श्रमिक संगठनों ने जताया मुख्यमंत्री धामी का आभार

Pahado Ki Goonj
   देश में पत्रकारिता करनेवाले साथियों को संवैधानिक अधिकार  देने के लिए प्रेस महा कुम्भ का आयोजन किया जा रहा है Fourthpillarofdemocracy.com न्यूज पोर्टल में अपनी-अपनी ईमेल ID भर कर  प्रेस महा कुम्भ का  समर्थन कीजिएगा हमारे साथियों का सकारात्मक मूल्यांकन करने के  बिचारा  है 
🌹🙏उत्तराखंड वैब पोर्टल एसोसिएशन की “स्वार्थ से समृद्धि योजना” का एक ही नारा एक ही सहारा🙏🌹। 06 जनवरी2024 चलो हरिद्वार।🌹 मिलकर लेंगे अधिकार ।।🌹 साथियो सादर प्रणाम, अभिवादन नव वर्ष आप के परिवार के लिए शुभ मंगलकामनाए स्वीकार कीजिएगा🙏 आप हमारे साथियों को सम्मान देने के साथ साथ पोर्टल से रोजगार बढ़ाने के लिए जुलाई 2013 से जून 2014 तक किये गये अभियान की शुरुआत के चलते आज सैकड़ों लोगों को उत्तराखंड में रोजगार के अवसर के साथ साथ सम्मान मिल रहा है। य़ह आप सौभाग्यशाली लोगों के सहयोग से ही हो पाया है।अब आपके देश के साथियों के साथ मिलकर इसमें लंबी छलांग लगाने के लिए प्रयास किए जाने वाले हैं। आपको संवैधानिक अधिकार देने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए माo सुप्रीम कोर्ट सरकार को भेज दिया है। इस लिए एक मूठ एक जुट होकर आप सहर्ष प्रेस महा कुम्भ में आने के लिए उपर लिखित” नारा करेगा, वारा न्यारा “को याद रखेंगे ,डायरियों के पन्नों पर लिखे, http://Fourthpillarofdemocracy.com न्यूज पोर्टल पर अपना नाम ईमेल ID भरकर भेजे, हम http://Fourthpillarofdemocracy.com में जुड़े हुए लोगों के लिए आय का श्रोत बना रहे हैं , प्रथम रुप में प्रेस महा कुम्भ में आने वाले मीडिया के साथियो को विज्ञापन से कुछ आय पहले दी जाएगी ।क्योंकि इनका 2100 रुपये आयोजन और समय आने जाने पर खर्चा अतिरिक्त हुआ रहेगा, बाद में अन्य मीडिया के मेल ID से जुड़ने वाले लोगों को दीजियेगा। आपकी खोई हुई प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य के लिए वेबसाइट पर काम चल रहा है । आप सभी के बैंक खातों को जोड़ने के लिए मांग कर रुपये भेजने का कार्य विज्ञापन मिलने पर किया जायेगा ।आदमी से पहले काम करने पर उसकी शाख दोड़ती है । श्रीमान सोम दत्त शर्मा भारतीय किसान यूनियन के माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने हमारी ज़मान को प्रार्थना के रूप में स्वीकार कर 06 जनवरी 2024 आपके दिन के भोजन कराने की व्यवस्था करने का फैसला किया है। य़ह हमारे नेक काम करने की कोशिश करते हुए उन्होंने मान्यता देते हुए प्रेस महा कुम्भ सफल होने की बहुत बड़ी राहत देकर शुभकामनाएं दीं हैं। य़ह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।हम मीडिया जगत के लोगों की ओर से उनकों एवं उनकी यूनियन के सदस्यों को कोटि कोटि साधुवाद देते हैं । इसी प्रकार देश के प्रसिद्ध उद्योग पति मुकेश अंबानी जी और अन्य प्रसिद्ध लोगों ने प्रेस महा कुम्भ के आयोजन का संज्ञान लिया है । इसकी सफलता कुम्भ में आकर आप सौभाग्यशाली महापुरुषों के सहयोग देने पर निर्भर करती है। कोशिश करनेवाले आगे बढ़ते हैं उनकी जीत होती है, महा कुम्भ के आयोजन के दौरान पोर्टल, न्यूज पेपर, पत्रिका की संख्याऔ को देखते हुए उनकी कंपनियों से विज्ञापन देने के लिए बातचीत कर उनके पास विज्ञापन की मांग आपकी ID देकर करगे,उनके विज्ञापन को आपको प्रकाशित करने के लिए दिया जाएगा। उसके साथ साथ आपकी आय को भेजने का कार्य समय समय पर होता रहेगा। आप अपनी-अपनी जानकारी http:// Fourthpillarofdemocracy.com के कालम पर लिख कर दीजियेगा । य़ह अभियान हमारी, आपकी स्वार्थ से समृद्धि योजना है, य़ह आय बढ़ाने के लिए सदैव मुख्य रूप से कारगर साबित होगा य़ह हमारा पिछले2013 -2024 की सफ़लता अनुभव से दिखाई दे रहा है-ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर कर महाकुंभ में आने के लिए साथियों को साथ लाने का कष्ट कीजिएगा , सादर आपका साथी Painuli Editor convinor paytam no 9456334283 Jeetamani a/c no : 705010110007648 IFSCODE:BKID0007050 Bank of India Dehradun Whatsap N0, 7983825336
श्रमिक संगठनों ने जताया मुख्यमंत्री धामी का आभार
