भाजपा कोर कमेटी की बैठक में दायित्व बंटवारे पर बन सकती है सहमति

Pahado Ki Goonj
भाजपा कोर कमेटी की बैठक में दायित्व बंटवारे पर बन सकती है सहमति
हरिद्वार। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एक दिवसीय दौरे पर रविवार को हरिद्वार पहुंचे। इसी बीच उन्होंने ऋषिकुल ऑडिटोरियम में मेरी मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत पौधारोपण किया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना। उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम, सह प्रभारी रेखा वर्मा सहित भाजपा के सांसद और विधायक सहित तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।
दुष्यंत गौतम ने कहा कोर कमेटी की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की जाने की उम्मीद है। उत्तराखंड में दायित्व बंटवारे के सवाल पर दुष्यंत गौतम ने कहा कि इस बैठक में सभी विषयों पर चर्चा होगी जल्द ही इस विषय पर भी फैसला ले लिया जाएगा।
दुष्यंत कुमार गौतम ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को टक्कर देने के लिए बने नए घटक आईइनडीआईए पर चुटकी लेते हुए कहा कि आईएनडीए अपने पांव पर खड़ा होने से पहले ही बिखरने की कगार पर है। इस तरह के घटक 2014 के चुनाव के समय से लगातार भाजपा के सामने खड़े हो रहे हैं। इन दलों का कोई एजेंडा नहीं है। देश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री को बहुत बड़ा जन आधार मिल रहा है। इस जन आधार पर आने वाले समय में देश की संस्कृति का जो आवाहन उन्होंने किया है। वह आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम मन की बात के 104 एपिसोड इस बात को दर्शाता है कि भारत की जनता किस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्नेह करती है।

आगे पढ़ें 

उत्तराखंड में लोकायुक्त के नियुक्ति को 3 माह की डेडलाइन तय

कोर्ट ने बढ़ाई सरकार की चिंता, गरमाई सियासत
देहरादून। उत्तराखंड में लोकायुक्त के नियुक्ति का मामला सुर्खियों में आ गया है। साल 2013 से ही लोकायुक्त का पद खाली चल रही है। ऐसे में लगातार सवाल उठ रहा था कि आखिर कब लोकायुक्त की नियुक्ति होगी? भले ही लोकायुक्त की नियुक्त न हो, इसके बावजूद कार्यालय पर होने वाला खर्च बढ़ता ही जा रहा है। जिस पर नैनीताल हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। हाईकोर्ट ने सख्त लहजे में उत्तराखंड सरकार को 3 महीने के भीतर लोकायुक्त नियुक्त करने के आदेश दिए हैं। जिससे सूबे में सियासत गरमा गई है।
दरअसल, नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ में याचिका पर सुनवाई कर उत्तराखंड में लोकायुक्त नियुक्त करने के आदेश दिए। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की ओर से अगले 6 महीने के लिए मांगे गए समय की मांग को भी खारिज कर दिया। इतना ही नहीं इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि जब तक लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक कार्यालय के किसी भी कर्मचारी को वेतन भुगतान ना दिया जाए।
नैनीताल हाईकोर्ट की ओर से राज्य सरकार को दिए गए निर्देश के बाद बीजेपी सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं तो वहीं विपक्षी दल कांग्रेस को उम्मीद जगी है कि अब राज्य सरकार को हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करना होगा। लिहाजा, तय डेडलाइन के भीतर लोकायुक्त की नियुक्ति हो जाएगी। इसके साथ ही सियासत भी गरमा गई है।

क्या बोली कांग्रेस?
लोकायुक्त नियुक्त करने के तीन महीने की डेडलाइन पर कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष मथुरा दत्त जोशी का कहना है कि ये सरकार सदन में घोषणा करने के बावजूद लोकायुक्त नहीं बना पाई, लेकिन अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद आस जगी है कि जल्द से जल्द लोकायुक्त की नियुक्ति होगी।

बीजेपी का जवाब
वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि लोकायुक्त नियुक्ति को लेकर विधानसभा में चर्चा हुई थी, लेकिन इसका ढांचा बनाने में कुछ दिक्कतें हो रही थी। जिसके चलते हाईकोर्ट से समय मांगा था, लेकिन अब कोर्ट का निर्णय आ गया है तो उसका पालन करना सरकार का नैतिक कर्तव्य होता है।
बता दें कि साल 2002 में पहली निर्वाचित सरकार में ही लोकायुक्त का गठन किया गया था। उस दौरान जस्टिस एचएसए रजा को लोकायुक्त नियुक्त किया गया था। फिर साल 2008 में जस्टिस एमएम घिल्डियाल को लोकायुक्त बनाया गया, लेकिन साल 2013 के बाद से प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं हुई।
जिसके चलते हल्द्वानी निवासी रवि शंकर जोशी ने लोकायुक्त के नियुक्ति को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हालांकि, इस मामले पर कई बार हाईकोर्ट में सुनवाई हो चुकी है तो वहीं अब नैनीताल हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए 3 महीने के भीतर लोकायुक्त नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं।

