भाजपा प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने देहरादून के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर खराब मौसम में कार्यकर्ताओं के स्नेह देने के लिए आभार व्यक्त किया

Pahado Ki Goonj

देहरादून,ukpkg. Ucom , उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र भट्ट  राजधानी देहरादून में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की ।

इसी क्रम में उन्होंने सीएम आवास पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुना।

साथ ही प्रदेश कार्यालय पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की ।
प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने अपने तय कार्यक्रम अनुशार सबसे पहले प्रात: बलबीर रोड़ कार्यालय पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की ।

इसके उपरांत वह मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित मन की बात कार्यक्रम सुनने पहुंचे । इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं से केंद्र सरकार की हर घर तिरंगा अभियान को शतप्रतिशत पूर्ण करने के लिये जुट जाने का आहवान किया ।

महेंद्र भट्ट ने इसके बाद सीएम धामी के साथ कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल के डोईवाला स्थित आवास पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया । अपराह्न पुनः प्रदेश कार्यालय पहुंच कर उन्होंने दूरदराज से उन्हें शुभकामना देने पहुचे कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मुलाकात की । इस दौरान उन्होंने अपने सांगठनिक अनुभवों को साझा करते हुए, बेहद खराब मौसम के वावजूद वहां पहुंचकर अपना स्नेह देने के लिए सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया ।
इस मौके पर कार्यालय में रुद्रप्रयाग विधायक,भरत चौधरी, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक श्रीमती आशा नौटियाल, सूरत राम नौटियाल, प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभानंद जोशी, विनोद सुयाल समेत बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे ।

आगे पढें

आईएएस यादव की पत्नी और बेटे-बेटी को विजिलेंस का समन


देहरादून। आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल में बंद निलंबित आईएएस अधिकारी रामविलास यादव की पत्नी कुसुम विलास, बेटी और बेटे को भी विजिलेंस ने दास्तावेजों के साथ पूछताछ के लिए समन जारी किया है। रामविलास की बेटी विदेश में रहती है।
निलंबित आईएएस अधिकारी रामविलास के खिलाफ विजिलेंस टीम को आय से अधिक संपत्ति के मामले में कई अहम दस्तावेज हाथ लगे थे। रामविलास के बैंक खातों में भी लाखों रुपए जमा हैं, जिसका वो कोई हिसाब नहीं दे पाए थे। इसी मसले पर अब विजिलेंस के अधिकारी रामविलास की पत्नी, बेटी और बेटे से भी पूछताछ की तैयारी कर रहे हैं। यादव ने विजिलेंस की पूछताछ में सिर्फ इतना ही कहा था कि संपत्ति और बैंक खातों के बारे में उनकी पत्नी ही सभी जानकारी रखती है। वहीं, जब विजिलेंस ने रामविलास से उनके आय के स्रोत पूछे तो उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि विदेश में रहने वाली उनकी बेटी उन्हें रुपए भेजती है। उसी के पास सारी जानकारी है। यही वजह है कि विजिलेंस ने अब रामविलास यादव की पत्नी कुसुम और विदेश में रहने वाली बेटी को न सिर्फ पूछताछ के लिए समन जारी किया है, बल्कि जांच के दायरे में आये संपत्ति और बैंक खातों के दस्तावेज के साथ पेश होने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ये भी जानकारी सामने आ रही है कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंसे रामविलास यादव की पत्नी, बेटी और बेटे ने दस्तावेजों को जुटाने के लिए विजिलेंस से कुछ समय भी मांगा है। ताकि वे सही तरह से अपना जवाब दाखिल कर सकें। बताया जा रहा है कि रामविलास यादव की पत्नी को विजिलेंस पहले भी अपना पक्ष रखने के लिए कई बार बुला चुकी है। लेकिन उन्होंने आजतक जांच में कोई सहयोग नहीं दिया और वो विजिलेंस के सामने पेश नहीं हुई। इस बात की जानकारी भी सामने आ रही है कि यादव की पत्नी और बेटी से पूछताछ करने के बाद ही विजिलेंस कोर्ट में यादव की रिमांड एप्लीकेशन दायर कर सकती है।

