सभी मुख्य समाचार पढ़िये

Pahado Ki Goonj
बोलेरो कार खाई में गिरी, एक व्यक्ति की मौत, आठ लोग घायल
ऋषिकेश लक्ष्मण झूला-नीलकंठ मोटर मार्ग पर पीपलकोटी के पास एक बोलेरो कार अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि आठ लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है।
शुक्रवार को हरिद्वार से एक बोलेरो कार नौ यात्रियों को लेकर नीलकंठ दर्शन को आई थी। नीलकंठ महादेव मंदिर में दर्शन के बाद जब सभी लोग वापस लौट रहे थे, तभी पीपलकोटी के पास कार अचानक अनियंत्रित होकर करीब 500 मीटर नीचे गिरते हुए दूसरी सड़क पर आकर रुक गई। हादसे में कमलेश (40 वर्ष) पुत्र गुरुदयाल निवासी रमवापुर थाना रेउसा जिला सीतापुर उत्तर प्रदेश की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, राम नरेश यादव (55 वर्ष) पुत्र लल्लन, गंगा प्रसाद (45 वर्ष) पुत्र ठोहरी, राजेंद्र (40 वर्ष) पुत्र किड्यावन, होली (55 वर्ष) पुत्र लालजी, बिशंबर (50 वर्ष) पुत्र गुरु कृपा, लव कुश (25 वर्ष) पुत्र दयाराम, कैलाश (35 वर्ष) पुत्र सियाराम, परशुराम (55 वर्ष) पुत्र जगतू सभी निवासी ग्राम रमवापुर थाना रेउसा, जिला सीतापुर, उत्तर प्रदेश घायल हो गए। इनमें से रामनरेश की हालत गंभीर बताई जा रही है। सभी घायलों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है।
युवक ने फांसी लगाकर जीवनलीला समाप्त की
ऋषिकेश, ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत गुमानीवाला क्षेत्र में एक युवक ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर दी। पुलिस मामले को पारिवारिक कलह से जोड़कर देख रही है। जानकारी के मुताबिक अमित ग्राम गुमानीवाला निवासी सूर्य राज शर्मा (26 वर्ष) पुत्र स्व. राजकुमार शर्मा, रावत प्लॉट गली नंबर-10 अमित ग्राम गुमानीवाला में किराये के मकान पर अपने परिवार के साथ रह रहा था। बीती देर रात स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी कि सूर्य राज ने अपने कमरे में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह कमरे का दरवाजा खोलकर सूर्य राज को फंदे से नीचे उतारा। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि सूर्य राज की शादी करीब पांच वर्ष पूर्व हुई थी, उसकी ससुराल विकासनगर में है। इन दिनों पत्नी अपने मायके गई है। पूछताछ में पता चला कि पति-पत्नी के बीच कोई विवाद चल रहा था। उन्होंने बताया कि फिलहाल शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने युवक का मोबाइल और एक डायरी पुलिस ने कब्जे में ली है। डायरी को पढ़ने पर पता चला है कि युवक की अपनी पत्नी के साथ अनबन चल रही थी।
झाड़ियों में गुलदार का शव मिला
कोटद्वार,  कोटद्वार में लैंसडौन वन प्रभाग के कोटद्वार रेंज के अंतर्गत रामपुर गांव की सरहद में झाड़ियों में गुलदार का शव मिला है। मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद इसको जलाकर नष्ट दिया। वन अधिकारी प्रथम दृष्टया गुलदार की मौत उनके आपसी संघर्ष का परिणाम मान रहे हैं।
मृत नर गुलदार की उम्र आठ से दस वर्ष के बीच है। लैंसडौन वन प्रभाग के कोटद्वार रेंज के अंतर्गत सनेह क्षेत्र के रामपुर में नलकूप के समीप गांव की सरहद पर सिंचाई नहर और सड़क के बीच शुक्रवार सुबह लोगों ने झाड़ियों में गुलदार का शव देखा। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना पर मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने गुलदार के शव को कब्जे में लिया और रेंज कार्यालय में ले गए। यहां पशु चिकित्सकों से शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद इसको जलाकर नष्ट कर दिया।
कोटद्वार के रेंजर बृजबिहारी शर्मा ने बताया कि घटनास्थल के समीप दो गुलदारों के पंजों के निशान मिले हैं। साथ ही मृत गुलदार की गर्दन व अन्य हिस्सों में भी पंजों से जख्म के निशान मिले हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया गुलदार की मौत आपसी संघर्ष माना जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार वितरित किया
