खबरें ,मुखिया ने ही कर डाला अपने परिवार का खत्मा, की 3 बच्चियों सहित 5 लोगों की निर्मम हत्या :जानिए

Pahado Ki Goonj

एक बच्ची गयी थी बुआ के घर बची जान

देहरादून। हर समय पूजा करने से खफा पत्नी ने नाश्ते के समय पूजा करने से मना किया तो परिवार के मुखिया ने पत्नी, तीन बच्चियों व मां की चाकू से गोदकर निर्मम हत्या कर दी। घटना का पता चलते ही एसएसपी, एसपी देहात, सीओ डोईवाला मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण कर हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज प्रातः रानीपोखरी थाना पुलिस को सूचना मिली कि नागाघेर निवासी एक व्यक्ति ने अपने परिवार के पांच लोगों की चाकू से रेतकर हत्या कर दी। सूचना मिलते ही रानीपोखरी थाना प्रभारी शिशुपाल राणा मौके पर पहुंचे उन्होंने घटनास्थल पर पहुंच हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया। एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या की सूचना मिलते ही एसएसपी दलीप सिंह कुंवर, एसपी देहात कमलेश उपाध्याय व सीओ डोईवाला अनिल शर्मा मौके पर पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद आसपास के लोगों से पूछताछ की। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि महेश कुमार पुत्र दिनेश कुमार मूल निवासी इलाहाबाद रोड थाना अतहरा जिला बांदा उत्तर प्रदेश यहां वर्ष 2015 से नागाघेर में अपने भाई के मकान में रह रहा है। परिवार में उसकी चार बेटियां, पत्नी व मां साथ में रहती हैं। एसएसपी ने बताया कि आसपास के लोगों से मिली जानकारी के अनुसार महेश कुमार कोई कामधाम नहीं करता है। उसके दो भाई विदेश में रहते हैं तथा महेश व उसके परिवार का खर्च उसके भाई ही उठाते हैं। भाईयों ने उसको घुमने के लिए कार व एक्टिवा भी लेकर दे रखी है। महेश सारा दिन घर पर ही रहता है तथा पूजा पाठ करता है। उसकी पूजा पाठ के कारण ही महेश का अपनी पत्नी नीतू देवी के साथ आये दिन विवाद रहता था। आज प्रातः भी बच्चियां स्कूल जाने के लिए तैयार हो रही थी तथा उसकी पत्नी नीतू नाश्ता बना रही थी। इसी दौरान महेश ने पूजा करनी शुरू की तो नीतू से उसका पूजा करने को लेकर विवाद हो गया और इसी विवाद में महेश ने चाकू से पहले अपनी पत्नी की गोदकर हत्या कर दी और उसके बाद अपनी दिव्यांग पुत्री स्वर्णा उर्फ गुल्लो (11 वर्ष) तथा अपर्णा (13वर्ष) अन्नपूर्णा (9 वर्ष) की भी चाकू से गोदकर हत्या कर दी। चारों की हत्या करने के बाद महेश ने अपनी मानसिक रूप से विक्षिप्त मां बीतन देवी की भी हत्या कर दी। हत्या से पूरा घर खून से लाल हो गया था। एसएसपी ने बताया कि उसकी सबसे बडी बेटी अपनी बुआ के घर ऋषिकेश गयी हुई थी जिसकी जान बच गयी। पुलिस ने मौके पर पहुंच महेश को चाकू के साथ गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।ेहरादून। हर समय पूजा करने से खफा पत्नी ने नाश्ते के समय पूजा करने से मना किया तो परिवार के मुखिया ने पत्नी, तीन बच्चियों व मां की चाकू से गोदकर निर्मम हत्या कर दी। घटना का पता चलते ही एसएसपी, एसपी देहात, सीओ डोईवाला मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण कर हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज प्रातः रानीपोखरी थाना पुलिस को सूचना मिली कि नागाघेर निवासी एक व्यक्ति ने अपने परिवार के पांच लोगों की चाकू से रेतकर हत्या कर दी। सूचना मिलते ही रानीपोखरी थाना प्रभारी शिशुपाल राणा मौके पर पहुंचे उन्होंने घटनास्थल पर पहुंच हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया। एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या की सूचना मिलते ही एसएसपी दलीप सिंह कुंवर, एसपी देहात कमलेश उपाध्याय व सीओ डोईवाला अनिल शर्मा मौके पर पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद आसपास के लोगों से पूछताछ की। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि महेश कुमार पुत्र दिनेश कुमार मूल निवासी इलाहाबाद रोड थाना अतहरा जिला बांदा उत्तर प्रदेश यहां वर्ष 2015 से नागाघेर में अपने भाई के मकान में रह रहा है। परिवार में उसकी चार बेटियां, पत्नी व मां साथ में रहती हैं। एसएसपी ने बताया कि आसपास के लोगों से मिली जानकारी के अनुसार महेश कुमार कोई कामधाम नहीं करता है। उसके दो भाई विदेश में रहते हैं तथा महेश व उसके परिवार का खर्च उसके भाई ही उठाते हैं। भाईयों ने उसको घुमने के लिए कार व एक्टिवा भी लेकर दे रखी है। महेश सारा दिन घर पर ही रहता है तथा पूजा पाठ करता है। उसकी पूजा पाठ के कारण ही महेश का अपनी पत्नी नीतू देवी के साथ आये दिन विवाद रहता था। आज प्रातः भी बच्चियां स्कूल जाने के लिए तैयार हो रही थी तथा उसकी पत्नी नीतू नाश्ता बना रही थी। इसी दौरान महेश ने पूजा करनी शुरू की तो नीतू से उसका पूजा करने को लेकर विवाद हो गया और इसी विवाद में महेश ने चाकू से पहले अपनी पत्नी की गोदकर हत्या कर दी और उसके बाद अपनी दिव्यांग पुत्री स्वर्णा उर्फ गुल्लो (11 वर्ष) तथा अपर्णा (13वर्ष) अन्नपूर्णा (9 वर्ष) की भी चाकू से गोदकर हत्या कर दी। चारों की हत्या करने के बाद महेश ने अपनी मानसिक रूप से विक्षिप्त मां बीतन देवी की भी हत्या कर दी। हत्या से पूरा घर खून से लाल हो गया था। एसएसपी ने बताया कि उसकी सबसे बडी बेटी अपनी बुआ के घर ऋषिकेश गयी हुई थी जिसकी जान बच गयी। पुलिस ने मौके पर पहुंच महेश को चाकू के साथ गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

