मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीन झीलों में ल्वाली का शिलान्यास किया

Pahado Ki Goonj

देहरादून ,(वंदना रावत)मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  जनपद पौड़ी गढ़वाल के विकासखण्ड पौड़ी के अन्तर्गत रू0 692.77 लाख लागत की ल्वाली झील निर्माण का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों को झील निर्माण के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस झील के माध्यम से क्षेत्रवासियों को काफी लंबे समय तक पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 34 हेक्टेयर भूमि भी सिंचित हो सकेगी।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के ‘‘मन की बात‘‘  कार्यक्रम को सुना। प्रधानमंत्री  मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में जल संरक्षण एवं योग को अपनाकर इसके प्रचार प्रसार के विषय पर बात की गयी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आने वाले पांच वर्षों के कार्यकाल के लिए जल संरक्षण को अपना महत्वपूर्ण लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि समय के साथ भूमि के जल स्तर में कमी हो रही है। हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए भी पानी की चिन्ता करनी है। इस झील के निर्माण से पानी के जल स्तर में भी सुधार होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे उत्तराखंड में हम विभिन्न स्थानों पर झीलों का निर्माण कर रहे हैं। जनपद पौड़ी के लिए भी हमने तीन झीलें ल्वाली, सतपुली एवं जयहरीखाल में स्वीकृत की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में झीलें है या बनायी गयी हैं, उन क्षेत्रों में सब्जियों की बहुत अच्छी खेती होती है। ल्वाली झील के निर्माण के बाद इस क्षेत्र में सब्जी उत्पादन की बहुत अधिक सम्भावनाएं बढ़ जाएंगी। इस क्षेत्र में फल उत्पादन की भी बहुत सम्भावनाएं हैं।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस झील का निर्माण एक वर्ष के अंदर कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी योजना शुरू की जाती है, उसके कार्य समापन की तिथि भी पहले से ही निश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन खेतों को बनाने में हमारी पीढ़ियां लगी हैं। हमें पहाड़ की खेती को आबाद करते हुए खेती की सम्भावनाएं तलाशनी हैं। इसके लिए हमें पेशेवर तरीके से सोचना शुरू करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में खेती और पर्यटन दोनों में विकास की असीम सम्भावनाएं हैं। सीतामाता मंदिर में पर्यटन सर्किट तैयार किया जाएगा। साथ ही दीपावली के बाद इस मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया जाएगा, जो इस क्षेत्र को पर्यटन से जोड़ने में मददगार होगा।
इस अवसर पर उच्चशिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धनसिंह रावत, विधायक  मुकेश कोली एवं कमिश्नर गढ़वाल डॉ बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम भी उपस्थित थे।

Next Post

विनय बडोनी बने टीएचडीसी लिo के अधिशासी निदेशक

     विनय बडोनी बने टीएचडीसी लिo के अधिशासी निदेशक   ऋषिकेश,टिहरी के निवासीयों के लिए  एक अच्छी व प्रेरणादायक खबर है। पहली बार टिहरी बांध विस्थापित परिवार का कोई अधिकारी टीएचडीसी लिo में अधिशासी निदेशक के  महत्वपूर्ण पद तक पहुंचा है। विनय बडोनी, जोकि टिहरी  गढ़वाल के प्रसिद्ध सौम्य सुभाव के […]

You May Like