नगर निगम) उप निर्वाचन-2019 में तैनात किये गये मतदान और मतगणना कार्मिकों का दो चरणों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया

Pahado Ki Goonj

देहरादून,कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के नगर निकाय (नगर निगम) उप निर्वाचन-2019 में तैनात किये गये मतदान और मतगणना कार्मिकों का दो चरणों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। देहरादून नगर निगम निर्वाचन क्षेत्र के वार्ड संख्या-61 आमवाला तरला आरक्षित(अनुसूचित जाति महिला) एवं नगर निगम, ऋषिकेश के वार्ड संख्या-03 दुर्गा मन्दिर आरक्षित (पिछड़ी जाति महिला) के रिक्त सभासद पद /स्थान हेतु 8 जुलाई को होने वाले मतदान एवं 10 जुलाई को होने वाली मतगणना के लिए जिलाधिकारी द्वारा तैनात किये गये मतदान कार्मिकों, पीठासीन अधिकारी और मतदान प्रथम/द्वितीय/तृतीय अधिकारी का प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। अपर जिलाधिकारी वि/रा बीर सिंह बुदियाल की अध्यक्षता में मास्टर टेªनर एफ.जफर खान एवं प्रवीण गोस्वामी द्वारा प्रेजेन्टेशन के माध्यम से मतदान की बारियों को विस्तार से समझाया, साथ ही ध्यान देने योग्य मुख्य बातों की ओर विशेष सावधानी से कार्य करने की ओर ध्यान आकर्षिक किया। मास्टर टेªनर द्वारा मतदान की गोपनीयता, पारदर्शिता, निष्पक्षता और विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए उठाये जाने वाले बातों से भी अवगत कराया बताया। उन्होंने सामग्री प्राप्ति से लेकर उसकी प्रतिपुष्टि, गंतव्य रूटचार्ट के माध्यम से स्थल पर एक दिन पूर्व पहुंचने, मतदान से पूर्व और मतदान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के साथ ही मतदान सम्पन्न पश्चात विभिन्न लिफाफों और प्रपत्रों को ठीक से भरने, सील करने से लेकर सुरक्षित वापसी तक के महत्वपूर्ण टिप्स दिये। मतदान के द्वितीय चरण में मतगणना कार्मिकों, मतगणना पर्यवेक्षक और सहायक मतगणना पर्यवेक्षक प्रथम/द्वितीय/तृतीय के प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के प्रारम्भ से लेकर मतगणना के दौरान और समाप्ति पर निभाये जाने वाले कर्तव्य और पूरी की जाने वाली औपचारिकताओं को विस्तार से बताया गया।
अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों को ब्रीफ करते हुए कहा कि मतदान और मतगणना के प्रशिक्षण को गम्भीरता से लें और इसकी बारिकियों को ध्यान से समझें। उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से मतदान के दौरान कार्मिकों की लापरवाही सामने नही आनी चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि एक छोटी सी गलती के कारण बाईपोल (पुनर्मतदान)की नौबत ना आये। इस दौरान दोनों चरणों के प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मतदान और मतगणना कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेखौफ खनन माफियाओ के काला खेल ...........

Post Views: 351

You May Like