संत पर बदमाशों ने किया जानलेवा हमला, हालत गंभीर
हरिद्वार। बीती देर रात बदमाशों ने जूना अखाड़े के कोठारी को घेरकर बेसबॉल के बैट से कई वार किए। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। अखाड़े के संत जब शोर सुनकर मौके पर पहुंचे तो बदमाश मौके से फरार हो गए।

कोठारी को गंभीर हालत में जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां से डॉक्टरों ने उन्हें देहरादून अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं, पुलिस के हाथ कुछ सीसीटीवी फुटेज लगे हैं, जिनके आधार पर बदमाशों की तलाशी की जा रही है।
जानकारी के अनुसार सोमवार देर रात करीब 11 बजे अखाड़े के कोठारी महाकाल गिरि भैरव मंदिर की तरफ किसी कार्य से गए थे। इसी दौरान पीछे से बेसबॉल का बैट लेकर आए दो युवकों ने उन पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया। संत की चीख-पुकार सुनकर जब तक लोग और संत वहां पहुंचे। तब तक हमलावर मौके से भाग निकले। संत को आनन-फानन में जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां से उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। मंगलवार को नगर पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार सिंह ने जूना अखाड़े पहुंचकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। एसपी सिटी ने बताया कि घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है, जिसमें दो हमलावर कोठारी पर ताबड़तोड़ वार करते नजर आ रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अब इन बदमाशों की तलाश शुरू कर दी गई है। हमलावरों के पकड़ में आने के बाद ही मारपीट का मकसद का पता चल सकेगा। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आगेपढें
भारी बारिश से नयार नदी पर बना पैदल पुल बहा,कई गांव प्रभावित


पौड़ी। उत्तराखण्ड में बारिश ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। भारी बारिश में चाकीसैण तहसील के अंतर्गत सुनारगांव समेत तीन गांवों को जोड़ने वाला पैदल पुल बह  गया है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
वहीं तीन गांवों के करीब 80 परिवारों को कच्चे पैदल पुल से आवाजाही करनी पड़ रही है। जिले के दूरस्थ क्षेत्र थलीसैंण ब्लाक के चाकीसैंण तहसील के अन्तर्गत हुई पांच घंटे की मूसलाधार बारिश से पश्चिमी नयार नदी उफान पर आ गई। जिससे तीन गांवों की आवाजाही का आधार सुनारगांव पैदल पुल पूरी तरह टूट गया है। तहसील प्रशासन की टीम प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर नुकसान का आकलन कर रही है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता भरत  पंवार ने बताया कि महाविद्यालय मजरा महादेव के समीप पश्चिमी नयार नदी पर एक पैदल पुल साल 2014 में बनाया गया था। इस पुल से क्षेत्र के सुनारगांव, कृषाल व कठूड़ के ग्रामीण आवाजाही करते थे। लेकिन मूसलाधार बारिश से पश्चिमी नयार नदी उफान पर आ गई और उसके तेज बहाव में पुल पूरी तरह टूट गया है। उन्होंने बताया कि पुल के टूटने से तीनों गांवों के करीब 80 से अधिक परिवार प्रभावित हो गए हैं। यही नहीं कई गांवों में भूमि कटाव से खेती को भी नुकसान पहुंचा है।