देहरादून। मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित ‘आदर अभिनन्दन, आभार मिशन सिलक्यारा’’ कार्यक्रम में श्रमिक संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग से 41 श्रमिकों को सकुशल निकालने के लिए सिलक्यारा रेस्क्यू में लगी केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी एजेंसियों द्वारा सराहनीय कार्य किया गया। इस मुश्किल घड़ी में श्रमिकों ने जो धैर्य रखा वो हम सभी को हमेशा प्रेरित करने का काम करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और श्रमिकों की हिम्मत से ही यह रेस्क्यू अभियान सफल हुआ।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस रेस्क्यू ऑपरेशन की उनसे प्रत्येक दिन अपडेट लेते थे और श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए विशेषज्ञों और आवश्यक उपकरणों की जो भी आवश्यकता पड़ी, प्रधानमंत्री  के मार्गदर्शन में शीघ्रता से प्राप्त होते रहे। इस रेस्क्यू अभियान के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय की टीम भी नियमित तौर पर मौके पर रही। केन्द्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके.सिंह भी इस रेस्क्यू अभियान के दौरान लगातार सिलक्यारा में मौजूद रहे। केन्द्रीय एवं राज्य की एजेंसियों द्वारा समन्वय के साथ कार्य कर इस ऑपरेशन को सफल बनाया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी श्रमिकों के परिजनों ने उस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है। उन्होंने इस बचाव अभियान में लगे सभी लोगों का भी राज्य की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि टनल में फंसे श्रमिकों के धैर्य ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी का मनोबल बढ़ाया। अनेक प्रयासों के बाद भी जब समय अधिक लग रहा था तो, श्रमिकों ने कहा कि अधिक समय लगने की उनको चिंता नहीं है, प्रयास हो कि वे सुरक्षित बाहर निकल जाएं। श्रमिकों के इन शब्दों ने रेस्क्यू अभियान में लगे सभी लोगों का हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमारे श्रमिक एक बेहतर और समृद्ध भारत की नींव तैयार कर रहे हैं। “श्रमेव जयते“ के मंत्र को ध्यान में रखकर केन्द्र व राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में श्रमिकों के कल्याण के लिए निरंतर कटिबद्ध है। केंद्र सरकार ने श्रम कानूनों में अनेक बदलाव किए हैं। श्रम सुविधा पोर्टल शुरू किया गया है, जिसके अंतर्गत आठ अहम श्रम कानूनों को एक कर उनके सरलीकरण का काम किया गया है। आज हर श्रमिक को एक विशेष लेबर आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जा रहा है ताकि उसकी पहचान की जा सके जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके। श्रमिक और नियोजक के बीच बेहतर तालमेल हो सके  इसके लिए नेशनल सर्विस पोर्टल भी बनाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती पर 13 हजार करोड़ की “पीएम विश्वकर्मा योजना“ की शुरुआत की, इससे देशभर के लगभग 30 लाख श्रमिक परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों सहित अन्य श्रमिक भाइयो को बिना गारंटी के न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण सहायता प्रदान की जाएगी। आजादी के बाद इतने बड़े स्तर पर इस योजना के लागू होने से स्पष्ट है कि अंत्योदय के सिद्धान्त पर कार्य हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर क्षेत्र में तेजी से कार्य किये जा रहे हैं। 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।
सचिव श्रम आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि मिशन सिलक्यारा एक चुनौतीपूर्ण टास्क था। पूरे देश और दुनिया की नजरें इस पर थी। उन्होंने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू में लगे लोगों का लगातार मनोबल बढ़ाया। कल्याणकारी राज्य हर वर्ग के प्रति संवेदनशील होता है, इसका परिचय मुख्यमंत्री ने दिया। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा शीघ्र ही श्रम विभाग की चैपाल आयोजित की जायेगी।
इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के श्री सुमित सिंघल ने कहा कि सिलक्यारा मिशन में मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी जिस तरह मौके पर डटे रहे और हर पल की अपडेट लेते रहे, उन्होंने अपने जीवनकाल में किसी रेस्क्यू अभियान में इस दृढ़ता से कार्य करने वाले किसी मुख्यमंत्री को नहीं देखा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने किस तरह श्रमिकों की चिंता की और उनका जीवन बचाया, यह सबने देखा। उन्होंने कहा कि इस मिशन की सफलता के बाद श्रमिकों का मनोबल बहुत बढ़ा है।
ट्रेड यूनियन कॉर्डिनेशन के अध्यक्ष श्री नवीन कुरील ने कहा कि सिलक्यारा रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मौके पर रहकर जिस तरह सबका मनोबल बढ़ाया वह सराहनीय था। उन्होंने कहा कि इस मिशन की सफलता के बाद सबके दिलों में उनके लिए अलग जगह बनी है।  इस अवसर पर श्रमायुक्त सुश्री दीप्ति सिंह, विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि और श्रमिकों के परिजन उपस्थित थे।आगे पढ़ें 