आगे पढ़ें 

नैनीताल में आयोजित की गई मानसून मैराथन
1200 से अधिक धावकों ने लिया हिस्सा
12वीं मानसून मैराथन का ?किया गया आयोजन

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल में 12वीं मानसून मैराथन का आयोजन किया गया। जिसमें भारतीय सेना के धावक रोहित यादव ने प्रथम स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में 21 किमी में रेनू सिंह ने पहला स्थान प्राप्त किया। वेटरन वर्ग 50 से अधिक के धावकों में सुरेश कुमार प्रथम स्थान पर रहे। मैराथन का शुभारंभ भारतीय वॉलीबॉल के कप्तान सुब्बा राव पूर्व ओलंपियन राजेंद्र रावत ने संयुक्त रूप झंडी दिखाकर से किया।नैनीताल मानसून माउंटेन मैराथन में भारतीय सेना के धावक रोहित यादव ने 1 घंटा 19 मिनट 12 सेकेंड में 21 किमी ओपन मैराथन में पहला स्थान प्राप्त किया है। रमेश कुमार ने 1 घंटा 20 मिनट 15 सेकेंड का समय लेकर दूसरा और मोहित शर्मा ने 1 घंटा 23 मिनट 47 सेकेंड में तीसरा स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग में 21 किमी में रेनू शर्मा ने 1 घंटा 31 मिनट 41 सेकेंड में पहला, रूबी कश्यप ने 1 घंटा 36 मिनट 17 सेकेंड में दूसरा और रीमा पटेल ने 1 घंटा 37 मिनट 40 सेकेंड तीसरा स्थान प्राप्त किया। वेटरन वर्ग 50 से अधिक के धावकों में सुरेश कुमार प्रथम, चरण सिंह द्वितीय और शिवेंद्र सिंह तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में मीनाक्षी तिवारी प्रथम रही।
10 किलोमीटर ओपन मैराथन में कुशा सिंह प्रथम, ऋतिक शर्मा द्वितीय, गौरव सिंह सिराला तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में विनीता गुर्जर प्रथम, यशोधा गौर द्वितीय, भावना नेगी तृतीय स्थान पर रही। 50 से अधिक उम्र के धावकों में मुकेश राणा प्रथम, सुरेश चंद्र द्वितीय,घनानंद पाण्डेय तृतीय स्थान पर रहे।महिला वर्ग में नीमा बिष्ट प्रथम, लीना चैहान द्वितीय स्थान पर रही। 5 किलोमीटर पुरुष वर्ग में राघवेंद्र प्रथम, सनी कुमार द्वितीय, पवन कुमार तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में बिना बसेरा प्रथम,कुंचंन लोधीयाल द्वितीय ज्योति फतियाल तृतीय स्थान पर रही।
डीएसए खेल मैदान में आयोजित हुई मानसून मैराथन के बाद स्कूली छात्र छात्राओं के लिए रन फॉर फन का आयोजन किया गया। मैराथन में करीब 1200 से अधिक धावकों ने प्रतिभाग किया।मैराथन में प्रथम आने वाले भारतीय सेना के धावक रोहित ने कहा मैदान की अपेक्षा पहाड़ों में दौड़ना कठिन है। नैनीताल के ट्रैक्स बेहद कठिन हैं।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने और ओलंपिक की तैयारी करने के लिए नैनीताल के ट्रैक बहुत अच्छे हैं। मानसून मैराथन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे भारतीय वॉलीबॉल के पूर्व कप्तान सुब्बाराव ने कहा पहले की अपेक्षा अब खेलों में काफी अच्छा भविष्य सरकार खेलों की तरफ ध्यान दे रही है। पहाड़ों में प्रतिभाएं हैं जिनको निकालने के लिए इस तरह का आयोजन हो रहे हैं।