भर्ती घोटालों के खिलाफ कांग्रेस ने दिया शहीद स्थल पर धरना


देहरादून। उत्तराखण्ड में फैले व्यापक भर्ती घोटालों के खिलाफ आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में शहीद स्थल पर धरना दिया गया है।
इस अवसर पर पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने राज्य आन्दोलन के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य की जनता ने बहुत आशा और विश्वास के साथ भाजपा को भारी बहुमत के साथ डबल इंजन का तोहफा दिया था, परन्तु भयकृभ्रष्टाचार मुक्त सरकार का दावा करने वाली उत्तराखण्ड की डबल इंजन सरकार भ्रष्टाचार रोकने में पूरी तरह से विफल साबित हुई है। राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को रोजगार मुहैया कराना तो दूर जिन सरकारी पदों पर अभी तक भर्तियां की भी गई हैं उनमें भारी भ्रष्टाचार एवं भाई भतीजावाद को अंजाम दिया गया है।
गोदियाल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के सत्ता में आते ही सरकारी संस्थाएं बेचने के साथकृसाथ सरकारी नौकरियां भी लाखों रूपये लेकर बेची जा रही है, यह सरकारी विभागों की भर्तियों में भारी भ्रष्टाचार का जीताकृजागता प्रमाण है। भाजपा नेताओं के संरक्षण में पेपर लीक/सरकारी विभागों में नियुक्ति हेतु चल रही धांधली में गिरफ्तारियों से साबित हो गया है कि राज्य में भ्रष्टाचार किस हद तक फलता फूलता जा रहा है। उन्होनें कहा कि इन घोटालोंकृभ्रष्टाचारों की न्याययिक स्तर पर जांच हो और जांच में चाहें कोई भी दोषी हो उसको सजा मिलनी चाहिए। कार्यक्रम में पूर्व विधायक राजकुमार, उपाध्यक्ष संगठन प्रशासन मथुरादत्त जोशी, मीडिया चेयरमैन पीके अग्रवाल, मुख्य प्रवक्ता गरिमा दसौनी, महामंत्री गोदावरी थापली, दर्शन लाल, गौरव चौधरी, अश्विनी बहुगुणा, संजय किशोर, नवीन जोशी सहित कई कांग्रेसी शामिल रहे।
आगेपढें
पेपल लीक मामले में कांग्रेस ने सरकार को घेरा