फोटो डी 9
आदिबदरी के कपाट एक माह के लिए बंद
कर्णप्रयाग। वैदिक मंत्रौचार के साथ धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करते हुए पंचबदरी में प्रथम आदिबदरी के कपाट पौष संक्रांति पर एक माह के लिए बंद कर दिए गए। अब मंदिर के कपाट मकर सक्रांति पर खुलेंगे। इस मौके पर सप्ताहभर तक महाभिषेक समारोह का आयोजन भी होगा।
इस मौके पर मंदिर परिसर में दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों का पूजा को पहुंचना शुरू हो गया था। क्षेत्रवासी मंदिर परिसर में जमा हुए और धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य विनोद नेगी ने कहा इस तरह के आयोजन सौहार्द की भावना पैदा करते है।
मंदिर के पुजारी चक्रधर थपलियाल ने बताया प्राचीन काल से श्री आदिबदरीनाथ मंदिर के कपाट पौष माह में बंद रखने की परंपरा रही है। इस अवसर पर कपाट बंद समारोह धूमधाम से मनाया। जिला पंचायत सदस्य ने कहा आदिबदरी धाम का मंदिर समूह हमारे लिए भगवान की दी हुई सबसे बड़ी विरासत है और धार्मिक स्थल को बारहमासी धार्मिक पर्यटन से जोड़ने की जनता की मांग सरकार के समक्ष रखी जाएगी।मंदिर परिसर में आयोजित धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में क्षेत्र की महिला मंगल दलों व क्षेत्रीय विद्यालयों के बच्चों ने धार्मिक लोक संस्कृति पर आधारित आकर्षक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। राजकीय इंटर कालेज आदिबदरी की छात्राओं ने रासलीला की प्रस्तुति से सबका मन मोहा।आगे पढ़ें 

फोटो डी 8
सड़क और सीवर की समस्या को लेकर कांग्रेस ने किया धरना-प्रदर्शन
देहरादून । कैंट विधानसभा क्षेत्र कौलागढ़ वार्ड की सड़क व सीवर की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने धरना- प्रदर्शन किया । इस दौरान कौलागढ़ की दो मुख्य समस्याओं पर धरना दिया गया। कांग्रेस का आरोप है कि  शहीद नीरज थापा द्वार से बाजावाला तक सड़क निर्माण व कौलागढ़ में सीवर-लाइन के विषय पर नगर निगम देहरादून ने पिछले 15 वर्षों से क्षेत्र की अनदेखी कर रखी है। धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने कहा कि नगर निगम देहरादून में पिछले 15 साल यानी 2008 से भाजपा का ही मेयर है और 35 साल से इस क्षेत्र में भाजपा का विधायक है किंतु कौलागढ़ की इन समस्याओं पर आजतक किसी ने समाधान करने का प्रयास नहीं किया। अगर जल्दी ही क्षेत्र की समस्या पर सरकार ने कोई कार्यवाही नहीं करी तो कांग्रेस सरकार को जगाने के लिए जमीनी स्तर पर ऐसे और संघर्ष प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस ने निगम के होर्डिंग के 300 करोड़ के खेल का पर्दाफाश किया है और अब कांग्रेस ही देहरादून के आमजन की समस्याओं के लिये सरकार को जगाने हेतु जमीन पर संघर्ष रही है। धरना प्रदर्शन में कार्यक्रम अध्यक्ष अभिनव थापर, महानगर कांग्रेस अध्यक्ष डॉ जसविंदर गोगी, विजय प्रसाद भट्टाराई, विनोद जोशी , घनश्याम वर्मा, अभिषेक तिवारी, ताराचंद, लक्की राणा, कुंवर सिंह आदि ने विचार रखे और कार्यक्रम का संचालन विजय भट्टाराई ने किया।आगे पढ़ें 