आगे पढ़ें 

फोटो    डी 8

पार्षद ने नगर निगम को बताया ‘नरक’ निगम….
नगर आयुक्त पर भड़कीं महिला पार्षद
कहा- मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा
ऋषिकेश। बीती रोज नगर निगम ऋषिकेश में बाढ़ समीक्षा बैठक में स्थानीय लोगों ने जहां नगर आयुक्त को खरी-खोटी सुनाई थी। जिसके बाद एक महिला पार्षद नगर आयुक्त को खूब खरी-खोटी सुनाती दिखाई दी, लेकिन पार्षद के सामने नगर आयुक्त के पास बोलने के लिए शब्द भी नहीं रहे। महिला पार्षद ने अपनी पीड़ा व्यक्त की और नगर निगम को नरक निगम तक कह डाला। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वहीं मामले में नगर आयुक्त ने अपनी सफाई पेश की है।
दरअसल, सोशल मीडिया पर एक महिला पार्षद का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें महिला पार्षद ऋषिकेश नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल को जमकर खरी खोटी सुना रही है। बताया जा रहा है कि महिला पार्षद का नाम राधा रमोला है, जो वार्ड संख्या 22 शास्त्री नगर की पार्षद है। वीडियो में राधा रमोला नगर निगम की कार्यशैली से खिन्न नजर आ रही हैं। महिला पार्षद नगर आयुक्त के सामने चीख-चीख अपनी पीड़ा व्यक्त कर रही है।
महिला पार्षद कह रही हैं कि अब हम अपने क्षेत्र में मुंह दिखाने के काबिल भी नहीं हैं। नगर आयुक्त की लापरवाही के कारण मेरे वार्ड के लोग मुझे भला बुरा बोलकर जाते हैं। उनका ये भी कहना है कि उनके वार्ड शास्त्री नगर में गलियों में अंधेरा रहता है, सड़कें टूटी हुई हैं और सड़कों पर आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी भरा हुआ है। इतना सब कुछ होने के बावजूद भी नगर निगम के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि वो रोज नगर निगम के चक्कर लगा रही हैं।
राधा रमोला ऋषिकेश नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल को वीडियो में तंज कसती हुई दिखाई दे रही हैं। वे कहती हैं कि आप जैसे अधिकारियों को मैं हाथ जोड़कर प्रणाम करती हूं। इसके अलावा वो ये भी कह रही है कि लापरवाह अधिकारियों की वजह से आने वाले निकाय चुनाव से पहले ही पार्षद हार गए हैं। इस बार कई पार्षद ऐसे होंगे, जिन्हें जनता के गुस्से का सामना करना पड़ेगा और यह सब नगर निगम के अधिकारियों की वजह से होगा।

बॉक्सः-

पार्षद की नगर निगम से नाराजगी हो सकती है। हालांकि, निगम की टीम क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था के साथ अन्य तरह की कार्यों को जिम्मेदारी पूर्ण तरीके से निभा रही है। बात महिला पार्षद के नाराज होने की तो हो सकता है कि यह राजनीतिक विषय भी हो। क्योंकि, चुनाव भी नजदीक है।
-राहुल कुमार गोयल, नगर आयुक्त, ऋषिकेश,

आगे पढ़ें 

फोटो डी 8
एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने मुरादाबाद से बालिका बरामद की
रुद्रपुर। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट टीम ने 2 साल पहले अगवा बालिका को जनपद मुरादाबाद यूपी से बरामद कर आरोपी को गिरफ्रतार कर लिया। आरोपी
को पुलिस के सुपुर्द कर दिया।    पुलिस के मुताबिक थाना ट्रांजिट कैंप में वर्ष 2022 में एक युवक बालिका को बहला फुसलाकर अगवा कर ले गया था। बालिका के परिजनों ने इस मामले में ट्रांजिट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।  करीब 2 साल से बालिका की बरामदगी न होने पर एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने इस मामले की
विवेचना निरीक्षक बसन्ती आर्य प्रभारी एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को सौंपी। इसके बाद एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने बालिका की तलाश शुरू की। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट प्रभारी के मुताबिक अगवा बालिका को थाना मुंडा पांडे जनपद मुरादाबाद यूपी से सकुशल बरामद कर आरोपी राहुल पुत्र स्व- मोहनलाल निवासी आगापुर तहसील मिलक जिला रामपुर को गिरफ्रतार कर  लिया। आरोपी को ट्रांजिट कैंप पुलिस के सुपुर्द किया। पुलिस उसे जेल भेजने की कार्रवाई कर रही। पुलिस ने बालिका को उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया।
बालिका के सकुशल मिलने पर पुलिस का आभार व्यत्तफ किया। टीम में निरीक्षक बसन्ती आर्य, कांस्टेबल रमेश चंद्र, महिला कांस्टेबल ममता मेहरा, रेखा टम्टा व हेका- भूपेंद्र सिंह शामिल थे।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 9
उन्नत नवजात पुर्नजीवन कार्यशाला का आयोजन
ंहल्द्वानी। राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में उन्नत नवजात पुर्नजीवन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ डॉ.जीएस तितियाल, डॉ. ऋतु रखोलिया, डॉ.रवि श्योता, डॉ.पूजा अग्रवाल, डॉ.प्रणय, डॉ.अजय पांडे ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मां के पेट में बच्चा मां से नाल द्वारा जुड़ा रहता है। मां के पेट में बच्चे को ऑक्सीजन एवं अन्य खाद्य पदार्था प्लेसेन्टा द्वारा दिये जाते हैं। जब बच्चा गर्भाशय से बाहर दूसरे वातावरण में आता है तो पहले मिनट में बच्चे को सांस लेना अति आवश्यक है। पहले ही मिनट में सास न लेने पर बच्चे के मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जिससे बच्चे का मस्तिष्क एवं हृदय डेमेज हो जाता है और बच्चा गंभीर हो जाता है। पहले ही मिनट में बच्चे का रोना भी आवश्यक है। कार्यशाला में उत्तराखंड राज्य के बाल रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर बाल रोग विभागाध्यक्ष ऋतु रखोलिया, मेडिकल कॉलेज जालीग्रांट देहरादूरन डॉ.अल्पा गुप्ता, डॉ. विशाल कौशिक, डॉ.राकेश कुमार, डॉ.साक्षी बुद्धी ने ट्रेनिंग दी।

