देश के वासियों को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए प्रेस को मज़बूत बनाने के लिए महा कुम्भ मे आने की कृपा करें -जीत मणि पैन्यूली संयोजक

Pahado Ki Goonj

देश के वासियों को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए प्रेस को मज़बूत बनाने के लिए महा कुम्भ मे आने की कृपा करें -जीत मणि पैन्यूली संपादक, संयोजक

प्रेस महा कुम्भ कलश की पूजा-अर्चना करते हुए श्री बद्रीनाथ धाम में कुम्भ की सफलता के लिए कल देहरादून से प्रस्थान करेंगे-जीत मणि पैन्यूली संपादक, संयोजक

य़ह आपकी खोई हुई ताकत को लेकर देश में संवैधानिक अधिकार दिलाने के लिए कार्य कीजिएगा

देश के सम्मानित प्रेस के साथियों से जीत मणि पैन्यूली संपादक, संयोजक प्रेस महाकुंभ हरिद्वार 06 जनवरी 2024 एवं निवर्तमान संरक्षक श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति कर्मचारी संघ की हाथ जोड़कर प्रार्थना है। कि 2020 सितम्बर मे हम कोरोंना महामारी में 5 हास्पिटल बदले ,देश में 350 से ज्यादा पत्रकारों ने राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपना बलिदान दिया है ।

सरकारें कर्मचारियों को मृत्यु होने पर अनुग्रह राशि 5 लाख रुपये तक दिया है, परंतु चौथा स्तम्भ जमीन पर फोटोग्राफी ,खबर लिखने का कार्य करने वाले अछूत समझे जाने वाले साथियों को कुछ नहीं दिया, य़ह सरकार की हठधर्मिता है।उनके बचें विरान हो गये, पत्रकारिता करने वालों को कहीं कोई सहायता देने की खबर टीवी, अखबारों पर नहीं दिखाई दिया था, तो मन में बीमारी होने के बावजूद भी आंदोलन की ज्वाला भड़क उठी।मन विचलित होने लगा परंतु कमजोरी बहुत रहीं काली हल्दी के प्रयोग से स्वास्थ्य ठीक होने लगा।पत्रकार अछूत समझे जाने वाले चौथा स्तम्भ को संवैधानिक अधिकार देने के लिए जुनून पैदा होगया, सरकार ने आंदोलन करने की मांग के लिए प्रार्थना पत्र स्वीकृत नहीं किया ,

हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई 2020 से 5 जून तक धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन सुरु किया

विकल्प बचा कि अपने घर के बाहर धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन को धार दी जाय अपने निवास स्थान उत्तराखंड के टिहरी जिले के प्रतापनगर में लिख वार गाँव में हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई 2020 से 5 जून तक धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन सुरु किया इस आंदोलन की खबर को पहाड़ों की गूँज राष्ट्रीय साप्ताहिक समाचार पत्र में प्रकाशित करने के बाद युवा वैज्ञानिक शैलेन्द्र कुमार के माध्यम से माननीय सुप्रीम कोर्ट ने खबर का संज्ञान लिया है जिसकी सुनवाई 23 नवंबर 2022 को होनी चाहिए थी ।उसके बाद माननीय प्रधान मंत्री मोदी जी दिसम्बर 2021 में अमेरिका के राष्ट्रपति बाईडन के द्वारा 110 राष्ट्र अध्यक्ष की वर्चुअल सम्मेलन में भाग लेने पर कहा कि हम मीडिया को और ज्यादा अधिकार देना चाहते हैं सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर अब सरकार के लिए मां o राष्ट्रपति ने कार्य रूप में परिणति करने के लिए निर्णय देना है। इसके बाद हमे हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित समारोह 30 मई 2023 देहरादून में स्व o विष्णु दत्त उनियाल स्मृति सम्मान उत्तराखंड से उत्तराखंड पत्रकार यूनियन (पंजीकृत )उत्तराखंड ने सम्मानित किया ।यहीं पर हमने कहा कि संवैधानिक अधिकार देने के लिए हम पुनः धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन को सफ़ल बनाने का प्रयास करेंगे ।मनुष्य मनन करने के बाद बोलते हैं। हमने अपने शब्द ब्रह्म के अनुसार 7 जून से गांधी पार्क देहरादून में धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन करते हुए आगे बढ़ते गये, इस बीच 25 सितंबर 2023 को सरकार ने पेपर जमा करने के लिए 48 घण्टे का समय दिया है जिसे व्यावहारिक कठिनाई को देखते हुए साधारण आदमी भी उचित नहीं मान रहा है ।उसी दिन विचार विमर्श करने पर सारे देश के पत्रकार अछूत समझे जाने वाले साथियों को बुला कर उनकी राय से आगे की कार्यवाही करने का निर्णय लिया है।कल युग में संघ में शक्ति है देश में पहले प्रेस महा कुम्भ करने के लिए आप सौभाग्यशाली लोग है।आने वाली पीढ़ी के उज्वल भविष्य के लिए हमे स्वधर्म का पालन करने का प्रयास किया है ।

उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करने के लिए 12 अक्टूबर2023 को हरिद्वारमें श्राद्ध, तर्पण किया है।इसके लक्ष्य को देखते हुए हमने भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी से आग्रह किया है उन्होंने अपने यूनियन की ओर से भोजन व्यवस्था करने के लिए कहा है।आधा महा कुम्भ हमारे देश के किसानों सफल बनाने के लिए कार्य करने के लिए कहा है।अब पत्रकार साथियों को आगे बढ़ाने में बढ़ चढ़ कर भाग लेने की जरूरत है। सभी सम्मानित साथियों से अनुरोध है कि इस पुण्य कार्य को सफ़ल बनाने के लिए अपने प्राणों से ज्यादा रक्षक के रुप में आगे आने का कष्ट कीजिएगा। अपने कहने के अनु सा र 7 जून 2023 से गांधी पार्क देहरादून में धरना प्रदर्शन मोन व्रत लेते हुए आंदोलन करते हुए आगे बढ़ते गये

आगे पढ़ें
देहरादून दिनांक 16 नवंबर 2023,( जि. सू . का.) भारतीय प्रेस परिषद नई दिल्ली के निर्देशों के क्रम में ‘‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर 16 नवम्बर 2023 को ‘‘ कृत्रिम मेधा’’ (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के युग में मीडिया’’ विषय पर सहायक निदेशक/ जिला सूचना अधिकारी बद्री चन्द्र नेगी ने गणमान्य सम्मानित पत्रकारों की उपस्थिति में जिला सूचना कार्यालय गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में उपस्थित पत्रकारगणों ने क्रमवार अपने-अपने विचार रखे।
गोष्ठी का शुभारम्भ करते हुए सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी बद्री चन्द्र नेगी ने कहा कि इस आधुनिक युग में जहां प्रत्येक क्षेत्र में तकनीकि का उपयोग बढा है वहीं पत्रकारिता भी इससे अछूती नही रही है। उन्होंने कहा किसी भी तकनीकि का उपयोग मानव जीवन को सरल बनाने के लिए होता है। तकनीकि के अच्छे और बूरे दोनो पहलू होते है, किन्तु यह हमारे उपयोग पर निर्भर है कि हम तकनीकि को किस रूप में उपयोग करतेे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी यह सोच एवं विचार होना चाहिए कि हम तकनीकि के दुरूपयोग से बचें तथा इसका सदुयोग करते हुए हम संघर्ष को कम कर सकते है। कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमे किसी भी सूचना के सम्वाहक में काफी मदद देती है, लेकिन इसमें संवेदना/ भावना के अभाव के कारण इसके दुरूयोग से नकारा भी नही जा सकता है।
वरिष्ठ पत्रकार हरीश चन्द्र जोशी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हरीश जोशी ने कहा कि तकनीकि का उपयोग मानव क्षमता को बढाता है वहीं इसके प्रयोग से गोपनीयता भंग होने तथा दुरूपयोग होने की भी प्रबल संभावना रहती है। उन्होंने कहा कि तकनीकि का उपयोग सीखना आवश्यक है, इसके लिए अपने जूनियर जो तकनीकि में दक्ष हैं से अद्यतन तकनीक सीखने में किसी प्रकार का संकोच नही होना चाहिए।
वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र अग्रवाल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में जहां सुविधा मिली है वहीं पत्रकारिता की और बड़ी भूमिका हो जाती है। उन्होंने कहा कि तकनीकि का उपयोग प्रत्येक क्षेत्र में किया जाए किन्तु इसका उपयोग सकारात्मक हो। विभाग भी इस तकनीकि को व्यवहारिक रूप से लें इसका उपयोग सलेक्टैड न हो। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र के पीडीएफ को भी विभागीय अभिलेखों में देखा जाए। जिस पर जिला सूचना अधिकारी ने उचित स्तर पर रखने की बात कही।
