जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सुरक्षा के लिए चर्चा की

Pahado Ki Goonj

देहरादून, जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती की संयुक्त अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित। बैठक में सड़क सुरक्षा समिति से जुडे़ विभागों यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित सम्बन्धित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा सड़क मार्ग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु उठाये जाने वाले विभिन्न कदम की विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक की शुरूआत में पुलिस विभाग और परिवहन विभाग द्वारा हाल के महीनों में घटित सड़क दुर्घटनाओं और उसमें मृतक व्यक्तियों के क्षेत्रवार विवरण को प्रस्तुत किया गया, जिसमें अधिकतर कारण ओवरस्पीडिंग से वाहन चलाना बड़ा कारण सामने आया। जिलाधिकारी ने सभी सदस्यों को अपने विभागीय स्तर पर तथा सामुहिक स्तर पर दोनों तरीकों से दुर्घटना घटित विभिन्न क्षेत्रों का सामूहिक निरीक्षण करते हुए उसकी विभिन्न पहलुओं से जाचं करते हुए रिपोर्ट तैयार करने के तत्पश्चात सामने आई विभिन्न कमियों और किये जाने वाले सुधारात्मक उपायों पर काम करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने बल्लीवाला, बल्लुपुर चैक और आईएसबीटी के फ्लाईओवर पर आटो चालान प्रणाली के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी से यातायात संचालन प्रारम्भ करने की प्रक्रिया को अमल में लाने और जहां-जहां भविष्य में भी कोई सड़क दुर्घटना घटती है वहां पर तत्काल टास्कफोर्स से जुड़े महत्वपूर्ण विभागों को सामूहिक विजिट करते हुए जरूरी सुधारात्मक कदम उठाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जनपद से गुजरने वाले चारधाम यात्रा रूट पर हर 2 किमी की दूरी पर भी मार्ग में बाधक किसी भी प्रकार की निर्माण सामग्री, होर्डिंग्स इत्यादि को भी हटवाते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने और सड़क मार्ग पर स्पीड बे्रकर सुधार, लाईटिंग, संकेतक, स्प्रींगपोस्ट, ब्लैक स्पाट के सुधारात्मक कार्य तत्काल पूर्ण करने के निर्देश लो.नि.वि एवं एनएचआई को दिये। उन्होंने स्कूल बसों में सेफ्टी को भी ध्यान में रखते हुए बसों में सीसीटीवी कैमरे, प्राथमिक चिकित्सा बाॅक्स, सुरक्षित डोर, चालक का लाईसेंस व सही मानसिक स्थिति के साथ ही ओवरलोडिंग व बच्चों की सुरक्षा के यथोचित उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने लोक निर्माण विभाग और एन.एच, एनएचएआई को उनके क्षेत्र में सड़क सुधार हेतु किये जाने वाले जरूरी छोटे-छोटे सुधारात्मक उपायों के लिए अपने-अपने स्तर पर कार्य करते रहने और किसी भी प्रकार से बजट की कमी होने पर सड़क सुरक्षा फण्ड से बजट की मांग हेतु खर्च प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों और सदस्यों को आपसी समन्वय से सड़क सुरक्षा से जुड़े कार्यों को पूर्ण करने की बात कही।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामजीशरण शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात प्रकाश शाह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय, अधिशासी अभियन्ता लो.नि.वि जे.एस चैहान सहित सम्बन्धित सदस्य उपस्थित थे।
—0—
जिला सूचना अधिकारी देहरादून

Next Post

जिलाधिकारी एस ए मुरुगेशन द्वारा बाल श्रम रोकथाम की जनपद टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

देहरादून , जिलाधिकारी एस ए मुरुगेशन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती की संयुक्त अध्यक्षता में बाल श्रम रोकथाम की जनपद टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनपद टास्क फोर्स से जुड़े विभागों और संस्थाओं के सदस्यों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में बाल श्रम करने के आंकड़े और […]

You May Like