प्रदेश में भूस्खलन से अवरुद्ध 52 सड़कों को खोल दिया गयाःमहाराज

Pahado Ki Goonj
भूस्खलन से अवरुद्ध 52 सड़कों को खोल दिया गयाःमहाराज
भूस्खलन से प्रदेश में बंद थी 179 सड़कें
लोनिवि मंत्री ने मानसून के दौरान समस्त विभागीय फील्ड अधिकारियों को दिये निर्देश
सड़कों को खोलने के लिए 468 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर, व्हीललोडर, व्हील डोजर तैनात
देहरादून। मानसून सीजन को लेकर लोक निर्माण विभाग ने प्रभावी कार्य योजना तैयार की है। भारी वर्षा व भूस्खलन के कारण अवरुद्ध 179  सड़कों में से अभी तक 52 सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। सड़कों को खोलने के लिए कुल 468 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर, व्हीललोडर,  व्हील डोजर आदि मशीनों को चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर तैनात किया गया है। इन मशीनों में एआईएस मॉडल जीपीएस लगाया गया है जिससे उनके मूवमेन्ट की सूचना ऑनलाइन उपलब्ध हो सके।
उक्त बात प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने मानसून सीजन को लेकर बुधवार को प्रमुख अभियंता कार्यालय, लोक निर्माण विभाग, यमुना कॉलोनी स्थित भवन में लोक निर्माण विभाग की तैयारियों को लेकर हुई एक बैठक के दौरान कही। उन्होंने पहाड़ी क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों की स्थिति का आंकलन करने के साथ-साथ भूस्खलन से अवरुद्ध सड़कों से मलबा हटाने के प्रबंधन की भी विभागीय अधिकारियों से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
लोक निर्माण मंत्री महाराज ने बताया कि प्रदेश में कुल 8436 राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, मुख्य जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग, ग्रामीण मार्ग और हल्के वाहन मार्गों पर मानसून सीजन आपदा प्रबंधन हेतु कार्य योजना बनाकर जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर, व्हीललोडर, व्हील डोजर, ट्रक एवं टिप्पर यूटिलिटी वाहन आदि की सूचना तथा समस्त फील्ड अभियंताओं वह ऑपरेटरों के दूरभाष नंबर इस हेतु सम्मिलित किए गए हैं।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत विभिन्न खंडों द्वारा विभागीय एवं निजी श्रमिकों तथा उपलब्ध मशीनों के माध्यम से मार्गों पर अप्रैल माह से जून 2023 तक 7140 नालियों की साफ सफाई का उचित प्रबंध किया गया है। बैठक के दौरान श्री महाराज ने मानसून के दौरान समस्त विभागीय फील्ड अधिकारियों को दूरभाष पर उपलब्ध रहने के निर्देश देते हुए जनपद स्तर पर आपदा कार्यों हेतु विभिन्न विभागों से आपसी समन्वय स्थापित करने को भी कहा है।
बैठक के दौरान लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों से कहा कि श्रीनगर से आते हुए तोता घाटी के पास अक्सर मार्ग अवरुद्ध हो जाता है जिसका पता बाद में चलता है। ऐसी स्थिति को देखते हुए पहले ही डायवर्जन के समीप इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन या कोई सिस्टम ऐसा लगाना चाहिए जिससे मार्ग अवरुद्ध होने का पता लोगों को पहले ही चल जाए। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन में फ्लाई ओवरों से पानी की निकासी के भी समुचित प्रबंध होने चाहिएं।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि गढ़वाल एवं कुमाऊं को जोड़ने के लिए सड़कों की पर्याप्त कनेक्टिविटी होनी चाहिए। लोक निर्माण मंत्री ने बैठक में अल्मोड़ा, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली से वर्चुअल जुड़े लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून सीजन के दौरान सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का सजगता के साथ निर्वहन करें और अवरुद्ध सड़कों को खोलने में किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें।
श्री महाराज ने पूर्व में बगैर टेंडर के लोगों को काम देने और फिर उनका भुगतान न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कि ऐसे अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए जिन्होंने काम करवाने के बाद काम करने वालों को भुगतान नहीं किया है। ऐसे सभी लोगों का भुगतान किया जाना चाहिए जिन्होंने उन अधिकारियों के कहने पर कार्य किए हैं।
बैठक में लोक निर्माण विभाग के सचिव पंकज पांडे, अपर सचिव विनीत कुमार, प्रमुख अभियंता दीपक कुमार यादव सहित लोक निर्माण विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
आगे पढ़ें

