जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में स्टॉफ बैठक का आयोजन किया गया

Pahado Ki Goonj

देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिर्णा सभागार कलेक्ट्रट में स्टॉफ बैठक का आयोजन किया गयाजिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिर्णा सभागार कलेक्ट्रट में स्टॉफ बैठक का आयोजन किया गया4o। बैठक जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों सहित सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को अपने न्यायालय में लम्बित वादों का निस्तारण करने हेतु नियमित कोर्ट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि 5 वर्ष एवं एक वर्ष से 3 वर्ष तक के लम्बित वादों को प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य देय एवं विविध देय वसूली कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही दाखिला खारिज के प्रकरणों में तेजी से अभिलेख जांचते हुए कार्यवाही करें। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देशित किया कि अपने से सम्बंधित रिट को ध्यानपूर्वक देखें तथा रिट में संबंधित लेखपाल से जांच कराते हुए सुस्पष्ट आख्या प्रेषित की जाए। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को अंश निर्धारण कार्यों के साथ ही स्टॉम्प वाद निस्तारण करने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि भूमि की खरीद-फरोख्त के दाखिला खारिज के प्रकरणों में पुराने अभिलेखों का मिलान करें। वैध अभिलेखों के साथ ही दाखिला खारिज प्रकरण निपटाएं। साथ ही निर्देशित किया कि भूमि धोखाधड़ी के वादों में पक्ष बनाने से पहले दोनों पक्षों के अभिलेखों की जांच उपरान्त ही पार्टी बनाई जाए। उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग की शिकायतों पर जांच करते हुए कार्यवाही करें ओवर रेटिंग करने वालों के विरूद्ध भारी अर्थदण्ड की कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देशित किया कि शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। खाद्यय विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि खाद्य सामग्री घटतोली की शिकायतों पर जांच करते हुए कार्यवाही करें। साथ ही राशन की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए। पुलिस विभाग संबंधी वादों यथा बलवा, किडनैपिंग, पोक्सो एक्ट, दहेज, बलात्कार की समीक्षा के दौरान डीजीसी को पोक्सो एक्ट, दहेज, बलात्कार प्रभावी पैरवी करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने समस्त उपजिलाधिकारियों एंव तहसीलदारों को संबंधित एसओ एवं सीओ के साथ समन्वय करते हुए प्रतिदिन संवाद करने के निर्देश दिए। जिससे क्षेत्र में घटित हो रही घटनाओं की जानकारी रहे ताकि बेहतर समन्वय से आपदा के दृष्टिगत अच्छे तालमेल से राहत बचाव कार्यों में त्वरित प्रक्रिया दी जा सकें।
बैठक में डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 एस.के बरनवाल, मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चौधरी, सहित समस्त उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार व राजस्व कार्मिक/स्टॉफ तथा वर्चुअल के माध्यम से तहसील ऋषिकेश, डोईवाला, मसूरी, विकासनगर, चकराता के उपजिलाधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में प्रतिभाग किया।
आगे पढ़ें
देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा बैठक लेते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों पर संबंधित एल-1, एल-2 अधिकारी शिकायतकर्ता से संवाद करते हुए शिकायतों का निस्तारण में तेजी लाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिकारी प्रत्येक दिन शिकायतकर्ताओं से संवाद करते हुए पोर्टल पर अद्यतन करें। उन्होंने नगर निगम, लोनिवि, जल संस्थान, सिचंाई, आदि समस्त विभागों को सीएम हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चौधरी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें प्रेस नोट
देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने ऋषिपर्णा सभागार कलैक्ट्रेट में हरेला पर्व की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक लेते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नोडल विभाग, वन विभाग के अधिकारियों से हरेला पर्व के अवसर पर 16 जुलाई को जनपद में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि हरेला पर्व के अवसर पर समस्त शैक्षणिक सस्थान, स्कूल, कॉलेज विभागों को अपने कार्यालय परिसर में 10 पौधे अनिर्वाय रूप से रोपित करने का लक्ष्य दिया जाए तथा जिन कार्यालयों के पास अधिक जगह है वह 50 पौधे अपने परिसरों में रोपित करेंगे। उन्होंने एमडीडीए, नगर निगम, सिंचाई, लोनिवि, के अधिकारियों को अपनी-अपनी भूमि पर वृहद्ध रूप से वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए साथ ही निर्देशित किया कि यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि जिन पौधों को रोपित किया जा रहा है उनके संरक्षण की व्यवस्था भी कर ली जाए। उन्होंने हरेला पर्व के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल रायपुर रोड़ निकट क्रिकेट स्टेडियम में कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि हरेला पर्व को मनाते हुए जनपद में वृहद्ध स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए इसके लिए नोडल विभाग के अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून नितीश मणी त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 एस.के बरनवाल, प्रभागीय वनाधिकारी चकराता कल्याणी एवं प्रभागीय वनाधिकारी कालसी, जिला विकास अधिकारी ,उपजिलाधिकारी मुख्यालय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें
देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा ने अवगत कराया है कि उप निबन्धक कार्यालय देहरादून में कुछ बैनामों के सम्बन्ध में शिकायत प्राप्त होने पर जिलाधिकारी द्वारा करायी जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर समिति द्वारा जिलाधिकारी देहरादून को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है।
अपर जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि समिति की जांच में पाया गया कि फर्जी विक्रय / दानपत्र, अभिलेखों में छेड़छाड़ कर अन्य को लाभ पंहुचाना प्रतीत होने पर, ऐसे संलिप्तों के विरूद्ध समिति द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने की संस्तुति की गई है। मुख्यतः सीलिंग भूमि, अतिरिक्त घोषित भूमि, चाय बाग/लिची बाग की भूमि, शत्रु सम्पत्ति / निष्कान्त सम्पत्ति / उन प्राइवेट व्यक्तियों की भूमि जो निःशक्त हैं या विदेश रहते हैं या ग्राम सभा की भूमि/उत्तराखण्ड सरकार की भूमि आदि पर फर्जी अभिलेखों के द्वारा जालसाजी कर खरीद-फरोक्त / कब्जा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने अवगत कराया कि अभी जो अभिलेख संज्ञान में आये हैं इसी प्रकार और भी प्रकरण/अभिलेख इस प्रकार होने की संभावना है। समिति द्वारा इस प्रकार की प्रकिया को तत्काल प्रभाव से रोके जाने एवं ऐसे प्रकरणेां में संलिप्तों के विरूद्ध प्रभावी कानूनी कार्यवाही किये जाने हेतु प्रबल संस्तुति की गई है।
जिलाधिकारी द्वारा गठित जॉच समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के क्रम में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व द्वारा उप निबन्धक द्वितीय को प्रकाशित प्रकरणों / तथ्यों के क्रम में यथाशीघ्र कोतवाली नगर देहरादून में प्रकरण की प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए सूचना जिला निबन्धक कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
—0—
कार्यालय जिला सूचना अधिकारी देहरादून।
[14/07, 7:48 pm] Indresh Zila Soochna DDN: प्रेस नोट
देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने अवगत कराया कि मानसून अवधि -2023 के दौरान मौसम विभाग द्वारा समय-समय पर पूर्वानुमान / चेतावनी प्रसारित की जा रही है। फलस्वरूप बाढ़, अतिवृष्टि, भूस्खलन, बादल फटने, आदि प्राकृतिक आपदायें की स्थिति में त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों के साथ-साथ विद्युत, पेयजल, परिवहन आदि सेवाओं को युद्धस्तर पर सुचारू किया जाना होता है। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 में निहित प्राविधानों के अन्तर्गत आवश्यक दिशा- निर्देश निर्गत किये गए है।
समस्त जिला स्तरीय अधिकारी (वर्तमान से 30 सितम्बर 2023 तक ) बिना अनुमति प्राप्त किये किसी भी दशा में मुख्यालय नहीं छोड़ेगे । अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर मानसून के दौरान अन्य कोई अवकाश स्वीकृत नही किये जायेंगे।
मानसून के दौरान समस्त विभागीय अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय / कार्य क्षेत्र में ही निवासरत रहेगें तथा वस्तुस्थिति से जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र, देहरादून को दूरभाष संख्या 0135-2726066, 0135-2626066, 7534826066, टोल फ्री-1077 पर अवगत कराते रहेगें ।
भूस्खलन से प्रभावित मार्गाे पर गिरे मलबा, पत्थर व अन्य अवरूद्धकारक को हटवाकर मार्ग को यातायात हेतु हर समय उपलब्ध रखेगें । क्षतिग्रस्त पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति को सम्बन्धित विभागीय अभियन्ता तत्काल सुचारू करना सुनिश्चित करेंगे।
विभागीय परिसम्पत्तियों के क्षतिग्रस्त होने पर स्थलीय निरीक्षण उपरान्त पुर्ननिर्माण हेतु तत्काल नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करेगें। अतः उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए अधीनस्थों (फील्ड स्तरीय कार्मिकों) को भी तद्नुसार आवश्यक निर्देश जारी किये जोन के निर्देश दिए गए ।age
देहरादून दिनांक 14 जुलाई 2023, जनपद देहरादून में भारी वर्षा से हुई आपदा में प्रभावित व्यक्तियों एवं मृतकों के परिजनों को जिला प्रशासन द्वारा राहत राशि वितरित की गई। तहसील देहरादून में 1 लाख 65 हजार अहैतुक धनराशि, तहसील डोईवाला में 65 हजार अहैतुक धनराशि, त्यूनी में 1 लाख 21 हजार 5 सौ अहैतुक धनराशि, चकराता में 15 हजार अहैतुक, 4 लाख 16 हजार ग्रह निर्माण, 4 हजार 4 सौ कृषि क्षति, कालसी में 10 हजार अहैतुक, 13 हजार ग्रह निर्माण, 12 लाख अनुग्रह धनराशि वितरित की गई। विकासनगर में 97 हजार पांच सौ अहैतुक धनराशि, 80 हजार ग्रह निर्माण धनराशि प्रभावित परिवारों को चैक के माध्यम से वितरित की

Next Post

गंगोत्री धाम यात्रा रूट का ट्रैफिक प्लान में बदलाव

गंगोत्री धाम यात्रा रूट का ट्रैफिक प्लान में बदलाव । उत्तरकाशी । पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश आफत बनकर बरस रही है। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आलय ये है कि भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं, तो पहड़ियां दरकने से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही […]

You May Like