जिसने अपने मन पर ‘विजय’ पाई, वही वास्तविक विजेता हैः भारती
देहरादून। प्रत्येक रविवार की भांति आज भी दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की देहरादून स्थित निरंजनपुर शाखा के आश्रम सभागार में दिव्य सत्संग-प्रवचनों एवं मधुर भजन-संर्कीतन के कार्यक्रम का विशाल स्तर पर आयोजन किया गया। सद्गुरू श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या तथा देहरादून आश्रम की प्रचारिका साध्वी विदुषी जाह्नवी भारती जी ने अपने उद्बोधन मंें उपस्थित संगत के समक्ष ‘मन’ के क्रिया-कलापों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मन प्रत्येक मानव को संचालित करने का महती कार्य किया करता है। वास्तव में मन कोई शरीर का एैसा भाग जैसे हार्ट, किडनी, लीवर अथवा लंग्स इत्यादि की तरह का कोई अंग नहीं है और न ही इसकी इन अंगों के ईलाज की तरह कोई चिकित्सा ही है। मन तो अनन्त विचारों का, अंतहीन भावनाओं का एक समूह मात्र है। मन ही मनुष्य को पूर्णता प्रदान किया करता है और यही मन मानव को अद्योगति की ओर भी अग्रसर कर देता है। मन मानव का मित्र भी है और यही मन उसका एक बड़ा शत्रु भी है। यह मन तभी तक शत्रु है जब तक इस मन को साधने वाला कोई पूर्ण महापुरूष मनुष्य के जीवन मंे नहीं आ जाता और उसे इस मन रूपी हाथी पर नियंत्रण करने वाला दिव्य अंकुश ‘‘ब्रह्म्ज्ञान’’ प्रदान नहीं कर देता। मनुष्य को सदैव अपने मन में उठने वाले विचारों पर दृष्टि रखनी चाहिए कि कहीं मन का ज्वारभाटा उसे मँझधार में ही डूबो न दे इसलिए मन की समस्त गतिविधियों पर सावधानी पूर्वक दृष्टिपात करते हुए इसे निरन्तर सकारात्मक भोजन परोसना चाहिए। मन का तो स्वभाव ही है कि इसे नकारात्मक कुविचारों रूपी गरिष्ठ भोजन ही भाता है। इसकी इच्छा के विपरीत इसे निरन्तर आध्यात्मिक सकारात्मक खुराक देते जाते रहने पर यह फिर कुछ समय पश्चात इन्हीं का आदि हो जाता है और तदुपरान्त इसे इसका मूल समझ आ जाता है तथा फिर यह पूर्णरूपेण ईश्वरमय होकर सध जाता है, जीव को भव से पार लगा दिया करता है। साध्वी जी ने बताया कि मन की अद्योगामी त्रासदी पर कबीर साहब तो यहां तक कहते हैं- ‘‘मन के मते न चालिए मन पक्का यमदूत, ले जाए दरिया में जाए हाथ से छूट’’। वास्तव में इस संसार में वास्तविक विजेता वही है जिसने अपने मन पर विजय प्राप्त कर ली। कहा भी गया- ‘मन जीते, जगजीत’। मन की जीत ही विश्व विजय की धोतक है।आगे पढ़ें 

फोटो डी 5
प्रसिद्ध पर्यटक स्थल धनोल्टी मिलेगा नया लुक
टिहरी। पर्यटन के क्षेत्र में जनपद टिहरी क्षेत्रान्तर्गत धनोल्टी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जहां बारामास पर्यटकों का आवागमन बना रहता है। जिला प्रशासन द्वारा धनोल्टी के सौदर्यीकरण हेतु धनोल्टी बाजार में प्रथम चरण में फसाड कार्य कराया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत धनोल्टी बाजार की दुकानों में एकरूपता लाने के लिए एपण कला के डिस्पले बोर्ड तथा शटर पेंट आदि का कार्य करवाया जा रहा है, जिसका कार्य गतिमान है, जो 30 दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण हो जायेगा। इस कार्य के पश्चात् धनोल्टी बाजार को नया रूप मिलेगा तथा व्यापारियों एवं पर्यटकों को भी सुविधा होगी। दूसरे चरण में बेहतर स्ट्रीट लाइट्स, वॉल पेंटिंग तथा अन्य सौन्दर्यीकरण के कार्य किये जायेंगे।आगे पढ़ें 

फोटो डी  7
चरस के साथ दो तस्कर गिरफ्तार
हल्द्वानी। पुलिस ने दो नशा तस्करों के गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया गया।
 जिले में इन दिनों नशे के खिलाफ बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत पुलिस अब तक कई नशा तस्करों को जेल भेज चुकी है। इसी कड़ी में बनभूलपुरा पुलिस ने  गौला पार्किंग के पास दो युवकों को धर दबोचा। उनकी तलाशी लेने पर उनके पास से 208 ग्राम चरस बरामद की है। पकड़े गए युवकों में सलमान निवासी गफ्फारी मस्जिद के सामने बनभूलपुरा और इस्लाम पुत्र मौ. अजगर निवासी  नई बस्ती, बनभूलपुरा शामिल हैं। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें कोर्ट में पेश किया।आगे पढ़ें 

