जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने तहसील दिवस पर तहसील ऋषिकेश में उपस्थित होकर जन समस्याएं सुनी

Pahado Ki Goonj

:
देहरादून दिनांक 04 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने तहसील दिवस पर तहसील ऋषिकेश में उपस्थित होकर जन समस्याएं सुनी। आयोजित तहसील दिवस में आज जिलाधिकारी के समुख 52 शिकयतें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। आयोजित तहसील दिवस में भूमि अतिक्रमण, दाखिला खारिज, भूमि सीमांकन करवाने, जाति प्रमाण पत्र बनवाने, आधार कार्ड में नाम ठीक करवाने, चंद्रेश्वर नगर में गौशाला की भूमि पर कब्जा करने, विद्युत बिल अधिक आने, समाज कल्याण पेंशन लगवाने, वार्ड नं 12 में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल, योजना की जांच कराने, खड़क माफी में ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण, भारत विहार में माननीय न्यायालय आदेश के उपरान्त भी निर्माण कार्य संचालित होने, वीरपुरखुर्द में आवासीय नक्शे पर व्यावसायिक भवन बनाने तथा आसपास के लोगों को परेशान किए जाने, त्रिवेणीघाट में नशे की प्रवृत्ति पर रोक लगाने आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस पर अनुपस्थित अधिकारियों के स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनमानस की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनका निस्तारण समयबद्धता के साथ सुनिश्चित करें। जनमानस को मूलभूत सुविधाओं को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, तथा कार्यालय के चक्कर न काटना पड़े इसका विशेष ध्यान रखेगें।
जिलाधिकारी ने जन सामान्य की शिकायतों को गंभीरत से सुना। उन्होंने अतिक्रमण, अवैध कब्जे एवं वन, अवैध निर्माण की शिकायत पर गंभीरता से लेते हुए एमडीडीए, राजस्व एवं विभाग के अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। शिकायत कर्ताओं द्वारा अधिकारियों के शिकायतों पर कार्रवाई न किए जाने की बात से जिलाधिकारी को अवगत किया, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एमडीडीए राजस्व सहित संबंधित रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। सड़क में गड्डे होने की शिकायत पर अधि0 अभि0 लोनिवि को त्वरित कार्रवाई करते हुए सड़क ठीक करने के निर्देश दिए, विद्युत संबंधी शिकायतों पर विद्युत विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए, सिंचाई की शिकायतों पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश। इसी प्रकार रानीपोखरी में शराब की ओवर रेटिंग पर गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को छापेमारी की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पूर्व पार्षद द्वारा गौरा देवी चैक से जीएमवीएन गेस्ट हाउस तक सड़क चैड़ीकरण की मांग पर जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। चक जोगीवाला में ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निरीक्षण करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। दाखिला खारिज के प्रकरणों पर तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही भूमि सीमांकन के प्रकरणों पर राजस्व एवं वन विभाग के अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
तहसील दिवस के अवसर पर नगर आयुक्त नगर निगम राहुल गोयल, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सौरभ असवाल, तहसीलदार चमन सिंह, अधि अभि शक्ति प्रसाद, अधि अभि लो नि वि धीरेंद्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी गोवर्धन, जिला पंचायत राज अधिकारी विद्या सिंह सोनवाल,सहित विद्युत सिंचाई, वन, पुलिस, आबकारी, एमडीडीए सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें

देहरादून दिनांक 04 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने कांवड मेले की तैयारियों एवं विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर वीरभद्र ऋषिकेश का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने आईडीपीएल का निरीक्षण करते हुए पार्किग स्थलों पर विद्युत, पेयजल, शौचालय, मेडिकल कैम्प, सफाई व्यवस्था आदि मूलभूत सुविधाओं को सुव्यवस्थित रूप से बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा में आने वाले कावड़ियों/ श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से असुविधा न हो इस बात को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करेंगे, जिस हेतु सम्बन्धित अधिकारियो ंको आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने एम्स पर गड्डे होने की शिकायत तथा हरिद्वार रोड़ पर पुलिया के पास दीवार निर्माण के धीमे कार्य की शिकायत पर मौके पर जाकर सम्बन्धित अधिकारी के साथ स्थलीय निरीक्षण करते हुए सड़क को त्वरित सुगम बनाने के निर्देश लोनिवि एवं एनएच के अभियन्ताओं को दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सड़क पर निर्माण एवं अन्य मरम्मत कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण करे। उन्होंने पार्किंग स्थल पर मूलभूत सुविधा यथा पेयजल, शौचालय, लाईटिंग आदि समस्थ व्यवस्थाएं संचालित करने के निर्देश सम्बन्धित विभागांें के अधिकारियों को दिए। उन्होंने श्यामपुर पुलिस चैकी हरिद्वार रोड का निरीक्षण करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को कांवड़ यात्रा के दौरान श्यामपुर पुलिस चैकी एवं पार्किंग स्थल पर मेडिकल कैम्प लगाने के निर्देश दिए। लोनिवि को सड़क सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग एवं नगर निगम को लाईटिंग व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश राहुल गोयल, अधि अभि लोनिवि प्रवीण कुमार, लोनिवि से धीरेन्द्र सिंह,, विद्युुत विभाग, वन विभाग आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें

देहरादून दिनांक 04 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आज त्रिवेणीघाट का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अधिकरियों को निर्देशित किया त्रिवेणीघाट पर सफाई व्यवस्था के साथ ही अतिक्रमणमुक्त रखा जाए। निर्देशित किया कि घाट को सौन्र्यीकरण कार्यों यथावत रखने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंनें सिंचाई विभाग के अधिकारियों को बरसात के दृष्टिगत प्रतिदिन गंगा का जलस्तर की स्थिति की रिपोर्ट के साथ नदी, तटबन्दीय क्षेत्रों पर रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानान्तरित करने तथा सम्बन्धित विभागों को शासकीय भूमि, गंगा किनारे, नदियों के किनारे अतिक्रमण हटाने तथा विभागीय सम्पत्यिों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को त्रिवेणीघाट की भव्यता बनाए रखने के साथ ही सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कावड़ यात्रा में त्रिवेणीघाट पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं अन्य जनमानस की सुरक्षा के दृष्टिगत रखते हुए सिंचाई विभाग एवं सम्बन्धित रेखीय विभागों को जलस्तर की सूचना के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश राहुल गोयल, उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल, तहसीलदार चमन सिंह, लोनिवि, सिंचाई, एमडीडीए, विद्युत आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें

राजधानी देहरादून के समस्त कार्यालयों में भी स्थापित होंगे सेनेटरी वेन्डिंग मशीन। मुख्य विकास अधिकारी देहरादून।
देहरादून दिनांक 04 जुलाई 2023(जि.सू.का), जनपद में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने आज विकासभवन सभागार में ‘मेरी सहेली सैनेटरी नैपकीन पेैड वैण्डिंग मशीन‘ की स्थापना एवं संचालन सम्बन्धी प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में आपूर्तिकर्ता फर्म मै0 यूनिवर्सल सेल्स, दिल्ली-54 के प्रतिनिधियों द्वारा बाल विकास परियोजना, शहर देहरादून की 143 आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों को प्रशिक्षित किया गया। इसी क्रम में बाल विकास परियोजना, कालसी, चकराता, डोईवाला, रायपुर, विकासनगर एवं सहसपुर के कुल 751 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लगने वाली वैण्डिंग मशीन की आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित कार्यकर्तियों को माहवारी स्वच्छता जागरूकता के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ ही वैण्डिंग मशीन के बारे में जनसामान्य को और अधिक जागरूक करने पर बल दिया गया। उन्होंने जनपद के समस्त राजकीय कार्यालयों में वैण्डिंग मशीन लगवाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये गये। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चैधरी, प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती दिशा शर्मा, सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्तियाॅ उपस्थित रहीं।

Next Post

कांवड़ मेले 2023 हुआ शुरू कांवडिए गंगाजल भरकर गंतव्य की ओर हुए रवाना

कांवडिए गंगाजल भरकर गंतव्य की ओर हुए रवाना कांवड़ मेले 2023 हुआ शुरू जिला प्रशासन ने मां गंगा की पूजा कर सफल आयोजन की मांगी दुआ हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में आज से कांवड़ मेले की शुरुआत हो गई है, जिससे कांवड़ियों का आना शुरू हो गया। कांवड़िए यहां से गंगाजल […]

You May Like