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही, घर के सदस्यों में आपसी सामंजस्य भी बनता है।

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए
अगर कोई व्यक्ति बार-बार बीमार हो रहा हो या बहुत मेहनत के बाद भी बीमारी का पता नहीं लग पा रहा हो। ऐसे व्यक्ति को काली हल्दी के 27 दाने लेकर और उनको एक पीले धागे में पिरोकर माला के रूप में धारण करना है। ऐसा करने से व्यक्ति को स्वस्थ्य लाभ होता है। ये ऊपर व्यक्ति को नजर दोष और ऊपरी बाधा से भी बचने में काफी मददगार होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

आर्थिक लाभ के लिए
kali haldi for money in hindi
शुक्ल पक्ष के चतुर्दशी को 7 काली हल्दी एक पीले कपड़े में बांधकर अपने पूजा स्थान पर रखें। फिर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंत्र से उसकी पूजा करें। पूजा के उपरांत अगले दिन उसको तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से बरकत बनी रहेगी और दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से आर्थिक लाभ मिलेगा।

ज्योतिष उपाय के साथ-साथ काली हल्दी के औषिधीय गुण भी है। माइग्रेन, सांसों से जुड़ी समस्‍याओं और दर्द में आराम पाने के लिए काली हल्दी का सेवन किया जा सकता है।

आप भी काली हल्‍दी के इन उपायों से फायदे पा सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी

आगे पढ़ें

बनभूलपुरा बवाल में घायल एक और व्यक्ति की मौत
हल्द्वानी। गुरूवार 8 फरवरी को बनभूलपुरा में  अतिक्रमण हटाने को लेकर हुए बवाल के बाद प्रशासन ने उपद्रवियों के पैर में गोली मारने के आदेश जारी किए थे। हल्द्वानी हिंसा में पांच लोगों की गोली लगने से मौत हो गई थी, जबकि तीन लोगों का एसटीएच में इलाज चल रहा है। इनमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों में से  एक की मौत हो गई है।
मिली जानकारी के अनुसार, आठ फरवरी को हिंसा के दौरान घायल हुए बनभूलपुरा निवासी अलबसर, इशरार और शहनवाज को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया था। तीनों की हालत गंभीर थी। इशरार के सिर में गोली लगी थी जो आर-पार हो गई थी और इलाज के दौरान मंगलवार को उसकी मौत हो गई है।

 

Next Post

सीएम धामी ने हरिद्वार को दी 1168 करोड़ की 158 परियोजनाओं की सौगात

सीएम धामी ने हरिद्वार को दी 1168 करोड़ की 158 परियोजनाओं की सौगात हरिद्वार। सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हरिद्वार के दौरे पर रहे। हरिद्वार में सीएम धामी ने 1168 करोड़ की 158 परीयोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिसे करीब 461 करोड़ की लागत से 97 […]

You May Like