बारिश के चलते आधी हुई तीर्थयात्रियों की संख्या
मानसून ने कम की चारधाम यात्रा की रफ्तार
देहरादून। सावन का पावन महीना, चारधाम यात्रा के साथ ही देवभूमि में इन दिनों कांवड़ यात्रा की धूम है। भक्तिमय महौल के बीच बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवभूमि उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। मानसून की बारिश के बीच भी चारधामों में आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री में हर दिन भक्त दर्शन कर रहे हैं। हर बीतते दिन के साथ चारधाम में तीर्थ यात्रियों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।उत्तरकाशी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में अब तक 11.68 लाख तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं, हालांकि, बरसात के मौसम में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या आधी हो गई है। उन्होंने बताया मौसम की दुश्वारियों को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। केदारनाथ धाम में आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। अभी तक 11,13,245 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं। 5 जुलाई को केदारनाथ में 5,145 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। भू बैकुंठ धाम से प्रसिद्ध बदरीनाथ में अभी तक 10,30,870 श्रद्धालु बदरी विशाल के दर पर पहुंच चुके हैं। 5 जुलाई को 6,554 श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम में मत्था टेका।
22 अप्रैल से चारधाम यात्रा की शुरूआत हुई थी। सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गये थे। जिसके बाा केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को आम श्रद्धालुओं के लिए खुले। उसके बाद बदरीनाथ धाम के कपाट खुले। कपाट खुलने के बाद से ही हजारों की संख्या में हर दिन श्रद्धालु चारों धामों में दर्शन कर रहे हैं। चारधाम यात्रा पड़ावों पर श्रद्धालुओं के रहने और खाने की उचित व्यवस्था की गई है। मौसम को देखते हुए भी व्यवस्थाएं की गई हैं। यात्रा पड़ावों पर यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। यात्रा मार्ग में जगह-जगह रेन शेल्टर बनाये गये हैं।
आगे पढ़ें

गढ़वाल केंद्रीय विवि के वित्त अधिकारी ने दिया इस्तीफा
श्रीनगर। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि श्रीनगर के वित्तीय अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बीते माह 1 जून को पदभार संभाला था। विवि में पांच साल बाद वित्त अधिकारी के पद पर स्थायी नियुक्ति हुई थी। वित्त अधिकारी श्रीवास्तव का चयन केंद्रीय संस्कृत विवि दिल्ली में वित्त अधिकारी पद पर होने व निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। विवि की कुलपति प्रो। अन्नपूर्णा नौटियाल ने वित्त अधिकारी के इस्तीफे की पुष्टि की। वर्ष 2018 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि श्रीनगर के तत्कालीन वित्त अधिकारी पदमाकर मिश्र का कार्यकाल पूरा हुआ। जिसके बाद लगातार विवि में वित्त अधिकारी का पद रिक्त चल रहा था। इस दौरान प्रो। एनएस पंवार व डा। एके मोहंती ने वित्त अधिकारी का प्रभार संभाला। गढ़वाल विवि के स्वर्ण जंयती वर्ष में हो रहे मिशन मोड की नियुक्ति प्रक्रिया में मई 2023 में वित्त अधिकारी पद पर संतोष कुमार श्रीवास्तव का चयन हुआ। नवनियुक्त वित्त अधिकारी ने 1 जून को पदभार संभाला। विवि को पांच साल से अधिक समय के बाद स्थायी वित्त अधिकारी मिला, लेकिन अब वित्त अधिकारी श्रीवास्तव ने पद से इस्तीफा दे दिया है।
बताया जा रहा है कि वित्त अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव का चयन केंद्रीय संस्कृत विवि दिल्ली में वित्त अधिकारी पद पर हो गया है। साथ ही उन्होंने इस्तीफे के पीछे निजी कारण भी बताया है। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने बताया विवि के वित्त अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्ताव का इस्तीफा मिला है, जो अभी प्रक्रिया में है।
आगे पढ़ें