देहरादून,। पोषण अभियान-2019 के अन्तर्गत ‘कुपोषण मुक्ति हेतु गोद अभियान’ को सफल बनाने हेतु मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड द्वारा राज्य में कुपोषण मुक्ति हेतु अभियान की शुरूआत करते हुए राज्य के मंत्रीगणों, अधिकारियों एवं उद्योगपतियों को कुपोषित-अति कुपोषित बच्चों को गोद लेने का आह्वारन किया गया था।
जनपद में पोषण अभियान के अन्तर्गत  विभिन्न अधिकारियों द्वारा क्षेत्रवार ऐसे बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने हेतु जिम्मेदारी लेते हुए माता-पिता से मुलाकात कर बच्चों को दिये जाने वाले पौष्टिक आहार भी वितरित किया तथा उनका नियमित रूप से ध्यान रखने एवं विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गयी।  कार्यक्रम के तहत जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी बी.एस परमार द्वारा शास्त्रीनगर आंगनवाड़ी केन्द्र पर, जिला क्रीड़ा अधिकारी आंगनवाड़ी केन्द्र अमरनाथ काॅलोनी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास क्षमा बहुगुणा ने गांधी ग्राम आंगनवाड़ी केन्द्र पर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार वितरण करने के साथ ही बच्चों के माता-पिता को बच्चों की ठीक प्रकार से रेख-देख करने बच्चों के उचित खान-पान की भी जानकारी सलाह दी गयी। अभियान के तहत् विभिन्न अधिकारियों द्वारा उनको आवंटित क्षेत्र में जाकर बच्चों को पौष्टक आहार वितरित करने के साथ ही उपस्थित लोगांे को बच्चों के पौष्टिक आहार एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। इसी प्रकार हर घर-पोषण त्यौहार के अन्तर्गत बाल विकास परियोजना ‘‘ शहर’’ द्वारा गांधी ग्राम परिक्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कि गर्भावस्था से लेकर बच्चे के दो वर्ष तक होने के सुनहरे 1000 दिन के बारे में बताया गया साथ ही पोषक तत्वों की महत्ता पर प्रकाश डाला गया।
राज्यमंत्री रेखा आर्य के पति गिरधारी लाल साहू की गिरफ्तारी पर कोर्ट ने लगाई रोक
नैनीताल, हाईकोर्ट ने जमीन सौदे में फंसे महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य के पति गिरधारी लाल साहू की गिरफ्तारी पर फिलहाल रोक लगा दी है। साथ ही एसएसपी ऊधमसिंह नगर व शिकायतकर्ता को नोटिस जारी किया है। इस मामले में पुलिस साहू के खिलाफ निचली कोर्ट में चार्जशीट दाखिल हो चुकी है।
दरअसल, बरा पुलभट्टा किच्छा जिला ऊधमसिंह नगर निवासी रमेश चंद्र तिवारी द्वारा राज्य मंत्री के पति गिरधारी साहू निवासी लालपुर नायक हल्द्वानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। निचली अदालत में पुलिस ने इस मामले में साहू के खिलाफ धारा-420, 467, 468, 120 बी व अन्य धाराओं में चार्जशीट दाखिल कर दी है। गिरफ्तारी से बचने के लिए साहू द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई, जिसमें गिरफ्तारी पर रोक लगाने के साथ ही चार्जशीट निरस्त करने की मांग की है। न्यायाधीश न्यायमूर्ति नारायण सिंह धानिक की एकलपीठ ने मामले को सुनने के बाद साहू की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी। साथ ही शिकायतकर्ता व एसएसपी ऊधमसिंह नगर को जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।
Next Post

वॉलीबॉल बालिका अंडर-19 में भटवाड़ी ब्लॉक की टीम रही विजेता

वॉलीबॉल बालिका अंडर-19 में भटवाड़ी ब्लॉक की टीम रही विजेता – कबड्डी सब जूनियर बालिका वर्ग मे मोरी ब्लॉक की टीम रही विजेता – जीआईसी बड़कोट में तीन दिवसीय जिला स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता का यमुनोत्री विधायककेदार सिंह रावत ने किया उद्घाटन – क्रीडा प्रतियोगिता में जिले की बालक एवं बालिकाओं […]

You May Like