जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में मानसून की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई।

Pahado Ki Goonj


देहरादून दिनांक 10 मार्च 2023,  जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में मानसून की तैयारियों को लेकर ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देशित किया कि विभागों से आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत बनाई गई उनके विभाग की कार्ययोजना निर्धारित प्रारूप पर प्राप्त की जाए, जिस पर कार्य प्रारंभ होने के साथ ही कार्य पूर्ण होने की तिथि का उल्लेख किया गया हो। जिला अधिकारी ने लोक निर्माण विभाग, पेयजल निगम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिक परिषद मसूरी के स्वयं बैठक में प्रतिभाग न करने ना ही लिंक अधिकारी को भेजे जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को संबंधित विभागों के अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। तथा जिन विभागों द्वारा अभी तक मानसून की तैयारियों की कार्य योजना प्रस्तुत नहीं की गई है, उनको आपदा एक्ट लगाते हुए पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने नगर निगम एवं नगरपालिका परिषदों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत जलभराव वाले स्थान चिन्हित करते हुए जल निकासी की व्यवस्था करने के साथ ही नालियों की सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संस्थान को पेयजल की लीकेज ठीक करने तथा आपदा परिचालन केंद्र की ओर से पार्षदों एवं वार्ड सदस्यों को पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिए यदि उनके क्षेत्र में कहीं पानी की लीकेज है आपदा कंट्रोल रूम को सूचित करें ताकि मानसून से पूर्व ही लिकेज पेयजल लाईन ठीक कर ली जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को जर्जर विद्युत पोल बदलने तथा झूलती विद्युत लाईन ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को संभावित आपदा प्राभावित क्षेत्रों में उपकरण, स्टोरेज, मानव संसाधन आदि की सूचना आपदा परिचालन केंद्र को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिए डंपिंग जोन के मलबे को दिखवा लें ताकि संभावित आपदा की स्थिति ना बने।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद डोईवाला, विकासनगर बी.पी भट्ट, हरबर्टपुर भगवन्त सिंह, अधि0 अभि0 आर.डब्लू.डी अनिल कुमार, अधि0 अभि0 पीएमजीएसवाई कालसी सुनिल कुमार, अधि0 अभि0 विद्युत राकेश कुमार, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी दीपशिखा रावत सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें 
देहरादून दिनांक 10 मार्च 2023,  जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में शीशमबाड़ा प्लांट के सम्बन्ध में माननीय विधायक सहसपुर सहदेव सिंह पुण्डीर की उपस्थिति में स्थानीय लोगों एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने वैस्ट मेनेजमेन्ट प्लान्ट हेतु चिन्हित की गई भूमि के संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल ने अवगत कराया है कि तीन स्थानों पर भूमि चयन की गई है जिनमें दो स्थानों पर शीघ्र ही प्लान्ट कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। जिस पर जिलाधिकारी ने कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून एवं प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून व मसूरी को वैस्ट मेनेजमेन्ट प्लान्ट हेतु भूमि चयन के साथ ही वन विभाग संबंधी प्रक्रिया जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मा0 विधायक सहसपुर सहदेव सिंह पुण्डीर ने शीशमबाड़ा क्षेत्र में क्षेत्रवासियों को प्लान्ट से हो रही समस्या के बारे में बताते हुए यथाशीघ्र इसके निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने भूमि चयन एवं निर्माण कार्यों टाईम बाॅन्ड आधारित पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल, प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून नितीशमणी त्रिपाठी, प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी कार्मिक एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें 

