खबरें पढें- जिलाधिकारी पौड़ी ने नीलकंठ में साफ-सफाईआदि कार्यों की व्यवस्था बनाये रखने सम्बंधित को नीर

Pahado Ki Goonj

पौड़ी, ukpkg.com जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने आज नीलकंठ में साफ-सफाई, शौचालय, पार्किंग, सड़क किनारे अतिक्रमण, पानी का अभाव सहित अन्य निरीक्षण किया। इस दौरान वहां व्यवस्थाएं सही नहीं पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने वहां आए तीर्थ यात्रियों से भी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों तथा नीलकंठ प्रबंधन समिति को चेतावनी दी कि एक सप्ताह के भीतर सभी व्यवस्थाएं दुरूस्थ नहीं होती तो संबंधितों के खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सहायक अभियंता जिला पंचायत, नीलकंठ प्रबंधन समिति, तहसीलदार तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क के दोनों ओर दुकानदारों, ढ़ाबों तथा ठैलियों द्वारा किये गये अतिक्रमण को 02 दिन के भीतर हटाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सहायक अभियंता जिला पंचायत को निर्देशित किया कि नीलकंठ पार्किंग स्थलों में स्थाई सुलभ शौचालय बनाए साथ ही मोबाइल शौचालयों की भी व्यवस्था रखें तथा शौचालयों में पानी की सुविधा प्राप्त करें। उन्होंने अधिशासी अभियंता पेयजल को निर्देशित किया कि प्राइवेट पार्किंग में संबंधित संचालन को पेयजल कनेक्शन प्रदान करें। इस दौरान उन्होंने प्रबंधन समिति नीलकंठ को निर्देशित किया कि समस्त दुकानदारों, ढाबों के कॉमर्शियल पंजीकरण करवाएं तथा वहां साफ-सफाई, बैठने की व्यवस्था व रेट लिस्ट चस्पा करें। कहा दुकानों, ढाबों में मनमानी वसूली न की जाए उसका विशेष ध्यान दें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि शौचालयों तथा दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों के जूते, चप्पल तथा अन्य सामाग्री रखने हेतु शुल्क न लें। इस दौरान उन्होंने नीलकंठ जाते समय मार्ग में सड़कों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने रत्तापानी के समीप सड़क में हुए गड्डो को ठीक करने, खैड़खाल में सीसी संपर्क मार्ग का निर्माण तथा कोठार गांव में इंटर लॉकिंग टाइल्स निर्माण में उचित गुणवत्ता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक निर्माण तथा प्रबंधन समिति को निर्देशित किया कि विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर निशुल्क  शौचालय, पार्किंग स्थल तथा अन्य जरूरी जानकारी साइनेज बोर्ड पर चस्पा करें। साथ ही उन्होंने पानी की बेहतर निकासी करने के निर्देश भी दिये। साथ ही उन्होंने निरीक्षण के दौरान दुकानों में जाकर उनका पंजीकरण तथा आईडी कार्ड चैक तथा दुकान अतिक्रमण सीमा का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर तहसीलदार मनजीत सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष कुमार उपाध्याय, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण डीपी सिंह, सहायक अभियंता जिला पंचायत सुदर्शन रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

