धामी कैबिनेट में 13 अहम मुद्दो पर चर्चा,आयोग के अध्यक्ष का कार्याकाल होगा छह साल

Pahado Ki Goonj
धामी कैबिनेट में 13 अहम मुद्दो पर चर्चा,आयोग के अध्यक्ष का कार्याकाल होगा छह साल
देहरादून,। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में उत्तराखंड के 13 अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, परिवहन, परिवहन व राजस्व विभाग से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।
इस कैबिनेट बैठक में अहम फैसला लिया गया है। अब आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल छह साल का होगा। अभी तक आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल पांच साल का होता था। कार्यकाल के साथ-साथ उम्र भी बढ़ाई गई है। आयु भी 65 से बढ़ा कर की 68 वर्ष कर दी गई है। अब 68 वर्ष पर रिटायरमेंट होगी।
कैबिनेट की बैठक में सीएम धामी ने नवीन चकराता टाउनशिप को मंजूरी दी। इस टाउनशिप में 40 गांव शामिल होंगे। एमडीडीए का इसके लिए विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही साथ पर्यटन विभाग के ढांचे में 37 नए पद बढ़ाये गए है। कैबिनेट की बैठक में ये बड़ा फैसला लिया गया है। पर्यटन विभाग के ढांचे में अभी तक 269 पद थे। अब ये बढ़कर 306 हो गए हैं।
इसके अलावा केदारनाथ धाम में बनाए जा रहे चार चिंतन शिविर के नक्शा पास करने की 75 लाख रुपए फीस माफ कर दी गई है। विद्युत विभाग की 2021-22 वार्षिक लेखा रिपोर्ट को सदन पटल में रखने की मंजूरी मिल गयी है। राजस्व विभाग में संग्रह अमीन की सेवा नियमावली में संशोधन को भी मंजूरी मिल गयी।
उच्च शिक्षा विभाग में मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को दी मंजूरी। इसके अतिरिक्त खनिज परिहार नियमावली की दी मंजूरी। आवेदन शुल्क बढ़ाया। 10 साल तक के लिए दिए जा सकेंगे खनन पट्टे। पट्टा बदलने पर अब लगेगा शुल्क। ई ऑक्शन की प्रक्रिया की निर्धारित। अवैध खनन में अब रॉयलिटी का दो गुना लिया जाएगा जुर्माना। दूसरी बार पकड़े जाने पर तीन गुना जुर्माना। उच्च न्यायालय को हल्द्वानी में शिफ्ट करने को 26.08 हेक्टर जमीन हस्तांतरित करने को मंजूरी मिल गयी है।
आगे पढ़ें 
मलबे में दबकर डंपर क्षतिग्रस्त
उत्तरकाशी। बुधवार सुबह भारी बारिश के कारण उत्तरकाशी में एक डंफर मलबे में दब गया। जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गया।
मिली जानकारी के अनुसार जखोल-सांकरी मोटर मार्ग पर गुहिंया घाटी के पास एक डंपर के उपर मलबा गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि अन्य कोई जनहानि नहीं हुई हैं। रास्ता आवाजाही के लिए अवरुद्ध हो गया है। पीडब्लूडी द्वारा मार्ग सुचारू करने की कार्रवाई की जा रही हैं।
वहीं केदारनाथ में भी बारिश के बीच ही श्रद्धालु धाम में दर्शन कर रहे हैं। उधर, यमुनोत्री धाम में लगातार बारिश के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं है।

लिपुलेख-तवाघाट सड़क के पास दरकी चट्टान, 300 यात्री फंसे
पिथौरागढ। लिपुलेख-तवाघाट सड़क धारचूला से 45 किमी ऊपर लखनपुर के पास भारी चट्टान दरकने से सौ मीटर बह गई है। इससे धारचूला और गुंजी में करीब तीन सौ फंस गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार सड़क खुलने में कम से कम दो दिन का समय लग सकता हैं।
 प्रदेश में इन दिनों मौसम करवट बदल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे नुकसान की खबरें भी सामने आ रही हैं। कहीं वाहन मलबे में दब गए हैं, तो कहीं जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। वहीं अब पिथौरागढ़ के लिपुलेख-तवाघाट सड़क के पास भूस्खलन होने से यहां आवाजाही ठप हो गई हैं। आदि कैलाश यात्री फंस गए हैं। केएमवीएन के यात्राधिकारी धन सिंह बिष्ट ने बताया कि सड़क खुलने में दो दिन से अधिक का समय लग सकता है।
आगे पढ़ें 