आगे पढ़ें 

व्यापारियों की भीमताल में महापंचायत सोमवार को
हल्द्वानी। प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल की महापंचायत सोमवार को होगी। यह जानकारी देते हुए व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष विपिन गुप्ता ने बताया
कि हाइवे किनारे बसे व्यापारियों को उजाडने के खिलाफ व्यापारी भीमताल के रामलीला मैदान में महापंचायत करेंगे। इस दौरान आंदोलन की रणनीति तैयार की
जाएगी। जिला महामंत्री हर्षवर्धन पांडे ने बताया कि महापंचायत में नैनीताल जिले की 25 इकाइयों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। लालकुआं, हल्दूचैड़, मोटाहल्दू, देवलचैड़, कोटाबाग, कालाढूंगी, हल्द्वानी, काठगोदाम, ग्रामीण इकाई मुखानी, कुसुमखेड़ा से जुड़े व्यापारी सोमवार को सुबह 10 बजे तिकोनिया चैराहे पर एकत्र होंगे। बाद में प्रदेश अध्यक्ष नवीन वर्मा के नेतृत्व में भीमताल रवाना होंगे।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 10
भाजपाइयों ने सुनीं पीएम मोदी के मन की बात
हल्द्वानी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात को भाजपा कार्यकर्ताओं ने सुना। मुखानी मंडल के शक्ति केंद्र जज फार्म के बूथ संख्या 124 में रविवार को कार्यकर्ताओं ने जगदीश चंद्र अवस्थी के आवास पर कार्यक्रम देखा। इस मौके पर भाजपा कार्यकारिणी सदस्य व सह संयोजक मन की बात विशंभर कांडपाल, हेम गंगोला, संदीप  बिनवाल, नीरज रावत, हेम अवस्थी, कुलदीप पांडे, मानव साहनी, अजय बिष्ट, तेज सिंह मटियाली, प्रदीप बिष्ट, दिनेश चंद्र कांडपाल, प्रतीक अवस्थी आदि मौजूद थे।

आगे पढ़ें 

photo 11
पहाड़ दरकने से 14 मोटर मार्गो पर यातायात ठप
विकासनगर। पछवादून के जौनसार बावर क्षेत्र में सड़कों पर मलबा आने का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। पहाड़ दरकने से 14 मोटर मार्गों पर यातायात ठप है। जिस कारण करीब 130 गांवों मजरों में रहने वाले ग्रामीण परेशान हैं। लोनिवि चकराता के 4, लोनिवि साहिया के 5, पीएमजीएसवाई कालसी के 4 व लोनिवि निर्माण खंड देहरादून का एक मोटर मार्ग बंद पड़ा है। जिसमें दो मुख्य जिला मार्ग भी शामिल हैं।
बिन्हार क्षेत्र की लाइफ लाइन लांघा मटोगी मोटर मार्ग को विभाग 13 दिन बाद भी नहीं खोल पाया है। लोनिवि चकराता अंतर्गत मुख्य जिला मार्ग पुरोड़ी रावना डामटा मोटर मार्ग डेरियो के पास दूसरे दिन भी बंद रहा। बिरमऊ, डिरनाड पुरटाड़, टुंगरा मोटर मार्ग पर जगह जगह मलबा आने से यातायात बाधित है। लोनिवि साहिया का मुख्य जिला मार्ग कालसी बैराटखाई मोटर मार्ग भी किमी 16 पर मलबा आने से बंद हो गया।
थैना, शहीद सुरेश तोमर गास्की, डयूडीलानी ठलीन, लुहान बैंड बबड़ीधार मोटर मार्ग पर भी आवागमन ठप पड़ा है। पीएमजीएसवाई कालसी का बोसान, गडोल सकरोल, जखथान, धोइरा देऊ मोटर मार्ग पर यातायात ठप पड़ा है। लोनिवि निर्माण खंड देहरादून का लांघा मटोगी मोटर मार्ग 13 दिन बाद भी नहीं खुल पाने से बिन्हार क्षेत्र के लोग परेशान हैं। सबसे ज्यादा परेशानी जाखन के आपदा प्रभावित ग्रामीणों को हो रही है।
जौनसार बावर के बंद मार्गों के कारण किसान नगदी फसलें अदरक, टमाटर, बींस, गागली, खीरा, मूली, हरी मिर्च, हरा धनिया आदि समय से कृषि मंडी नहीं पहुंचा पा रहे हैं। लोनिवि व पीएमजीएसवाई ने बंद मार्गों से मलबा हटाने को जेसीबी मशीनें लगाई है।

आगे पढ़ें 

 भूधंसाव की जद में राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा
उत्तरकाशी। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुथनौर और पालीगाड़ के बीच राजमार्ग का 60 मीटर हिस्सा भूधंसाव की जद में है। इस भूधंसाव के कारण कुथनौर के पास यमुना नदी पर ऑलवेदर के तहत बनाया गया पुल भी अभी तक उपयोग में नहीं आ पा रहा है। पुल की एप्रोच भी भूधंसाव की जद में आ रही है। भले ही चारधाम परियोजना के तहत इस भूधंसाव का ट्रीटमेंट कार्य का जिम्मा सरकार की ओर से टीएचडीसी को दिया गया है। रविवार को उत्तरकाशी में मौसम साफ है। गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू है। जनपद में चार धाम यात्रा सुचारू चल रही है।