वरिष्ठ पत्रकार घनश्याम चन्द्र जोशी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का पूर्ण इतिहास बताते हुए कहा कि इसका प्रयोग मानवश्रम को कम करने तथा डेटा/सूचनाओं को तथ्यात्मक रूप से संकलित/सरंक्षित करने के लिए किया गया है। जहां इसके सरकारात्मक पहलू है वंही इसके नकरात्मक पहलू हैं भी है। मीडिया जगत में जहां पहले मौके पर जाकर तथ्यात्मक समाचार संकलित होते हैं वहीं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दौर में खबरों के तथ्यात्मक रहने पर भी प्रश्चचिन्ह लगते है इसका उपयोग सतर्कता से करने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार संजय पाठक ने कहा कि वर्तमान युग में में तकनीकि पर अधिक निर्भर हो रहे हैं यह हमारी जीवन को आसन बनाता है तथा आने वाले 20-30 साल में तकनीकि का ही युग होगा इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर सजृन होंगे। तकनीकि का उपयोग सावधानी पूर्वक करना आवश्यक है।
वरिष्ठ पत्रकार गोपाल सिंघल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मनुष्य की सोच प्रकृति पर विजय पाने की है किन्तु अत्यधिक तकनीकि का उपयोग तथा प्रकृति से छेड़छाड़ के दुष्परिणाम भी है, जिससे बचना जरूरी है। वरिष्ठ पत्रकार चेतन खड़का ने कहा कि पत्रकार को अद्यतन रहना है सभी क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा का उपयोग हो रहा है इसके सकारात्मक प्रयोग करने की भी आवश्यकता है, जिससे तकनीकि का दुरूपयोग न हो इसके लिए भी सचेत रहने की आवश्यकता पर बल दिया। पत्रकार मौ0 शाहनजर ने कहा कि तकनीकि के सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनो ही पहलू हैं। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंश की चुनौतियों पर मंथन करने पर बल दिया।
वरिष्ठ पत्रकार सुभाष कुमार ने कहा कि तकनीकि का सदपुयोग किया जाए तो तकनीकि एक वरदान से कम नही है किन्तु हमें अपने आचरण में शुद्धता रखकर इसके दुरूपयोग से बचा जा सकता है। युवा पत्रकार स्वनिल सिन्हा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आधुनिक पत्रकारिता में तकनीक को नजर अंदाज नही किया जा सकता है तकनीकि को साथ लेकर चलना पड़ेगा किन्तु तकनीक मानव का स्थान लेता जा रहा है जो कि एक सोचनीय विषय है। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार नवीन घिल्डियाल, बिजेन्द्र यादव, संदीप शर्मा, दीपक धीमान, छोटे लाल, मोहनसिंह खालसा आदि पत्रकारगणों ने अपने विचार रखे।
गोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार हरीश जोशी, सुरेन्द्र अग्रवाल, संजय पाठक, गोपाल सिंघल, गिरधर गोपाल लुथरा, आलोक शर्मा, सुभाष नौटियाल, घनश्याम चन्द्र जोशी, नवीन घिल्डियाल, मौ शाहनजर, चेतन खड़का, रोहित गुप्ता, दीपक धीमान, बिजेन्द्र यादव, स्वपनिल सिन्हा, मोहन सिंह खालसा, धर्मपाल सिंह रावत, संदीप शर्मा, वेद प्रकाश अग्रवाल, रमन जायसवाल, मोहित कुमार, छोटेलाल, जगमोहन सिंह मौर्य आदि पत्रकारगण उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें

*माँ लक्ष्मी की कृपा से, जीवन में सुख और समृद्धि का वास हो। घर-घर में खुशियाँ और उल्लास छा जाए। दिवाली के दीप आपके जीवन को रोशन करें। और देवी लक्ष्मी की कृपा से, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों।*  दीपावली , गोवर्धन पूजा एवं भया दूज की हार्दिक   बधाई और शुभकामनाएं  ।।卐 देश में प्रथम प्रेस महा कुम्भ मे आने वाले साथियों और   सहयोगियौं का हार्दिक स्वागत करते हैं-संयोजक जीतमणि पैन्यूली

