लोकप्रिय प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में विकासखंड रायपुर में जनसुनवाई का आयोजन किया गया

Pahado Ki Goonj

देहरादून  माननीय उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल द्वारा दिनांक 21.06.2023 से दिनांक 21.07.2023 तक मानव जाति के अस्तित्व के लिए पेडों का महत्व एवं वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण पर एक माह का जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, उक्त अभियान के तहत जनपद देहरादून के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों/समस्त ग्राम पंचायतों/उपखण्डों एवं शहरी क्षेत्रों (विशेषतः न्यायालय परिसरों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, सरकारी सस्थाओं आदि) में अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाना है. औषधीय /फलदार वृक्ष लगाये जाने है। उक्त अभियान के तहत विद्यालय/महाविद्यालयों के छात्रों के वृक्षारोपण के महत्व एवं पर्यावरण संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूकता रैली एवं शिविर भी आयोजित किये जाने है, नुक्कड नाटक, रेडियो कार्यक्रम/प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से भी आमजन को जागरूक किया जाना है। विद्यालय के छात्रों के मानव जाति के अस्तित्व के लिए पेडों का महत्व एवं वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के विषय पर चित्रकला/स्लोगन/निबन्ध प्रतियोगिता भी आयोजित की जानी है, समस्त हितधारकों की प्रभावी भागेदारी व समन्वय स्थापित करते हुए आमजन मानस को जागरूक किया जाना है। उक्त अभियान के अन्तर्गत आज दिनांक 13.072023 को राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गल्जवाडी, सहसपुर, देहरादून में एक विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर भी आयोजित किया, कार्यक्रम में हर्ष यादव, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून के द्वारा छात्रों को किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख संरक्षण) अधिनियम, 2015, पोक्सो अधिनियम 2012, मोटर वाहन अधिनियम, सडक सुरक्षा, बाल विवाह, गुड टच , बैड टच, साइबर अपराधों के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण में वनों के महत्व के सम्बंध में जानकारी दी गयी। वन विभाग के उप प्रभागीय वन अधिकारी श्री अनिल सिंह रावत द्वारा भी वृक्ष लगाने एवं वृक्ष संरक्षित किये जाने के महत्व के सबन्ध में जानकारी दी। छात्रों द्वारा सांस्कतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। छात्रों हेतु कला प्रतियोगिता आयोजित की गई ,कला प्रतियोगिता के प्रतिभागी छात्रों को वरिष्ठ सिविल जज/सचिव, जिला सेवा प्राधिकरण, देहरादून हर्ष यादव, अपर नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून रोहिताश शर्मा, वन विभाग के उप प्रभागीय वन अधिकारी अनिल सिंह रावत, वेस्ट वारियर संस्था के नवीन कुमार सडाना द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में हर्ष यादव जिला सेवा प्राधिकरण देहरादून, अपर नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा नगर निगम देहरादून, वन विभाग के अनिल सिंह रावत वेस्ट वारियर संख्या के नवीन कुमार सडाना विभाग की टीम द्वारा विद्यालय के आसपास वृक्षारोपण किया गया, वृक्षारोपण में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून की पराविधिक कार्यकर्ता भी सुश्री सुनीता सिंह एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून के त्रिलोचन जोशी द्वारा भी सहयोग किया गया।

https://youtu.be/fchzl4sAaKI

आगे पढ़ें 
देहरादून दिनांक 13 जुलाई 2023,  प्रभारी मंत्री जनपद देहरादून सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में विकासखंड रायपुर में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में 150 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें अधिकतर शिकायतें नगर निगम 31, लोनिवि की 24, विद्युत विभाग 20, वन विभाग की 8, जल निगम 08, सिंचाई 20, जल संस्थान 06, राजस्व 13, एमडीडीए 05, समाज कल्याण 04, नलकूप 03, बाल विकास 02, पशुपालन 01, पुलिस 01, वित्त 01, शिक्षा विभगा 03 लोक निर्माण विभाग से संबंधित प्राप्त हुई, इसके अतिरिक्त वन विभाग, समाज कल्याण, पशुपालन विभाग,वन, एमडीडीए आदि से संबंधित प्राप्त हुई।