वर्कशॉप में खड़ी कारों में लगी भीषण आग


ंहल्द्वानी। देर रात काठगोदाम क्षेत्र में दो कारों में भीषण आग लग गई। आग लगने की सूचना पुलिस को रात करीब 1.20  बजे मिली। सूचना मिली कि काठगोदाम रोड खेड़ा क्षेत्र गौलापार में रोड के पास दो खड़ी कारों मे भीषण आग लगी है। सूचना मिलते ही एफएसएसओ और एलएफएम प्रकाश चंद्र कांडपाल के नेत्तृव में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। काफी मशक्कत के बाद अग्निशमन की टीम ने आग पर काबू पाया। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।
बताया जा रहा है कि दोनों करे सर्विसिंग के लिये आयी थी। इस दौरान अचानक आग लगने से कार का पेट्रोल टैंक भी फट गया। जिसमें फायर कर्मी बाल-बाल बचे। वर्कशॉप में काम करने वाले युवक सिकंदर ने आग लगने का कारण आपसी रंजिश बताया।
आगे पढ़ें 
बस खाई में गिरी,दो की मौत,40 चोटिल

हरिद्वार। चंडी चैक के समीप बुधवार सुबह  41 लोगों से भरी बस 20 मीटर गहरी खाई में गिर गई। हादसे के बाद चीख पुकार मच गई। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने राहत एवं बचाव कार्य चलाया और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। हादसे में बस कंडक्टर और एक 10 महीने की बच्ची की मौत होने की खबर है।  पुलिस ने मृतक के शवों को पीएम के लिए भेजा है।
जानकारी के अनुसार चंडी चैक से करीब 200 मीटर आगे नजीबाबाद की तरफ उप्र की रोडवेज बस बेकाबू होकर 20 मीटर नीचे खाई में गिर गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं बस के पलटने से उसमें सवार 35 से 40 सवारी घायल हो गए हैं।
बस में सवार करीब 40 सवारी चोटिल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस पलटने से डेढ़ साल के बच्चे और कंडक्टर की मौत हो गई है। बस में 40 से ज्यादा लोग सवार थे। इसमें से चार लोगों को हेड इंजरी के चलते उनको एम्स रेफर कर दिया गया है। वहीं पांच लोगों को फ्रैक्चर आया है। बस के पलटने के बाद घायलों को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि । चार गंभीर घायल हैं, जिन्हें एम्स ऋषिकेश के लिए रेफर किया गया है।
आगे पढ़ें 

 मैक्स और ट्रक की टक्कर,दो की मौत,आठ घायल
देहरादून। ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर गूलर के समीप देर रात मैक्स और ट्रक की टक्कर में दो लोग की मौत और आठ लोग घायल हो गए। मैक्स में सवार सभी श्रद्धालु थे, जो केदारनाथ धाम में मत्था टेककर वापस आ रहे थे। पुलिस ने मृतकों के शव का पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेज दिया है।
ऋषिकेश-श्रीनगर मार्ग, गूलर के पास एक मैक्स व ट्रक की आपस मे टक्कर होने से मैक्स में कुल सवार 10 लोग में से आठ लोग घायल हो गए। जिन्हें 108 सेवा से एम्स अस्पताल पहुंचाया गया। दोनों मृतकों के शव एसपीएस सरकारी अस्पताल ऋषिकेश भेजे गए। यहां पोस्टमार्टम करके इनके शवों को परिजनों को सौंप दिया जाएगा।मृतकों में आनंद कलवार पुत्र मोहन कलवार (22 वर्ष),निवासी दिल्ली, और मैक्स चालक शामिल है, जिसकी पहचान नहीं हो पाई है। घायलों में विवेक कलवार निवासी बीरगंज नेपाल ,साहिल कलवार , रोहित, गुलशन कानू,अविनाथ कलवार, रंजन, आदित्य कानू सभी निवासी नेपाल,ट्रक चालक विकी,कलवार ,निवासी-वुलनी बेहड सहारनपुर यूपी शामिल है। मुनिकीरेती के थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि मैक्स में सभी श्रद्धालु सवार थे जो केदारनाथ के दर्शन करके ऋषिकेश लौट रहे थे और ट्रक श्रीनगर की ओर जा रहा था। बाबा के धाम में मत्था टेककर आ रहे श्रद्धालुओं की गाड़ी दुर्घटना का शिकार हो गई।

Next Post

साइंटिफिक-एनालिसिस, इसे पढ़े-लिखों की भाषा में थूक कर चाटना कहते हैं

🔭साइंटिफिक-एनालिसिस🔬 इसे पढ़े-लिखों की भाषा में थूक कर चाटना कहते हैं | दिल्ली पुलिस पूर्व DGP पर FIR दर्ज कार्यवाही करेगी या सुप्रीम कोर्ट की अवमानना करेगी | 📰 खबर:- पूर्व DGP एनसी अस्थाना नें अपना ट्विट डिलिट किया | दिल्ली में जंतर-मंतर पर खिलाडियों के चल रहे आंदोलन पर […]

You May Like