चोरी की पांच बाइक सहित एक  गिरफ्तार, दूसरा फरार

रूद्रपुर। दुपहिये वाहन चोरी मामलों का खुलासा करते हुए पुलिस एक शातिर को चुरायी गयी पांच बाइक सहित गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि उसका एक साथी भागने में सफल रहा जिसकी तलाश की जा रही है।
जानकारी के अनुसार बीती 24 जून को श्रीपाल पुत्र स्व. इन्द्रपाल निवासी ग्राम गोविन्दपुर द्वारा कोतवाली सितारगंज में तहरीर देकर बताया गया था कि उनकी बाइक जो उनके घर के आंगन में ही खड़ी थी उसे कोई अज्ञात चोर चुरा ले गया है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने तत्काल मुकदमा दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी गयी। चोरों की तलाश में जुटी पुलिस टीम द्वारा कल देर रात एक सूचना के आधार पर चीकाघाट के पास से बाइक सवार एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया। हालांकि इस दौरान उसके साथ बैठा दूसरा आदमी भागने में सफल रहा। बहरहाल पुलिस ने हिरासत में लिए गये व्यक्ति सत्यपाल उर्फ सत्या से जब उक्त बाइक के विषय में पूछा गया तो उसने उक्त बाइक का चोरी का होना कबूल किया। साथ ही बताया कि मौके से फरार होने वाला उसका साथी सर्वेश कुमार पुत्र रीत राम निवासी पीलीभीत उत्तर प्रदेश है। बताया कि मै और मेरा दोस्त सर्वेश मिलकर बाइक चुराते हैं, जिनमें से एक बाइक हमने बरा थाना पुलभटृा से चुराई थी जो प्लेटिना थी और दूसरी बाइक हमने बरेली से चुराई थी और तीसरी बाइक हमने नानकमत्ता से चुराई थी और चौथी बाइक हमने अमरिया से चुराई थी। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने चुरायी गयी अन्य चार बाइक भी बरामद कर ली है। आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया है।

आगे5FC
एक मकान की छत से अजगर को वन विभाग ने किया रेस्क्यू


हरिद्वार। हरिद्वार के ऋषिकुल क्षेत्र में आज सुबह मकान की छत पर विशालकाय अजगर मिलने का मामला सामने आया। है। हालांकि सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर अजगर को रेस्क्यू किया गया।
जानकारी के अनुसार ऋषिकुल क्षेत्र में रहने वाले एक वरिष्ठ पत्रकार दीपक नौटियाल को उनके पड़ोसियों द्वारा सूचना देते हुए बताया गया कि उनके मकान की छत पर एक विशालकाय अजगर मौजूद है। नौटियाल ने इस मामले की जानकारी वन विभाग को दी तो वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को काबू कर उसे रेस्क्यू किया गया। अजगर की लम्बाई नौ फुट बतायी जा रही है।

अगेपढे

फोटो डी 5
गंगा किनारे से कूड़ा डंपिंग जोन को हटाने की मांग को लेकर अनशन शुरू


उत्तरकाशी। वरुणावत की तलहटी में माँ गँगा किनारे तांबाखनी स्थित नियम विरुद्ध बने कूड़ा डंपिंग जोन को स्थानांतरित करने की मांग को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता अमरीकन पुरी ने अपने साथियों सहित अनिश्चितकालीन आमरण अनशन शुरू किया।
श्रीदेव सुमन चौक पर किये जा रहे इस आमरण अनशन के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता अमरीकन पुरी का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा दिए गए तय समय तक कूड़ा निस्तारण न किए जाने के कारण उन्हे अपने साथियों सहित आमरण अनशन पर बैठना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि नगरपालिका स्वयं तो कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस समाधान करने में असमर्थ है। जिसके चलते नगर पालिका द्वारा कूड़ा निस्तारण हेतू जीरो वेस्ट नाम की संस्था को पिछले साढ़े तीन वर्ष में लगभग 4 करोड़ रूपयों का भुगतान कर किया गया है। उन्होने कहा कि जवाबदेही होने के बावजूद यह संस्था किसी बैठक में नजर नही आती है जबकि नगरपालिका प्रत्येक माह लगभग 9 लाख रूपया कूड़ा निस्तारण के नाम पर इस संस्था को दे रही है।
उन्होने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा है कि नगर पालिका द्वारा कूड़ा निस्तारण के नाम पर लाखों रूपये की मशीनें खरीदी गई है और लाखो रूपये कूड़ा निस्तारण में लगे वाहनों जेसीबी पोकलैंड आदि पर घंटो के हिसाब से खर्च करे जा रहे है। बावजूद इसके आज तक कूड़े की समस्या का समाधान होने की बजाय कूड़े के ढेर बढ़ते ही जा रहे है। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन पालिका से सवाल पूछने पर कि क्या यह कूड़ा मां गंगा की तलहटी के ऊपर तंबाखानी में ढेर लगाने की कोई अनुमति उनके पास है? क्या यह एन जी टी के नियमो का उलंघन नहीं है इस पर सभी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मौन साध लिया जाता है।
उन्होने कहा कि जब तक तंबाखानी कूड़ा डंप पर पूर्ण प्रतिबंध का आदेश व तंबाखानी में एकत्रित कूड़े को पूरी तरह से हटा कर उस जगह को साफ स्वच्छ नहीं किया जाता तब तक वह और उनके सहयोगियों का श्रीदेव सुमन चौक पर आमरण अनशन जारी रहेगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी

आगे पढ़ें

कांवड़ मेले को लेकर हरिद्वार प्रशासन अलर्ट


हरिद्वार। आगामी कांवड़ यात्रा को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में आज जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ठीक करने के निर्देश दिए। साथ ही सीएम पुष्कर सिंह धामी कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
इस दौरान जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने बताया कि कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना हमारी प्राथमिकता है। इसकी मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कर रहे हैं। कांवड़ मेले को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। 6 तारीख को हमारी उत्तराखंड के साथ लगने वाले अन्य राज्यों के जिले जहां से ज्यादातर कांवड़िये आते हैं। उनके साथ मीटिंग है.जैसे हरियाणा राज्य, यूपी के मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर जिलों के एसएसपी और डीएम के साथ एक मीटिंग रखी गई है। जिसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। वहीं 7 जुलाई को देहरादून में खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कांवड़ मेले को लेकर एक बैठक लेंगे। जिसमें कांवड़ मेले की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने कहा कि इस बार कांवड़ मेले में कावड़ियों की तादाद ज्यादा होने की संभावना है। इसको लेकर पुलिस के साथ भी एक मीटिंग रखी जाएगी। जिससे आपसी तालमेल के साथ सकुशल कांवड़ यात्रा को संपन्न कराया जा सके। बता दें कि 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होने जा रही है। जिसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर कार्यवाही शुरू
देहरादून। एक जुलाई से केंद्र और राज्य सरकार के आदेश के बाद पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर नगर निगम ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए नगर निगम की ओर से शहर भर में 10 सफाई निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं चेकिंग के दौरान पॉलीथिन का उपयोग करने वालों का चालान करते हुए जुर्माना वसूला गया।
नगर निगम की टीम ने पहले दिन ही पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए व्यापारियों से 45 हजार रुपए का जुर्माना वसूला। नगर निगम की टीम द्वारा कार्रवाई के दौरान ऐसे युवक का भी 100 रुपए का चालान किया गया,जो 20 रुपए की चाऊमीन पॉलीथिन में लेकर जा रहा था। एक जुलाई से पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक  पर प्रतिबंध होने के बाद नगर निगम की टीम अभियान चलाए हुए है। नगर निगम की टीम ने हनुमान चौक, आढ़त बाजार, पलटन बाजार, तिलक रोड, झंडा बाजार दर्शनी गेट और राजपुर से लेकर मसूरी डायवर्जन सहित शहर के सभी प्रमुख बाजारों में चेकिंग कर पॉलीथिन का उपयोग करने वालों का चालान करते हुए जुर्माना वसूला गया। नगर आयुक्त मनोज गोयल ने बताया कि नगर निगम के 10 सफाई निरीक्षकों को इस अभियान में लगाया गया है जो कि शहर भर में चालानी कार्रवाई करने के साथ लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे। साथ ही नगर निगम की टीम द्वारा पिछले 15 दिनों से लगातार जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा था।

