मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने 2025 तक प्रदेश को ड्रग्स फ्री बनाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये

Pahado Ki Goonj

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में उच्च स्तरीय बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि 2025 तक उत्तराखण्ड को ड्रग्स फ्री बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किये जाएं। उत्तराखण्ड को गुड गवर्नेंस मॉडल राज्य बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किये जाएं। डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान हुए करारों को तेजी से धरातल पर उतारा जाए।

मुख्यमंत्री ने डीजीपी  अभिनव कुमार को निर्देश दिये कि ड्रग्स फ्री उत्तराखण्ड के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए जाए। इस अभियान को मिशन मोड पर लिया जाए, शिक्षण संस्थानों, स्वास्थ्य विभाग और नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रहे संगठनों को भी इस अभियान में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि मार्च 2024 तक यह अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जाए। शिक्षण संस्थानों में नशे के दुःष्प्रभावों के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करने के साथ उनके अभिभावकों को भी इस अभियान से जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुड गवर्नेंस की दिशा में और तेजी से कार्य किये जाएं। उन्होंने सचिव आई.टी.डी.ए श्री शैलेश बगोली को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक सेवाएं ऑनलाईन की जाएं। सभी विभाग समयबद्धता के साथ पत्रावलियों का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन सेवाओं का लाभ आम जन आसानी से उठा सकें, इसके लिए जनपदों में विभागों के माध्यम से ऑनलाईन सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये पत्रावलियों की अधिक पेडेंसी रखने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाए। उन्होंने कहा कि जन सुविधा के दृष्टिगत अपणि सरकार पोर्टल पर अधिक से अधिक सेवाएं जोड़ी जाए। लोगों को उनके घरों पर ही अधिक से अधिक सुविधाएं मिले, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत हुए करारों की ग्राउडिंग के लिए तेजी से कार्य किये जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि निवेशकों को कार्यों को धरातल पर उतारने के लिए अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम को और मजबूत बनाया जाए। जिन निवेश प्रस्तावों से राज्य में रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ने की संभावनाएं हैं और जो प्रस्ताव राज्य के अनुकूल हों उन्हें पहली प्राथमिकता पर रखने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, सचिव  आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, अपर पुलिस महानिदेशक  ए.पी अंशुमन, महानिदेशक सूचना  बंशीधर तिवारी और अपर सचिव  जे.सी. काण्डपाल उपस्थित थे।आगे पढ़ें

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर सोमवार को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, गढ़ी कैंट, देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने अल्पसंख्यक आयोग की पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक समुदाय के सभी लोगों को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन भारतवर्ष की एकता और अखंडता के संरक्षण व संवर्धन हेतु हमारे मौलिक कर्तव्यों को याद करने का दिन है। भारत की एकता और अखंडता का मूल भी हमारी यही सांस्कृतिक विभिन्नताओं में पाए जाने वाली एकरूपता है। अनेकता में एकता का यही भाव देश को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करता है। हमारी भारतीय संस्कृति सभी पंथ मार्ग, संप्रदायों का सम्मान करने की रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की संस्कृति तथा सामर्थ्य का विस्तार संपूर्ण विश्व में हो रहा है। उनके द्वारा दिए गए मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास द्वारा नये भारत में हर वर्ग के सशक्तिकरण का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड धार्मिक एवं आध्यात्मिक चेतना की जागृति का केंद्र रहा है। राज्य सरकार हर वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किए जाने हेतु ’’मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना’’ प्रारम्भ की गई है। राज्य में अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों की मेधावी छात्राओं की शिक्षा हेतु विशेष अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है, जिसके तहत अभी तक 18 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। मुख्यमंत्री हुनर योजना के माध्यम से गांवों की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना, जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, हर घर नल से जल, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण, आवास योजना सहित अनेक प्रकार की योजनाओं के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार ने जन समस्याओं के समाधान के लिए कार्य किये हैं। राज्य में समान नागरिक संहिता जल्द लागू करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए सभी को सहयोग देना होगा।

इस अवसर पर उत्तराखण्ड अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष  आर.के.जैन, उपाध्यक्ष सरदार इकबाल सिंह,  मजहर नईम उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री शादाब शम्स, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून कासमी, डीजीपी  अभिनव कुमार उपस्थित थे।

