भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, हेलीकाॅप्टर से हुई पुष्पवर्षा, जानिए अन्य समाचार

Pahado Ki Goonj
नशे के 1360 कैप्सूल के साथ तस्कर गिरफ्तार
देहरादून। दून पुलिस ने एक नशा तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से नशे के 1360 कैप्सूल बरामद कर लिये। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया।
 इसकी जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक नगर सरिता डोभाल ने बताया किं थानाध्यक्ष रायपुर के नेतृत्व में गठित रियाजुदीन पुत्र निसार अहमद निवासी आंचल डेयरी अधोईवाला रायपुर, देहरादून व विक्टर डैनियल पुत्र जोसेफ डिनियल निवासी चूना भटटा रायपुर को तीन अप्रैल को नशे की 288 कैप्सूल तथा 1170 गोलियां के साथ गिरफ्तार किया गया था, जिनसे गहनता से पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया गया था कि उन्होने नशे की कैप्सूल व गोलियां राहुल जैन नाम के व्यक्ति से खरीदे हैं। राहुल जैन जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में नशे की गोलियां व कैप्सूल की सप्लाई करता है। सूचना पर थानाध्यक्ष रायपुर द्वारा उक्त व्यक्ति की गिरफ्तारी व अन्य बरामदगी हेतु अलगकृअलग टीमें गठित की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा सूचना तन्त्र मजबूत करते हुए उक्त व्यक्ति के संबंध में गोपनीय रूप से जानकारी एकत्रित की गई तथा गोपनीय जानकारियों के आधार पर पुलिस टीम द्वारा गत रात्रि को राहुल जैन पुत्र स्वर्गीय नरेश जैन निवासी रुचि पुरा राजीव जुयाल मार्ग थाना पटेल नगर को रायपुर रोड आईआरडीई तिराहा से स्कूटी के साथ गिरफ्तार किया गया। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से नशे के 1380 प्रतिबन्धित कैप्सूल बरामद किये गये। पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसको न्यायालय में पेश किया जहां से उसको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

तुंग  नाथ मे  स्थानीय लोगों ने  जंगलात विभाग के  खिलाफ  रैली निकाली गई यूट्यूब देखे

