जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने सूर्यधार लेक का स्थलीय निरीक्षण किया

Pahado Ki Goonj

देहरादून, , जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने आज विकासखण्ड डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत सिंचाई विभाग द्वारा निर्माणाधीन सूर्यधार लेक का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अभियन्ताओं से लेक निर्माण के सम्बन्ध में किये गये कार्यों को देखा। उन्होंने कहा कि लेक निर्माण का कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाय। उन्होंने ग्रामीणों से भी कार्य की प्रगति की जानकारी ली।
इस अवसर पर सिंचाई खण्ड के अधिशासी अभियन्ता डी.के सिंह ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि सूर्यधार लेक का निर्माण जुलाई तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि लेक निर्माण के उपरान्त क्षेत्र के 19 गांवों को पेयजल एवं सिंचाई सुविधाएं प्राप्त होंगी। इससे 77 हजार लीटर पानी का स्टोरेज किया जा सकेगा। इस लेक की ऊंचाई 10 मीटर निर्धारित है तथा इसके निर्माण 50-24 करोड़ की लागत आयेगी। इसका डिजाइन आईआईटी कानपुर के माध्यम से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि यहां पर वर्ष भर पानी की उपलब्धता रहेगी। उन्होंने बताया कि सूर्यधार लेक निर्माण का कार्य अरूण सक्सेना ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है तथा इसका सतत् निरीक्षण विभागीय अभियन्ताओं द्वारा किया जा रहा है। जाखन नदी में बने इस लेक से जोलीग्रान्ट तक नदी के बायीं छोर के गावों को पेयजल एवं सिंचाई सुविधा प्राप्त हो सकेगी। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था सिंचाई विभाग को पारदर्शिता के साथ गुणवत्तयुक्त निर्माण किये जाने के निर्देश दिए। इस अवसर सहायक अभियन्ता एच.एस गुंसाई समेत कनिष्ट अभियन्तागण उपस्थित थे।

, क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने रा0 प्रा0 विद्यालय सीला चैकी का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में मात्र 15 बच्चे अध्ययनरत पाये गये। उन्होंने अध्ययनरत छात्र/छात्राओं से पठन-पाठन के बारे में जानकारी ली, बच्चों ने हिन्दी एवं अंगे्रजी भाषा को पढकर सुनाया। जिलाधिकारी ने बच्चों से ब्लैक बोर्ड पर जोड़, घटाना, गुणा आदि की जानकारी ली तथा बच्चों की शिक्षा उच्च गुणवत्तायुक्त पाई। जिलाधिकारी ने मध्याह भोजन योजना के तहत् बच्चों को परोसेजाने वाले भोजन का स्वाद भी लिया। जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका का भी निरीक्षण किया तथा अनुपस्थित पाये गये शिक्षिकाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान प्रधान अध्यापिका मन्जू सती ने बताया कि वर्तमान में दो अध्यापिकाएं बीआरसी डोईवाला में प्रशिक्षण हेतु गई हैं। उन्होंने विद्यालय में बाउन्ड्रीवाल एवं पेयजल की समस्या से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने आज क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र माजरीग्रान्ट का भी स्थलीय निरीक्षण किया। यहां पर 6 बच्चे केन्द्र में उपस्थित थे। उन्होंने आंगनबाड़ी सहायिका से बच्चों के टीकाकरण, वजन एवं पोषण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, इसके आलावा यहां पर निर्वाचक नामावलियों के अपमार्जन के सम्बन्ध में उपस्थित बी.एल.ओ से प्रारूप 6,7,8,8क के बारे में भी जानकारी प्राप्त की तथा बीएलओ द्वारा भरवाएं गये फार्मों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बीएलओ से बीएलओ रजिस्टर तैयार करने को भी कहा, निरीक्षण के दोरान उप जिलाधिकारी डोईवाला कुसुम चैहान, नायब तहसीलदार उपस्थित थे। बताया गया कि यहां आयुष्मान योजना के तहत् गोल्डन कार्ड बनवाये जाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके बाद जिलाधिकारी ने जीआईसी दुधली का भी स्थलीय निरीक्षण किया तथा यहां पर तैनात बीएलओ से निर्वाचक नामावलियों के अपमार्जन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा बीएलओ को निर्देशित किया कि फार्म 6,7,8 व 8क का भलीभांति परीक्षण कर मतदाताओं के नाम निर्धारित प्रारूपों में कर उसका मिलान आवश्यक रूप से करें साथ ही क्षेत्र के वन गुर्जरों के नाम भी सूची में सम्मिलित हो सके। उन्होंने क्षेत्र के सभी परिवारों के सदस्यों का नाम निर्वाचक नामावली में क्रमानुसार अंकित करने को भी कहा। निरीक्षण के दौरान भाजपा पदाधिकारियों ने निर्वाचक नामावलियों का सत्यापन किये जाने की बात कही। उन्होंने पदाधिकारियों से यथाशीघ्र बीएलए नियुक्त कर सूची उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध किया।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी डोईवाला कुसुम चैहान, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक तथा बीएलओ आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पोर्टल एसोसिएशन नेे सूचना महानिदेशक से शिष्टाचार मुलाकात की

पोर्टल एसोसिएशन नेे सूचना महानिदेशक से शिष्टाचार मुलाकात की उत्तराखंड वेब पोर्टल एसोसिएशन के सम्मानित पदाधिकारी सूचना महानिदेशक दिपेंद्र चौधरी से शिष्टाचार मुलाकात कर उन्हें संगठन की ओर से पुष्पगुच्छ जीतमणि पैन्यूली प्रदेश अध्यक्ष ने भेंट किया एवं इस अवसर पर प्रदेश सचिव आलोक शर्मा,ने शॉल भेंट की। पोर्टल से […]