आगे पढ़ें

तराई को आबाद करने में सिख समाज का है बड़ा योगदान- मुख्यमंत्री*

*तराई क्षेत्र की विश्व में लघु भारत के रूप में बन रही पहचान*

*रूद्रपुर में किया जाएगा विभाजन विभीषिका स्थल का निर्माण*

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को रूद्रपुर में आयोजित युवा सिक्ख सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि तराई को आबाद करने में सिक्ख समाज का बहुत बड़ा योगदान है। प्रथम गुरू गुरूनानक से लेकर दशमेश गुरूओं के आशीर्वाद से यह धरती लगातार कृषि, उद्योग एवं विकास की दृष्टि में लघु भारत का संदेश पूरे विश्व में दे रही है। उन्होंने कहा कि गुरूनानक जी से लेकर गुरू तेगबहादुर जी तक समस्त गुरूओं ने राष्ट्र को प्रथम रखा और पूरे राष्ट्र और धर्म को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया, इसके लिए उन्होंने कुर्बानिया भी दी।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 1947 में देश का विभाजन हुआ और विभाजन विभीषिका पर शहीदों को याद करने, उनकों स्मरण करने के लिए पूरे देश में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाता है। उन्होंने रूद्रपुर में विभाजन विभषिका स्मृति स्थल का निर्माण जल्दी कराये जाने की घोषणा की। आनन्द कारज एक्ट के संबंध में मन्त्रीमण्डल ने जो निर्णय लिया है, उसे जल्दी लागू करने तथा पांच लाख तक किसानों के लोन पर स्टाम्प ड्यूटी की छूट पहले की तरह जारी रखे जाने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही। वर्ग चार की जो नियमितीकरण की पोलिसी है, उसको अभी आगे बढ़ाया जायेगा। अमृतसर तक के लिए ट्रेन चले, इसके लिए पुनः रेलमंत्री से आग्रह करने का आश्वासन मुख्यमंत्री ने दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 100 से भी ज्यादा बार ब्लड डॉनेट करने वाले जगदीश सिंह गोल्डी, दिलजीत सिंह, हरविन्दर सिंह चुघ को अंग वस्त्र ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि सभी का सहयोग, प्रेम व एकजुटता ही है जो हमें विषम परिस्थितियों में भी प्रदेश में निरंतर विकास कार्य करने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सेवाभाव के संकल्प का अनुसरण कर के पूरे मनोयोग से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने शहजादों की कुरबानी पर वीर बाल दिवस मनाने का संकल्प लिया था और आज पूरे देश में वीर बालदिवस मनाया जा रहा है। उन्होने कहा कि हमारे सिक्ख भाईयों का देश के विकास में जो योगदान है, उसको शब्दों में व्यक्त कर पाना नामुमकिन है। प्रधानमंत्री श्री मोदी का एक भारत, श्रेष्ठ भारत के ध्येय वाक्य को जीवंत करने का कार्य हमारी सिक्ख परम्परा कर रही है। उन्होने कहा सिक्खों द्वारा नानकमता साहिब के साथ जगह-जगह गुरूद्वारों द्वारा लगंर की व्यवस्था कर श्रद्वालुओं को भोजन कराने का कार्य जिस सेवा भाव से किया जाता है वह सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेत्तव में डबल इंजन की सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है हर उलझे हुए मामलों को सुलझाने का हमारा निरंतर प्रयास रहता है। हम चीजों को उलझानें में नही बल्कि सुलझानें में विश्वास रखते है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा करतापुर साहब नानक साहिब में 120 करोड़ की लागत से कोरीडोर की व्यवस्था करने का काम किया है। अफगानिस्तान की तालिबानी हुकुमत से पवित्र गुरूगन्थ साहब को हिन्दुस्तान लाने का कार्य भी प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया। उन्होने कहा प्रधानमंत्री जी द्वारा जो हमें नो रत्न समर्पित किये गये हैं, उसमें से एक रत्न हमारा गोविन्दघाट से हेमकुण्ड साहब तक बनने वाला रोपवे है, जिससे 19 किमी. की पैदल चलने वाली यात्रा 9 मिनट में पूरी हो जायेगी।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के पश्चात उनके द्वारा राज्य हित में अनके सकारात्मक कदम उठाए गए है। प्रदेश में नकल रोकने के लिए देश का सबसे सख्त नकल विरोधी कानून, धर्मान्तरण विरोधी कानून, लैण्ड तथा लव जेहाद के साथ महिलाओं के हित में अनेक निर्णय लिए है और जल्द ही प्रदेश में यूनिर्फाम सिविल कोड लागू किया जायेगा।

