हेलीकाॅप्टर के टेल रोटर की चपेट में आने से यूकाडा के अधिकारी की मौत

Pahado Ki Goonj
31वी वाहिनी पीएसी में आयोजित 3 दिवसीय योग- ध्यान शिविर का समापन
रूद्रपुर। 31वीं वाहिनी पीएसी प्रांगण में सेनानायक प्रीती प्रियदर्शिनी एवं आचार्य बिमल कुमार, उप सेनानायक के निर्देशन व हार्टफुलनैस संस्थान तथा राम चन्द्र मिशन के संयुक्त तत्वाधान में 21 अप्रैल से 23 अप्रैल तक स्ट्रेस मैनेजमेंट हेतु आयोजित तीन- दिवसीय योग और ध्यान शिविर का समापन हो गया। शिविर में डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर गजेन्द्र पाल व उनकी टीम के द्वारा वाहिनी के अधिकारी, कर्मचारियों व एएसआई एमटी, मुख्य आरक्षी पीएसी, आईआर के पद पर पदोन्नत प्रर्शिक्षणार्थियों को तनाव, रक्तचाप, मधुमेह आदि आम किन्तु घातक बीमारियों से काबू करने के लिए आसानी से अपनाए जाने वाले योग्य आसन, प्राणायाम, मुद्राएं सिखलाई गई। इस अवसर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय दिवस मे क्रमशः 252, 123 तथा 107 प्रतिभागियों को हार्टफुलनैस संस्थान द्वारा यौगिक प्राणाहुति से युक्त रिलैक्सैसन, रिजुविनेशन, तथा ध्यान करने की सरलीकृत तकनीकों का भी अभ्यास कराया गया तथा सकारात्मक विचारधारा का अनुसरण करने हेतु प्रेरित किया गया। शिविर को सम्पन्न कराने मे क्वाटर मास्टर मनीष शर्मा, दलनायक गोपाल सिंह बिष्ट, सूबेदार सैन्य सहायक खुर्शीद अली, पीसी गिरीश चंद जोशी 31 पीएसी तथा हार्टफुलनैस संस्थान के राहुल, अरविंद, अनंत, एमपी गुप्ता, विकास शर्मा, एमपी अवस्थी, जीएस पाल, मंजीत कौर, डा. सीमा अरोरा, रजनी गुलाटी इत्यादि स्वंय सेवको ने योगदान दिया। इस दौरान पीसी नरेंद्र मेहरा, राजेंद्र ढेक, हार्टफुलनैस संस्थान के रुद्रपुर, बिलासपुर, किच्छा आदि स्थानों से आए स्वंय सेवक व वाहिनी के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें 

