गुड न्यूज-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ बैठक में भाग लेने के बाद कोराना काल मे पत्रकारों से प्रेस प्रीति भोज में कहा नरेन्द्र मोदी का मार्गदर्शन एवं मोटिवेशन हमें ताकत देता है-जानिए जनता

Pahado Ki Goonj

 

प्रदेश की जनता का कहना है कि हमारी संस्कृति को बढ़ावा देने से  उत्तराखंड के लिये वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली , पहाड़ का गांधी इंद्रमणि बडोनी एंव शहीदों का स्वपना साकार  करने के लिए  सभी छेत्र के विशेषज्ञ उत्तराखंड में मौजूद है उनकी सेवा लेकर

उत्तराखंड में सहकारिता,कम्पनियो, यन जी ओ के माध्यम से इन्वेस्टर बनाने की अपार संभावनाएं हैं बस सरकार से ज्यादा शासन में बैठे अधिकारियों की इच्छा शक्ति को जगाने की आवश्यकता है।

गैरसैंण में राज धानी  के लिए स्थानीय लोगों को 2000 हजार होम स्टे योजनाओं के माध्यम से ऋण देकर बनाने का कार्य कर ग्रीष्म कालीन राजधानी में  काम करने वाले सचिव, अधिकारी वहां रहे उनकी बेतन से किराया कटौती कर हो होम स्टे की क़िस्त बैंक में जमा होने से जहाँ रोजगार स्थानीय लोगों को मिलेगा वहीं पर्यटन स्थलों में जाने के लिए स्थानीय लोगों के होमस्टे में पर्यटन स्थानीय लोग सचिवालय में कार्य करने वाले रुकेंगे।

देहरादून,मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से ली गयी बैठक में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को प्रदेश सरकार द्वारा कोविड 19 के दृष्टिगत किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि त्योहार के सीजन को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान दिये जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड के बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में डेडीकेटेड अस्पताल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में वेंटीलेटर, आईसीयू बेड एवं ऑक्सीजन सप्लाई भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सैंपल टेस्टिंग की 10 लैब कार्यरत है। मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने बताया कि बिना मास्क के लिए एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने के लिए लगातार चालान भी काटे जा रहे हैं। इसके साथ ही, जिनका मास्क न पहनने पर चालान काटा जा रहा है, उन्हें मास्क भी उपलब्ध कराये जा रहे ताकि लोग मास्क के प्रति जागरूक हो सकें। इस संबंध में जन जागरूकता के लिये भी प्रयास किये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहारी सीजन के चलते राज्य में काफी लोग दिल्ली व अन्य प्रदेशों से वापस आ रहे हैं, इससे कोविड के संक्रमण का खतरा भी बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि लोग जागरूक हो सकें इसके लिए ग्राम स्तर तक कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एवं जागरूकता पर कार्य किया जा रहा है। सर्दी बढ़ने एवं त्योहारी सीजन के कारण कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखते ही प्रदेश सरकार द्वारा संक्रमण की रोकथाम के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि उत्तराखण्ड ने कोविड-19 के संक्रमण पर काफी हद तक कंट्रोल किया है। परन्तु सर्दी बढ़ने एवं त्योहारी सीजन को देखते हुए अभी लापरवाही की गुंजाईश नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग के साथ ही जागरूकता बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर सचिव  अमित नेगी एवं डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय भी उपस्थित थे।

आगेपढें

 

 मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि गैरसैंण राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी है। अतः ग्रीष्मकालीन राजधानी के अनुरूप गैरसैंण में हमें समानान्तर व्यवस्थायें करनी होती है, इस दृष्टि से आगामी 10 वर्षों में गैरसैंण में विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं के विकास की प्लानिंग के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। राज्य सरकार द्वारा किये जाने वाले निवेश के अतिरिक्त इसमें प्राईवेट इन्वेस्टर भी आयेंगे। गैरसैंण क्षेत्र की तमाम अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, बिजली, सीवरेज आदि की तमाम व्यवस्थायें की जानी होगी। गैरसैंण में अच्छे विद्यालय, खेल मैदान मनोरंजन के तमाम संसाधनों के विकास आदि के लिये 25 हजार करोड़ रूपए की घोषणा उनके द्वारा की गई है। इस दिशा में पहला कार्य इस क्षेत्र में पर्याप्त भूमि की व्यवस्था तथा बेहतर कनेक्टिविटी पर ध्यान दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवालीखाल से भराड़ीसैंण तक डबललेन सड़क निर्माण के लिए 09 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करायी गई है। चार हेलीकाप्टरां के उतरने लायक हेलीपैड के निर्माण हेतु भी धनराशि उपलब्ध करायी गई है। गैरसैंण में ग्रीष्मकालीन राजधानी को समानान्तर व्यवस्थाओं के लिये बड़े इन्वेस्टमेंट की भी मुख्यमंत्री ने जरूरत बतायी।
आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करने तथा पटाखों का कम से कम इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि हमारा पर्यावरण स्वस्थ रहेगा तो हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। त्यौहारों के अवसर पर अधिक भीड़-भाड़ से भी बचने की उन्होंने सभी से अपील की है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बिहार चुनाव में निर्णायक मतदान के लिये बिहार की जनता को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का मार्गदर्शन एवं मोटिवेशन हमें ताकत देता है। देश की जनता का उनपर पूरा विश्वास है। जनता का कहना है कि 

सभी प्रकार के साथ साथ सभी छेत्र के विशेषज्ञ उत्तराखंड में मौजूद है उनकी सेवा लेकर

उत्तराखंड में सहकारिता,कम्पनियो, यन जी ओ के माध्यम से इन्वेस्टर बनाने की अपार संभावनाएं हैं बस सरकार से ज्यादा शासन में बैठे अधिकारियों की इच्छा शक्ति को जगाने की आवश्यकता है गैरसैंण में राज धानी  के लिए स्थानीय लोगों को 2000 हजार होम स्टे योजनाओं के माध्यम से ऋण देकर बनाने का कार्य कर ग्रीष्म कालीन राजधानी में  काम करने वाले सचिव, अधिकारी वहां रहे उनकी बेतन से किराया कटौती कर हो होम स्टे की क़िस्त बैंक में जमा होने से जहाँ रोजगार स्थानीय लोगों को मिलेगा वहीं पर्यटन स्थलों में जाने के लिए स्थानीय लोगों के होमस्टे में पर्यटन स्थानीय लोग सचिवालय में कार्य करने वाले रुकेंगे।हमारी संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा उत्तराखंड के लिये वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली,पहाड़के गांधी एंव शहीदों का स्वपना साकार होगा।

Next Post

राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने विधायक श्री सुरेंद्र सिंह जीना के असामयिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है

देहरादून,राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने उत्तराखंड के सल्ट विधानसभा के विधायक श्री सुरेंद्र सिंह जीना के असामयिक निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है। राज्यपाल श्रीमती […]

You May Like