इस अवसर पर कैबीनेट मंत्री  सौरभ बहुगुणा, राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश  बलदेव सिंह ओलख, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  महेन्द्र भट्ट, विधायक  शिव अरोरा,  त्रिलोक सिंह चीमा,  अरविन्द पाण्डे, पूर्व विधायक  राजेश शुक्ला, डॉ.शैलेन्द्र मोहन सिंघल द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किये गये। कार्यक्रम का संचालन गुरविन्दर सिंह चण्डोक द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी उदयराज सिंह, एसएसपी मन्जूनाथ टीसी सहित उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग सरदार इकबाल सिंह, किसाना आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह, दर्जा राज्य मंत्री उत्तम दत्ता, पूर्व विधायक  प्रेम सिंह राणा के अलावा बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें

रेस्टोरेंटो की फ्रैन्चाईजी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार
देहरादून। मैक डोनाल्ड, केएफसी आदि रैस्टोरैन्ट की फ्रैन्चाईजी दिलाने के नाम पर 25 लाख की धोखाधडी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ द्वारा बी वारंट में छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार कर लिया गया है।
साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को एक शिकायती पत्र प्राप्त हुआ था, जिसमें देहरादून निवासी शिकायतकर्ता के साथ इसी प्रकार की घटना घटित हुयी थी जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा केेएफसी रेस्टॉरेंट की फ्रैंचाइजी लेने हेतु ऑनलाइन गूगल में सर्च किया गया था। जिस पर केएफसी की वेबसाइट पर जाकर ईमेल के माध्यम से अपनी रिक्वेस्ट दर्ज करवायी गयी जिस पर एक ईमेल से शिकायतकर्ता की मेल आईडी पर एक रिप्लाई आया। जिसके द्वारा स्वंय को केएफसी का रजिस्टर्ड पार्टनर बताया गया तथा फ्रेंचाइजी रजिस्ट्रेशन की फीस, सिक्योरिटी डिपोसिट, लाइसेंस नंबर इत्यादि का विवरण हेतु एप्लीकेशन फॉर्म ईमेल के माध्यम से भेजा गया, तत्पश्चात उक्त अज्ञात लोगो द्वारा उसके साथ धोखाधड़ी कर उससे आन लाइन 24 लाख 30 हजार पांच सौ रूपये हड़प लिये गये। मामले में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। जांच के दौरान सामने आया कि आरोपियों द्वारा गैंग के रूप में कार्य कर फेक वैबसाईट बनाकर फ्रैन्चाईजी देने के नाम पर सम्पूर्ण भारत के भिन्नकृभिन्न राज्यो में धोखाधड़ी की जा रही है, जिस सम्बन्ध में अन्य राज्यों से शिकायतों के लिंक भी प्राप्त हुए। इस दौरान एसटीएफ की पता चला कि उक्त घटना को अंजाम देने वाले आरोपी वर्तमान में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा अपने यहाँ पंजीकृत अभियोग में गिरफ्तार किया गया तथा वह सैन्ट्रल जेल दुर्ग छत्तीसगढ़ में बंद है। जिस पर एसटीएफ द्वारा आरोपियों के खिलाफ वारंट बी प्राप्त किया गया तथा आरोपियों को सैन्ट्रल जेल दुर्ग छत्तीसगढ़ से लाकर न्यायिक अभिरक्षा रिमाण्ड प्राप्त कर जिला कारागार देहरादून में दाखिल किया गया है। जिनके नाम सूरज कुमार पुत्र रामप्रवेश प्रसाद निवासी भवानी बीघा, वारिसलीगंज, जिला नवादा बिहार व रामप्रवेश प्रसाद पुत्र रोही महतो निवासी भवानी बीघा, वारिसलीगंज, जिला नवादा बिहार बताये जा रहे है।