रामनगर कोतवाल सस्पैंड, हाइकोर्ट के आदेश के बाद हुई कार्रवाई

हल्द्वानी। हाईकोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करने पर रामनगर कोतवाल के सस्पैंड कर दिया गया है। उन पर आबकारी एक्ट में पकड़े गए लोगों को जमानत देने के बाद भी हिरासत में रखनेका आरोप है। हाइकोर्ट ने मामले को गंभीरता से लिया।
   जिसके बाद डीआईजी डा. योगेंद्र रावत ने रामनगर कोतवाल अरूण कुमार सैनी को सस्पैंड करने के आदेश जारी कर दिए। मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में कुछ और भी गाज गिरने की संभावना है। यहां पर जिक्र कर दें कि पुलिस ने नवंबर महीने में पुलिस ने कांग्रेस नेता अनुपम शर्मा के रिसॉर्ट पर छापा मारा था। पुलिस का कहना था कि यहां पर बिना लाइसेंस के शराब परोसी जा रही है। जिसके बाद पुलिस ने रिसॉर्ट के दो मैनेजरों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद रिसॉर्ट स्वामी हाईकोर्ट पहुंच गए। जिसके बाद हाइकोर्ट ने उन्हें रिहा करने केे आदेश दिया। लेकिन उन्हें रिहा नहीं किया गया। उच्च न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन करने पर हाइकोर्ट सख्त हो गया और कोतवाल के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश आदेश डीआईजी को दिए, जिसके बाद डीआईजी ने सस्पैंशन आदेश जारी कर दिया।आगे पढ़ें 

सामिया बिल्डर्स के मालिक व डायरेक्टर के खिलाफ एक और केस दर्ज
रुद्रपुर। सामिया बिल्डर्स के डायरेक्टर सगीर अहमद और मालिक जमील अहमद के खिलाफ धोखाधड़ी का एक और केस दर्ज हुआ है। आरोप है कि दोनों ने लाखों रूपये लेने के बाद किसी और का फ्रलैट किसी और को बेच दिया और पैसे वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी देने लगे।
  पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर की। जेके पुरम मुखानी हल्द्वानी निवासी संगीता पत्नी गोविन्द सिंह ने कोर्ट के माध्यम से दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा कि उसके पति ने सामिया इंटरनैशनल बिल्डर्स प्रा.लि. के डायरेक्टर सगीर अहमद पुत्र शकील अहमद खानन  एवं मालिक जमील अहमद खान निवासी प्लॉट नंबर 1707 प्रोबो लैबोनी आपर्टमेंट प्रोबो क्रोसिंग रिपब्लिक गाजियाबाद से गुलमोहर कालोनी में प्रथम पर एक फ्रलैट 6,75,000 रुपये में बुक किया था। सौदे में तय हुआ था कि वर्ष 2018 तक कब्जा दे दिया जाएगा। सौदे की शर्तों के अनुसार 8 अगस्त 2018 तक विभिन्न तिथियों पर 3 लाख 65 हजार 274  रुपये भुगतान कर दिया गया। बताया कि जमील अहमद खान व सगीर अहमद खान  से उत्तफ फ्रलैट पर कब्जा लेने तथा समस्त धनराशि दिए जाने की बात कही गयी तो सगीर अहमद खान ने बताया कि उकू फ्रलैट किसी और को बिक्री हो गया है आपको उसके बदले में दूसरा फ्रलैट दिलाएंगे दूसरा फ्रलैट दिखाने को कहा। आरोप है कि फ्लैट को लेकर टालमटोल करने लगे जब जमा की गयी धनाशि वापस मांगी गयी तो सगीर अहमद व उसके साथी गाली गलौज करते जान से मारने की धमकी देने लगे। इस मामले में पुलिस से शिकायत की गयी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुयी। उसे कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर  धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। एसएसआई अर्जुन गिरी गोस्वामी ने बताया कि पुलिस जांच कर रही है। गौरतलब है कि इससे पहले भी सामिया बिल्डर्स के खिलाफ धोखाधड़ी के कई केस दर्ज हो चुके हैं।आगे पढ़ें 