आगे पढ़ें 
फोटो डी 6
मुख्य बाजार की दुकानों में लगी भीषण आग, लाखों का सामान खाक
उत्तरकाशी। देर रात जनपद के मुख्य बाजार की दुकानों में  भीषण आग लगने से भय का वातारण बन गया। आनन-फानन में सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस व फायर सर्विस के जवानों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक कुछ दुकानों में लाखों का सामान जलकर स्वाह हो गया था। उत्तरकाशी के मुख्य बाजार में आग लगने की यह घटना कल देर रात तब हुई जब बाजार बंद हो चुका था। सूचना मिलते ही पुलिस व फायर सर्विस की टीम तुरन्त मौके पर पहुंची। जिन्होने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग को काबू करने में कुछ स्थानीय लोगों द्वारा भी सहयोग किया गया। पुलिस व फायर के त्वरित कार्यवाही से आग आसकृपास की दुकानों में फैलने से बच गयी। इस भीषण आग से व्यापारी मानवेन्द्र सिंह मटुड़ा व हितेंद्र सिंह मटुडा के दुकान में लाखों रूपये के मोबाइल्स व अन्य सामान जलकर नष्ट हो गया है। हालांकि इस अग्नि से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुयी। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा, संभवतः आग शार्ट सर्किट से लगना बताया जा रहा है।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 7
स्ट्रीट वेंडर्स को प्रमाण पत्र वितरित किए
हरिद्वार। फुटपाथ के रेडी पटरी के माध्यम से खाद्य वस्तु बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों द्वारा आम जनता को शुद्ध व स्वादिष्ट भोजन मिल सके इन्हीं सब उद्देश्यों की पूर्ति के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) की ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रभारी सिया मिश्रा, राज्य खाद्य औषधि एवं प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण के उपरांत फुटपाथ पर खाद्य सामग्री बेचने वाले रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को. प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। रानीपुर मोड़ स्थित एलजी होटल के सभागार में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स. प्रशिक्षण कार्यक्रम में लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा द्वारा खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग की गई खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाने की वस्तु बेचने वाले रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को प्रशिक्षण के दौरान ही खाद्य सामग्री बेचने के लाइसेंस व परिचय पत्र के साथ अपना स्वरोजगार करने के उचित स्थान भी वेंडिंग जोन के रूप में मूलभूत सुविधाओं के साथ उपलब्ध कराए जाएं।
स्थानीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी कपिल देव ने कहा विभाग द्वारा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को शुद्ध व स्वादिष्ट भोजन आम जनता को उपलब्ध कराने के लिए नियमों में मानकों के बारे में प्रशिक्षण सर्वे के दौरान जागरूक किया जा रहा है।
नासवी की और से फुटपाथ पर भोजन बेचने वाले रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रभारी सिया मिश्रा ने कहा प्रथम चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान संगठन की और से भोजन बनाते व आम जनता को उपलब्ध कराते हुए शुद्धता को लेकर साफ सफाई का प्रयोग स्ट्रीट वेंडर्स करें. इसके लिए संगठन की और से पोशाक व जरूरी संसाधन रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को उपलब्ध कराकर खाद्य सुरक्षा विभाग की और से प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
इस अवसर पर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा फुटपाथ पर भोजन बनाकर बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का सर्वे परीक्षण किए जाने से खाद्य सुरक्षा अधिनियम की जानकारी रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगी. और आम जनता अच्छा भोजन कर के बीमारी से दूर रहे यह नासवी का एक अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा प्रशिक्षण के इस कार्यक्रम में नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को भी सम्मलित किया जाना चाहिए और अलग से सार्वजनिक स्थल पार्किंग रेलवे स्टेशन, हर की पौड़ी, रोड़ी बेलवाला, पंतदीप, कनखल, दक्ष मंदिर इत्यादि क्षेत्रों में भोजन बाजार बनाकर वेंडिंग जोन बनाए जाने से केंद्र और राज्य सरकार के संरक्षण में चलाई जा रही स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ स्थानीय कारोबारियों को मिल सकेगा।
इस अवसर पर रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स के प्रशिक्षण के दौरान सम्मलित हुए अधिकारियों में रुड़की खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी योगेंद्र पांडे, एचआरसी खाद्य सुरक्षा विभाग आशीष कुमार सहित स्ट्रीट वेंडर्स के संगठन की और से मनोज कुमार, तस्लीम अहमद, सुनील कुकरेती, फूल सिंह, पवन कश्यप, हेमंत शर्मा, लालचंद गुप्ता, विजय कुमार, भोला यादव, अनूप सिंह, जय भगवान, रणवीर सिंह, श्रीमती नम्रता सरकार, सुनीता चैहान आदि बड़ी तादाद में स्ट्रीट वेंडर्स (लघु व्यापारी) सम्मलित हुए।