गंगोत्री नेशनल पार्क के देवगाड़ में हिम तेंदुए के दो शावक दिखे
कैमरे में कैद हुई शावकों की तस्वीरें
उत्तरकाशी। गंगोत्री नेशनल पार्क क्षेत्र में लगातार ट्रैप कैमरे में वन्यजीव कैद हो रहे हैं। इसी कड़ी में देवगाड़ में हिम तेंदुए के दो शावकों की चहलकदमी ट्रैप कैमरे में कैद हुई है। कैमरे में दोनों शावक देवगाड़ स्थित पार्क प्रशासन की चैकी के पास नजर आए हैं। यह पहली बार है कि जब यहां हिम तेंदुए के शावक ट्रैप कैमरे में कैद हुए हैं।
गंगोत्री नेशनल पार्क हिम तेंदुओं का घर माना जाता है। यहां करीब 35 से अधिक हिम तेंदुए होने का अनुमान जताया जा रहा है। शीतकाल में वन्यजीवों की निगरानी के लिए लगाए जाने वाले कैमरों में हिम तेंदुआ, लाल लोमड़ी, भूरा भालू और नीली भेड़ कैद होते रहते हैं। लेकिन यह पहली बार है कि जब यहां हिम तेंदुए के करीब 8 से 9 माह के दो शावक ट्रैप कैमरे में कैद हुए हो। पार्क प्रशासन भी शावकों के दिखाई देने से उत्साहित है और इसे इनके कुनबे में बढ़ोतरी का शुभ संकेत मान रहा है।
पार्क के उप निदेशक आरएन पांडेय ने बताया कि पार्क क्षेत्र हिम तेंदुओं का प्राकृतिक घर है। यहां शावकों का नजर आना, इनके कुनबे में बढ़ोतरी का संकेत है। उन्होंने बताया कि हिम तेंदुओं के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल शीतकाल में पार्क प्रशासन ने पार्क क्षेत्र के केदारताल, गोमुख ट्रैक, नेलांग घाटी के कारछा, चोरगाड, तिरपानी, नीलापानी और भैरोंघाटी और गर्तांग गली में 40 ट्रैप कैमरे लगाए थे। इन्हीं में से एक कैमरे में हिम तेंदुए के शावक दिखे गए हैं।

आगे पढ़ें

मलबा आने से बाधित हुई पूर्णागिरि रोड, फंसी गाड़ियां
वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक
खटीमा। पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण परेशानियां बढ़ गई है। चंपावत जनपद के टनकपुर पूर्णागिरि रोड पर बाटनागाड़ नाले में भारी मलबा आ गया। भारी मलबे के कारण माता पूर्णागिरि मार्ग बंद हो गया है। माता पूर्णागिरि दर्शन को जा रहे तीर्थयात्रियों की मोटरसाइकिल भी मलबे में फंस गई। स्थानीय प्रशासन ने जेसीबी की मदद से मलबे को हटाने का कार्य शुरू कर दिया है।चंपावत जनपद के पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते जनपद के ज्यादातर पहाड़ी नाले उफान पर हैं। ऐसे में चंपावत के सीमांत क्षेत्र टनकपुर में पूर्णागिरि रोड पर बाटनागाड़ नाले में भारी मात्रा में मलबा आ गया है। जिसके चलते मार्ग अवरुद्ध हो गया है। मार्ग अवरुद्ध होने से पूर्णागिरि धाम आने वाले श्रद्धालुओं व उनके वाहन यहां फंस गए। स्थानीय प्रशासन जेसीबी मशीनों की सहायता से मार्ग खोलने का प्रयास कर रहा है। लगातार हो रही बरसात के चलते पहाड़ी नाले से मलबा लगातार आ रहा है। जिसके चलते मार्ग खोलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
टनकपुर उप जिलाधिकारी ने ककरालीगेट पूर्णागिरि मार्ग पर रात में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। मार्ग पर अब रात 8 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक वाहनों की आवाजाही के लिए अग्रिम आदेश तक बंद रहेगा। वहीं, पूर्णागिरि मार्ग पर लगातार आ रहे मलबे के कारण माता पूर्णागिरि धाम जा रहे तीर्थयात्रियों के आवागमन पर भी अस्थाई रूप से रोक लगा दी गई है।