आगे पढ़ें
डंपर की टक्कर से स्कूटी सवार की मौत
रूद्रप्रयाग। एक तेज रफ्तार डंपर की टक्कर से एक स्कूटी सवार व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने डंपर को सीज कर दिया है। साथ ही शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 9.30 बजे बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रुद्रप्रयाग की तरफ आ रहे डंपर ने रतूड़ा के समीप एक स्कूटी को टक्कर मार दी। इस हादसे में स्कूटी सवार राजेंद्र सिंह बिष्ट पुत्र रघुनाथ सिंह बिष्ट (47), निवासी नगरासू छिटककर सड़क पर जा गिरा, जिससे उसके सिर पर गंभीर चोट लगने से मौके पर ही मौत हो गई। हादसे होता ही डंपर चालक मौके से फरार हो गया।
सूचना पर सूचना जिला आपदा प्रबंधन और पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग भेजा गया। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जयपाल सिंह नेगी ने बताया कि दोनों वाहन रुद्रप्रयाग की तरफ आ रहे थे। तेज रफ्तार डंपर ने आगे चल रहे स्कूटी पर टक्कर मारी, जिससे यह हादसा हुआ। मृतक के परिजनों की तहरीर पर फरार आरोपी चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया है।

 

आगे पढ़ें

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर सीएम धामी ने किया अल्पसंख्यक आयोग की पुस्तिका का विमोचन

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर सोमवार को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, गढ़ी कैंट, देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने अल्पसंख्यक आयोग की पुस्तिका का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक समुदाय के सभी लोगों को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन भारतवर्ष की एकता और अखंडता के संरक्षण व संवर्धन हेतु हमारे मौलिक कर्तव्यों को याद करने का दिन है। भारत की एकता और अखंडता का मूल भी हमारी यही सांस्कृतिक विभिन्नताओं में पाए जाने वाली एकरूपता है। अनेकता में एकता का यही भाव देश को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करता है। हमारी भारतीय संस्कृति सभी पंथ मार्ग, संप्रदायों का सम्मान करने की रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की संस्कृति तथा सामर्थ्य का विस्तार संपूर्ण विश्व में हो रहा है। उनके द्वारा दिए गए मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास द्वारा नये भारत में हर वर्ग के सशक्तिकरण का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड धार्मिक एवं आध्यात्मिक चेतना की जागृति का केंद्र रहा है। राज्य सरकार हर वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किए जाने हेतु ’’मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना’’ प्रारम्भ की गई है। राज्य में अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों की मेधावी छात्राओं की शिक्षा हेतु विशेष अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है, जिसके तहत अभी तक 18 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। मुख्यमंत्री हुनर योजना के माध्यम से गांवों की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाया जा रहा है। कहा कि आयुष्मान भारत योजना, जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, हर घर नल से जल, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण, आवास योजना सहित अनेक प्रकार की योजनाओं के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार ने जन समस्याओं के समाधान के लिए कार्य किये हैं। राज्य में समान नागरिक संहिता जल्द लागू करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए सभी को सहयोग देना होगा।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष आर.के.जैन, उपाध्यक्ष सरदार इकबाल सिंह, मजहर नईम उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून कासमी, डीजीपी अभिनव कुमार उपस्थित थे।

फोटो डी 3
सीएम धामी ने दिए अधिकारीयों को निर्देश, 2025 तक बनाएं राज्य को ड्रग्स फ्री

-गुड गवर्नेंस मॉडल राज्य बनाने की दिशा में तेजी से किये जाएं कार्य

-ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान करारों को तेजी से उतारा जाए धरातल पर

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सीएम आवास में उच्च स्तरीय बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि 2025 तक उत्तराखण्ड को ड्रग्स फ्री बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किये जाएं। उत्तराखण्ड को गुड गवर्नेंस मॉडल राज्य बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किये जाएं। डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान हुए करारों को तेजी से धरातल पर उतारा जाए।
मुख्यमंत्री ने डीजीपी अभिनव कुमार को निर्देश दिये कि ड्रग्स फ्री उत्तराखण्ड के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए जाए। इस अभियान को मिशन मोड पर लिया जाए, शिक्षण संस्थानों, स्वास्थ्य विभाग और नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रहे संगठनों को भी इस अभियान में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि मार्च 2024 तक यह अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जाए। शिक्षण संस्थानों में नशे के दुःष्प्रभावों के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करने के साथ उनके अभिभावकों को भी इस अभियान से जोड़ा जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुड गवर्नेंस की दिशा में और तेजी से कार्य किये जाएं। उन्होंने सचिव आई.टी.डी.ए श्री शैलेश बगोली को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक सेवाएं ऑनलाईन की जाएं। सभी विभाग समयबद्धता के साथ पत्रावलियों का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन सेवाओं का लाभ आम जन आसानी से उठा सकें, इसके लिए जनपदों में विभागों के माध्यम से ऑनलाईन सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये पत्रावलियों की अधिक पेडेंसी रखने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाए। उन्होंने कहा कि जन सुविधा के दृष्टिगत अपणि सरकार पोर्टल पर अधिक से अधिक सेवाएं जोड़ी जाए। लोगों को उनके घरों पर ही अधिक से अधिक सुविधाएं मिले, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
कहा कि डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत हुए करारों की ग्राउडिंग के लिए तेजी से कार्य किये जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि निवेशकों को कार्यों को धरातल पर उतारने के लिए अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम को और मजबूत बनाया जाए। जिन निवेश प्रस्तावों से राज्य में रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ने की संभावनाएं हैं और जो प्रस्ताव राज्य के अनुकूल हों उन्हें पहली प्राथमिकता पर रखने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, अपर पुलिस महानिदेशक ए.पी अंशुमन, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी और अपर सचिव जे.सी. काण्डपाल उपस्थित थे।