देहरादून। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग  के पेपर लीक घोटाले मामले को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर होती नजर आ रही है। दिल्ली में पूरे मामले को लेकर कांग्रेस नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य सरकार को घेरा।
उत्तराखंड कांग्रेस के प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा कि बीजेपी सरकार के माननीयों के चहेतों को जहां बिना किसी इंटरव्यू और परीक्षा के नौकरियां दी जा रही हैं। वहीं योग्य और शिक्षित युवा बिना नौकरियों के भटकने को मजबूर है। उत्तराखंड में कई विभागों में भर्तियों में घोटाले सामने आना और उसके बाद बड़ी मछलियों को बचाया जा रहा है।
इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा होनी चाहिए और मुख्य आरोपियों की संलिप्तता सामने आनी चाहिए। राहुल गांधी और कांग्रेस का प्रयास है कि उत्तराखंड के युवाओं के साथ कोई नाइंसाफी ना हो। वहीं, उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने कहा कि परीक्षा में बड़ा घोटाला हुआ है और इसमें बीजेपी सरकार की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इस पूरे मामले की ब्ठप् जांच होनी चाहिए और हमें सीबीआई से कम की जांच मंजूर नहीं है।

आगेपढें

खुफिया तंत्र को धता बताते हुए महिला कांग्रेस ने किया मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन कर गिरफ्तारी हुए


देहरादून। राजधानी दून का खुफिया तंत्र कितनी संजीदगी से कार्यरत है इसकी बानगी आज मुख्यमंत्री आवास के बाहर देखी गयी है। यहंा प्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं नें सरकारी नौकरियों में उत्तराखंड की महिलाओं को मिले 30 प्रतिशत आरक्षण पर रोक के विरोध में प्रदर्शन किया।
यूं तो किसी भी पार्टी की सरकार में मुख्यमंत्री आवास कूच करने वाले प्रदर्शकारियों को हाथी बड़कला या दिलाराम बाजार में ही रोक दिया जाता है। यह सब पुलिस को मिली खुफिया सूचनाओं के बल बूते ही होता रहा है। लेकिन आज प्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला के नेतृत्व में खुफिया तंत्र को धता बताते हुए मुख्यमंत्री आवास जा पहुंची और प्रदर्शन किया। प्रदेश महिला कांग्रेस का यह प्रदर्शन उत्तराखण्ड की महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण पर रोक लगाने के विरोध में था। हालांकि पुलिस द्वारा बाद में इन्हे गिरफ्तार कर लिया गया।आगेपढेंकिन्नर ने मारी प्रसूता की पेट पर लात,लोगों ने की जमकर धुनाई

ऋषिकेश। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत बनखंडी में सोमवार की दोपहर बधाई के बदले इनाम ना देने पर एक किन्नर ने प्रसूता के पेट में लात मार दी। गुस्साए स्थानीय नागरिकों ने किन्नर की जमकर धुनाई की। मामला कोतवाली पहुंचा, जहां किन्नरों की ओर से माफी मांगने के बाद मामला शांत हुआ।बनखंडी कुएं वाली गली ऋषिकेश निवासी विपिन सैनी ने बताया कि उनकी पत्नी ने शिशु को जन्म दिया है। आपरेशन के बाद वह अपनी पति पत्नी और नवजात को बीते रोज घर लेकर आए थे। सोमवार की सुबह वह अपने काम पर चले गए। दोपहर करीब 12.00 बजे किन्नरों की टोली उनके घर पहुंची और बधाई के बदले 51 हजार रुपए मांगे।विपिन सैनी के मुताबिक चिकित्सालय में पहले ही काफी खर्च हो चुका था। इसलिए उनकी पत्नी ने इतनी बड़ी धनराशि देने में असमर्थता जताई। जिस पर वहां मौजूद किन्नर विवाद करने लगे। विवाद के दौरान ही एक किन्नर ने उनकी पत्नी के पेट पर लात मार दी।पत्नी ने फोन करके उन्हें मामले की जानकारी दी, जिस पर वह घर पहुंचे। वह इनाम के तौर पर 51 सौ रुपया देने को तैयार थे। इस बीच वहां मौजूद गुस्साए लोग ने महिला के पेट में लात मारने वाले किन्नर की जमकर धुनाई कर दी और इन सभी को लेकर कोतवाली पहुंच गए।कोतवाली में किन्नरों की ओर से विपिन सैनी और महिला से माफी मांगी गई। जिसके बाद मामला शांत हुआ। कोतवाली में दिवस अधिकारी उप निरीक्षक शिव प्रसाद डबराल ने बताया कि दोनों पक्ष कोतवाली आए थे। मामले की लिखित शिकायत नहीं दी गई। कोतवाली के बाहर ही दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया।आगेपढेंयुवती के मौत के मामले में तनाव की हालत

