गुड न्यूज, सी यम तीरथ ने राज्य के पाँच अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण के साथ साथ अन्य खबरें जाने

Pahado Ki Goonj

देहरादून, पहाडोंकीगूँज,मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैंप कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से राज्य के 05 अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण एवं  एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने जिन पांच ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण किया उनमें जिला चिकित्सालय बागेश्वर में 250 एल.पी.एम., जिला चिकित्सालय चम्पावत में 100 एल.पी.एम., जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में 200 एल.पी.एम., हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट एवं कोरोनेशन अस्पताल देहरादून में 1000-1000 एल.पी.एम.के प्लांट शामिल हैं। इन पांच संयत्रों द्वारा प्रतिदिन 4.76 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। पिथौरागढ़ में अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन की मदद से 600 एल.पी.एम. का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है, जिसका मुख्यमंत्री ने वर्चुअल शुभारम्भ किया। उन्होंने श्री अजीम प्रेमजी का आभार भी व्यक्त किया। बागेश्वर में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए समाजसेवी श्री गोपाल गोस्वामी ने सी.एस.आर के तहत प्रदान किया है। चम्पावत, पिथौरागढ़ एवं देहरादून में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भारत सरकार द्वारा पीएम केयर फण्ड के तहत राज्य को मिले हैं।
मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने कहा कि पिछले तीन माह में राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए तेजी से कार्य हुआ है। कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत सभी तैयारियां की गई है। आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड की संख्या में काफी वृद्धि की गई है। सीएचसी स्तर तक भी कोविड केयर सेंटर बनाये जा रहे हैं। केन्द्र सरकार के सहयोग से ऋषिकेश एवं हल्द्वानी में 500-500 बेड के आधुनिक कोविड केयर सेंटर बनाये गये हैं। इनमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन कोविड केयर सेंटरों में बच्चों के वार्ड के सामने उनके माता और पिता के लिए भी रहने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएचसी स्तर तक ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं। अभी राज्य में 17 ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील हैं, जबकि 17 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य चल रहा है। इसके अलावा 11 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए भारत सरकार से स्वीकृति मिल चुकी है। राज्य के अस्पतालों में 5675 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर तथा 14349 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। 2494 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर तथा 6231 ऑक्सीजन सिलेंडर जल्द राज्य को मिलने वाले हैं।
शिक्षा मंत्री  अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से सुधार लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना से कोविड की संभावित तीसरी लहर में लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रकृति के संरक्षण एवं सवंर्द्धन के लिए हम सबको अपना योगदान देना होगा। उन्होंने अपील की कि हरेला पर्व पर अधिक से अधिक लोग वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर बागेश्वर विधायक  चन्दन राम दास, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते, अपर सचिव श्रीमती सोनिका, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा, सबंधित जनपदों के जिलाधिकारी, सीएमओ एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

आगे पढें

मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिये संघर्ष करने वाले लोकतंत्र सेनानियों के त्याग व समर्पण को याद करते हुए कहा कि लोकतंत्र के लिये यातनाये सहने वाले सेनानियों का हम सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के सम्मान को किस प्रकार और अधिक व्यापकता प्रदान की जाय इसके लिये अन्य राज्यों द्वारा अपनाई गई प्रक्रियाओं का भी अध्ययन किया जायेगा। उन्होंने ऐसे लोगों के आश्रितों को भी सम्मान दिये जाने की बात कही।

शनिवार को बीजापुर अतिथि गृह में नित्यानन्द स्वामी जन सेवार्थ समिति द्वारा आपातकाल की 46वीं वार्षिकी पर उत्तराखण्ड के लोकतंत्र सेनानियों के साथ (वर्चुवल) सम्वाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने कहा कि आपातकाल के कालखण्ड का इतिहास हमे बताता है कि किस प्रकार हमारे लोगो ने लोकतंत्र की रक्षा के लिये यातनाये सही। ऐसे लोकतंत्र के सेनानियों के सम्मान की परम्परा को बनाये रखना होगा। उन्होंने कहा कि उनके सम्मान में किस प्रकार और बेहतर व्यवस्था की जा सकती है, इसके लिये अन्य राज्यों द्वारा इस सम्बन्ध में की जा रही व्यवस्थाओं का अध्ययन किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश में लोकतंत्र की मजबूती के लिये कार्य कर रहे हैं। लोकतंत्र के सेनानियों के सपनो को वे साकार कर रहे हैं। मोदी जी मजबूत लोकतांत्रिक राष्ट्र के वैभव के साथ ही सांस्कृतिक भारत की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने  रणवीर सिंह ज्याला,  राजकुमार टांक,  हरीश कम्बोज आदि को शॉल भेंट कर सम्मानित भी किया।
इस कार्यक्रम में वर्चुवल रूप से सांसद  नरेश बंसल, प्रेम बुडाकोटी, रोशन लाल अग्रवाल एवं संयोजक  योगेश अग्रवाल आदि ने भी सम्बोधित किया।

