पूर्व मा राज्यपाल श्री भगतसिंह कोशियारी से प्रदेश की समस्या सुलझाने के लिए की भेंट

Pahado Ki Goonj

पूर्व  राज्यपाल  कोश्यारी  जी ने अपने बड़ पन  दिखा या और कहा  डॉ  कृपाल सिंह रावत सरोज ने  मुझपर  बड़ा  एहसान किया  है।

 आज इस प्रकार के आत्मीयता का आभाव  हो रहा है 

 

देहरादून,पूर्व माo राज्यपाल श्री भगत सिंह कोशयारी से प्रदेश की समस्याओं को सुलझाने के लिए आज उनके निवास देहरादून पर मुलाक़ात करने  कांग्रेस  नेता डॉ  कृपाल  सिंह सरोज के साथ गये.  उत्तराखंड के सिंचाई मंत्री, ऊर्जा मंत्री रहते हुए वर्ष 2001 में  मार्च माह में  टिहरी बांध की T1. T2 टनल को बन्द करने के बाद  के दिनो मे हम उनके साथ टिहरी जेल में  बांध की समस्याओं को सुलझाने की मांग कर रहे आंदोलकारी लोगों को रिहा करने से पूर्व नई  टिहरी जेल  मे मिलने गए। 2001 प्रदेश की मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल की रहीहै । हमारी समस्याओं से आप लोग इस समय सुलझा सकते है। उनको कोरोना जैसे महामारी के वाइरस के मुटेशन  होने पर मानव को अपनी हुंमेनिटी बढ़ाने में सहायक काली हल्दी के कंद बीज लगाने के लिए भेंट कर प्रदेश एवं देश में बढ़ावा देने की अपेक्षा की । उन्होंने इसको   लगाने,उपयोग करने के लिए कहा । प्रतापनगर को टिहरी बांध से प्रभावित होने की असुविधा पर चर्चा की अख़बार के आखिर में अपने मांग के समझौते को लागू करने के लिए  THDC बांध से के लाभ से कराने के लिए आग्रह कीया है। साथ ही उपनल के संविदा पर रखे गए लोगों को स्थाई  कर्मचारियों  में समायोजित करने, अन्य लोगो को स्थाई रोजगार देने के लिए  सुझाव  दिया। पूर्व में मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी जी से उपनल कर्मचारियों को  स्थाई कर्मचारियों मे समायोजन करने का आग्रह किया है ।  प्रदेश के विकास में प्लान और नॉन प्लान  एवं प्रदेश को कर्जा मुक्त करने के लिए 130 अरब  की आय का श्रोत  पर चर्चा  कर  उन्होंने लिख कर देने का सुझाव दिया। यदि सरकार  इसके लागू करने पर काम करें तब प्रतापनगर के फिकवाल लोगों को  गंगा जल  कावड़, गंगा जल से जहाँ रोजगार मिलेगा  यह प्रस्ताव लागू करने से प्रदेश खुसहाल होगा। पीने का पानी 20 रूपये लीटर है. पूजा के लिए गंगा जल  75 रूपये लि बेचा जाय तो कोई हर्जा नही है।73.3 क्यू सेक गंगा  जल  15 जून से 17 सितंबर तक 94 दिन बेकार जाता है जिसका कोई उपयोग नहीं होता बजाय  बाढ़ आने के खतरे से बचाया जा सकता है। 73.3×35लीटर ×60 सेकंड ×60मिनट ×24घंटे ×94 दिन ×75 रूपये लि = 1562697360000 रूपये होते है।  खर्चा काट कर  15000 करोड़ राजस्व सरकार को प्रति वर्ष अन्य आय से अलग मिलेगा। प्रदेश का बजट 82000 करोड़ है  यह कार्य आई.डी. पी. एल. ऋषिकेश में किया जा सकता है।

प्रतापनगर में बांध के कारण समस्या उत्पन्न हुई है। इस समचार पत्र मे बर्णित समझौते को प्रदेश हित में  लागू कराने  का आग्रह किया है। उन्होंने गंभीरता से हमारी बात सुनी प्रतिनिधि मंडल मे आये  बरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ कृपाल सिंह सरोज, समाज सेवी के लिए पूर्व  राज्य पाल कोशिःयारी जी ने कहा कि सरोज जी के मेरे ऊपर बहुत अहसान है। प्रतापनगर में डाक्टरों की समस्या बनी हुई है। उसे पूर्ण करने के लिए वहां रहने वाले डाक्टरों के नाम दीजियेगा उन्हें भेजते है।

उन्होंने कहा कि वहां जाने वाले डॉक्टर लोगों के नाम बताईयेगा उनको भिजवाते है। आगे उनको मिलकर शीघ्र प्रस्ताव कार्यवाही के लिए सोम्पने का प्रयास करेंगे । प्रदेश में  कार्य करने की इच्छा शक्ति को  बढ़ाने  की आवश्यकता है।

Next Post

भगवान केदारनाथ की डोली ओंकारेश्वर मंदिर से धाम के लिए रवाना

भगवान केदारनाथ की डोली ओंकारेश्वर मंदिर से धाम के लिए रवाना रुद्रप्रयाग। 10 मई को सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने वाले हैं। सोमवार सुबह केदारनाथ धाम की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिये रवाना […]

You May Like