देहरादून। जिले के डोईवाला क्षेत्र में युवती की मौत के मामले में तनाव की स्थिति है। जिसे देखते हुए हर्रावाला पुलिस चौकी में भारी पुलिस बल तैनात है। वहीं मृतक युवती के घर पर स्घ्थानीय लोगों का जमावड़ा लगा रहा। ये लोग युवती की मौत के जिम्घ्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।युवती की मौत हुए आज तीसरा दिन है और स्घ्वजन शव का अंतिम संस्घ्कार करवाने से मना कर रहे हैं। उनका कहना है कि पहले आरोपितों की गिरफ्तारी की जाए। उसके बाद ही अंतिम संस्घ्कार किया जाएगा।हरिद्वार क्षेत्र से विधायक मोहम्मद शहजाद के अलावा सैकड़ों की संख्या में बसपा औरर भीम आर्मी के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे हैं। वहीं भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर रावण के आने की भी चर्चा।
वहीं हरिद्वार से आ रहे समर्थकों को लालतप्पड़ पुलिस चौकी के समक्ष रोक दिया है। लालतप्पड़ पर लगभग 40 गाड़ियां रोकी गई हैं। जिसमें 200 के लगभग कार्यकर्ता मौजूद हैं।बता दें कि पिटाई के बाद युवती कई दिनों से बीमार चल रही थी। इस दौरान अस्घ्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। जिसके बाद उसके स्घ्वजन व अन्घ्य लोगा आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।दरअसल युवती के साथ दिसंबर 2021 और अप्रैल 2022 में मारपीट का मामला सामने आया था। स्घ्वजनों का आरोप है कि तभी से उक्घ्त युवती बीमार रहती थी। कई अस्घ्पतालों में उसका उपचार भी कराया गया। युवती की मौत बीमारी से ही हुई है। वहीं डॉक्घ्टरों का कहना है कि युवती की सांस नली में बीमारी के कारण उसकी मौत हुई है।आगेपढेंपूर्व मुख्यमंत्री की भतीजी भी पा गयी विधानसभा में नौकरी
देहरादून। सरकारी नौकरियों में गड़बड़ झाले और पेपर लीक तथा नकल माफिया के हावी होने व विधानसभा में बैक डोर से अपने सगे-संबंधियों को नौकरी दिए जाने के मुद्दों को लेकर इन दिनों सूबाई सियासत में भूचाल आया हुआ है। इस सियासी संग्राम में भाजपा और कांग्रेस नेताओं में भले ही वाक युद्ध छिड़ा हो लेकिन दोनों ही पूरी तरह से फंसे हुए नजर आ रहे हैं। सवाल यह है कि धामी सरकार जो सभी नियुक्तियों की जांच की बात कर रही है वह फर्जी नियुक्तियों की जांच जम्मू कश्मीर सरकार की तर्ज पर सीबीआई को सौंपने और भर्तियों को रद्द करने का साहस क्यों नहीं दिखा पा रही है।
इन भर्तियों में हुए घपलों में नित नए अध्याय जुड़ रहे हैं और नित नई गिरफ्तारियां भी हो रही है। यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में आज एक और गिरफ्तारी के साथ 28 गिरफ्तारियां हो चुकी है। वही विधानसभा में हुई बैक डोर भर्तियों में पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान में गर्वनर भी लपेटे में आ गए हैं। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए प्रेमचंद्र अग्रवाल ने जिन 72 लोगों को नौकरी दी उनमें पूर्व मुख्यमंत्री की भतीजी के नाम के साथ-साथ आरएसएस के प्रांत सह प्रचारक के भतीजे और अन्य कुछ सगे संबंधियों के नामों का भी खुलासा हुआ है। जिसे लेकर कांग्रेस हमलावर है। सवाल यह है कि कांग्रेसी नेता व पूर्व स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल अपने बेटे व पुत्रवधू सहित डेढ़ सौ लोगों को जिनमें से अधिकांश उनके विधानसभा क्षेत्र के हैं, बैक डोर से सरकारी नौकरी देकर कह रहे हैं कि उन्होंने कोई पाप नहीं किया है। वहीं पूर्व स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल जो अब धामी सरकार में मंत्री हैं, 72 लोगों को बैक डोर से नियुक्ति देकर जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री के परिजन व अनेक संघ नेताओं के परिजन शामिल है, अपने इस कृत्य को सही कह रहे हैं। सबका साथ और सबका विकास का नारा देने वाली भाजपा कैसे सबका विकास कर रही है यह इसका एक उदाहरण है।
मुख्यमंत्री धामी जो अब तक सभी नियुक्तियों की जांच की बात कह रहे थे क्या अब अपने राजनीतिक गुरू पूर्व मुख्यमंत्री के नाम भी इसमें जुड़ने के बाद जांच कराएंगे यह अहम सवाल है। जम्मू कश्मीर सरकार ने अभी हुई वित्त लेखा सहायकों व जेई भर्ती में धांधली के मामले पर बड़ा कदम उठाते हुए न सिर्फ इन नियुक्तियों को रद्द कर दिया है बल्कि इसकी जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश भी की है। उत्तराखंड में भर्तियों में जब व्यापक स्तर पर धांधली हुई है तो धामी सरकार इसकी जांच सीबीआई से कराने से क्यों कतरा रही है देखना होगा मुख्यमंत्री धामी और उनकी सरकार का अब अगला कदम क्या होता है।