आगे पढ़ें

आगे पढ़ें

आगे पढ़ें

आगे पढ़ें

आगे पढ़ें

आगे पढ़ें 
हनी ट्रैप गैंग का पर्दाफाश,दम्पति सहित चार गिरफ्तार


रूद्रपुर। हनी ट्रैप गैंग का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने एक दम्पत्ति सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गैंग पर आरोप है कि उन्होने एक शिक्षक को अपने जाल में फंसाकर उससे 40 हजार की नगदी, स्कूटी, क्रेंडिट कार्ड तथा मोबाइल आदि ठग लिया गया था। हैरानी की बात यह है कि गैंग के सदस्य ने अपनी पत्नी को ही चारा बनाकर शिक्षक को अपने जाल में फंसाया था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी ने बताया कि पिछले दिनों काशीपुर निवासी एक शिक्षक ने आईटीआई थाने में तहरीर देकर बताया गया था कि फेसबुक के जरिए उसकी एक युवती से दोस्ती हो गयी थी। उसके बाद उनकी लगातार बातें होती रही। बताया कि बीती 21 अप्रैल को वह युवती का जन्मदिन मनाने के लिए उसके बुलावे पर जसपुर स्थित रूद्राक्ष गार्डन गया था। जहंा युवती उसे एक कमरे में ले गयी। बताया कि इस दौरान युवती के अन्य साथी भी उस कमरे में पहुंच गये और दोनोे की आपत्तिजनक स्थिति में वीडियों बनाने के बाद उसे सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देते हुए उनसे 2 लाख रूपये की मांग की गयी साथ ही उसके साथ मारपीट करने लगे। बताया कि इस पर उन्होने अपने एक परिचित को बुलाकर उससे 30 हजार नगद व 10 हजार गुगल पे से दे दिये। बताया कि इस दौरान आरोपियों ने उसकी स्कूटी, क्रेडिट कार्ड, और मोबाइल लूट लिया। पुलिस ने पीडित शिक्षक की शिकायत में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस ने एक सूचना के बाद आरोपी अकित सिंह और उसकी पत्नी तमन्ना तथा अन्य लोग सैनी पुत्र कन्हैया लाल निवासी बाजपुर व सुमित कुमार पुत्र हर स्वरूप सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। जिनके पास से शिक्षक की स्कूटी, मोबाइल व क्रेडिट कार्ड सहित 20 हजार रूपये की नगदी भी बरामद कर ली गयी है। जिन्हे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।
आगे पढ़ें 
 टीचर के घर चोरी करने वाली छात्रा प्रेमी सहित गिरफ्तार
देहरादून। दून पुलिस ने टयूशन टीचर के घर लाखों की चोरी करने वाली छात्रा को प्रेमी के साथ गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी के जेवरात बरामद कर लिये। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनको न्यायालय में पेश किया जहां से उनको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
गुरूवार को इसकी जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक नगर सरिता डोभाल ने बताया कि विरेन्द्र कुमार निवासी चकशाह नगर, थाना नेहरू कालोनी द्वारा थाना नेहरू कालोनी में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया कि 20 अप्रैल को वह अपने परिवार के साथ एक विवाह समारोह शामिल होने के लिये रूडकी गये थे। 4-5 दिन बाद जब वह अपने घर वापस आये तो उन्होने देखा कि घर का ताला टूटा हुआ था तथा चोर द्वारा उनके घर की अलमारी मे रखी ज्वैलरी व अन्य सामान चोरी कर लिया गया था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। थानाध्यक्ष नेहरू कालोनी के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा घटनास्थल के आस-पास की सीसीटीवी फुटेजों का अवलोकन किया। जिससे महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे। गत रात्रि पुलिस नेे चकशाह नगर ग्राउण्ड से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनकी निशानदेही पर चकशाह नगर ग्राउण्ड के पास झाडियों के नीचे से घटना में चोरी की गयी ज्वैलरी व अन्य सामान बरामद किया गया। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम सोनिया पुत्री मनोज पंडित निवासी चकशाह नगर, थाना नेहरू कॉलोनी, अमरपाल पुत्र राम प्रसाद निवासी उपरोक्त बताये।
पूछताछ में सोनिया द्वारा बताया गया कि वो 12 वीं की छात्रा है तथा विरेन्द्र के घर ट्यूशन पढने जाती है, जहां उनकी पत्नी उसे ट्यूशन पढाती है। कुछ दिन पूर्व उनकी पत्नी द्वारा उसे बताया कि उनकी रिश्तेदारी में शादी होने के कारण वह 04-05 दिन के लिये घर से बाहर जा रहे हैं। इसकी जानकारी अपने मित्र अमरपाल को देते हुए अपनी ट्यूश्न टीचर के घर में चोरी की योजना बनाई। चोरी की घटना को अजांम देने के बाद दोनो ने घटना में चोरी की गयी ज्वैलरी को चकशाह नगर ग्राउण्ड के पास झाडियों में छिपा दिया था तथा चोरी की गयी नगदी को लेकर दोनो रात्रि में ही हरिद्वार चले गये तथा रात्रि में हरिद्वार में रूककर सुबह चुपचाप अपने घरों को वापस आ गये। चोरी की गयी नगदी में से बचे हुए 10000 रूपये सोनिया द्वारा अपने खाते में जमा करा दिये गये थे। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर जेवरात बरामद कर लिये। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनको न्यायालय में पेश किया जहां से उनको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।आगे पढ़ें 
दोपहर बाद बदला मौसम,केदारनाथ व यमुनोत्री में बर्फबारी,निचले इलाकों में बारिश
पहाड़ी क्षेत्रों में एक मई तक मौसम खराब रहने के आसार
देहरादून। उत्तराखंड में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई। केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी हुई। वहीं, यमुनाघाटी समेत निचले इलाकों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। बर्फबारी के बाद धामों में ठंड बढ़ गई है। प्रदेश की राजधानी दून में भी दोपहर को बारिश की बौछारें पड़ी।
 मौसम विभाग ने प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में अगले चार दिनों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल तक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ स्थानों व शेष जनपदों में भी कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक मई तक राज्य के तीन जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली में बारिश व बर्फबारी की संभावनाएं जताते हुए कहा गया है कि इस दौरान एवलांच (बर्फीले तूफान) की संभावनाएं भी बनी हुई है वहीं पहाड़ों पर बारिश व बर्फबारी से भूस्खलन तथा हिमस्खलन की घटनाओं से सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान राज्य के मैदानी भागों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाएं सामने आ सकती हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश सरकार को सतर्क रहने की सलाह देते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को भी अलर्ट रखने के लिए कहा गया है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि राज्य की सबसे प्रमुख चार धाम यात्रा का आगाज हो चुका है तथा आज बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाने के बाद सभी चारों धामों की यात्रा विधिवत शुरू हो चुकी है। चारों धामों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं लेकिन बीते कई दिनों से धामों में बर्फबारी और बारिश भी हो रही है धामों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है और कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जिसके कारण श्रद्धालुओं को भारी परेशानियां हो रही है। इस बीच आई मौसम विभाग की ताजा चेतावनी के बाद उनकी मुश्किलें और बढ़ सकती है। राजधानी दून और आसपास के क्षेत्रों में आज यह मौसम का बदलाव देखा जा रहा है बेमौसम बारिश के कारण बागवानी और फसलों को भारी नुकसान पहले ही हो चुका है और अब मौसम ऐसा ही रहता है तो यह नुकसान और भी अधिक बढ़ जाएगा।
आगे पढ़ें 
बच्ची से अश्लील हरकत कर रहे युवक को जनता ने दबोचा
हरिद्वार। 12 वर्षीय बच्ची से अश्लील हरकर कर रहे एक युवक को जनता ने दबोच कर पुलिस के हवाले कर दिया है। आरोपी के खिलाफ पुलिस ने पोक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश कर दिया है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज पांडेवाली ज्वालापुर निवासी व्यक्ति एवं अन्य लोगों ने कोतवाली ज्वालापुर आकर एक युवक को पुलिस के सुपुर्द करते हुए शिकायत दी कि उक्त युवक समीर पुत्र शेर मोहम्मद निवासी पांवधोई ज्वालापुर शिकायतकर्ता की 12 वर्षीय पुत्री को बहला- फुसलाकर ले गया जहां उसने बच्ची के साथ अश्लील हरकत करनी शुरु कर दी। बच्ची के विरोध कर शोर मचाने पर आसपास के लोगों ने बच्ची को बचाया और युवक को थाने ले आए। पुलिस ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए आरोपी युवक के खिलाफ पोक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश कर दिया है।