खाई में मिले दो युवकों के शव, मचा हड़कंप

नैनीताल। जिले के गेठिया इलाके में उस समय हड़कंप मच गया जब खाई में दो युवकों की डेड बॉडी मिलीं। सबसे पहले स्थानीय लोगों ने खाई में दो युवकों के शव पड़ देखे। इससे इलाके में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में स्थानीय लोगों ने 112 सेवा के माध्यम से पुलिस को युवकों से शव खाई में पड़े होने की सूचना दी। मौके पर पहंुची पुलिस ने रेस्क्यू कर शव को खाई से निकाला। मृतकों के शव को पीएम के लिए भेजा गया है।
स्थानीय लोगों की सूचना पर एसडीआरएफ और पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची और मौका मुआयान किया। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि युवकों की मौत सड़क हादसे में हुई होगी। माना जा रहा है कि दोनों बाइक से जा रहे होंगे. बाइक दुर्घटना होने से दोनों खाई में जा गिरे होंगे। दोनों मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले की जांच की जा रही है।

आगेपढें

बिजली गिरने से 30 से ज्यादा भेड़-बकरियों की मौत

उत्तरकाशी। मोरी ब्लाक के चांगसिल बुग्याल में आकाशीय बिजली गिरने से 30 से ज्यादा भेड़-बकरियों के मरने की सूचना है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र के भीतरी गांव के ग्रामीणों की भेड़ बकरियां आजकल चुगान पर बुग्याल क्षेत्र में हैं। भीतरी गांव के प्रधान राजीव कुंवर ने इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को दी। यह घटना शुक्रवार शाम की बताई जा रही है। स्थानीय प्रशासन ने राजस्व विभाग की टीम मौके पर भेज दी है। तहसीलदार चमन सिंह ने बताया कि राजस्व उप निरीक्षक को मौके पर भेज दिया है। जोकि मौके पर जाकर जांच पड़ताल करेगा।

आगेपढें


राजधानी में तीन घरों में लूटपाट की वारदात से हड़कंप


देहरादून। थाना बसंत विहार क्षेत्र के अंतर्गत गोरखपुर और बनिया वाला इलाके में शनिवार तड़के एक साथ तीन घरों में ताबड़तोड़ धावा बोलकर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया। जानकारी के अनुसार, तीन हथियारबंद बदमाशों ने घरवालों को बंधक बनाकर घर से कीमती सोने के जेवरात और नकदी लूट ली।
घटना शनिवार तड़के लगभग 3.00 बजे के आसपास की है. सबसे पहले हथियारबंद बदमाशों ने गोरखपुर इलाके में दो घरों को निशाना बनाया। बताया जा रहा है कि तीन बदमाशों ने मकान के दरवाजे की जाली काटी। इसके बाद घर में दाखिल हुए. घरवालों को बंधक बनाकर जेवरात और नकदी लूट ली। वारदात को अंजाम देकर लुटेरे फरार हो गए। बदमाशों ने सबसे पहले महिलाओं और बच्चे को कमरे में बंद किया. घर में दो महिलाएं मौजूद थीं। वीना देवी और उनकी मां सीमा वर्मा. उनके साथ उनका भांजा भी था। वहीं, गोरखपुर चौक के पास ही बदमाशों ने एक और घर को लूटा। तीसरी घटना गोरखपुर चौक से कुछ दूरी पर स्थित बनियावाला इलाके की है। यहां एक घर में बदमाशों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया। यहां नितिन नाम के एक युवक के घर पर भी चोरी हुई। जिस वक्त चोरी हुई नितिन गहरी नींद में था। उसने सुबह इसका पता चला. एक साथ तीन घरों में तीन हथियारबंद बदमाशों द्वारा चोरी और लूटपाट की घटना से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची थाना बसंत विहार पुलिस और सर्किल ऑफिसर नरेंद्र पंत जांच पड़ताल और बदमाशों की तलाश में जुटे हैं।

Next Post

डॉ अनिल जैन ने लिया जैन मुनि श्री बिहर्ष सागर जी का आशीर्वाद

देहरादून। जैन मुनि श्री बिहर्ष सागर जी एवं विश्व योग गुरु डॉ अनिल जैन की भव्य रैली योग ब धर्म यात्रा का यमुना विहार में स्वागत किया। रविवार को यमुना विहार में संत शिरोमणि 108 मुनि श्री बिहर्ष सागर जी के आगमन पर भव्य यात्रा बैंड बाजे के साथ निकाली […]

You May Like