उत्तरद्वारिका सेममुखेम में रोडवेज का स्वागत करते हुए रोजगार बढ़ने की अपार संभावनाएं, अब11 बजे रिश्केश से लम्बगांव 4 बजे लंबगांव से दिल्ली की सेवा लगाई जाय,आर्ट ऑफ लीविंग का प्रशिक्षण प्राप्त करें -जीतमणि पैन्यूली

Pahado Ki Goonj

संयुक्त रोटेशन ,टैक्सी यूनियन को सरकार से 65 वर्ष के लोगों को निशुल्क यात्रा लेजाना का समझौता कर

जनता को सुभिधा देनी चाहिए।

(हमारे संघर्ष के विजन के

साथ ही छेत्र के लोग सोचे कि 2005 में टिहरी बांध के चारो ओर विकास करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी को दो करोड़ रुपये दिए गए है। 6 दिसम्बर 2006 को टाटा कंसल्टेंसी के सुझाव को देखते हुए चावड़ा बैड पर 2008 जून से आंदोलन करने के फलस्वरूप शासन से समझौते के अनुसार बांध प्रभावित परिवार जो वहां रहते हैं। उन्हें व्यवसायिक प्लाट देने के लिए विकास करना है। सोचो नैनिताल झील से कितना विकास हुआ है तो उसके सो गुना झील से विकास के लिए हमारी सोच का दायरा बढ़ाने की आवश्यकता होनी चाहिए)

www. ukpkg.com न्यूजपोर्टल वेव चैनल टिहरी गढ़वाल की माँ सांसद श्रीमती माला राज लक्ष्मी साह का जनता को सुभिधा दिलाने के लिए हार्दिक अभिबादन।

मिथलेश थपलियाल कृष्ण जी एवं देवतुल्य लोगों को देहरादून से उत्तर द्वारिका सेमनागराजा सेम मुखेम तक रोडवेज की बस सेवा सुरु होने पर वहां के लोगों ने स्वागत किया है सभी को बधाई।

देते हुए आपको जानकर खुशी होगी कि आपकी बस सेवा मा विधायक विजय पंवार गुडू भाई को प्रतापनगर ,राजा खेत रोडवेज बस सेवा के लिए बधाई देते हुए कहा ,दोनो गैरी ,

K

मुखेम

, आबकी भदूरा तक रोडवेज बस सेवा सुरु करने हेतु विधायक होस्टल रेशकोर्स जाकर पहाडोंकीगूँज राष्ट्रीय सा0 साप्ताहिक समाचार पत्र का संज्ञान लेने के लिए कहा है। एक बस 11 बजे लम्बगांव के लिए रिश्केश डिपो से चलकर लम्बगांव 4 बजे लम्बगांव तक वही बस वापस दिल्ली जाने के लिए लगानि आवश्यक है ।बस मुखेम से शिमला लगानी चाहिए जिससे हमारे लोगों के साथ साथ0 वहां पर्यटक तीर्थ यात्रा करने वाले लोग आएंगे सबका रोजगार बढ़ेगा ।जितनी खुशी आपको हो रही है इस खुशी का इंतज़ार मैं 1987 कर रहा हूँ ।

हमारे लोग आपसी भाईचारे को बढ़ाने के लिए अपने अंदर सीधे पन के गुस्से को रोकने के प्रयास करते हुए बाहर से आने वाले लोगों का आदर सम्मान करें ।

वर्ष 1985 में टिहरी बांध का कार्य तेजी से चल रहा था तो मैंने तत्कालीन उत्तरप्रदेश के विकास पुरूष मुख्यमंत्री मा नारायण दत्त तिवारी, मा कृषि मंत्री शिव बालक पासी जी को पत्र लिखा कि टिहरी बांध के निर्माण में मानकों से ज़्यादा बिस्फोटक पदार्थ का प्रयोग किया जारहा है जिससे बादलों को वह गर्मी धूल शोककर हट रहे हैं। भारत का पर्यावरण मंत्रालय विश्व बैंक व विकसित देशों के इशारे पर काम करता है ।इसकी रिपोर्ट हमें कई बार लिखने के बाद नहीं मिली।