 

 

फोटो डी 2
विदेशी महिला से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार
देहरादून। तीर्थनगरी ऋषिकेश में विदेशी महिला से छेड़छाड़ करने वाला एक मनचला पकड़ा गया है। इस मनचले ने स्पेन से आई पर्यटक के साथ छेड़छाड़ की। पुलिस ने विदेशी टूरिस्ट की शिकायत के बाद इस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट में पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया है।
लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र में एक विदेशी महिला से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। एसएसपी श्वेता सिंह ने बताया कि 14 दिसंबर को स्पेन की एक महिला ने तहरीर दी थी कि एक युवक ने उसका पीछा किया और उसे अकेला पाकर उससे छेड़छाड़ की कोशिश की। विरोध करने के बाद युवक फरार हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी तलाश शुरू कर दी। पुुलिस ने गश्त के दौरान आरोपी को पकड़ने में कामयाबी पा ली है। आरोपी का नाम अंकित निवासी सहारनपुर उप्र बताया जा रहा है। आरोपी मुनीकीरेती के एक होटल में काम करता है।

 

 

जांच में खुलासाः एटीएम लूटेरों के पास थी फर्जी नंबर प्लेट की गाड़ी
रूड़की।बदमाशों ने स्कॉर्पियो पर फर्जी नंबर प्लेट लगाकर एटीएम मशीन काटने की घटना को अंजाम दिया था। पुलिस जांच में पौड़ी जिले की स्कॉर्पियो का नंबर निकलकर सामने आया है। वहीं, पुलिस ने हल्का दरोगा की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया है। साथ ही पुलिस की दो अलग-अलग टीम बदमाशों की तलाश में मेवात और वेस्ट यूपी पहुंची हैं।
सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र स्थित ढंढेरा में रुड़की-लक्सर रोड पर एसबीआई के एटीएम में शनिवार की रात पौने तीन बजे स्कॉर्पियो सवार बदमाशों ने गैस कटर से एटीएम मशीन काटकर 15 से 17 लाख रुपये की नकदी चोरी कर ली थी। पूरा मामला सीसीटीवी में कैद हो गया। बदमाश बोरे में भरकर नोट ले जाते हुए नजर आए थे।
पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों के आधार पर स्कॉर्पियो के नंबर की जांच की। जांच में पता चला कि बदमाशों ने स्कॉर्पियो पर फर्जी नंबर प्लेट लगाकर वारदात को अंजाम दिया है। जांच में पता चला कि यह नंबर पौड़ी जिले की स्कॉर्पियो का है। मामले में बैंक के किसी भी अधिकारी की ओर से देर रात तक तहरीर नहीं दी गई।
पुलिस ने हल्का दरोगा की तहरीर पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। साथ ही बदमाशों की तलाश को दो टीमें राजस्थान के मेवात और वेस्ट यूपी के जिला मुजफ्फरनगर और शामली में पहुंची हैं। एसपी देहात एसके सिंह ने बताया, बदमाशों की तलाश की जा रही है। जल्द ही घटना का खुलासा किया जाएगा।
पुलिस ने एटीएम काटने की घटना के चलते आसपास के राज्यों से भी बदमाशों की तलाश को संपर्क साधा है। इस दौरान पुलिस को पता चला कि बदमाशों ने इसी तरह की वारदात आठ दिसंबर की रात राजस्थान के कठपुतली जिले में भी की थी। ऐसे में पुलिस आशंका जता रही कि राजस्थान और हरियाणा के बदमाशों ने घटना को अंजाम दिया है।