सम्मानित  साथियों  महा कुम्भ आपको देश में  नई पहचान दे रहा है ।जिसके शुभ  लक्षण दिखाई दे रहे हैं🌹 हमारे आग्रह को स्वीकार करते हुए 06 जनवरी में भोजन की व्यवस्था  भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी की  यूनियन कर  रहीं हैं और  देश के उद्योगपतियों द्वारा  हमारे प्रेस कल्याण  ट्रस्ट कोष के लिए सहयोग करने के लिए संकेत  दिए है उन से प्रार्थना की जा रही है य़ह आपकी महा कुम्भ में उपस्थिति दर्ज होने पर 50 हजार करोड़ रुपये का बनाने का प्रयास कर  सभी के खाते में इससे प्राप्त  व्याज की धन राशि से सहायता प्रदान की जाएगी । 🌹🌹🌹🌹                  🌹
卐ॐ देश में प्रथम प्रेस महा  कुम्भ मे आने वाले साथियों का हार्दिक स्वागत करते हैं।प्रेस की समस्याओं को लेकर देश के पत्रकारों का महा कुम्भ हरिद्वार 06 जनवरी 2024 को पंत द्वीप के मैदान में आयोजित होने जा रहा है।

य़ह आयोजित होने वाले समागम पत्रकारों की अपनी मांगों के साथ-साथ आपनी खोई हुई प्रतिष्ठा से उभारने के लिए ,आय बढ़ाने में मदद करेगा, कम समय में सभी प्रेस से जुड़े लोगों से बातचीत करने के लिए जुनून पैदा करने के लिए आप आगे आएं और अपने, अपने जिला, प्रदेश के पत्रकार साथियों के मोबाइल no Whatsap no हमे 7983825336 या ईमेल pahadonkigoonj@gmail.com पर भेजे, ताकि महा कुम्भ में आने के लिए आपको निमन्त्रण कार्ड समय से आपके राज्य की राजधानी में,दिया जा सके ।🌹अबतक इस पुण्य कार्यक्रम के आयोजन में आय व्यय की जानकारी प्रत्येक राज्य निमन्त्रण पत्र देते हुए पत्रकार वार्ता में दी जाएगी।

🌹🙏🌹य़ह पहला पारदर्शिता के साथ होने वाला महानायक कार्यक्रम होगा। आप सौभाग्यशाली है कि आपके उपस्थित संयोग में आने वाली पीढ़ी के लिए यादगार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम  में  रहने और  पंडाल आदि सामग्री की व्यवस्था की सफलता के लिए अर्थिक सहयोगात्मक आप कम से कम  2100  दो हजार एक सो रुपये paytam no 9456334283

Jeetamani a/c No, 705010110007648,IFSCode:BKID0007050,Bank of India Dehradun. 卐ॐ। संयोजक के नाम से भेजने की कृपा कीजिएगा।🌹🙏🌹

भारतीय किसान यूनियन के  राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी का बहुत बहुत साधुवाद

अबतक इस पुण्य कार्यक्रम में बढ़ कर  सहयोग करने के लिए  भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी ने कहा कि देश के मीडिया कर्मियों का  महा कुम्भ  उत्तराखंड में होना हमारे प्रदेश वासियों के लिये  गौरवांवित होने की बात है कि देव भूमि मे  प्रेस महा कुम्भ किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि  प्रदेश वासियों को  इस महा कुम्भ    के आयोजन के लिए  बढ़चढ़कर  सहयोग करना चाहिए और इस महा कुम्भ को सफ़ल बनाने के लिए  हरसंभव प्रयास करने चाहिए।उन्होंने कहा कि  देश विदेश में  प्रेस के माध्यम से  प्रदेश की  प्रसंसा होने से  देश विदेश के पर्यटकों, तीर्थयात्रा पर आने वाले यात्रियों से  प्रदेश में  रोजगार के अवसर  बढ़ाने में  सहयोग  मिलेगा।श्री सोम दत्त शर्मा जी ने कहा कि 06 जनवरी 2024 प्रेस महा कुम्भ मे आने वाले लोगों के लिए  भोजन व्यवस्था   यूनियन की ओर से की जाएगी। शर्मा जी एवं यूनियन के उज्वल भविष्य की मंगल कामनाएँ  उत्तराखंड वेब पोर्टल एसोसिएशन की ओर से  श्री बद्रीनाथ केदारनाथ से करते हैं।
🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

Next Post

सैनिक और साधु दोनों का जीवन तपस्वी जैसा होता है-ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य

*माँ लक्ष्मी की कृपा से, जीवन में सुख और समृद्धि का वास हो। घर-घर में खुशियाँ और उल्लास छा जाए। दिवाली के दीप आपके जीवन को रोशन करें। और देवी लक्ष्मी की कृपा से, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों।* दीपावली की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं ।।卐 देश में प्रथम प्रेस […]

You May Like