रात्रि प्रवास के लिए भगवान परशुराम व माता रेणुका की देव डोलियां ले गए घर
विकासनगर। जनजातीय क्षेत्र जौनसार बावर में वैसे तो अनेकों देवी-देवताओं को पूजा जाता है लेकिन इन सब में यहां के प्रमुख रूप से पूजे जाने वाले इष्ट देव महासू महाराज जिन्हें स्थानीय लोग न्याय के देवता भी मानते हैं उनके बाद शिलगूर बिजट देवता, परशुराम भगवान, कईलू आदि देवी-देवताओं की भी पूजा की जाती है इसी क्रम में आज क्षेत्र के बोहरी गांव में स्थित प्राचीन भगवान परशुराम मंदिर से पानुवा निवासी अतर सिंह राठौर के पिता स्व. दौलत सिंह राठौर  करीब 20 वर्ष पूर्व परशुराम मंदिर बोहरी गांव में आकर अपने परिवार की खुशहाली और सुख समृद्धि के लिए मन्नत मांगी थी जो अब पूर्ण होने पर भगवान परशुराम व माता रेणुका की देव डोलियों को अपने घर एक रात्रि प्रवास पर विधि पूर्वक ले गये।
बीते रात पांनूवा निवासी अतर सिंह राठौर अपने कुछ ग्रामीणों के साथ परशुराम मंदिर पहुंचे जहां पहुंचकर सबसे पहले ग्रामीणों ने भगवान परशुराम मंदिर में माथा टेका और आशीर्वाद प्राप्त किया तत्पश्चात मंदिर समिति के अध्यक्ष अमर सिंह चैहा पुजारी गुलाब सिंह देवमाली किशन सिंह चतर सिंह अमर सिंह संजय वर्मा  व ग्रामीणों ने इनका स्वागत किया रविवार  सुबह करीब 11 बजे देव डोलियों व देव चिन्हों को मंदिर के गर्भ गृह से विधिपूर्वक पूजा अर्चना कर बाहर निकालकर देव दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में लाया गया जहां  श्रद्धालुओं ने माता रेणुका जी व भगवान परशुराम के दर्शन किए शुभलग्नानुसार बोहरी गांव से दोनों देव डोलियों को लेकर समस्त ग्रामीण, देवमाली, भंडारी, वजीर व समस्त उदपाल्टा खत  के ग्रामीण पैदल यात्रा कर पांनूवा गांव पहुंचे जहां पांनुवा के ग्रामीणों ने देवता का भव्य स्वागत किया ढोल दमाऊं के साथ भगवान परशुराम व माता रेणुका के जयघोष से पूरा गांव गूंज उठा तत्पश्चात विधिवत पूजा अर्चना कर देव डोलियों को घर में प्रवेश कराया गया जहां समस्त पानुवां ग्राम वासियों ने देव डोलियों के  दर्शन किए व सुख शांति की कामना की। इस अवसर पर वजीर रण सिंह, भंडारी खजान सिंह, देवमाली किशन सिंह, चतर सिंह, अमर सिंह, संजय वर्मा, बलवीर सिंह दीवान सिंह, नकाण  परिवार के मुखिया अतर सिंह, मुन्ना सिंह, कलम सिंह, दीपा सिंह, टीकम सिंह, निमित्त सिंह, विकास, केसर सिंह, अनिल सिंह, सुनील सिंह, रोहित, देवांश, अभिषेक, वेदांश व गांव के सभी पुरुष, महिलाओं व बच्चों ने देव दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की।

आगे पढ़ें
 गुप्ताकाशी-केदारनाथ मार्ग से भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब पकड़ी


