अद्भुत घटना के बारे में जानिए

Pahado Ki Goonj

अद्भुत

 हमारे देश में चंद्रमा का पूजन सूर्य का पूजन करने का महत्व हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है। सूर्य ग्रहण, चन्द्र ग्रहण अमावस्या और पूर्ण मासी को लगता है  दुनिया में सबसे नजदीक से आप   चंद्रमा के दर्शन पहली बार करते हुए ग्रहण लगता देख सकते हैं।
वीडियो कनाडा, अलास्का और रूस की सीमा के बीच आर्कटिक सर्कल के अंदर शूट किया गया है। यह केवल कुछ सेकंड तक रहता है, लेकिन यह शानदार दृश्य को निहारने लायक है।

यह घटना वर्ष में केवल एक बार 36 सेकंड के लिए देखी जा सकती है;

चंद्रमा अपने सभी वैभव में प्रकट होता है और फिर गायब हो जाता है। यह इतना करीब है कि ऐसा लगता है कि यह पृथ्वी से टकराने वाला है, इसके तुरंत बाद 5 सेकंड के लिए पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है जहां सब कुछ अंधेरा हो जाता है। यह घटना केवल पेरिगी (वह बिंदु जहां चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट है) पर होती है और यहीं से हम उस महान गति का एहसास कर सकते हैं जिस पर हमारा ग्रह चलता है।

आगेपढें

आज देवभूमि स्पोर्ट्स फाऊंडेशन ट्रस्ट सहयोगीयों के साथ क्रिकेट खेल की जर्सी लांच करेगी -महावीर सिंह राणा

Next Post

भाजपा के वरिष्ठ नेता नेता केदार सिंह फोनिया का निधन,सीएम धामी ने जताया शोक

पुलिस कप्तान ने ली अपराध समीक्षा बैठक हल्द्वानी। एसएसपी पंकज भट्ट ने अपराध समीक्षा बैठक में अधीनस्थों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि अपराध नियंत्रण को कड़े कदम उठाए जाएं और अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा जाए। एसएसपी ने कहा कि त्यौहारी सीजन को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती […]

You May Like