मुख्यमंत्री ने राज्य के महाविद्यालयों एवम विश्वविद्यालयों हेतु फ्री वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी का किया शुभारम्भ

Pahado Ki Goonj

उत्तराखंड राज्य के 2 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को सुविधा का लाभ मिलेगा। राज्य के सभी 106 महाविद्याालयों एवं 05 विश्वविद्यालयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी का लाभ शीघ्र मिलेगा

देहरादून,मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय, डोईवाला में प्रदेश के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के लिए हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा का शुभारम्भ किया।
मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के लोगों को महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने वाला देश का प्रथम राज्य बनने पर प्रदेशवासियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि युवाओं को पूरी दुनिया से जुड़ने की अभिलाषा होती है। इस दिशा में यह हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी युवाओं के लिए वरदान साबित होगी।

इस सुविधा के माध्यम से प्रदेश के छात्र छात्राएं महान विद्वान लोगों से भी ज्ञान अर्जित कर सकेंगे जो अपने क्षेत्र में बहुत कुछ कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और युवाओं को तय करना है कि उन्होंने इन सुविधाओं का किस प्रकार सदुपयोग करना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत की ओर यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

यह प्राचीन से अर्वाचीन को जोड़ने की एक साकार पहल है। प्रदेश सरकार प्रदेश के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को डेडीकेटेड इंटरनेट लीज लाईन के माध्यम से हाई स्पीड वाईफाई इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान कर रही है। इससे छात्र-छात्राओं को ज्ञानार्जन में सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हमारा युवा आत्मनिर्भर बने। हमारा प्रयास है कि वह सिर्फ स्वयं रोजगार प्राप्त करने के लायक हो, बल्कि अन्य लोगों को रोजगार देने लायक भी बने। राज्य सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रही है। इसी क्रम में सचिवालय को ई- ऑफिस से जोड़ा जा रहा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ हमें लगातार लड़ना होगा। पारदर्शिता के क्षेत्र में इंटरनेट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मुख्यमंत्री सचिवालय के 37 विभागों को ऑनलाइन कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 107 ग्राॅथ सेंटर स्वीकृत किए गए हैं, जिनके माध्यम से युवाओं को स्किल्ड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पिरूल एवं सोलर एनर्जी से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। हमारे पास जो संपदा बिक्री हुई है जो हमें प्रकृति ने दी है उसका दोहन करते हुए पर्यावरण का संरक्षण करते हुए आज राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रही है।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धनसिंह रावत ने कहा कि राज्य के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी देने वाला देश का पहला राज्य बनने के बाद राज्य के 2 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। राज्य के सभी 106 महाविद्याालयों एवं 05 विश्वविद्यालयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी का लाभ शीघ्र मिलने जा रहा है। इससे प्रदेश के युवाओं को ज्ञानार्जन में अत्यधिक सहायता मिलेगी।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धनसिंह रावत, विधायक हरवंश कपूर,

मुख्यमंत्री के आई.टी. सलाहकार रविन्द्र दत्त पेटवाल, निदेशक आईटीडीए  अमित सिन्हा एवं प्राचार्य डीसी नैनवाल  उपस्थित थे।

 

Next Post

प्रतापनगर की लाइफलाइन कहा जाने वाला देश का सबसे लम्बा डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कि‍या उद्घाटन।

प्रतापनगर की लाइफलाइन कहा जाने वाला देश का सबसे लामा डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कि‍या उद्घाटन । टिहरी। मदनपैन्यूली प्रतापनगर की लाइफलाइन कहा जाने वाला डोबरा-चांठी पुल देश का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज का आज रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुल […]

You May Like