इससे सूखा पड़ेगा हुआ वही की 1986- 87 में सुखा पड़ गया तब उस जीरो ग्राउंड रिपोर्ट को पहाडोंकीगूँज के प्रधान संपादक तब टिहरी से अमर उजाला के संवाद दाता डॉ गणेश पैन्यूली ने छेत्र का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रकाशित की।

उसके बाद सरकार से वर्ष 1985 के पत्र का हवाला देकर जिलाधिकारी राजीव गुप्ता ,उपजिलाधिकारी प्रतापनगर ने जहां प्रतापनगर में 40 kg गेहूँ बटने के लिए पट्टी भदूरा में बाटना शुरू किया ।तो सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पटवारी काननू गो , प्रशासन का साथ नहीं दिया ।

भदूरा के अलावा कहीं गेहूँ नहीं बांट पाये ।इसी बीच स्थिति को देखते हुए स्विजरलैंड के अर्थशास्त्री एंव पत्रकार प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पत्रकार, पर्यवरण विद सुंदर लाल बहुगुणा जी के साथ कोटाल गाँव बहुद्देश्यीय विकास मेले में बुलाने का आग्रह किया। मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने का आग्रह स्वीकार व्यस्तता में किया। काम करने वाले लोगों की सेवा का आग्रह उन्होंने मानवीय संवेदनाओं को ध्यान रखते हुए स्वीकार कर दिया।अपने व्यस्तम कार्यक्रम में निकाल कर दूरस्थ छेत्र में आ गये ।

जय गुरुदेव!

आर्ट ऑफ लिविंग बेंगलुरु आश्रम में भारतीय ग्रामीण युवाओं ( आयुसीमा १८ – ३० वर्ष )के लिए २ महीने के हाउसकीपिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है।ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा और उन्हें आश्रम के विभिन्न विभागों में मनोनीत भी किया जाएगा।अधिक जानकारी के लिए देखें –

समय अवधि : २ महीने
ट्रेनिंग की तिथि : २५ अप्रैल से १ जुलाई,२०२१

ट्रेनिंग में निम्नलिखित का प्रशिक्षण शामिल है :

हाउसकीपिंग
उपभोक्ता सेवा
अंग्रेज़ी बोलना
सॉफ्ट स्किल्स
आधारभूत कंप्यूटर स्किल्स

यूथ लीडरशिप प्रोग्राम ( वाई एल टी पी ) भी इसी प्रशिक्षण का हिस्सा है।

आवेदन की अंतिम तिथि : १५ अप्रैल,२०२१

किसी जानकारी हेतु या ट्रेनिंग के लिए आवेदन करने के इच्छुक प्रतिभागी आश्रम सेंट्रल एच आर को 7093207681 या 08067262803/806 पर कॉल कर सकते हैं या chr.training@artofliving.org पर ईमेल कर सकते हैं।

सेंट्रल ह्यूमन रिसोर्सेज
बेंगलुरु आश्रम

ऐसे सूखे में हम यहां रहेंगे तो यहाँ खायेंगे क्या, चारे के अभाव में पशुओं की लोगों ने कसाइयों को देना सुरु कर दिया,यहां तक था। मा बहुगुणा जी शाख पर बुलाये गये छेत्र की स्थिति के अनुसार स्थाई रोजगार पाने के लिए उन्होंने जो कहा कि “जो हमारी ६ महीनेपशुओं को पालने की छाने होती हैं। उनमें वास रूम पानी की व्यवस्था और सुरक्षा की का बातावरण आप लोग बनाते हैं।

का माहौल बनाने का काम करेंगे तो प्रतापनगर में होम स्टे पर कालेज के p.hd करने वाले छात्रों को अपनी थिसेश लिखने के लिए ,पर्यटकों को यहां की प्रकृति में बुलाने का कार्य स्वयं जिज्ञासा बढ़ाने का काम करेगी तो, उन्होंने कहा कि हमारे देश में हमने पर्यटकों को बुलाने के लिए कृत्रिमता से सुंदर बना कर रोजगार के अबसर देश में दिये हैं।