आगे पढ़ें 

एसपी ने किया थाने का निरीक्षण
 विकासनगर। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय ने थाना सहसपुर का अर्धवार्षिक निरीक्षण किया। एसपी देहात ने मालखाना, शस्त्रों का निरीक्षण व गुणवत्ता की जांच की। अभिलेखों का रखरखाव, थाना भवन, बैरक, मैस, थाना परिसर में स्थित सरकारी आवासों, थाना परिसर में खडे वाहन, सीसीटीएनएस की कार्यप्रणाली, थाना परिसर में साफ-सफाई आदि का निरीक्षण किया। उसपर एसपी ने कहा कि पुलिस को क्षेत्र में चल रही अवैध गतिविधयों पर नजर बनाए रखने के लिए हमेशा तत्परता से काम करना चाहिए। क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों को अन्जाम देने वाले पर हमेशा कड़ी नजर बनाए रखें। लोगों की समस्याओं का तत्परता के साथ निस्तारण किया जाए।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 5
‘विश्वासम् फल दायकम्, भक्ति मार्ग का अमोघ सूत्र’-ं साध्वी विदुषी जाह्नवी भारती

देहरादून। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की शाखा, 70 इंदिरा गांधी मार्ग,(सत्यशील गैस गोदाम के सामने) निरंजनपुर के द्वारा आज आश्रम प्रांगण में दिव्य
सत्संग-ंउचयप्रवचनों एवं मधुर भजन-ंउचयसंर्कीतन के कार्यक्रम का भव्य आयोजन कियागया। संस्थान के संस्थापक एवं संचालक ‘‘सद्गुरू श्री आशुतोष महाराज
जी’’ की शिष्या तथा देहरादून आश्रम की प्रचारिका साध्वी विदुषी जाह्नवी भारतीजी ने अपने प्रवचनों के द्वारा उपस्थित भक्तजनों को बताया कि भक्ति का मार्ग
महापुरूषों ने भले ही अत्यन्त दुरूह मार्ग बताया हो, लेकिन एक भक्त जब अपनेआराध्य पर प्रचंड और अखण्ड विश्वास रखते हुए इस मार्ग पर दृ-सजय़तापूर्वक अग्रसर होताहै तो मंज़िल उसके कदमों में हुआ करती है। एक जीवात्मा सद्गुरू प्रदत्त‘ब्रह्म्ज्ञान’ के आलोक में जब श्रद्धा और विश्वास का मज़बूत सम्बल लेकर आगे
ब-सजय़ता है तो पूर्ण गुरू कदम-ंउचयकदम पर उसे अपना दिव्य निर्देशन तथा पूर्णसुरक्षा प्रदान करते हुए उसे मार्ग में अग्रसर किया करते हैं। जीवात्मा की यदि
दिशा सही है तो निश्चित रूप से उसकी दशा भी उत्तम होगी। जिस प्रकार एक नदीजिसका लक्ष्य सागर में विलीन होकर स्वयं सागर हो जाना है, यदि इसकी दिशा रेगिस्तानकी ओर हो जाए तो यह उसके ही रेत द्वारा सोख ली जाएगी, लेकिन यदि इसकी निर्मलजलधारा वाष्प बनकर रेगिस्तान के ऊंपर से गुज़रते हुए आगे चलकर पुनः वर्षा भरेबादलों के रूप में बरस कर नदी का ही रूप धारण कर ले तो वह स्वयं को अपनीमंज़िल सागर तक पहुंचा सकती है। सद्गुरू एक करूणाकरण सत्ता हुआ करते हैं जो किजन्मों-ंउचयजन्मों से भटकती जीवात्मा को संसार के माया रूपी रेगिस्तान में ज़ज्बहोने से पूर्व अपनी कृपा रूपी बादलों में परिवर्तित कर उसे उसके परम लक्ष्य परमात्माके साथ मिला दिया करते हैं। साध्वी जी ने माया को परिभाषित करते हुए कहा कि-ंउचयमाया अर्थात जो कि अस्तित्व विहीन है, जिसका कोई वास्तविक आधार ही नहींहै, यह माया है, जो कि भासती तो है परन्तु वास्तव में है नहीं। संसार मेंसंत ही एक मात्र एैसे दयालु हुआ करते हैं जो कि अपनी ‘अहैतुकी’ कृपा से जीव
मात्र का परम कल्याण किया करते हैं। संस्थान द्वारा दिनांक 30 अगस्त 2023 को आश्रम में रक्षा बंधन का स्नेह पर्वमनाया जाएगा, सभी साधक शिष्य-ंउचयशिष्याएं अपने ‘सद्गुरूदेव सर्व श्री आशुतोषमहाराज जी’ को रक्षा सूत्र बांधकर उनका आर्शीवाद प्राप्त करेंगे। प्रातः 10 बजे से कार्यक्रम आरम्भ होगा।
प्रसाद का वितरण कर साप्ताहिक कार्यक्रम को विराम दिया गया।