आगेपढें

आउट सोर्स एजेंसियां हावी, कहां गए रोजगार दफ्तर!

देहरादून। नौकरियों की लूट-खसोट और नौकरियां बेचे जाने के इस दौर में वह रोजगार दफ्तर अब किसी काम के नहीं रह गए हैं जहां अपना पंजीकरण करा कर शिक्षित युवा बेरोजगार नौकरी पा लिया करते थे, आउट सोर्स एजेंसियंा अब नौकरी लगवा रही है या फिर मंत्री और नेताओं को चार लाइन की अर्जी लिखकर नौकरियों की रेवड़ियंा बंाटी जा रही हैं। इन दिनों सोशल मीडिया में मंत्री रेखा आर्य का एक पत्र खूब वायरल हो रहा है जिसमें वह अपने विभागीय सचिव से सरकारी लेटर हेड पर चार लोगों को शिक्षित बेरोजगार होने की बात लिखकर उनके समायोजन का निर्देश दे रही हैं। राज्य के युवा बेरोजगारों के साथ इससे बड़ा छल और धोखा भला क्या हो सकता है।आगेपढें

एसटीएफ ने लखनऊ कनेक्शन की एक ओर कड़ी को भी दबोच लिया
देहरादून। एसटीएफ ने यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में एक और को गिरफ्तार किया। इस मामले में अभी तक एसटीएफ ने 29 लोगों को गिरफ्तार किया है।
आज यहां इसकी जानकारी देते हुए एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि एसटीएफ उत्तराखंड द्वारा यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में लखनऊ कनेक्शन की एक और कड़ी को गिरफ्तार किया। आरएमएस टेक्नो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी विपिन बिहारी निवासी सीतापुर उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी वर्ष 2013 से कंपनी में कार्यरत था और पूर्व गिरफ्तार आरोपी अभिषेक वर्मा से पेपर की फोटो कॉपी प्राप्त कर आरोपी दिनेश मोहन जोशी को बरेली में उपलब्ध कराया गया था। आरोपी दिनेश जोशी पूर्व अधिकारी पंतनगर यूनिवर्सिटी द्वारा हल्द्वानी व आसपास के चुनिंदा छात्रों को उपरोक्त पेपर लीक किया गया था जिससे यूकेएसएसएससी वीपीडीओ भर्ती में कुछ छात्रों द्वारा मेरिट लिस्ट में अच्छा स्थान प्राप्त किया गया। अजय सिंह ने बताया कि इस मामले में कई अन्य छात्र भी एसटीएफ की रडार में है। उन्होंने बताया कि अभी ओर गिरफ्तारियां होनी बाकी हैं। जिनको शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

Next Post

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि)अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए

  देहरादून, पहाडोंकीगूँज,राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) सोमवार को भूपतवाला, हरिद्वार में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान राज्यपाल ने देश एवं प्रदेश में सामाजिक कार्यों में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देने वाले कई लोगों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित […]

You May Like