आगे पढ़ें 
बहन के घर आये व्यक्ति का शव नाले में मिलने से सनसनी
रूद्रपुर। बहन के घर आया शक्तिफार्म निवासी राजमिस्त्री का शव नाले में  मिलने से सनसनी फैल गयी। आनन फानन में मौके पर पहुंची  पुलिस ने वहां मौजूद लोगों से जानकारी ली। इसके बाद पुलिस ने शव को पंचनामा की कार्रवाई के बाद लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है।  पुलिस के मुताबिक शक्तिफार्म नंबर दो निवासी 45 वर्षीय गुसांई उर्फ मनोज सान यहां संजयनगर खेड़ा में बहन के घर आया था। बुधवार शाम से वह लापता था। बहन व बहनोई ने तलाश की। कोई पता नहीं चला। गुरुवार सुबह को लोगों ने नाले में एक व्यक्ति पड़ा देखा। देखते ही देखते मौके पर भीड़ जमा हो गई। इसी बीच गुंसाई का बहनोई व अन्य लोग पहुंचे। उसे नाले में पड़ा देख बहन के होश उड़ गए। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर थाना ट्रांजिट कैंप से पुलिस पहुंची। पुलिस ने परिजनों से जानकारी लेने के बाद शव पोस्टमार्टम को भिजवाया।  पुलिस मौत के कारणों की जांच कर रही है। मृतक की दो पुत्रियां और एक पुत्र है। पुलिस ने बताया कि मृतक राज मिस्त्री का काम करता था और उसे कुत्ते ने काट लिया था। वह शक्ति फार्म से यहां पर बहन के घर रह कर इंजेक्शन लगवाने आया था।