फोटो डी 1
भगवान अवस्था नहीं भक्त की व्याकुलता देखते हैंः आचार्य ममगांई
देहरादून। ईश्वर न तो दूर है और न अत्यंत दुर्लभ ही है, बोध स्वरूप एकरस अपना आत्मा ही परमेश्वर है, नाम और रूप विभिन्न दिखते है। धर्म को जानने वाला दुर्लभ होता है, उसे श्रेष्ठ तरीके से बताने वाला उससे भी दुर्लभ, श्रद्धा से सुनने वाला उससे दुर्लभ और धर्म का आचरण करने वाला सुबुद्धिमान् सबसे दुर्लभ है। भगवान व्यवस्था नहीं जीवन की अवस्था देखते हैं, वो व्याकुलता देखते हैं। यह बात दिल्ली पुष्प विहार साकेत में शक्ति मन्दिर में शिवपुराण कथा समिति द्वारा आयोजित शिवपुराण के 9वें दिन ज्योतिष पीठ बद्रिकाश्रम व्यासपीठालंकृत आचार्य शिवप्रसाद ममगांई ने कहे।
उन्होंने कहा कि शिवपुराण कथा सुनने में असमर्थ हो तो प्रतिदिन जितेन्द्रिय होकर मुहूर्त (क्षण) मात्र सुने। यदि मनुष्य प्रतिदिन के सुनने में असमर्थ हो तो पुण्यमास आदि में शिव की कथा सुनें। जो मनुष्य शिव की कथा को सुनता है वो कर्मरूपी बडे वन को भष्म करके संसार में तर जाता है। जो पुरुष मुहूर्त मात्र आधे मुहूर्त या क्षणभर शिव की कथा को भक्ति से सुनते हैं उनकी कदापि दुर्गति नही होती है।
हे मुने जो संपूर्ण दानों में वा सब यज्ञों में पुण्य होता है वह फल शंभु के पुराण सुनने से निश्चय होता है। विशेषकर कलयुग में पुराण के श्रवण के बिना मनुष्यों की मुत्तिफ, ध्यान में तत्परता घ्र कोई परमधर्म संभव नही है। पुराण का मार्ग सदा श्रेष्ठ है, बिना शिव के यह संसार इस प्रकार नही शोभित होता जिस प्रकार बिना सूर्य के जीवलोक शोभा नही पाता। मनुष्यों को शिव का पुराण का सुनना, नामकीर्तन करना कल्पवृक्ष के फल के समान मनोहर कहा है इसमें कुछ संदेह नही है।
कलियुग में धर्म आचर को त्यागने वाले दुर्बुद्वि वाले मनुष्यों के हित करने को शिव ने पुराण नामक अमृत रस विधान किया है। अमृत को पीकर एक ही मनुष्य अजर अमर होता है परंतु शिव की कथा रूपी अमृत के पान करने से सब कुल ही अजर अमर हो जाता है।
[19/12, 7:43 am] JM Painuli Editor पहाडोंक: श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति अस्थायी कार्मिक बैठक कार्यवाही

रविवार दिनांक 17-12-2023 को श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की अस्थायी कर्मचारी संघ की आम बैठक डालमिया धर्मशाला, श्रीनगर गढ़वाल में आहूत की गयी जिसमें निम्नानुसार चर्चा की गयी-

1. सर्वप्रथम विगत 11 दिसंबर 2023 को मा० पर्यटन मंत्री, उत्तराखंड सरकार द्वारा मंदिर समिति के अस्थायी कार्मिकों पर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की प्रस्तावित सेवा नियमावली के प्रभावों एवं उनके भविष्य से संबंधित विषयों पर आहूत समीक्षा बैठक, एवं उसमें अस्थायी कार्मिकों के समायोजन विषय के प्रति मा० मंत्री जी के ठोस आश्वासन, मा० अध्यक्ष, श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति, सलाहकार मा० मुख्यमंत्री (चार धाम यात्रा प्रबंधन), श्रीमान मुख्यकार्याधिकारी जी के सकारात्मक एवं सहयोगात्मक पहल हेतु सभी उपस्थित कार्मिकों ने ख़ुशी व्यक्त करते हुवे सभी महानुभावों का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद् ज्ञापित किया ।