आगे पढ़ें

कुमाऊं मंडल के दो दिवसीय दौरे पर मंत्री डा. धन सिंह
गरमपानी व सोमेश्वर में अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में करेंगे विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण
देहरादून। कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत कुमाऊं मंडल के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह अल्मोड़ा एवं बागेश्वर जनपद में स्वास्थ्य, शिक्षा व सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे, साथ ही वह विभागों का औचक निरीक्षण भी करेंगे। अपने भ्रमण के दौरान वह गुरूवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा में नेक्स्ट जनरेशन सीक्वेंसिंग लैब सहित विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा वह अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज अल्मोड़ा में आयोजित शिक्षा उन्नयन कार्यक्रम में भी प्रतिभाग करेंगे। इससे पूर्व आज उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गरमपानी व उप जिला चिकित्सालय सोमेश्वर का औचक निरीक्षण किया साथ ही उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से मुलाकात कर स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। मीडिया को जारी एक बयान में कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने बताया कि वह 5 व 6 जुलाई को कुमाऊं मण्डल के दौरे पर रहेंगे। उन्होंने बताया कि कुमाऊं मण्डल भ्रमण के दौरान वह अल्मोड़ा एवं बागेश्वर जनपद में आयोजित विभिन्न शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे साथ ही संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक लेकर जनपद स्तर पर विभागों की कार्य प्रगति की भी जानकारी लेंगे। कैबिनेट मंत्री डॉ0 रावत गुरूवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा में नेक्स्ट जनरेशन सीक्वेंसिंग लैब का लोकार्पण करेंगे। इस लैब के शुरू हो जाने से गंभीर रोगों की जांचे आसानी से हो सकेगी। इसके अलावा वह मेडिकल कॉलेज में डिजिटल रेडियोग्राफी सिस्टम व डिजिटल मैमोग्राफी सिस्टम का भी लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम के अलावा वह मेडिकल कॉलेज में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे। इसके उपरांत डा. रावत अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में आयोजित ‘शिक्षा उन्नयन’ कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।
इसके बाद वह स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं सहकारिता विभाग की एक-एक कर समीक्षा बैठक लेंगे। इससे पूर्व बुधवार को डा. रावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गरमपानी नैनीताल का औचक निरीक्षण कर अस्पताल में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। इसके उपरांत उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय खैरना का निरीक्षण कर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से बातचीत की साथ ही विभागीय अधिकारियों को स्कूल में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिये। इसके बाद डा. रावत ने उप जिला चिकित्सालय सोमेश्वर एवं जिला सहकारी बैंक का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये। कैबिनेट मंत्री ने विकास भवन बागेश्वर के सभागर में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली और अधिकारियों को विभागीय योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाने के निर्देश दिये।
आगे पढ़ें
एसटीएफ ने 25000 का ईनामी गौ तस्कर को किया गिरफ्तार