आगे पढ़ें 

युवक ने  साड़ी का फंदा लगाकर की आत्महत्या  
रुद्रपुर। थाना गदरपुर क्षेत्र में एक युवक ने संदिग्ध परिस्थितियों में साड़ी का फंदा लगाकर जान दे  दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मृतक ने मौत को गले लगाने से पहले पत्नी से वीडियो काल भी की।
    मूल रूप से थाना भगडिया जिला बहराइच निवासी 35 वर्षीय नरेंद्र मंडल पुत्र निरंजन मंडल निवासी  गदरपुर क्षेत्र मसीत में किसी खेत में काम करता था।  बुधवार की रात पड़ोसी ने उसके कमरे का दरबाजा खुला देखा तो उसकी नजर नरेन्द्र मंडल पर पड़ी। नरेंद्र को लटका देख शोर मचाया। मौके पर लोग एकत्रित हो गए। खेत मालिक भी पहुंच गए। इसी बीच पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने नरेंद्र को नीचे उतारा और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पुलिस के मुताबिक मृतक के परिजन व रिश्तेदार मोर्चरी पहुंचे। पुलिस ने बताया कि  मृतक की पत्नी 15 दिन से मायके रह रही थी। मृतक की एक साल की बेटी हैं।  बताया गया है कि आत्महत्या से पहले मृतक ने पत्नी को वीडियो कॉल भी की थी। पुलिस आत्म हत्या के कारणों की जांच कर रही। उधर मृतक की पत्नी पहुंच गई।
आगे पढ़ें 
नहर कवरिंग क्षेत्र से मलवा उठा रही ट्रैक्टर ट्राली पकड़ी
हल्द्वानी। नगर निगम के बगल से नवाबी रोड को जोडने वाली नहर कवरिंग क्षेत्र में गुरुवार तडके मिट्टी मलवा उठा रही ट्रैक्टर ट्राली को पकड़ लिया गया। सूचना पर सिंचाई विभाग के अफसर भी मौके पर पहुंच गए। सिंचाई विभाग के एई के अनुसार इस मामले में ठेकेदार की ओर से पुलिस को सूचना दी गई है। साथ ही ट्राली को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।
सिंचाई विभाग की ओर से इन दिनों नहर कवरिंग का काम किया जा रहा है। एई नवीन पांडे ने बताया कि गुरुवार सुबह नहर कवरिंग क्षेत्र में पड़ा मलवा वाहन में भरकर ले जाने की जानकारी मिली। मामले से सिटी मजिस्ट्रेट को भी अवगत कराया गया। बाद में पुलिस ने मलवा ले जा रही ट्रैक्टर ट्राली को कब्जे में ले लिया। एई के अनुसार ठेकेदार देवेश तिवारी ने मामले की सूचना पुलिस को दे दी है। वहीं वार्ड-11 के पार्षद रवि जोशी ने कहा कि नहर कवरिंग क्षेत्र से मलवा आदि चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि वह जब मौके पर पहुंचे तो वहां से मजदूर आदि भाग निकले।
आगे पढ़ें 
भाजपा किसान मोर्चा की कार्यसमिति बैठक का आयोजन
ंहल्द्वानी। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा नैनीताल द्वारा जिले की प्रथम कार्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें  जिला पदाधिकारियों, जिला कार्यकरिणी सदस्यों, मंडल अध्यक्ष एवं मंडल महामंत्री के साथ साथ जिले में निवास करने वाले किसान मोर्चे के प्रदेश पधाधिकारी ने भाग लिया । कार्यसमिति का उदघाटन कार्यक्रम के मुख्य अथिति भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र बिष्ट , किसान मार्च के जिला अध्यक्ष संदीप कुकसाल, किसान मोर्चे के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश हुरिया, जिला महामंत्री रंजन बर्गली और नवीन भट्ट ने किया।
प्रथम सत्र के मुख्य अथिति  राजेंद्र बिष्ट ने मन की बात के 100 वें एपिसोड को  भब्य बनाने के लिए कार्यकर्ताओ को सक्रिय रहेने का आहवान किया। दूसरे सत्र के मुख्य अथिति प्रदेश महामंत्री और किसान मोर्चे के प्रदेश प्रभारी खिलेन्द्र चैधरी ने  केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया और  किसान मोर्चे के कार्यकर्ताओ से कहा की वो किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए हमेसा तत्पर रहे।
    प्राकृतिक खेती के प्रदेश संयोजक जे एस  बेदी ने प्राकृतिक संसाधनों से खेती करने से होने वाले लाभ की जानकारी किसानों तक पहुंचाने का आवाहन किया। प्रदेश मंत्री कमल मुनि जी ने किसानों के लिए आवंटित केंद्र द्वारा बजट पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान मोर्चे के जिला अध्यक्ष संदीप कुकसाल ने की। कार्यक्रम का संचालन इं दिनेश सिंह और गोविन्द मनराल जी द्वारा किया गया।  जिला उपाध्यक्ष अरुण नेगी के द्वारा राजनीतिक प्रस्ताव पढ़ा गया जिसका अनुमोदन जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र खानायत ने किया। महिला मोर्चे की नगर अध्यश राशि जैन और डा भावना गुप्ता   द्वारा अतिथियों का तिलक लगा कर स्वगत किया गया। कार्यक्रम में रमेश सुयाल, विजय लोहनी, सोबन सिंह, कुमाऊ संयोजक राजेंद्र तिवाड़ी, जिला मंत्री मदन सिंह रावत, गोविंद मेहता, सचिन गुप्ता , नीरज बिष्ट,  जीवन मेहरा,  रमेश पलडिया, भैरव दत्त खोलिया, दीवान सिंह भाकुनी गुंजन सडाना बीनू जायसवाल दीप्ति गुरुरानी कमलेश साह  कमला आर्या सुमन रावत आदि मोजूद रहे।