माननीय मंत्री ने कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवस्थाओं को सरलीकरण कर समाधान करने का है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनमानस की समस्याओं को गंभीरता से लें और उनका समयबद्ध समाधान करें। उन्होंने कहा कि जनमानस की छोटी-छोटी समस्याएं होती है जिनका निस्तारण अधिकारी स्वयं अपने स्तर पर कर सकते हैं, तथा जिनका निस्तारण उच्चस्तर पर होना है ऐसी शिकायतेां को अपने उच्चाधिकारियों के माध्यम से शासन को प्रेषित करें। उन्होंने अधिकारियों को जनमानस से नम्रता पूर्वक व्यवहार करने की अपेक्षा की। कहा कि अधिकारी सौहार्दपूर्ण माहौल में जनमानस की समस्याएं सुने तथा अपनी कार्य कुशलता का परिचय देते हुए समस्याओं का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनमानस की समस्याओं को प्राथमिकता पर रखें ऐसा करने से जनमानस में अधिकारियों के साथ ही सरकार के प्रति विश्वास एवं सम्मान बढ़ता है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमानस की शिकायतों पर व्यवहारिकता का परिचय देते हुए प्राथमिकता से उसका निस्तारण करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की मॉनिटरिंग करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को समस्याओं के समयबद्ध निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश जारी करें।
जनसुनवाई विकासखंड रायपुर में धनराशि रू0 2.5 करोड़ की लागत से नव निर्मित पशु चिकित्सालय में तकनीकी कार्मिक तैनात न किए जाने की शिकायत पर माननीय मंत्री ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की जिस पर उन्होंने अवगत कराया कि चिकित्सालय में संविदा के माध्यम से कार्मिकों की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने पेयजल से संबंधित शिकायतों पर कहा कि जनपद में 6 डिवीजन होने के बावजूद पेयजल सम्बंधी शिकायतें नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने अपर राजीव नगर में सीवर संबंधी शिकायतों पर जल संस्थान को कार्रवाई करते हुए समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। लाडपुर में वार्ड नंबर 63 में पानी की शिकायतों पर तत्काल समाधान के निर्देश जल संस्थान के अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में दिव्यांग पेंशन हेतु आए दिव्यांग युवकके आवेदन दिव्यांग पर माननीय मंत्री ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर माननीय क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ ने माननीय मंत्री के रायपुर विकासखंड में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित करने पर आभार व्यक्त किया। कहा कि समस्याओं का यथाशीघ्र निस्तारण होगा।
मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने माननीय प्रभारी मंत्री जनपद देहरादून तथा स्थानीय विधायक का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया जाएगा। जानकारी देते हुए बताया की माननीय प्रभारी मंत्री जी के जनपद में पूर्व में आयोजित किए गए जनसुनवाई कार्यक्रमों में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि माननीय मंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए समस्याओं का समयबद्धता से निस्तारण करें।
जनसुनवाई कार्यक्रम के उपरांत माननीय मंत्री जी ने क्षेत्रीय विधायक रायपुर के साथ मालदेवता के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के साथ ही द्वारा खेरी गांव का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी एवं सचिव सिंचाई एवं सचिव आपदा प्रबन्धन को दूरभाष पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होनें अधिकारियों को क्षेत्र में संचालित निर्माण को गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ, ब्लाक प्रमुख रायपुर ममता देवी, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार, निदेशक ग्रामीण विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल सहित राजस्व एवं समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Post

मुख्यमंत्री ने किया लक्सर क्षेत्र के जलभराव वाले क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण

  मुख्यमंत्री ने किया लक्सर क्षेत्र के जलभराव वाले क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण *रेस्क्यू बोट एवं ट्रेक्टर पर बैठकर लिया स्थिति का जायजा, प्रभावितों का जाना हाल-चाल* *अधिकारियों को दिये प्रभावितों से राहत पहुंचाने के निर्देश* *सोनाली नदी के फ्लड मैनेजमेंट प्लान बनाने के दिये निर्देश* मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी […]

You May Like