पुलिस कर्मियोें पर गाड़ी चढ़ाकर कुचलने का प्रयास भी किया था

देहरादून। पुलिस कर्मियों पर गााडी चढाकर कुचलने का प्रयास करने वाले तीन माह से फरार 25 हजार की ईनामी गौ तस्कर को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है।
आज यहां इसकी जानकारी देते हुए एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि गत रात्रि सीओ एसटीएफ सुमित पांडे द्वारा प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में गठित एसटीएफ टीम के द्वारा 03 दिन तक चले ऑपरेशन के बाद थाना पुलभटृा, जनपद ऊधम सिंह नगर से फरार 25 हजार रुपये के ईनामी अपराधी युनुस पुत्र बुन्दन निवासी वार्ड शेरगढ़ थाना शेरगढ़ जनपद बरेली उ.प्र. को थाना शेरगढ़ क्षेत्र बरेली से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार ईनामी अपराधी थाना पुलभटृा से धारा 307 आईपीसी व गौकशी के मुकदमें में वाँछित चल रहा था। उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल 2023 को पुलभटृा पुलिस द्वारा एक मुकदमा दर्ज किया गया था। जिसमें युनुस व उसके 3 साथियों के द्वारा 02 गाड़ियों से गौमांस की तस्करी की जा रही थी, जब पुलभटृा पुलिस के द्वारा इन्हें शंकर फार्म कट के पास हाइवे में रोकने के प्रयास किया गया तो इनकें द्वारा पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नीयत से गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया गया लेकिन पुलिस पार्टी बालकृबाल बच गयी, पुलिस द्वारा घेराबन्दी कर दोनों गाड़ियों को रोक लिया था जिसमें एक अलीम मौके पर ही तंमचे के साथ पकड़ा गया था बाकी उसके तीन साथी मौके से भागने में कामयाब रहे थे। पकड़े गये दोनों वाहनों से कुल 05 कुन्तल गौमांस बरामद हुआ था, तभी से युनुस फरार चल रहा था, जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऊधम सिंह नगर द्वारा 30 जून 2023 को 25 हजार रूपये का ईनाम घोषित किया था। पिछले 03 माह में फरारी के दौरान आरोपी उत्तराखण्ड व यूपी के कई स्थानों छिपा रहा। एसटीएफ की इस कार्यवाही में दरोगा केजी मठपाल, मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह व आरक्षी गुरवंत सिंह की विशेष भूमिका रही। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा यह भी बताया गया कि हमारी एक टीम विगत एक माह से इस शातिर ईनामी अपराधी युसुस पर काम कर रही थी जिसके ऊपर उ.प्र. व उत्तराखण्ड में गौकशी व मारपीट के कई मुकदमें पंजीकृत हैं। एसटीएफ ने उसको न्यायालय में पेश किया जहां से उसको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