आगे पढ़ें 
भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, हेलीकाॅप्टर से हुई पुष्पवर्षा
चमोली।  बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गुरुवार सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं। कपाट खुलने के इस पावन मौके पर अखंड ज्योति के दर्शन करने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु धाम पहुंचे तो यात्रा पड़ावों पर चहल-पहल भी शुरू हो गई है।
सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई। कुबेर जी, श्री उद्वव जी एवं गाडू घडा दक्षिण द्वार से मंदिर में परिसर में लाया गया। इसके बाद मंदिर के मुख्य पुजारी रावल समेत धर्माधिकारी, हकहकूधारी एवं श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों द्वारा प्रशासन एवं हजारों श्रद्वालुओं की मौजूदगी में विधि विधान के साथ मंदिर के कपाट खोले गए।
कपाट खुलने के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा हुई तो वहीं परिसर में सेना की मधुर धुन पर यात्री भी थिरके। बदरीनाथ के सिंह द्वार से यात्रियों के दर्शन शुरू हो गए हैं। कपाट खुलने के दौरान धाम में करीब 20 हजार तीर्थयात्री पहुंचे। कपाटोद्घाटन के लिए टिहरी राजा के प्रतिनिधि के रूप में माधव प्रसाद नौटियाल भी धाम में मौजूद रहे। वहीं बदरीनाथ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में भी उत्साह और उल्लास का माहौल है। यात्रा पड़ावों पर जगह-जगह तीर्थयात्रियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। बदरीनाथ में तीर्थयात्रियों और स्थानीय श्रद्धालुओं के करीब 400 वाहन पहुंच गए हैं। बदरीनाथ के साथ ही धाम में स्थित प्राचीन मठ-मंदिरों को भी गेंदे के फूलों से सजाया गया है।