रूद्रप्रयाग। चैकिंग के दौरान रूद्रप्रयाग पुलिस ने गुप्तकाशी-केदारनाथ यात्रा मार्ग पर एक कार से 12 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की है। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के खिलाफ संबधित धाराओं में मामला दर्ज कर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।
मिली जानकारी के अनुसार चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद पुलिस लगातार संधिग्धों की तलाश में लगातार चैकिंग अभियान चला रही है। चैकिंग के दौरान पुलिस ने
भैंसाडी, गुप्तकाशी-केदारनाथ यात्रा मार्ग में एक काले रंग की सेंट्रो कार संख्या- यूके 13-1124 से एक पेटी एमएलडी व्हिस्की के 48 पव्वे, दो पेटी एमएलडी व्हिस्की के 48 पव्वे, पांच पेटी में सोलमेट व्हिस्की के 240 पव्वे तथा चार पेटी सोलमेट व्हिस्की के 96 पव्वे (कुल 12 पेटी विदेशी मदीरा) बरामद की। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कियाय है। जिनके नाम नागचंद पुत्र कुंदन सिंह निवासी बधाणीताल तहसील जखोली व जितेंद्र सिंह पुत्र कमल सिंह पुंडीर निवासी मक्कूमठ तहसील ऊखीमठ बताए जा रहे है। बताया जा रहा है कि पकड़ी गयी अवैध शराब गुप्तकाशी, गौरीकुंड आदि स्थानों में अवैध बिक्री के लिए ले जायी जा रहीं थीं 
आगे पढ़ें 
 हेलीकाॅप्टर के टेल रोटर की चपेट में आने से यूकाडा के अधिकारी की मौत
रूद्रप्रयाग।  केदारनाथ हेलीपैड में हेलीकॉप्टर के टेल रोटर की चपेट में आने से एक यूकाडा अधिकारी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यूकाडा के वित्त महाप्रबंधक अमित सैनी की इस हादसे में मौत हो गई। घटना की जानकारी आपदा प्रबंधन अधिकारी ने दी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
 रविवार को यूकाडा के वित्त महाप्रबंधक अमित सैनी हेलीपैड निरीक्षण व हेलीकॉप्टर सेवा व्यवस्थाओं का जायजा लेने केदारनाथ पहुंचे हुए थे। दोपहर बाद लगभग पौने एक बजे वह वापस लौटने के लिए हेलीकॉप्टर की तरफ गए। लेकिन अचानक हेलीकॉप्टर के टेल रोटर की चपेट में आ गए, जिससे उनकी दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि जब वह हेलीकॉप्टर की तरफ जा रहे थे, उन्हें पीछे से कई लोगों ने आवाज भी दी कि वह उल्टी तरफ से जा रहे हैं। लेकिन उन्हें सुनाई नहीं दिया। हादसे के दौरान केदारनाथ में मौजूद जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि उन्हें जो जानकारी मिली है, उसके हिसाब से यूकाडा वित्त नियंत्रक हेलीकॉप्टर में बैठने के लिए दूसरी तरफ से जा रहे थे, जिस कारण वह टेल रोटर की चपेट में आ गए। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा शव का पंचनामा किया जा रहा है। जिसके बाद शव को संभवतः देहरादून भेजा जाएगा। इधर, पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि हादसे के कारणों का सही पता जांच के बाद ही लग पाएगा। उन्होंने सेल्फी लेने के चलते हादसा होने की बात को पूरी तरह से नकारा है।
 आगे पढ़ें 

 पिस्टल तानकर जान से मारने की धमकी का आरोप
रूद्रपुर। थाना ट्रांजिट कैंप क्षेत्र में पार्किंग को लेकर दो पक्षों में तकरार हो गई। एक पक्ष ने लगाया पिस्टल लोड कर तानते हुए जान से मारने की धमकी देने का आरोप। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक शुभ शर्मा निवासी वार्ड जगतपुरा ने दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि उसके निवास स्थान के पास गत दिवस दो अज्ञात व्यक्तियों के साथ गगन रतनपूरिया से गाडी की पार्किग को लेकर कहासुनी के बाद विवाद हो गया। आरोप है कि गगन रतनपूरिया निवासी किच्छा ने अपने दो साथियो के साथ उसके पिता प्रातेश शर्मा के साथ गाली गलौच कर हाथा पाई की तथा जान से मारने की धमकी देते हुए अपनी पेन्ट से पिस्टल निकाल लोड करते हुए हवा में लहराया। बताया कि पिता जब जान बचाते हुए घर की तरफ भाग रहे थे। तभी वह भी वहा पर पहुँच गया। आरोप है कि हमलावरों ने उसे भी जान से मारने की धमकी दी। निरीक्षण सुंदरम शर्मा ने बताया कि पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है। जांच के बाद ही आरोपियों की गिरफ्तारी होगी।

आगे पढ़ें 

संदिग्ध परिस्थितियों में बच्ची की मौत
ंहल्द्वानी। आंवला चैकी गेट के पास गौला नदी में खेल रही बच्ची की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। एक ओर जहां उसकी डंपर की चपेट में आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं परिजन उसके साथ गलत हरकत होने का अंदेशा जता रहे हैं। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार आंवला चैकी गेट निवासी श्रमिक अजय की सात वर्षीय पुत्री मोनिका आज गौला नदी में खेल रही थी। इस बीच अचानक वह चोट लगने से बेहोश हो गई। आनन-फानन में परिजन उसे लेकर बेस अस्पताल पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एक ओर जहां उसकी डंपर की चपेट में आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं परिजन उसके साथ गलत हरकत होने का अंदेशा जता रहे हैं। बच्ची बालिका के मामा ने उसके साथ गलत हरकत होने की आशंका जताई है। इसे लेकर अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा हुआ। इस बीच मौके पर पहुंची पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई और लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है।