 युवक को अगवा कर जबरन कराई मजदूरी
रूद्रपुर।  थाना ट्रांजिट कैंप  क्षेत्र के एक युवक को  कुछ दबंग लोगों ने उसके हाथ पैर बांधकर अगवा कर लिया और उसे मुरादाबाद ले जाकर जबरन मजदूरी कराई। युवक ने किसी तरह भागकर बमुश्किल अपनी जान बचाई और घर पहुंचा। इस मामले में युवक के पिता ने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगायी है। तीन पानी डाम निवासी राजेन्द्र ने बताया कि बीते दिनों उसका पुत्र विशेष सुबह करीब दस बजे तीन पानी डाम की तरफ टहल रहा था तभी उसके पुत्र के साथ कंपनी में काम करने वाला एक व्यक्ति पुत्र के पास आया और उसे पास में ही घूमकर आने के बहाने बाइक में बैठाकर ले गया। थोड़ी देर बाद उसे वह काशीपुर रोड पर ले गया। जहां एक लाल रंग की वैन खड़ी थी उसमें दो लोग पहले से मौजूद थे। युवक के पिता के मुताबिक तीनों लोगों ने उसके पुत्र को जबरन वैन में बैठा लिया और हाथ पैर बांधकर मुंह में कपड़ा ठूंस दिया। आरोप है कि बुरी तरह मारपीट करने के बाद उसे मुरादाबाद के पागवाड़ा तक ले गये और पुत्र से जबरन काम करवाया। बताया कि पुत्र किसी तरह मौका पाकर वहां से जान बचाकर भाग निकला। उसने एक होटल में जाकर शरण ली और किसी से फोन से पूरी घटना की जानकारी दी। जिसके बाद वह वहां पहुंचे और उसे मुरादाबाद से रूद्रपुर लाया गया।  पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। पुलिस मामले में जांच कर रही है।आगे पढ़ें 

सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं की एक जनवरी से हड़ताल
हल्द्वानी। उत्तराखंड के सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता एक जनवरी से हड़ताल पर रहेंगे। आल इंडिया फेयर प्राइस शाप फेडरेशन के आह्वान पर मानदेय दिये जाने, कोरोना काल में राशन वितरण का लाभांश व भाड़ा देने जैसी मांगों को लेकर गल्ला विक्रेता आंदोलित हैं।
    फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष रेवाधर बृजवासी ने बताया कि देश व्यापी हड़ताल में प्रदेश के विक्रेता भी शामिल रहेंगे। इस संबंध में खाध नागरिक आपूर्ति आयुक्त को पत्र भी सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं का वर्तमान में राशन वितरण का लाभांश व भाड़ा लंबित है। मांगों को लेकर एक जनवरी से राशन वितरण बंद रहेगा। बृजवासी ने बताया कि कुछ लोगों के बायोमेट्रिक में अंगूठा मिलान न होने का मामला अफसरों के सामने उठाया गया था, किन्हीं कारणों से अंगूठा मिलान न होने पर छूट दिए जाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन यहां अब ऐसे लोगों का राशन रोक दिया गया है।आगे पढ़ें 

फोटो डी 6
लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा तैयारः भट्ट
 हल्द्वानी।  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए भाजपा अपनी रणनीति को धार देने में जुटी हुई है। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है, जिसको देखते हुए हर जिला संगठन को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।
आयोजित प्रेस वार्ता में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी के विभिन्न वर्गों के कार्यक्रम, इसके अलावा केंद्र सरकार की योजनाओं से जुड़े कार्यक्रमों में भी कार्यकर्ताओं की भागीदारी तय की जा रही है। 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रत्येक विधानसभा के हर मंडल में 11 लोगों की टोली के कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि पूर्वांचल के युवाओं का सम्मेलन और सिख युवा सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है। पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों के बारे मैं पूछने पर उन्होंने कहा कि कमल का फूल हमारा लोकसभा प्रत्याशी होगा और जिसे भी यह सिंबल मिलेगा उसे कार्यकर्ता चुनाव लड़ायेंगे। इस मौके पर प्रदेश महामंत्री राजेंद्र सिंह बिष्ट,जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह बिष्ट,प्रदेश प्रवक्ता हेमंत दिवेदी,प्रदेश सह मीडिया प्रभारी चंदन सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

