श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव के तीसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ करते पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, पर्यावरणविद डा0 अनिल और कृषि मंत्री गणेश जोशी

Pahado Ki Goonj

उत्तराखण्ड श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव के तीसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ करते पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, पर्यावरणविद डा0 अनिल जोशी और उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी

 

देहरादून, 15 मई। अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के उपलक्ष में कृषि विभाग उत्तराखण्ड द्वारा देहरादून में आयोजित उत्तराखण्ड श्री अन्न महोत्सव 2023 के तीसरे दिन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाराष्ट के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर पर्यावरणविद डा0 अनिल जोशी ने प्रतिभाग कर शुभांरभ किया। इस अवसर पर महोत्सव में उपस्थित सभी अतिथियों ने मिलेट्स पर आधारित विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने सभी अतिथियों का पहाड़ी टोपी, शाल और पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

काली हल्दी की बुवाई करने से बेरोजगारी, पलायन, जंगली जानवरों का झंझट समाप्त होगा

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि मुझे यहां आकर सबसे अच्छा यह लगा कि यहां के स्टॉल बहुत सुन्दर हैं और सभी स्टॉलों पर महिलाओं ने इसका प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया कि उन्होंने इसे श्रीअन्न का नाम दिया। उन्होंने अपने गांव की याद ताजा करते हुए कहा कि बचपन में मुझे गेहूं की रोटी मिलती थी और मेरी बहनों को मड़ूवे की रोटी, जिस कारण मेरा पेट हमेशा ही खराब रहता था और आज भी है। उन्होंने कहा कि यह मातृशक्ति के लिए बहुत ही अच्छा अनाज है और इसके लिए हमारा पहाड़ी क्षेत्र बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि माणा और गूंजी में सिर्फ मोटा अनाज की पैदा होता है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट राजभवन में मैंने सिर्फ मड़वे के बिस्कुट अनिवार्य कर दिये थे ताकि सभी को उत्तम स्वास्थ्य मिले। उन्होंने कृषि मंत्री ने अपेक्षा की कि उत्तराखण्ड में भी मड़वे के बिस्कुटों को अनिवार्य किया जाए ताकि इसका प्रचार-प्रसार सहित उत्तम स्वास्थ्य मिल सके। उन्होंने कहा कि आंकड़ों पर बात न करते हुए मैं यह अनुरोध करुंगा कि कृषि और बागवानी की ओर आप सभी को अग्रसर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को सशक्त करना हमारी प्राथमिकता होना चाहिए। उन्होंने नया नारा देते हुए कहा कि कौंदा-झिंगौरा खाऐंगे, आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड बनाऐंगे।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पद्मश्री एवं पद्मभूषण डा0 अनिल जोशी ने कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश की तरक्की के लिए सिर्फ खेती-बाड़ी ही एक अच्छा साधन है और इसके लिए एक नये सिरे से सोचने की आवश्यकता है। उन्होंने कौंदा-झिंगौरा खाऐगे, पहाड़ी राज्य बनाऐंगे के नोर को दोहराया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट करता हॅू कि उन्होंने इसे श्रीअन्न का नाम दिया। उन्होनें कहा कि मिलेट और माइनर फसलों के लिए उत्तराखण्ड विश्व स्तर पर प्रख्यात है। उन्होंने कहा कि जापान वाले भी मानते हैं कि उत्तराखण्ड का मोटा अनाज बेबी फुड के लिए अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में केल्शियम है। उन्होंने कृषि मंत्री को कार्यक्रम के लिए बधाई दी।कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अपने संबोधन में कहा श्री अन्न उत्तराखंड की परंपरागत खेती में है। श्री अन्न स्वास्थ्य की दृष्टि से इतना लाभदायक है कि जो कभी गरीबों का खाद्यान्न हुआ करता था, आज अमीरों की थाली में शामिल हो गया है। जोशी ने कहा श्री अन्न के प्रोत्साहन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में लगातार विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में स्टेट मिलेट मिशन के अंतर्गत 73 करोड़ रूपए की बजट में प्रावधान किया गया है। कृषि मंत्री ने मडुंवा, झिंगौरा जैसी फसलों को पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ावा देकर कृषकों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए भी विभाग के संकल्प को दोहराया।
इस अवसर पर कृषि निदेशक गौरीशंकर, ग्राम्य विकास आयुक्त आनन्द स्वरुप, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, आदित्य चौहान, जोगेन्द्र पुण्डीर ज्योति कोटिया, वीर सिंह, प्रदीप पाण्डे, विवके उपाध्याय, मोहम्मद असलम, अपर निदेशक केसी पाठक, संयुक्त निदेशक दिनेश कुमार, जैविक उत्पाद परिषद के एमडी विनय कुमार सहित कई अन्य अधिकारी एवं प्रदेश के सभी जनपदों से आये हुए कृषक भाई-बहन उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें 
देहरादून,  मंत्री शहरी विकास एवं आवास, विभाग व संसदीय कार्य, जनगणना तथा पुनर्गठन उत्तराखण्ड सरकार डाॅ0 प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने शहरी विकास निदेशालय में जी-20 सम्मेलन के दृष्टिगत शहरी विकास विभाग अन्तर्गत नगर निगम,  नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत,  में गतिमान निर्माणधीन कार्यो  की समीक्षा की।
माननीय मंत्री  अग्रवाल ने नगर निगम ऋषिकेश, नगर पालिका परिषद डोईवाला, नरेन्दनगर, मुनिकीरेती, तपोवन, नगर पंचायत स्वर्गाआश्रम जौंक, में संचालित कार्यों की प्रगति सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की।  मंत्री ने निर्देशित किया कि संचालित शेष कार्यों को 20 मई 2023 तक पूर्ण कर लिया जाए। जी-20 सम्मेलन की तैयारियों के दृष्टिगत शहरी विकासविभाग द्वारा सम्बन्धित नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत में सड़क निर्माण, स्ट्रीटलाईट, जानकी सेतु के समीप अवस्थित गौशाला का जीर्णोद्वार, पार्क सौन्दर्यीकरण आदि निर्माण कार्य संचालित किये जाने के साथ ही सफाई हेतु गोबलर मशीन, 02 जटायू मशीन(वाहन), कैटल वाहन आदि सामग्री क्रय की गई है।
मननीय मंत्री अग्रवाल ने निर्देशित किया कि नगर निगम, नगर निकायों, नगर पंचायतें में सफाई कार्यों की नियमित माॅनिटिरिंग हेतु नोडल अधिकारी नामित कर किये जांए साथ ही जो निर्माण कार्य किये गए हैं उनका रखरखाव एवं मरम्मत की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सुमन पार्क मुनिकीरेती, योगापार्क  गंगा रिसोर्ट, इन्दिरापार्क की निर्माण की स्थिति जानी जिस पर उपस्थित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया योगा पार्क सौन्दर्यीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा सुमन पार्क एंव इन्दिरा पार्क में सौन्दर्यीकरण कार्य 95 प्रतिशत् से अधिक पूर्ण कर लिया गया है जो कि 02 दिन के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा। माननीय मंत्री ने बताया कि शहरी विकासविभाग की ओर से जो कार्य होने है वह लगभग पूर्ण हो चुके हैं शेष कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिये जाएंगे। उन्होंने कहा जी-20 सम्मेलन में आने वाले मेहमानों की मेहमानवाजी के लिए राज्य सरकार तैयार है, सरकार के लिए अतिथि भगवानस्वरूप हैं, आशा की वे यहां की संस्कृति एवं यहां की सभ्यता को साथ लेकर जाएंगे।  उन्होंने अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्माण कार्यों एवं अन्य व्यवस्थाओं को तेजी से पूर्ण करने पर धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर सचिव शहरी विकास दीपेन्द्र चैधरी, निदेशक शहरी विकास नवनीत पाण्डेय, नगर आयुक्त ऋषिकेश राहुल गोयल, अपर निदेशक अशोक पाण्डेय, अधिशासी अधिकारी रवि पाण्डेय, अधिशासी अधिकारी एम एल शाह, नरेन्द्र नगर प्रीतम नेगी, डोईवाला उत्तम नेगी, मुनिकीरेती तनवीर सिंह, स्वर्गाश्रम मंजू चैहान, तपोवन रमेश पंत एसएए ऋषिकेश रमेश रावत सहित सम्बन्धित अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।
   आगे पढ़ें                                                                              
देहरादून , आज उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग सुनवाई/बैठक का आयोजन  अध्यक्ष डाॅ0 आर0के0जैन, की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