यहां तो प्रकृति ने सुंदरता बिखेर रखी है। ( बस में टिहरी से माननीय सुंदर लाल बहुगुणा जी के साथ हमें लम्बगांव उतरने पर शराब पिये हुए लोग मिलने लगे) तब उन्होंने चाय पीते हुए कहा कि मनुष्य होने के नाते अपने ,अपने छेत्र के प्रति सद्बुद्धि से सदभावना बनाने का प्रयास करें। देश विदेश के लोग यहां आएंगे ।

आपका एक परिवार को 30000 से 60000 किरया एक कमरे का मिलान सुरु होगा । आप लोग यहां से पलायन करने की सोच रहे हैं यह भावना त्यागे ।अपनी जमीन से जुड़े रहते हुए दुनिया को बुलाने का कार्यक्रम बनाइयेगा ।इस प्रस्ताव की हम हर जगह चर्चा करते रहे पर हम थके नहीं आशा बान होने के नाते आपके द्वारा इस स्वागत समारोह को देखते हुए खुशी हो रही है। हमें यह विडियो देश दुनिया तक दिखाने के लिए नये उत्साह से हमने नेशनल वेव मीडिया में भेजा है। संघठन के संयोजक होने के नाते शेयर कर हमारा छेत्र के विकास के लिए हमारी परिकल्पना साकार करने का आप सभी प्रयास करेंते रहें ।साथ हीसंयुक्त रोटेशन ,टैक्सी यूनियन को सरकार से 65 वर्ष के लोगों को निशुल्क यात्रा लेजाना का समझौता कर जनता

को सुभिधा देनी चाहिए। ओर सरकार से किराये की रकम लेने की पहल करनी।उत्तराखंड में ना कििह

आप सभी आयोजन करने वाले माहन विभोतियों का हृदय की गहराई यों से स्वागत है। जय बटुक भैरव जय सेमनागराजा ,जय बद्रीविशाल। सभी गावँ के प्रधान लोगों को अपने अपने गावँ की व्यसाइट बना कर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है। जितने लोग कोरोना हमारी से घर पर बैठे हैं। उनको रोजगार वेबसाइट के जरिये दिया जा सकता है स्थानीय उत्पादन ,दस्तकारी ,प्रशिक्षण के जरिये इस विषय पर विधायक विजय सिंह पंवार को सुझाव दिया है। कि इस कार्य में सारे प्रतापनगर क्षेत्र की वेबसाइट बनाने के लिए 10 लाख रुपये का खर्च आएगा जिसका सभी प्रकार की जनकारी लेने के साथ साथ सुभिधा,स्थाई रोजगार देने मे मील का पत्थर सावित होगा।

इससे सभी सुभिधा घर बैठे हमें मिलेगी। यात्रियों को सुभिधा देने के लिए एक डिपो रोड़वेज का वहाँ खोलने आवश्यकता है ।अपने सुंदर व्यबस्था से लम्बगांव में छोटी गाड़ियों को सही किराये पर सवारियों को बाहर लेजाना के लिए अपना डिस्टिनेशन बनाना चाहिए। 2015 से बुजुर्ग लोग यात्रा निशुल्क करने से बंचित हैं ।बेरोजगारी दूर करने के लिए स्थानीय टैक्सी बस यूनीयनो को अपनी वेबसाइट बना कर यात्रा निरन्तर चलाने के लिए सवारियों को जोड़ने की आवश्यकता है । जीतमणि पैन्यूली संपादक, संयोजक टिहरी बांध प्रभावित संघर्ष समिति प्रतापनगर गाजणा छेत्र , पूर्व संरक्षक श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ,लिखवार गाँव भदूरा टिहरी गढ़वाल वट्सप न0 7983825336।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वामी स्वरूपानंद से भेंट करने पहुंचे यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश

हरिद्वार। कनखल स्थित शंकराचार्य मठ में रविवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद से भेंट करने के लिए पहुंचे। मठ पहुंचकर अखिलेश सीधे स्वामी स्वरूपानंद के कक्ष में गए। इससे पहले उन्होंने अविमुक्तानंद सरस्वती से भी मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने गंगा पूजन भी किया। […]

You May Like