आगे पढ़ें।

देहरादून पहाडोंकीगूँज,
प्रस्तावित नेपाली फार्म टोल प्लाजा विरोधी सर्वदलीय संघर्ष समिति के तत्वावधान में टोल प्लाजा निरस्त करने एवं निरस्तीकरण के शासनादेश जारी करने की मांग को लेकर 27 वे दिन धरना एवं 5 वे दिन क्रमिक अनशन जारी है! आज नगर पालिका परिषद ऋषिकेश के पूर्व अध्यक्ष व ट्रक यूनियन महासंघ के अध्यक्ष दीप शर्मा ट्रक एसोसिएशन के सुरेंद्र चौधरी, रविंद्र चौधरी, कुशल पाल, विनोद कुमार, पुष्पेंद्र चौधरी, शिवराज सिंह, दिनेश पोखरियाल, रोहित मित्तल, विनय डबराल के साथ क्रमिक अनशन में बैठे हैं! इस अवसर पर दीप शर्मा ने कहा कि टोल प्लाजा का पुरजोर विरोध किया जाएगा उन्होंने टोल प्लाजा निरस्तीकरण के संदर्भ में क्षेत्रीय विधायक / विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की घोषणा के बावजूद अभी तक शासनादेश जारी न करने को क्षेत्रीय जनता के साथ मजाक बताया
सर्वदलीय समिति के अध्यक्ष विजयपाल सिंह रावत ने क्षेत्र की जनता से टोल प्लाजा के विरोध में सड़कों पर उतरने की अपील की है!! इस दौरान शोभा भट्ट, पूर्व प्रधान देवेंद्र रावत, संजय पोखरियाल, सोहन सिंह रौतेला, देव सेमवाल, आशा सिंह चौहान, दीपक नेगी, हरभजन सिंह चौहान, लालमणि रतूड़ी, विजय पाल सिंह पवार, कुंवर सिंह गुसाईं, रोशन ब्यास, बाबूराम धारवान आदि ने धरना दिया संचालन भगवती प्रसाद सेमवाल ने किया
आगे

उत्तराखंड प्रदेश प्रभारी  देवेन्द्र यादव जी के निर्देश पर आज AICC ऑब्जर्वर  लोकेश वसिष्ठ ने ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस जनो से भेंट कर सभी के विचार जाने । भगवती प्रसाद सेमवाल

आगे पढ़ें

रिश्केश ,प्रस्तावित नेपाली फार्म टोल प्लाजा विरोधी सर्वदलीय संघर्ष समिति के कर्मिक अनसन  में  दिनांक27 जून2021 को बरिष्ट राज्य आन्दोलकारी शीश राम कनस्वाल पूर्व अध्यक्ष बार एसोसिएशन ऋषिकेश, बरिष्ट राज्य आन्दोलकारी

कृपाल सिंह रावत सरोज,सोहन लाल रतूड़ी बरिष्ट कांग्रेस नेता,कमलेश शर्मा ,शोभा भट्ट प्रदेश सचिव महिला कांग्रेस,आशा सिंह चौहान,तेजपाल सिंह कलुडा राज्यआन्दोलन कारी तोल

प्लाजा हटाने के विरोध में बैठेंगे।

आगे पढ़ें

ऋषिकेश विधानसभा के समस्त कांग्रे सेवा दल के पदाधिकारियों को मेरा नमस्कार

भगवती प्रसाद सेमवाल ने

कहा कि ऋषिकेश विधानसभा के समस्त कांग्रे सेवा दल के पदाधिकारियों को  राकेश कण्डियाल
जिलाध्यक्ष कांग्रेस सेवादल ने

 

कांग्रेस सेवादल की तरफ से हर महीने के आखिरी रविवार को झंडा रोहण किया जाता है। इस महीने में भी कल रविवार 27 तारीख को श्यामपुर में कांग्रेस कमेटी कार्यालय मैं झंडारोहण का कार्यक्रम रखा गया है जिसमें कि आप समस्त अधिकारीगण अपनी पूरी यूनिफॉर्म में गांधी टोपी के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कृपा करें इस कार्यक्रम में मैं स्वयं आप लोगों के साथ रहूंगा कार्यक्रम की शुरुआत ठीक 11:00 बजे प्रारंभ की जाएगी अतः आप लोगों से निवेदन है कि ठीक 11:00 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने का कष्ट करें ।