सुनवाई/बैठक में  उपाध्यक्ष मज़हर नईम नवाब, सदस्यगण गुलाम मुस्तफा, वरीश, असगर अली, श्रीमती सीमा जावेद, सन्तोख सिंह नागपाल, अब्दुल हफीज राही, सचिव, उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग जे.एस.रावत, देहरादून एवं श्रीमती शमा प्रवीन, वैयक्तिक सहायक, उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग, उपस्थित रहे।
सुनवाई में कु0 सना, अल्मोड़ा के शिकायती प्रकरण में कुमांऊ विश्वविद्यालय, नैनीताल द्वारा सम्बन्धित को बी.ए. की मार्कशीट दिये बिना एम.ए. में प्रवेश देते हुए अंकतालिका जारी कर दी गयी, किन्तु वर्तमान में कु सना को बी.ए. में बैक आई है, जिस कारण बी.ए. की मार्कशीट न देते हुए उसके भविष्य के साथ खिलवाड कर उत्पीड़न किया जा रहा है, जिसके क्रम में डाॅ0 आर.के.जैन. मा0 अध्यक्ष द्वारा उक्त हास्यप्रद स्थिति के चलते मा0 उच्च शिक्षा मंत्री जी को संज्ञान लेेने तथा निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग को उक्त प्रकरण का संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। श्रीमती रोबिना, टिहरी गढ़वाल के शिकायती प्रकरण में शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2010 से मान्यता संबंधी पत्रावली पर कोई कार्यवाही न करते हुए उत्पीड़न किये जाने पर प्रकरण में उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग, देहरादून द्वारा अपर जिलाधिकारी, प्रशासन, टिहरी गढ़वाल की अध्यक्षता में मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश जारी किये। राजेन्द्र सिंह कुटियाल, हल्द्वानी के शिकायती प्रकरण में जनपद हरिद्वार में बौद्ध मठ की प्रतिमा को बिना सूचना के तोड़े जाने तथा अन्य धार्मिक स्थल को यथावत् रखे जाने एवं वर्तमान में बौद्ध मठ की पुर्नस्थापना हेतु भूमि निःशुल्क उपलब्ध न कराये जाने के सम्बन्ध में मा0 आयोग द्वारा प्रकरण मा0 मुख्यमंत्री जी, उत्तराखण्ड सरकार एवं मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड शासन के संज्ञान में लाते हुए अल्पसंख्यकों के हितों के सुरक्षार्थ त्वरित कार्यवाही की जाने की अपेक्षा की गयी। इकबाल अहमद, गदरपुर के शिकायती प्रकरण में थाना-गदरपुर में समय से रिपोर्ट दर्ज न किये जाने तथा मा0 आयोग के आदेशों की अवहेलना किये जाने के कारण मामला माननीय आयोग के निर्देशानुसार एस.टी.एफ. को स्थानान्तरित किया गया। फरमान हैदर, काशीपुर के मामले में अपर जिलाधिकारी, प्रशासन, ऊधमसिंहनगर एवं प्रबन्ध निदेशक, उ0 पाॅवर कारपोरेश्न लि0, देहरादून के मा0 आयोग के समक्ष उपस्थित न होने पर मा0 आयोग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण/जांच आख्या सहित मा0 आयोग के समक्ष उपस्थित होने के निर्देश जारी किये गये। इसी प्रकार मौ0 रैहान, मंगलौर, हरिद्वार इमरान, रूड़की एवं शमीम अहमद के मामले में संयुक्त मजिस्ट्रेट, रूड़की द्वारा स्वंय उपस्थित न होते हुए कानूनगो को भेजा गया, जिस पर माननीय आयोग द्वारा नाराज़गी व्यक्त कर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण सहित मा0 आयोग के समक्ष उपस्थित होने के निर्देश दिये गये। हमजा राव, ज्वालापुर हरिद्वार के शिकायती प्रकरण में पुलिस द्वारा शिकायतकर्ता के नाबलिग होते हुए भी बरती गयी लापरवाही के कारण आयोग द्वारा प्रकरण में अपर जिलाधिकारी, प्रशासन, हरिद्वार की अध्यक्षता में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिये गये। नुज़हत बानो, देहरादून के मामले में प्रकरण में मा0 आयोग में गतिमान होने के बावजूद भी सचिव, उद्योग विभाग, उत्तराखण्ड शासन, देहरादून द्वारा प्रार्थीनी के सम्बद्धीकरण को समाप्त किये जाने संबंधी आदेश को मा0 आयोग द्वारा खारिज़ कर तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण सहित मा0 आयोग के समक्ष उपस्थित होने के निर्देश दिये गये। हबीबुर्रहमान, डोईवाला के शिकायती प्रकरण में पुलिस क्षेत्राधिकारी, डोईवाला को विपक्षी के विरूद्ध 116 में किये गये चालान में रखे गये बोन्ड को जब्त किये जाने की कार्यवाही के निर्देश आयोग द्वारा दिये गये।