आगेपढें

सड़क हादसे में कर्मचारी की मौत
रुड़की। बीती देर रात अज्ञात वाहन की चपेट में आने से आईआईटी रुड़की के कर्मचारी की मौत हो गई। मृतक की पहचान मनोज निवासी राजपूताना रुड़की के रूप में हुई है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। रुड़की पुलिस अब सीसीटीवी फुटेज की मदद से अज्ञात वाहन चालक की तलाश कर रही है।
मिली जानकारी के अनुसार 45 वर्षीय मनोज कुमार निवासी राजपूताना कोतवाली गंगनहर आईआईटी रुड़की में बायोटेक डिपार्टमेंट में कार्यरत थे। सोमवार देर रात वह किसी काम से मलकपुर चुंगी के पास गए थे। इस दौरान तेज रफ्तार वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी। टक्कर लगने से वह बुरी तरह घायल हो गए। हादसे के बाद वाहन चालक मौके से फरार हो गया। स्थानीय लोग मनोज को रुड़की सिविल अस्पताल ले गए लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।पुलिस सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाल रही है।

उत्तराखंड में जल्द बनेंगे वर्चुअल पुलिस थाने, दर्ज होंगी ई-एफआईआर


देहरादून। प्रदेशवासियों को जल्द ही ई-एफआईआर की सुविधा मिलेगी। इसमें घर बैठे ही एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। प्रारंभ में वाहन चोरी और गुमशुदा वस्तुओं के संबंध में ई-एफआईआर कराई जा सकेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।
मुख्यमंत्री के समक्ष सीसीटीएनएस के अंतर्गत बनाए जा रहे ई-एफआईआर पोर्टल का प्रस्तुतीकरण दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि सरकार का मूल मंत्र है। सिस्टम इस प्रकार का होना चाहिए, जिससे जनता सरलतम तरीके से अपनी शिकायतों का समाधान करा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-एफआईआर से आमजन को बहुत सुविधा होगी। व्यक्ति को एफआईआर दर्ज कराने के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा। ई-एफआईआर में उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़ाये जाने की जरूरत है। ड्रोन टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया जाना चाहिए।. मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशिक्षण, आधुनिकीकरण और पुलिस सुधार से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि झूठी एफआईआर को रोकने के लिये जरूरी प्रावधान किये जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में सुझाव देने के लिये एक समिति बनाई जाए। सीएम ने बताया गया कि ई-एफआईआर के लिये अभी अधिसूचना जारी की जानी है। शुरुआत में इसमें वाहन चोरी व गुमशुदा मोबाइल एवं वस्तुओं के संबंध में एफआईआर को शामिल किया जाएगा। ई-एफआईआर में वर्चुअल थाना स्थापित किया जाएगा। जो भी ई-एफआईआर की जाएगी, वह इस वर्चुअल थाने में जाएगी। शिकायत करने वाले को इसकी रिसीविंग भी मिल जाएगी। यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। ई-एफआईआर पोर्टल को देवभूमि मोबाइल एप से भी जोड़ा जाएगा।

उधारी पर चल रही प्रदेश सरकारःमदन बिष्ट


अल्मोड़ा। द्वाराहाट से कांग्रेस विधायक मदन बिष्ट  ने प्रदेश की आर्थिक स्थिति को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। मदन बिष्ट का कहना है कि प्रदेश कर्ज में डूबा है। सरकार बजट के नाम पर ढकोसला कर रही है। जबकि हकीकत यह है कि उत्तराखंड की सरकार 90 फीसदी उधारी में चल रही है।
अल्मोड़ा पहुंचे द्वाराहाट के विधायक मदन बिष्ट ने कहा कि बीजेपी सरकार के मंत्री कहते हैं कि पर्याप्त बजट है। लेकिन सरकार ने हर विभाग में बजट की कटौती की है। जबकि नियम यह है कि हर वर्ष 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाती है। सरकार बजट बढ़ाने के बजाय कटौती में लगी है। वर्तमान में प्रदेश सरकार की नाबार्ड, विश्व बैंक में 72 हजार करोड़ की देनदारी है।इसके चलते आज प्रदेश में विकास कार्य ठप हो चुके हैं। सड़कें कांग्रेस के समय में जहां तक पहुंची थी, आज भी वहीं तक हैं। यह जनता को सिर्फ भरमाने का काम कर रहे हैं।