आगे पढ़ें 

परिवहन निगम की बस से स्कूटी टकराने से महिला की मौत
देहरादून। मसूरी से देहरादून आ रही उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से टैक्सी स्कूटी के टकराने से स्कूटी सवार दिल्ली निवासी पति-पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने दोनों को सिविल अस्पताल भिजवाया। जहां चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर दिया।
पुलिस के अनुसार, जायसवाल एस्टेट के समीप परिवहन निगम की बस से स्कूटी टकराने से यह हादसा हुआ। दिल्ली के कृष्णा नगर निवासी पति-पत्नी अपने दो बच्चों के साथ मसूरी घूमने आए थे। यहां उन्होंने किराये पर दो स्कूटी लीं।
एक स्कूटी पर पति बालकिशन शर्मा और उनकी पत्नी वीनू शर्मा (44) सवार थे, जबकि दूसरी स्कूटी पर उनका बेटा दीपांशु और बेटी गीतिका थे। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव स्वजन के सुपुर्द कर दिया है। एसएसआइ गुमान सिंह नेगी ने बताया कि बस चालक और परिचालक को गिरफ्तार कर लिया है।आगे पढ़ें ।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 3
रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रदेश अध्यक्ष बने आन सिंह
हल्द्वानी। रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रदेश कार्यकारिणी के चुनाव में कुमाऊं से आने सिंह जीना को अध्यक्ष चुना गया। चुनाव अधिकारी निगम कर्मचारी अधिकारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गोसाई व परिषद के पूर्व महामंत्री रामचंद्र रतूड़ी की देखरेख में देहरादून में चुनाव हुए।
    इस दौरान सर्वसम्मति से जीना को प्रदेश अध्यक्ष व दिनेश पंत को महामंत्री चुने गए । साथ ही अनुराग नौटियाल कोषाध्यक्ष निर्वाचित किए गए। चुनाव में प्रदेश के तीनों मंडलों से 27 प्रांतीय सदस्य उपस्थित हुए। इस मौके पर परिषद के पदाधिकारी प्रेम सिंह रावत, विपिन बिजल्वाण, राकेश पेटवाल,  विक्रम डंगवाल, जगमोहन, शंकर सिंह, जगदीश कांडपाल, श्याम सिंह शाही, मनोहर सिंह रावत, गोपाल पपनेई, नवीन कोठारी, कैलाश मुरारी, विनोद नौटियाल, राजेंद्र सिंह बिष्ट, संजीव कुमार, सुंदरलाल आदि उपस्थित थे। इस मौके पर परिवहन निगम को उन्नति के मार्ग पर ले जाने हेतु संकल्प लिया गया।
   साथ ही परिवहन निगम को बचाने हेतु निगम में लंबे समय से कार्य कर रहे वाह्यस्त्रोत संविदा और तकनीकी कर्मचारियों को नियमित करने, मृतक आश्रित को निगम में नियमित भर्ती करने की मांग भी उठाई गई। निगम प्रबंधन और सरकार निगम के निजीकरण करने की कोशिश कर रही है। इसके तहत निगम का बस बेड़ा कम किया जा रहा है और अनुबंध वाहनों को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने जल्द से जल्द निगम का बस बेड़ा बढ़ाने की मांग उठाई है।आगे पढ़ें 

फोटो डी 4
विकसित भारत संकल्प यात्रा का निगम में जोरदार स्वागत
ंरुद्रपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा का यहां नगर निगम सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं ने  विधानसभा क्षेत्र के संयोजक एवं भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक भारत भूषण चुघ के नेतृत्व में जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान लोगों को केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की  जानकारी दी।
   भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक  चुघ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों की ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर संपूर्ण भारत वर्ष के समस्त नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। जिसमे लोगों को प्रचार वाहन के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की संपूर्ण जानकारी लोगों को देकर इसका लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। योजनाओं का लाभ दूरस्थ पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों तक भी पहुंचाया जा रहा है। चुघ ने कहा कि कार्यक्रम में मौजूद सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही योजनाओं से संबंधित पात्र लोगों से आवश्यक फार्म भी भरवाए जा रहे हैं। जिन लोगों को किसी भी विभाग से संबंधित कोई समस्या है तो उसका भी मौके पर समाधान भी किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आम जनता की सेवा के लिए निरंतर जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार जनता के विश्वास पर पूरी तरह से खरा उतर रही है। जिसका प्रमाण हाल में हुए विधानसभा के चुनाव परिणाम हैं। उत्तराखंड में सीएम धामी के प्रयासों से कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय औद्योगिक घराने उद्योग लगाने पर सहमत हुए हैं। जिससे प्रदेश का तेजी से विकास होगा। इस दौरान  विधायक शिव आरोरा,संकल्प यात्रा के जिला संयोजक राकेश सिंह,दर्जा राज्य मंत्री उत्तम दत्ता, धर्म सिंह कोली,राज कोली,भुवन गुप्ता शैलेंद्र रावत,प्रमोद शर्मा, ललित बिष्ट,हरीश चैधरी, सनी पासवान गुलशन गुप्ता समेत उप नगर आयुक्त शिप्रा जोशी सहायक नगर आयुक्त राजू नबीमाल आदि मौजूद थे।

