आज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जारी होगी आरक्षण सूची

Pahado Ki Goonj

  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 17 को जारी होगी आरक्षण सूची l

उत्तरकाशी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। जिला मजिस्ट्रेट डॉ.आशीष चौहान ने पंचायतीराज उत्तराखण्ड के शासनादेश के तहत त्रिस्तरीय पंचायतों में स्थानों, प्रधान, प्रमुख पदों तथा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत के सदस्यों के आरक्षण प्रस्तावों पर आपत्ति प्राप्त करने की तिथि निर्धारित की है। उन्होंने कहा कि 17 अगस्त को आरक्षण प्रस्तावों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा तथा 19 से 20 अगस्त तक आरक्षण प्रस्तावों पर आपत्ति प्राप्त करना है। 21 से 22 अगस्त तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा और 24 अगस्त को आरक्षण प्रस्तावों को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 26 अगस्त को आरक्षण प्रस्ताव पंचायत राज निदेशालय को भेजा जाएगा तथा 27 अगस्त को निदेशालय द्वारा आरक्षण प्रस्ताव शासन व राज्य निर्वाचन आयोग को उपलब्ध कराया जाना है। प्रस्तावित आरक्षण के विरूद्ध कोई भी व्यक्ति अपनी आपत्ति खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय, जिला पंचायतराज कार्यालय व जिला कार्यालय में प्रस्तुत कर सकेंगे। प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण समय सारणी के अनुसार किया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद आरक्षित स्थानों और पदों को अंतिम रूप दिया जाएगा व सूची को जनसाधारण के अवलोकनार्थ हेतु संबंधित ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, तहसील, जिला पंचायतराज अधिकारी व जिला कार्यालय के सूचना पट्ट पर भी चस्पा की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट चौहान ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों, तहसीलदारों व उप जिलाधिकारियों/प्रशासकों को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन कार्य अति महत्वपूर्ण होता है इसलिए अपने स्तर के कार्यो को समयबद्ध करना सुनिश्चित करें।
उत्तरकाशी (मदन पैन्यूली)
मौसम पूर्वानुमान व जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने आला अधिकारियों की आपात बैठक ली।
जिला सभागार में बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में आज  अवकाश रहेगा।

जिलाधिकारी ने तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी,एसडीआरएफ,व सड़क महकमें के अधिकारियों को अर्लट मूड पर रहने के निर्देश दिए हैं तथा राजस्व उप निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से रहने व क्षेत्र की रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील स्तर पर आस्का लाईट, सेटेलाईट फोन व आपदा उपकरणों को चालू हालात में रखने के निर्देश दिए। ताकि आपात स्थिति में इन उपकरणों का किसी भी समय उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि संबंधित राजस्व उप निरीक्षक अपने क्षेत्र की नदियों,बरसाती गाड़ गदेरों पर भी विशेष नजर बनाएं रखेंगे, ताकि बारिश की ज्यादा सम्भावना होने पर अथवा नदी उफान होने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रूकवाया जा सके। उन्होंने युवा कल्याण अधिकारी को भी ग्रामीण स्तर की सूचना अपने संसाधनों के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी को देखते हुए मय संसाधन अलर्ट मूड पर रखने के निर्देश दिए। बरसात में भूस्खलन होने की ज्यादा सम्भावनाएं रहती है इसलिए चिन्ह्ति सभी भूस्खलन का पुनः निरीक्षण कर लिया जाए ताकि भूस्खलन क्षेत्रों में पूर्ण एहतिहात बरती जा सके। उन्होंने भूस्खलन क्षेत्रों लालडांग,सुखी,हेलकूगाड़,नालूपानी,पालीगाड़, डाबरकोट आदि पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए रेडक्रास को भी सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि रेडक्रास अपने संसाधन को तैयार रखें ताकि आपात स्थिति में संसाधनों का त्वरित उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि पुर्नवास की स्थिति में रेडक्रास 50 लोगों की रहने की व्यवस्था की तैयारी करना सुनिष्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि बरसात को देखते हुए 15 दिन के भीतर प्रसव होने वाली गर्भावस्था महिलाओं का डाटा उपलब्ध कराया जाए ताकि समय रहते गर्भावस्था महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला चिकित्सालय में लाया जा सके।

बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट,अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह,सीएमओ डा.डीपी जोशी ,उप जिलाधिकारी आकाश जोषी,जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल,ईई सिचाई सीवी सिलवाल, ईई जल संस्थान बीसी डोगरा, सहित बीआरओ, एसडीआरएफ व आपदा क्यूआरटी टीम मौजूद थी।

Next Post

मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत से निदेशक एवं अपर सचिव एच0सी0सेमवाल ने शिष्टाचार भेंट की

देहरादून, मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत से निदेशक एवं अपर सचिव पंचायती राज  एच0सी0सेमवाल ने शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र को स्मृति चिन्ह् भी भेंट किया।  सेमवाल ने मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र से पंचायतीराज विभाग के त्रैमासिक समाचार पत्र ‘‘वृत्तान्त’’ के विषय में चर्चा की। मुख्यमंत्री  […]

You May Like