आगे पढ़ें 
काबीना मंत्री चंदन दास पंचतत्व में हुए विलीन

सीएम धामी सहित कई नेताओं ने दी काबीना मंत्री चंदन रामदास को अंतिम बिदाई

बागेश्वर। काबीना मंत्री चंदन राम दास गुरूवार को पंचतत्व में विलीन हो गए हैं। उनका राजकीय सम्मान के साथ सरयू-गोमती तथा विलुप्त सरस्वती नदी के संगम पर अंतिम संस्कार किया गया। उनकी अंतिम यात्रा में जनसैलाब उमड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी, मंत्रियों में सुबोध उनियाल, प्रेम चंद्र अग्रवाल, सौरभ बहुगुणा, रेखा आर्या, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, जिलाध्यक्ष इंद्र सिंह फर्स्वाण समेत कपकोट विधायक सुरेश गढ़िया आदि ने उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र चढ़ाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
जिलाधिकारी अनुराधा पाल व एसपी हिमांशु कुमार वमा्र ने भी पुष्पचक्र चढ़ाया। चिता को मुखाग्नि उनके बेटे गौरव दास व भाष्कर दास ने दी। पुलिस की टुकड़ी ने उन्हें अंतिम सलामी दी। इधर, दास की अंतिम विदाई में जन सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने पुल, घाट, मंदिर और नुमाइशखेत मैदान से दास को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इससे पूर्व शव को दर्शन के लिए भाजपा कार्यालय मंडलसेरा परिसर पर रखा गया। वहां हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं, विभिन्न संगठनों, व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने अंतिम दर्शन किए। 10 बजे शव यात्रा निकली। जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए।
जानकारों का मानना है कि वर्ष 2007 में पहला विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद उन्होंने 2012, 2017 और 2022 का चुनाव अपनी सियासी पकड़, कुशल चुनाव प्रबंधन और सीधे और सादगी भरे व्यक्तित्व के कारण जीता था। मंत्रिमंडल के अन्य साथी भी उनके लंबे राजनीतिक अनुभव से प्रभावित होकर उनसे मशविरा और मार्गदर्शन प्राप्त करते थे।दास के बाद उनका उत्तराधिकारी कौन होगा, इस पर लोगों की नजर टिक गई है। सबसे पहले नंबर दास की पत्नी पार्वती दास का हो सकता है। भाजपा दिवंगत नेताओं की पत्नियों को महत्व देती रही है।
इसका प्रत्यक्ष उदाहरण भाजपा के कद्दावर नेता प्रकाश पंत का है। उनके निधन पर उनकी पत्नी चंद्रा पंत को भाजपा ने टिकट दिया था। इस लिहाज से देखा जाए तो स्व. चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास उनकी उत्तराधिकारी हो सकती हैं। बहुत कुछ उनकी (पार्वती दास) इच्छा पर भी निर्भर रहेगा।
बहरहाल दास का उत्तराधिकारी दास के ही परिवार से आने की संभावना जताई जा रही है। दास के पुत्र गौरव दास भी पिता की विरासत संभाल सकते हैं।

Next Post

उत्तराखंड में ओबीसी के सर्वे के नाम पर निकाय चुनाव को टालने का षड्यंत्र रच रही है;जोत सिंह

देहरादून  निकाय चुनाव टालने का मतलब है कि राज्य सरकार निर्वाचित प्रतिनिधि से जिम्मेदारी हटाकर निकायों को अफसरशाही के हवाले करने वाली है। ऐसा करके सरकार निकायों में अगले चुनाव तक धन उगाही का काम अधिकारियों के माध्यम से करने की साजिश कर रही है। वीडियो  देखें  ओबीसी सर्वे आयोग […]

You May Like