मलबे में दबी कार, मार्ग खोलने में जुटा महकमा


मसूरी। देहरादून-मसूरी मार्ग  पर भट्टा गांव के पास भारी बारिश के बाद मलबा आने से एक कार मलबे में दब गई। जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं सड़क पर भारी मलबा आने से सड़क भी बाधित हो गई। लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क पर आए मलबे को जेसीबी मशीन के माध्यम से हटाया जा रहा है।
गौरेकाबिल है कि  मसूरी में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण हो रहा है। लोगों द्वारा मलबा नालों और सड़क के किनारे डाला जा रहा है। तेज बारिश होने पर नालों और पहाड़ों में डाला गया मलबा बह कर लोगों के घरों और मुख्य सड़कों तक पहुंच रहा है। जिस कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि सूचित करने के बाद भी शासन-प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। जिससे लोगों में खासा रोष व्याप्त है।लोगों ने एसडीएम से तत्काल बैठक बुलाकर पालिका द्वारा बनाए गए नालों को साफ कराए जााने की मांग की। जिससे बारिश के सीजन में किसी प्रकार का नुकसान न हो। वहीं उन्होंने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण  से भी आग्रह किया कि मसूरी में चल रहे अवैध निर्माण पर जल्द कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण पर रोक लगाकर मसूरी के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ पर्यावरण को भी नुकसान से बचाया जा सकता है।
आगेपढें
प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर व्यक्ति से ऑनलाइन ठगी

हल्द्वानी। प्रधानमंत्री कुसुम योजना  के नाम पर एक व्यक्ति को योजना की जानकारी ऑनलाइन सर्च करना भारी पड़ गया है। साइबर ठगों ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर एक व्यक्ति से 60 हजार 600 रुपये की ऑनलाइन ठगी  कर डाली. पूरे मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
हल्द्वानी कोतवाली निवासी परवेज खान ने पुलिस में तहरीर दी है कि अपनी पैतृक जमीन पर सिंचाई के लिए सोलर पंप सब्सिडी के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना की वेबसाइट पर जब उन्होंने सर्च किया तो उन्हें एक मोबाइल नंबर मिला। उस नंबर पर फोन करने के बाद उक्त व्यक्ति ने फोन रिसीव करते हुए अपना नाम मनोज कुमार बताया. जहां उसने योजना के बारे में पूरी जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत 10ः लाभार्थी को जमा करना होगा. 90ः भारत सरकार सब्सिडी देगी। उसके बाद उस व्यक्ति ने पीड़ित का आईडी और पिन नंबर का डिटेल ले लिया और योजना के नाम पर लोन देने की बात कही। इस दौरान उसने उक्त व्यक्ति पर भरोसा करते हुए उसके दिए गए खाते में सिक्योरिटी मनी के तौर पर 5,600, 21,000, 34,020 तीन किश्तों में जमा कर दिये। पीड़ित ने पुलिस में तहरीर देते हुए कहा है कि उक्त व्यक्ति ने अब अपना फोन नंबर बंद कर लिया है और उसको योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे में उक्त व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। वहीं कोतवाली प्रभारी हरेंद्र चौधरी का कहना है कि पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पूरे मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Next Post

महावीर सिंह राणा संवेदना शील व्यक्तित्व के धनी है

देहरादून ukpkg.com,जीतमणि पैन्यूली संपादक पहाडोंकीगूँज वर्ष 1973 से समाज सेवा में जन सरोकारों की लड़ाई लड़ते आ रहें हैं ।आज उम्र के 72 वें वर्ष की हरियाली उत्सव को मनाने के लिए काली हल्दी का पौध रोपित कर विश्व की  कोरोना, कैंसर, मृगि, सुगर  की बीमारियों के दुष्प्रभाव को समाप्त […]

You May Like