आगे पढ़ें 

रजिस्ट्रार आॅफिस प्रकरणः वरिष्ठ अधिवक्ता विरमानी गिरफ्तार, गुप्त स्थान पर ले जाकर पुलिस कर रही पूछताछ
 देहरादून। देर रात रजिस्ट्रार ऑफिस में प्रकरण  में वरिष्ठ अधिवक्ता कमल विरमानी को एसआईटी ने गिरफ्तार किया है। कई दिन की आंख मिचैली के बाद विरमानी अपने ही घर से एसआईटी हत्थे चढ़ गए। अधिवक्ता को पुलिस किसी गुप्त स्थान पर ले गई, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। विरमानी पर आरोप है कि उन्होंने अपने मुंशी और वकील इमरान के साथ मिलकर करोड़ों का खेल किया। मामले में अब तक नौ लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। सरकार की छवि को प्रभावित करने वाले इस मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंभीर रुख अपनाया था। उनके निर्देश पर इस मामले की जांच करने और गुनहगारों की धर पकड़ के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। जांच टीम ने शनिवार की देर रात कमल विरमानी को गिरफ्तार कर लिया। इससे पूर्व जमीनों की धोखाधड़ी में पुलिस द्वारा देहरादून के वकील इमरान सहित नौ आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, उनमें वकील कमल विरमानी का मुंशी भी शामिल है। उसकी गिरफ्तारी के बाद से ही विरमानी पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी। हालांकि अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए  वकील कमल विरमानी ने कोर्ट में सरेंडर की अर्जी भी लगाई थी। लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने कमल विरमानी को गिरफ्तार कर लिया।
शहर के वरिष्ठ वकील कमल विरमानी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस राजधानी में करोड़ों रुपए की जमीनों की धोखाधड़ी के मामले में पुलिस कुछ अन्य सफेदपोशों की भूमिका की जांच में जुट गई है। संभावना जताई जा रही है कि इस बहुचर्चित घोटाले में अभी कुछ और रसूखदारों को सलाखों के पीछे जाना पड़ सकता है।
सूत्रों के अनुसार पुलिस विरमानी को किसी गुप्त स्थान पर ले गई है। उनसे वहां पूछताछ की जा रही है।

आगे पढ़ें 

बाक्सः-1
अब तक हो चुकी छह गिरफ्तारी
देहरादून। रायपुर स्थित टी एस्टेट की 12.5 एकड़ जमीन के फर्जी रजिस्ट्री घोटाले मामले में फरार दो आरोपी पुलिस के हाथ आ गए हैं। पुलिस ने मुख्य आरोपी एडवोकेट इमरान अहमद और रजिस्ट्रार कर्मी अजय क्षेत्री को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पुलिस ने देहरादून रजिस्टार कार्यालय में तैनात कर्मचारी डालचंद समेत असम निवासी टिंबर व्यापारी दो भाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। अभी तक इस मामले में पांच लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बता दें कि हाल ही में देहरादून रजिस्ट्रार ऑफिस में जमीन से जुड़े दस्तावेजों से छेड़छाड़ का मामला सामने आया था। जिसकी शिकायत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तक पहुंची। इतना ही नहीं सीएम धामी ने मामले का संज्ञान लेकर औचक निरीक्षण किया था। इसके बाद सीएम धामी ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को निर्देशित किया था। इस निर्देश पर देहरादून एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने एक टीम गठित की। यह टीम अब तक मामले में मास्टरमाइंड समेत पांच लोग गिरफ्तार कर चुकी है। अभी भी पुलिस की जांच पड़ताल जारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि अभी कई लोग और गिरफ्तार हो सकते हैं।