आगे पढ़ें 

कार व बाइक की टक्कर में दो की मौत
रूद्रपुर। रविवार सुबह जनपद के बाजपुर थाना केलाखेड़ा क्षेत्र अंतर्गत बेरिया दौलत रोड स्थित गांव शिवपुरी में कार की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। मृतक शादी समारोह में हलवाई का काम करते थे। मौके पर पहंुची पुलिस ने मृतकों के शव को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी हैै।
 मिली जानकारी के अनुसार रविवार सुबह शहर के मोहल्ला केशवनगर निवासी हरीश शर्मा अपने साथी संजय कुमार निवासी गांव चकरपुर के साथ एक शादी में कारीगरी के लिए जा रहे थे। तभी बेरिया दौलत रोड स्थित गांव शिवपुरी में सामने से आ रही कार ने टक्कर मार दी।
हादसे में दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को सीएचसी लाया गया। जहां डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद लिए मोर्चरी में रखवाया दिया। इधर घटना के बाद चालक कार छोड़कर भाग गया। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त बाइक और कार कब्जे में ले लिया है।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 1
आदमखोर बाघ से निजात दिलाने की मांग
नैनीताल। जिले के भीमताल ब्लाक के पिनरो के तोक डोब व मलुवाताल के तोक कसेल में पीड़ित परिवार से ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश सिंह बिष्ट ने मुलाकात कर दुख व्यक्त किया। इस दौरान ग्रामीणों ने आदमखोर बाघ को पकडने या मारकर निजात दिलाने की मांग की। ब्लाक प्रमुख डा.बिष्ट के मुताबिक वर्तमान में ग्रामीण भय के माहौल में जी रहे हैं,हालत यह है कि शाम को 4 बजे बाद घरों से नहीं निकल रहे हैं।
उच्च न्यायालय ने इसे मारने पर रोक लगा दी है, जबकि विभाग इसे पकडने के लिए निरंतर लगा हुआ है। ग्रामीणों ने मवेशियों हेतु चारा पहुंचाने की मांग की इस हेतु प्रमुख ने अवगत कराया की। वन विभाग व दुग्ध संघ हेतु वार्ता कि गई है।  ग्रामीणों को भूसा उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग द्वारा बाघ प्रभावित छेत्र में भूसा पहुंचाया जाएगा। प्रमुख ने कहा इन प्रभावित क्षेत्रों में जल्द ही सोलर संयंत्र स्थापित कराए जाएंगे। वन विभाग के कर्मचारियों द्धारा निरंतर छेत्र में गस्त की जा रही है व आदमखोर बाघ को पकडने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे।
इस दौरान प्रधान तारा पलडिया, प्रधान लक्षमण गंगोला समेत यशपाल आर्य, प्रधान गणेश जोशी, दिनेश चंद, ललित मोहन, इंदर मेहता, नवीन पलडिया, प्रदीप कुमार, प्रताप जीना, प्रेम मेहरा,ईश्वरी दत्त, उमेश पलडिया, विपिन चन्द्र,लक्ष्मी दत्त, कुंदन जीना, कृष्णा पलडिया तथा खीमा नंद सहित जनप्रतिनिधि तथा वन विभाग टीम व ग्रामीण मौजूद रहे।

आगे पढ़ें 

बाल संप्रेक्षण गृह किशोरी प्रकरणः शासन प्रशासन सो रहा कुंभकर्णी नींद-गरिमा दसौनी
देहरादून। हल्द्वानी के संप्रेक्षण गृह में किशोरी से रेप के मामले में कांग्रेस प्रदेश सरकार पर जमकर बरसी। कांग्रेस ने कहा  कि हल्द्वानी में तीन मामले ऐसे हो चुके हैं, जो शासन प्रशासन की हीलाहवाली को दर्शा रही है। पहले मूक बधिर बच्चों का यौन शोषण हुआ। अब बाल संप्रेक्षण गृह की किशोरी से रेप की घटना सामने आई। जिस पर सरकार गंभीर नहीं है। गरिमा ने आशंका जताई कि सिर्फ एक बच्ची से रेप की घटना सामने आई है। न जाने और बच्चियां होंगी जिनके साथ इस तरह की घटना घटी हो। इसकी जांच होनी चाहिए।
उत्तराखण्ड कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिता दसौनी ने कहा कि उत्तराखण्ड में आपराधिक मामले लगातार बढ रहे है किन्तु शासन-प्रशासन कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। उन्हांेने कहा कि उत्तराखण्ड में महिला उत्पीड़न के मामले लगातार बढ़ रहे हैं किन्तु ऐसा लगता है कि प्रदेश सरकार को इससे कोई लेना-देना नही है। यह सारी घटनांए तीन चार महीने के भीतर हुई है। कांग्रेस प्रवक्ता ने हल्द्वानी जेल एचआईवी संक्रमित कैदियों का मामला भी उठाया।

Next Post

दुकान में आग लगने से सामान जलकर राख ।

दुकान में आग लगने से सामान जलकर राख । उत्तरकाशी /नौगांव । उत्तरकाशी जनपद के नौगांव बाजार में देर रात एक बैक्री की दुकान में आग लग गई। देखते ही देखते दुकान में रखा सामान जलकर राख हो गए। सूचना मिलते ही स्थानीय लोगो की मद्दत से फायर ब्रिगेड व […]

You May Like