आगे पढ़ें 

पढ़ें

 

उत्तराखंड में श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव में गुणकारी काली हल्दी, काला चावल 1800 का/kg 400 रुपये में खरीदारी करें

 Pahado Ki Goonj

उत्तराखंड में श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव में गुणकारी काली हल्दी, काला चावल 1800 का/kg 400 रुपये में खरीदारी करें +91 91933 44591अनु चौहान

,7983825336  पर संपर्क कीजिएगा । आज का स्थान  सर्वे ऑफ इंडिया  ग्राउण्ड  हाथि बड़ कुला, हमेशा के लिए/10 राजपुर रोड बैंक ऑफ इंडिया के पास देहरादून से प्राप्त  कीजिएगा। +91 91933 44591 अनु चौहान

 

 

 

Next Post

मुख्यमंत्री ने किया भाजपा जिला कार्यालय काशीपुर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया

पढ़ें   उत्तराखंड में श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव में गुणकारी काली हल्दी, काला चावल 1800 का/kg 400 रुपये में खरीदारी करें  Pahado Ki Goonj May 16, 2023 उत्तराखंड में श्री अन्न (मिलेट) महोत्सव में गुणकारी काली हल्दी, काला चावल 1800 का/kg 400 रुपये में खरीदारी करें +91 91933 44591अनु चौहान ,7983825336  […]

You May Like