आगे पढ़ें 

बाक्सः-2
नगर निगम में भी दलाल सक्रिय,सरकारी और गैर सरकारी संपत्तियों पर नजर
इधर इस मामले में जानकारों का यह भी कहना है कि नगर निगम में भी बड़ी संख्या में भूमाफिया और दलाल सक्रिय है जोकि फर्जी कार्याे को अंजाम देने का काम करते है। सरकारी भूमि ठिकाने के लिए फर्जी कार्यो को अन्जाम दिया जा रहा है। इनकी गतिविधयों के चलते नगर निगम में भी लोगों के अस्समैंट व अन्य अभिलेखों में छेड़छाड की आशंका बनी रहती है। यानी आम आदमी के अधिकार यहां भी सुरक्षित नही है।  नगर निगम का रिकार्ड रूम भी दलालो और भूमाफियाओं के निशाने पर है। सूत्रों के अनुसार नगर निगम में मेयर के कई लोग खुद दलाली का काम करते है। जिन्हे मेयर ने अपने हिसाब से नगर निगम में कोई न कोई जिम्मेदारी दे रखी है। खासतौर पर इन्हे आउट सौर्सिंग कर्मचारियों से संबधित जिम्मेदारियां दी गयी है। वे अपना प्रभाव दिखाकर कई अवैध गतिविधियों को अंजाम दे सकते है। इसकी पूरी आशंका नगर निगम में बनी रहती है।  उनकी गतिविधियों पर भी प्रशासन की निगाह होनी चाहिए। इसके अलावा तहसील में दलालों के चंगुल से आज तक बाहर निकल नही पाया। पटवारियों और दलालों का गठजोड़ हमेशा से चुनौती बना रहा है।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 3
गुलदार के हमले में तीन साल के मासूम की मौत
टिहरी। प्रतापनगर ब्लॉक के भदूरा पटृी के भरपूरिया गांव में देर शाम गुलदार ने एक तीन साल के मासूम को अपना शिकार बना लिया। घटना से गांव में कोहराम मच गया वहीं बताया जा रहा है कि मासूम बच्चा अपने परिवार का इकलौता चिराग था। गुलदार के हमले से भदूरा पटृी के गांवों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों ने वन विभाग से गुलदार को नरभक्षी घोषित कर मार गिराने की मांग की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भरपूरिया गांव निवासी सुखदेव सिंह पंवार का तीन साल का बेटा आरव अपनी मां धर्मा देवी के साथ कल शाम लगभग 7.30 बजे अपने घर के आंगन में खेल रहा था। जब आरव की मां लाइट जलाने के लिए घर के अंदर गई। इस दौरान पहले से ही घात लगाये बैठे गुलदार ने आरव को आंगन से उठाकर खेतों में पटक डाला। बच्चे के चिल्लाने की आवाज सुनकर मां और पडोस के लोग बाहर आए लेकिन उन्हे बच्चा वहां दिखाई नहीं दिया। काफी ढूढ़ृकृखोज के बाद बच्चा घर से 50 मीटर दूर धान के खेतों के बीच घायल अवस्था में मिला। परिजन उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंबगांव लेकर पहुंचे। वहां पहुंचने पर डॉक्टरों से उसे मृत घोषित कर दिया।
थानाध्यक्ष महिपाल सिंह रावत व वन रेंज अधिकारी मुकेश डिमरी ने बताया कि शाम 7.30 बजे भरपूरिया गांव से गुलदार के हमले की सूचना मिली थी। टीम घटना स्थल के लिए रवाना हो रही थी कि परिजन घायल अवस्था में बच्चे को उपचार के लिए लंबगांव अस्पताल लाए। जहां डॉक्टर से उसे मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि बच्चे की गर्दन पर कई घाव थे। ग्रामीणों ने वन विभाग से मांग की है कि उक्त गुलदार को नरभक्षी घोषित कर उसे जल्द मार गिराया जाये। बहरहाल मासूम की मौत पर गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 4
नड्डा व मुख्यमंत्री ने पं. मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी
हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी नड्डा के साथ रविवार को ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज परिसर, हरिद्वार में “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम के अंर्तगत अंतर्गत पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर उन्होंने देश की आजादी एवं देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानियों का स्मरण किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने पं. श्री मदनमोहन मालवीय जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री  सतपाल महाराज, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश प्रभारी  दुष्यंत कुमार गौतम, सांसद रेखा वर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, विधायक मदन कौशिक एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 1, डी 2
सीएम धामी व बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
एयरपोर्ट पर भाजपा अध्यक्ष नड्डा का भव्य स्वागत
हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा के साथ रविवार को ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज परिसर, हरिद्वार में “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम के अंर्तगत अंतर्गत पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर उन्होंने देश की आजादी एवं देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानियों का स्मरण किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पं. मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सांसद रेखा वर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, विधायक मदन कौशिक एवं अन्य लोग मौजूद रहे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को जॉलीग्रांट एयरपोर्ट, देहरादून में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा का देवभूमि उत्तराखंड आगमन पर स्वागत किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को जॉलीग्रांट एयरपोर्ट, देहरादून में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा का देवभूमि उत्तराखंड आगमन पर स्वागत किया।

युवती को लेकर विवाद गोली लगने से एक घायल
हरिद्वार। देर रात एक युवती को लेकर दो युवकों में विवाद इतना गहरा गया कि एक युवक ने दुसरे युवक पर फायर झोंक कर उसे घायल कर दिया। जिसे देख मौके पर अफरा-तफरी मच गयी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहंुची पुलिस ने आरोपी युवक की तलाश शुरू कर दी है। घायल का अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।  मिली जानकारी के अनुसार सिडकुल क्षेत्र में शनिवार देर रात रावली महदूद में रचित और अमित नामक युवक के बीच एक युवती को लेकर हुए विवाद के बाद गोली चल गई। गोली पास में ही खड़े सुभाष निवासी रावली में महदूद के दाएं पैर में जा लगी। सुभाष रचित का दोस्त ही बताया जा रहा है। गोली लगते ही सुभाष नीचे गिर पड़ा और मौके पर अफरा तफरी मच गई। उसे आनन-फानन में उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। सिडकुल थानाध्यक्ष नरेश राठौड़ ने बताया कि उसका उपचार कराया जा रहा है। गोली चलाने वाले की तलाश की जा रही है।

Next Post

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया पौराणिक अठोड़ मेला ।

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया पौराणिक अठोड़ मेला । अठोड़ मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा दिलाया जाएगा :- जोशी । उत्तरकाशी / बडकोट । मदन पैन्यूली । पाली गांव में आयोजित पौराणिक अठोड़ मेला परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने इस […]

You May Like