2. वर्तमान में श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की प्रस्तावित सेवा नियमावली के प्रख्यापित होने संबंधी खबरों से समस्त अस्थायी कार्मिकों के मन में अपने भविष्य को लेकर संशय/भय की स्तिथि बनी हुई है अतः समस्त कार्मिकों ने चर्चा उपरांत मा० अध्यक्ष/मंदिर समिति प्रबंधन को समस्त अस्थायी कर्मचारियों के समायोजन हेतु स्पष्ट नीति मंदिर बोर्ड के माध्यम से बनाने तथा समायोजन की शासन से स्वीकृति मिलने तक समान कार्य हेतु समान वेतन के सिद्धांत को मानते हुवे सभी अस्थायी कार्मिकों को उनके समकक्ष स्थाई कार्मिकों के बराबर मूल वेतन दिये जाने की मांग की गयी, उक्त विषय पर एक ज्ञापन प्रेषित/प्रतिनिधिमंडल वार्ता हेतु देहरादून भेजने पर सहमति बनी ।

3. बैठक में समग्र चर्चा उपरांत 20-30 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके अस्थायी कार्मिक जो निकट भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले हैं, उनके वृद्धावस्था में गुजर बसर हेतु एक निश्चित धनराशि मंदिर समिति द्वारा तत्काल तय करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति मान्य किया गया, जिस हेतु देहरादून जाने वाले प्रतिनिधिमंडल को मा० अध्यक्ष, श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति से वार्ता हेतु अधिकृत किया गया ।

4. बैठक में समस्त अस्थायी कार्मिकों द्वारा मंदिर प्रबंधन के द्वारा बार-बार अनुरोध के बाद भी पीएफ़ न काटे जाने पर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया, तथा मंदिर प्रबंधन द्वारा वर्तमान माह से ही इस पर कार्यवाही न किये जाने की स्तिथि में अग्रिम विधिक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया ।

5. बैठक में अत्यंत दुर्गम स्थानों पर सेवायोजित अस्थायी कार्मिकों के सामाजिक सुरक्षा हेतु जीवन बीमा की सुविधा न दिए जाने पर भी रोष व्यक्त किया गया तथा प्रबंधन से उक्त सुविधा तत्काल दिए जाने की मांग की गयी ।

6. सभी उपस्थित अस्थायी कार्मिकों द्वारा अपने अलग कर्मचारी संघ के पंजीकरण कार्य को भी यथाशीघ्र पूर्ण करने का प्रस्ताव किया गया, जिस हेतु पुराने जमा धनराशि का उपयोग करने पर सहमती भी बनी ।

7. बैठक में उत्तराखंड शासन द्वारा मंदिर की मनमाने ढंग से अधिग्रहित की जा रही संपत्तियों पर भी चिंता व्यक्त की गयी, एवं मंदिर प्रशासन के माध्यम से प्रदेश सरकार को एक विधिवत ज्ञापन भेजे जाने पर सहमती बनी ।बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अस्थायी कर्मचारियों ने की समान कार्य के लिए समान वेतन और नियमितीकरण की मांग श्रीनगर में जुटे सैकड़ों कर्मचारियों की ओर से मुख्यमंत्री और अध्यक्ष अजेंद्र अजय को ज्ञापन देने का प्रस्ताव भी किया गया है। बैठक में उपस्थित कर्मचारी प्रतिनिधियों ने कहा कि मंदिर समिति को हर वर्ष करोड़ों रुपये दान मिलता है लेकिन इसके बावजूद मंदिर समिति के अस्थायी कार्मिकों को अति न्यून मानदेय मिलता है जबकि वे पूरे समर्पण से कार्य करते हैं। यदि मंदिर समिति समान कार्य के लिए समान वेतन दे और नियमितीकरण की मांग भी माने तब भी मंदिर समिति लाभ में ही रहेगी

Next Post

राजाराम जगुड़ी बने प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल प्रदेश कार्यकारिणी के मंत्री ।

राजाराम जगुड़ी बने प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल प्रदेश कार्यकारिणी के मंत्री । उत्तरकाशी । बडकोट । प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल उत्तराखंड की प्रदेश इकाई ने कार्यकारिणी के शपथग्रहण से पूर्व विस्तार किया गया है । प्रदेश अध्यक्ष नवीन वर्मा ने बताया कि संगठन में कुछ पद रिक्त चल रहे […]

You May Like