आगे पढ़ें 

खराब मौसम के चलते केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों का पंजीकरण रोका गया है 
 देहरादून। केदारनाथ में मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए धाम के लिए यात्रा पंजीकरण रोक दिया गया है। चार धाम यात्रा पंजीकरण प्रभारी प्रेमानंद ने बताया कि पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय के आदेश पर रविवार सुबह  केदारनाथ जाने वाले यात्रियों का पंजीकरण रोका गया है। जबकि अन्य तीन धामों के लिए पंजीकरण जारी है। जब आदेश मिलेंगे तब ही केदारनाथ के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा।
केदारनाथ और यमुनोत्री दोनों धामों में बर्फबारी होने से व्यवस्थाओं के काम बाधित हो रहे हैं। यह सिलसिला आगे भी जारी रहा तो तीर्थयात्रियों की मुश्किल बढ़ सकती है। केदारनाथ व यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए सीमित संख्या है।

आगे पढ़ें 
पंजीकरण केंद्र में सुविधा का अभाव पड़ेगा तीर्थयात्रियों पर भारी
देहरादून। चारधाम यात्रियों के लिए बनाए गए पंजीकरण केंद्र सुविधाओं का अभाव साफ नजर आ रहा है। इतना ही नही केन्द्र परिसर में केवल एक पुरुष और एक महिला शौचालय है। अभी रोजाना करीब 500 तीर्थ यात्री पंजीकरण के लिए केंद्र में पहुंच रहे है। ऐसे में दो शौचालय तीर्थयात्रियों की संख्या के हिसाब से नाकाफी हैं। जब यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो शौचालय की कमी से यात्रियों को असुविधा होगी। इस मामले में  जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश कुमार यादव का कहना है कि राही मोटल में जीएमवीएन के शौचालय भी हैं, जिनका प्रयोग किया जाता है।चारधाम यात्रा का पंजीकरण का समय सुबह 7.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक है, लेकिन पिछले दो दिनों से स्लॉट न मिलने से तीन से चार घंटे देरी से पंजीकरण शुरू हो रहा था। रविवार को तीसरे दिन सुबह 7.00 बजे पंजीकरण शुरू हो गया। दोपहर 12.30 बजे तक केवल गिने चुने लोग ही काउंटर पर खड़े थे। बता दें कि अव्यवस्थाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इससे जिला प्रशासन की किरकिरी हुई, लेकिन इस मामले में डीएम के निरीक्षण से पहले ही व्यवस्थाएं चैकस हो गईं। रविवार को केंद्र पर काउंटर सुबह निर्धारित समय पर खुल गए। सीमित यात्री संख्या की बाध्यता खत्म होने से भी बड़ी राहत मिली। इससे पंजीकरण के लिए मारामारी कम हो गई।

Next Post

उत्तराखंड की अपणि-बोलि,सरल-व्यवहार- मयाळि-भूमि, उंचा संस्कार

संस्कारशाला कि बैठक छ्वि – बात ह्वे सम्पंन्न। अपणि-बोलि,सरल-व्यवहार-मयाळि-भूमि, उंचा संस्कार। ऋषिकेश ढालवाला- संस्कारशाला कार्यालय द्वारा आज अपणि बोलि भाषा गढवाळि मा एक बैठक अर छ्वि- बात कु आयोजन करे गई। यां कु प्रसारण फेस बुक लाइव माध्यम सि भि करे गई। बैठक मा मुख्य अतिथि गढ़भूमि लोक संस्कृति संरक्षण […]

You May Like