आगे पढ़ें

फोटो डी 5
बारिश के पानी में सड़कें बनी नदियां, फंसे वाहन लगा जाम
गली-मोहल्ले और बाजारों में पानी ही पानी
देहरादून। जिधर देखो पानी ही पानी कहां-कहां सड़क है और कहां नाली, कहां खेत है और कहंा खलियान, कहां गटर है और कहां गड्ढा कुछ भी पता लगना मुश्किल। दून वासियों ने शायद इससे पहले कभी अपने शहर को पानी में तैरते कभी नहीं देखा होगा। अपने स्मार्ट सिटी को देखकर ऐसा लगता है कि मानो किसी सरोवर में कोई शहर तैर रहा हो।
मौसम विभाग द्वारा बीते कल ही सूबे के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया था, जिसमें दून भी शामिल था। मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई तो स्मार्ट सिटी का हाल कुछ ऐसा हुआ कि शहर की सड़कें नदियां बन गई। गलीकृमोहल्ले और बाजारों में पानी ही पानी हो गया और लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया तथा जो लोग बाहर निकले उनका क्या हाल हुआ? वह हैरान करने वाला था। शहर में सड़कों पर जगहकृजगह वाहन फंस गए और जाम लग गया। रिस्पना पुल के पास कई कार पानी में डूब गई और पानी भरने से बंद हो गई जिन्हें बाहर निकालने के लिए क्रेन बुलानी पड़ी। 2 घंटे तक रास्ता जाम रहा और झमाझम बारिश के बीच लोग जाम में फंसे रहे।
यह हाल किसी एक जगह का नहीं रहा बात चाहे घंटाघर की हो या फिर आईएसबीटी की, डालनवाला की हो या रायपुर की अथवा पलटन बाजार की, हर जगह जलभराव और जलजमाव की स्थिति से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। राज्यपाल गुरमीत सिंह आज एक स्कूल हॉस्टल के उद्घाटन कार्यक्रम में गए तो यहंा स्थिति ऐसी देखने को मिली कि पूरा कार्यक्रम स्थल जलमग्न हो गया। जिस मंच पर राज्यपाल मौजूद थे वहां मंच के नीचे एक फिट पानी भरा था और जहां सुनने के लिए लोग बैठे वहां भी पानी भरा हुआ था।
पूरे शहर में वाटर लॉकिंग कि ऐसी स्थिति पैदा हो गई कि पूरा शहर जलमग्न हो गया। नगर निगम द्वारा नालियों की सफाई व्यवस्था के नाम पर जो खानापूर्ति की गई उसका नतीजा यह रहा है कि हर गलीकृमोहल्ले और बाजार में पानी ही पानी हो गया। किसी के घर में पानी घुस गया तो किसी की दुकान में पानी घुस गया।
बीते 5 सालों से दून को स्मार्ट सिटी बनाने के नाम पर जो कुछ किया गया उससे ऐसा लगता है कि स्मार्ट सिटी के नाम पर 14 सौ करोड़ रुपए पानी में बहा दिए गए हैं। कहा जा रहा था कि बरसात शुरू होने से पहले दून की सड़कें चकाचक हो जाएगी लेकिन इन सड़कों की हालत अब ऐसी हो गई है कि इन पर चलना भी मुश्किल हो गया है। मानसूनी दौर की शुरुआत में अगर स्मार्ट सिटी के हालात ऐसे हैं तो आगे क्या होगा? यह सोचकर दून वासियों का परेशान होना स्वाभाविक है।
आगे पढ़ें
मासूम बालिका पर गुलदार ने किया हमला, दहशत में ग्रामीण
पौड़ी। राज्य में इन दिनों मानव व वन्यजीव संघर्ष लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामला पौड़ी जनपद से सामने आया है जहंा शहर से सटे चंदोला राई गांव में चार साल की बच्ची पर गुलदार ने हमला कर दिया। हमले से बच्ची बुरी तरह घायल हो गई। जिसका अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। वहीं गुलदार के हमले के बाद ग्रामीण दहशत में है। हालांकि वन विभाग की टीमें मौके पर मौजूद है।
जानकारी के अनुसार नेपाली मूल का अमर सिंह नामक व्यक्ति जो चंदोला राई गांव में रहता है और मजदूरी का काम करता है। देर साय लगभग आठ बजे उसकी चार वर्षीय बेटी ऋतु पर गुलदार ने हमला कर दिया। हमला उस समय हुआ जब बच्ची अपनी मां के साथ बाहर आयी थी। स्वजनों के हो हल्ला करने पर गुलदार भाग निकला। बच्ची को आननकृफानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया।
ग्राम प्रधान संतोषी देवी ने बताया कि आए दिन गुलदार क्षेत्र में दिखाई देता है। घटना की सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन जिला चिकित्सालय पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में रात को ही टीम भेज दी गई थी। फिलहाल ग्रामीणों में भय का माहौल है।
आगे पढ़ें

खाई में गिरी कार,मां-बेटे की मौत,एक गंभीर


उत्तरकाशी। सड़क दुर्घटना में बुधवार सुबह एक कार के खाई में गिर जाने से मां-बेटे की मौत हो गयी, वहीं एक बेटा गम्भीर रूप से घायल हुआ है। सूचना मिलने पर पुलिस व एसडीआरएफ के जवानों ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू अभियान चलाया और मृतकों व घायलों को बाहर निकाला और घायल को अस्पताल पहुंचाया जहंा उसकी हालत चिंताजनक होने पर उसे हायर सेन्टर रैफर किया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह चिन्यालीसौड़ ब्लाक के बड़ेथी बनचोरा मोटर मार्ग पर एक कार अनियंित्रत होकर सड़क से 500 मीटर नीचे गहरी खाई में जा गिरी। जिससे कार में सवार दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस, एसडीआरएफ के जवानों ने तत्काल रेस्क्यू अभियान चलाकर मृतकों व घायल को बाहर निकाला और घायल को 108 की मदद से अस्पताल पहुंचाया। जहंा उसकी हालत चिंताजनक देखते हुए उसे हायर सेन्टर रैफर कर दिया गया है। दोनो मृतक मांकृबेटे है जबकि घायल व्यक्ति मृतक युवक का बड़ा भाई बताया जा रहा है। मृतकों की पहचान पवना देवी पत्नी रुकम सिंह व विकास सिंह पुत्र रुकम सिंह के रूप में हुई है जबकि घायल व्यक्ति का नाम भूपेन्द्र सिंह पुत्र रुकम सिंह ग्राम इंद्रा, चिन्यालीसौड़ बताया जा रहा है।

