475 पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को दिया गया ईवीएम वीवी पैट का प्रशिक्षण

Pahado Ki Goonj

475 पीठासीन एवम मतदान अधिकारियों को दिया गया ईवीएम वीवी पैट का प्रशिक्षण 

उत्तरकाशी/ (मदन पैन्यूली ) लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष, पारदर्शिता व शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही प्रशिक्षण के प्रथम चरण के अंतिम दिन 258 पीठासीन व 217 मतदान अधिकारी प्रथम कुल 475 को मतदान एवं ईवीएम वीवीपैट का जिला कार्यालय व पीजी कॉलेज प्रेक्षागृह में हैंडस ऑन व प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। 
             सभी पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को नोडल अधिकारी ईवीएम आरएस रावत ने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रशिक्षण भलीभांति समझ लें ताकि निर्वाचन के दौरान गलती की कोई गुजांईश न रहें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन में किसी भी प्रकार की गलती क्षम्य नही होती है इस हेतु प्रशिक्षण को गंभीरता से लें ईवीएम व वीवीपैट को समझने हेतु जो कुछ शंका है उसका समाधान प्रशिक्षण में ही करें।  
नोडल प्रशिक्षण सीआरसी आर्य ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में पहलीबार वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है इसलिए ईवीएम के साथ ही वीवीपैट का गहनता व गंभीरता से प्रषिक्षण लें। उन्होंने बताया कि मॉक -पोल अनिवार्य रूप से कराना हैं व मॉक पोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ कराना सुनिष्चित करेंगे। मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर जोनल के साथ ही सहायक रिर्टनिंग आफिसर को देंगे व प्रति दो घण्टें मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देगें। उन्होंने बताया कि मतदान पार्टीयां मतदेय स्थल तक पंहुचने की तत्काल सूचना सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। मतदान पार्टियां किसी भी प्रकार का अतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे व मतदेय स्थल में ही अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करेंगे। जहां मोबाईल की क्लियर क्नेक्टिवीटी के कारण बात नहीं हो पाती है वहां के मतदान पार्टियां एसएमएस के द्वारा उपरोक्त सूचनाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि ईवीएम ,वीवीपैट मशीन को लाने व ले जाने में पूर्ण सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल के 100 मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार की साम्रगी कतई न लगने दी जाए व मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलाकर मतदान कराएं। ताकि किसी प्रकार की त्रूटि न हो। 
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमंत वर्मा, मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण डीडी रतूड़ी, नोडल कार्मिक संजय सिंह, जितेनद्र सक्सैना, अभिनव नौटियाल, द्वारा निर्वाचन संबंधित विस्तृत जानकारियां दी गई। 

Next Post

विद्याभारती ने किया ग्राम गोष्ठी का आयोजन

विद्याभारती ने किया ग्राम गोष्ठी का आयोजन पुरोला।विद्याभारती ने अपनी रीति नीति से गांव को रूबरू कराने के उद्देश्य से अखिल भारतीय योजना के तहत क्षेत्र के तीन गांवों में ग्राम गोष्ठी का आयोजन किया है। विद्याभारती के सिद्धांतों को बनाये रखने और उनके संचालन के लिए समितियों का गठन […]

You May Like