देहरादून दिनांक 10 मार्च 2023,  मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में आज जी-20 सम्मेलन के आयोजन के सम्बन्ध में गठित प्रचार-प्रसार समिति एवं विभागीय अधिकारियों के साथ जनपद में वृहद्धस्तर पर प्रचार-प्रसार को लेकर बैठक आयोजित की गई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों एवं समिति के सदस्यों को निर्देशित किया कि प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन की मेजबानी राज्य को मिला, जो कि एक ऐतिहासिक उपलब्धि है इसकी वृहद्धस्तर पर प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे सभी विभाग आपसी समन्वय करते हुए कार्यालय के शासकीय कार्यों में होने वाले पत्राचार, सोशल साईट इत्यादि एवं गोष्ठी सेमिनार, आयोजित बैठक आदि किसी भी प्रकार के कार्यक्रम शासकीय क्रियाकलापों एवं विज्ञापन इत्यादि में भी जी-20 सम्मेलन के लोगो एवं अन्य प्रकार की प्रचार सामग्री के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने प्रचार-प्रसार समिति के सदस्यों को निर्देशित किया कि सोशल मीडिया के सभी माध्यमों तथा प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया पर भी जी-20 सम्मेलन आयोजन को लेकर वृहद्धस्तर पर जनजागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कहा कि आउटडोर मीडिया के सभी माध्यमों पर भी प्रचार-प्रसार कराएंगे। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स, लाईव स्क्रीन्स/कियोस्क आदि लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि राज्य में होने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों भांति इस कार्यक्रम का भी वृहद्ध स्तर पर प्रचार-प्रसार एवं कवरेज करने के निर्देश दिए। कहा कि इस कार्यक्रम को आमजन से जोडे जाने हेतु प्रयास किया जाए तथा इसमें सभी का सहयोग लेते हुए आम जन की भागीदारी सुनिश्चित करायी जाए ताकि राज्य सरकार एवं विभागों द्वारा जारी होने वाले विभिन्न पत्रों, वेबसाईट विभिन्न प्रकार के बिलों एवं यथासम्भव अन्य प्रपत्रों पर जी-20 का लोगो लगाए जाए।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में स्कूल/कालेजों/गोष्ठियों आदि में प्रचार-प्रसार किया जाए तथा प्रोजेक्टर के माध्यम से भी जी-20 सम्मेलन का प्रचार-प्रसार किया जाए तथा जी-20 से संबंधित सम्मेलन के संबंध में विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को जी-20 का सहयोगी बनाया जा सके। बैठक में निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आर.सी तिवारी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी विद्याधर कापड़ी, जन सम्पर्क अधिकारी स्मार्ट सिटी लि0 प्ररेणा ध्यानी सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें 

देहरादून दिनांक 10 मार्च 2023,  मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में विकासभवन सभागार में जिला योजना/राज्य योजना/केन्द्र पोषित/वाह्य सहायतित योजनाओं में विभागों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की गई। जिला योजना में अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 95 प्रतिशत, राज्य सेक्टर में 85 प्रतिशत, केन्द्र पोषित योजनाओं में 92 प्रतिशत तथा वाह्य सहायतित योजनाओं में 70 प्रतिशत धनराशि का व्यय किया गया तथा सभी मदों में अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष 83.88 प्रतिशत धनराशि का व्यय किया गया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि प्राप्त धनराशि को शत-प्रतिशत व्यय करते हुए उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने रेशम एवं शिक्षा विभाग के सम्बन्धित अधिकारी की अनुपस्थित रहने पर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि आवंटित धनराशि को शत् प्रतिशत् व्यय करना सुनिश्चित करेगें। आवंटित धनराशि के सापेक्ष शत्प्रतिशत् व्यय न करने वाले आहरण वितरण अधिकारी की वार्षिक प्रवृष्टि पर प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज की जाएगी।
मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला योजना में 100 प्रतिशत् से कम प्रगति वाले विभागों से नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को 20 मार्च तक शत्प्रतिशत् प्रगति बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सेक्टर में 95 प्रतिशत् से कम प्रगति पर उद्यान, लघु सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, पंचायतीराज, वन विभाग, पेयजल निगम आदि विभागों के अधिकारियों को शत्-प्रतिशत प्रगति बढाने के निर्देश दिए। बीस सूत्रीय कार्यक्रम में न्यून प्रगति वालो विभागों में आने वाले विभागों पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए 95 प्रतिशत से कम प्रगति वाले विभागों लोनिवि विभाग, पीएमजीएसवाई, पेयजल संस्थान,कृषि, पंचायतीराज विभाग को शत-प्रतिशत प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए।
बैठक में परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आर सी तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी शशिकांत गिरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 संजय जैन, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अंजली रावत, अपर संख्याधिकारी राजीव शर्मा, लो.नि.वि, सिंचाई, जल संस्थान, समाज कल्याण, उरेडा, कृषि आदि संबंधित विभागों के अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।

Next Post

मुख्यमंत्री धामी ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह से भेंट कर बिजली देने पर धन्यवाद दिया

नई दिल्ली, मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह से भेंट कर माह मार्च-2023 के लिए उत्तराखण्ड राज्य को केन्द्रीय पूल से 300 मेगावाट अतिरिक्त विद्युत प्रदान किये पर धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरणीय कारणों से राज्य में निर्माणाधीन जल विद्युत […]

You May Like