आगे पढ़ें

प्रतापनगर की बड़ी ग्राम पंचायत मंज़फ़ में लगेगा संत निरंकारी मिशन का बड़ा निशुल्क स्वास्थ्य कैंप।
प्रतापनगर स्वास्थ्य प्रभारीअधिकारी कुलभूषण त्यागी जी रहेंगे कैंप में मौजूद।
टिहरी पहाडोंकीगूँज, पिछले एक माह से प्रतापनगर क्षेत्र के दूरस्थ गांव में संत निरंकारी मिशन द्वारा लगातार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे अभी तक 43 ग्राम पंचायतों के 633 लोगों लिया स्वास्थ्य लाभ ।
मिशन का निशुल्क स्वाथ्य शिविर आगे भी लगातार गतिमान रहेगा इसी कड़ी में रविवार 27 जून को प्रतापनगर की बड़ी ग्राम पंचायत माँज़फ़ में स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रतापनगर प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी कुलभूषण त्यागी जी भी रहेंगे मौजूद।
आप सभी ग्राम पंचायत माँज़फ़ के साथ साथ आसपास के सभी ग्राम पंचायतों सिलवालगाव, शुक्रि, पनसूत, कुरान, कुड़ियालगाव,थाला ,मोलगा खेत,आदि ग्रामपंचायतों के निवासियों से अनुरोध है कि अधिक से अधिक लोग इस स्वास्थ्य कैंप का लाभ लें।
सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज के आशीर्वाद से लंबगांव ब्रांच के मुखी महाराज महात्मा देवी सिंह पवार  के सानिध्य में व SDM प्रतापनगर रज्जा अब्बास जी व प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर कुलभूषण त्यागी  के सहयोग के साथ-साथ मिशन के फार्मासिस्ट केशव रावत फार्मासिस्ट जयराज सजवान व मांजफ़ एएनएम सेंटर के फार्मासिस्ट व बहन एएनएम के साथ साथ संबंधित ग्राम पंचायतों के सम्मानित ग्राम प्रधान आंगनबाड़ी व आशा बहनों के सहयोग के साथ साथ निरंकारी मिशन के केंद्रीय ज्ञान प्रचारक महादेव कुड़ियाल व ब्लाक प्रमुख प्रदीप रमोला भी रहेंगे मौजूद।

आगे पढ़ें

स्व०त्रेपनसिंह नेगी जनकल्याणट्रस्ट द्वारा दवा वितरण का बृहद आयोजन किया गया है

टिहरी, पहाडोंकीगूँज,दवाई वितरण कार्यक्रम भाग-02 पट्टी_भिलंगन कुल_32_ग्राम_पंचायतें शामिल हैं।
स्व०त्रेपनसिंह नेगी जनकल्याणट्रस्ट द्वारा आरोग्य_दवाई_सहायता_मुहिम के तहत भिलंगन पट्टी की सभी ग्राम पंचायतों में दवाई केक पहुंचा दी है। जिसमें गंगी, देवलंग, निस्वाली भाटगांव, चक्रगांव, वीना, चंदला, जोगियाडा, मेन्डू सिंदवालगांव, भल्डगांव, गवाणा मल्ल, गवाणा तल्ला, सटियाला, कांडरगांव, महरगांव, देवंज, समणगांव, चंडोली, सांकरी, थार्ती भिलंग, जिन्दोली, भाटगांव, धारगांव, पयांकोटी, बजींगा, सौड़, बुढ़वा, देवठ, कोठार, ज्यून्दाणा, पोखार, जमोलन, व पाख कुल_32_ग्राम_पंचायतें शामिल हैं। इन ग्राम पंचायतों के सम्मानित प्रधान गणों को दवाई केक शॉप दी गई है। जिस व्यक्ति को बुखार आ रहा हो वह अपने ग्राम प्रधान से दवाई व दवाई खाने के निर्देश प्रपत्र ले सकता है।
जन सेवा ही हमारा धर्म है।

Next Post

पैतृक आवास पहुंचा शहीद मनदीप का पार्थिव शरीर, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

पौड़ी। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में शहीद हुए पौड़ी के सतपुली के रहने वाले मनदीप सिंह नेगी का पार्थिव शरीर जैसे ही उनके गांव पहुंचा, पूरा माहौल गमगीन हो गया। इस दौरान शहीद मनदीप के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लिपटा देख हर किसी की आंखें नम हो गईं। इस मौके […]

You May Like