आगे पढ़ें
कांवड़िए की डूबने से बचाया


हरिद्वार। मंगलवार से भगवान भोलेनाथ के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई। सावन के शुरू होते ही देशभर से लोग हरिद्वार जल लेने पहुंच रहे हैं। बुधवार को भी गंगा जल लेने के लिए शिव भक्त हरिद्वार पहुंचे। इन्ही में से एक कांवड़िया के लिए एसडीआरएफ का जवान देवदूत बनकर आया।
दरअसल, बुधवार को एक कांवड़िया जल लेने के लिए हरिद्वार पहुंचा था। वह गंगा स्नान कर रहा था कि इसी दौरान वह पानी के तेज बहाव में बहने लगा। हरिद्वार के कांगड़ा ब्रिज के पास एक कांवड़िया गंगा जल लेने पहुंचा। इसी दौरान वह पानी में डूबने लगा। एसडीआरएफ के जवान ने अपनी जान पर खेलकर इसे बचाया।

आगे पढ़ें

ट्रेन की चपेट में आने से रेलवे कर्मचारी की मौत,ससुरालियों पर कई गंभीर आरोप
रूड़की। झबरेडा थाना क्षेत्र मैं इकबालपुर के पास ट्रेन की चपेट में आकर रेलवे कर्मचारी की मौत हो गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
झबरेड़ा थाना क्षेत्र के इकबालपुर के पास संदिग्ध हालत में मंगलवार रात ट्रेन की चपेट में आने से रेलवे कर्मचारी किशन कुमार की मौत हो गई। आसपास के लोगों ने शव देख पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया।
जानकारी के अनुसार मृतक किशन कुमार के स्वजन और साथी रेलवे कर्मचारी भी सिविल अस्पताल पहुंचे। स्वजनों ने किशन की मौत के लिए उसके ससुराल वालों पर आरोप लगाए। मृतक के परिवार वालों ने आरोप लगाया है कि किशन कुमार को उसकी पत्नी और ससुराल पक्ष के लोग परेशान कर रहे थे।
आरोप है कि ये लोग अक्सर किशन कुमार के साथ मारपीट भी करते थे। जिस कारण रेलवे कर्मचारी परेशान चल रहा था। परिवार वालों का कहना है कि प्रताड़ना से मृतक काफी परेशान था और हो सकता है कि उसने इसी के चलते ये कदम उठाया।

बदमाशो ने दरोगा पर चढ़ाई बाइक, दोनों पैर हुए फ्रैक्चर
रुद्रपुर।सिडकुल चैकी में तैनात दरोगा मोहन भट्ट पर बदमाश बाइक सवारों ने बाइक चढ़ा दी। दरोगा की दोनों टांग टूटने से वह गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ लिया है। मंगलवार रात दो बाइक सवारों ने मेट्रोपोलिस के नजदीक एक महिला से छीनाझपटी की थी। इसके बाद युवक नैनीताल हाईवे की तरफ फरार हो गए।
इधर सिडकुल चैक में तैनात पुलिस को इसकी सूचना मिली। पुलिस बाइक सवारों को पकड़ने के लिए मुस्तैद हो गई। तब तक सामने से आए बाइक सवार दो युवकों ने दरोगा मोहन भट्ट पर बाइक चढ़ा उन्हें घायल कर दिया। उनका शहर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने आरोपियों को दबोच लिया है।

Next Post

मुख्य सचिव डॉ.एस.एस.संधु ने सरकारी स्कूलों में कैरियर काउंसिलिंग की व्यवस्था शुरू किए जाने के निर्देश दिए

देहरादून 05 जुलाई, 2023, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने बुधवार को सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कैरियर काउंसिलिंग की व्यवस्था शुरू किए जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को कैरियर के सम्बन्ध […]

You May Like