समाज में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है-त्रिवेन्द्र सिंह रावत

Pahado Ki Goonj
देहरादून:मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि समाज में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान दौर मे संचार के क्षेत्र में यह गतिशील माध्यम है। हमें इसका उपयोग जन जागरूकता के साथ ही समाज के व्यापक हित में करना होगा। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनहित से जुड़ी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन का यह महत्वपूर्ण माध्यम बन सके। इस दिशा में हमें प्रयास करने होंगे।
 मुख्यमंत्री आवास स्थित सभागार में आयोजित सोशल मीडिया संवाद कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि हमें सोशल मीडिया के महत्व को समझना होगा। समाचारों, घटनाओं का सकारात्मक फाॅलोअप इसमें होना चाहिए। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार के विरूद्ध, नशे के विरूद्ध, सिन्थेटिक ड्रग्स के विरूद्ध मुहिम चलाने की बात कही गई है। समाज को इसके दुष्प्रभाव से बचाने के लिये भी यह एक माध्यम बन सकता है। इसी प्रकार सरकार द्वारा समाज के व्यापक हित में जो सकारात्मक पहल की जा रही है उसे इसके माध्यम से जनता तक पहुंचाया जा सकता है। देश में इस समय 05 महिला राज्यपाल है। सुप्रिम कोर्ट में 03 महिला जज है। सेना में महिलाओं को समान अवसर, सबको आवास, उज्ज्वला, सौभाग्य योजना, आलवेदर रोड कर्णप्रयाग रेल लाईन जैसे कार्यों को समाज के व्यापक हित में इसमें समाहित किया जा सकता है।
उत्तराखण्ड अटल आयुष्मान योजना, जिसमें 5.37 लाख लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होगी उत्तराखण्ड का ओडीएफ में पहला राज्य बनने, पीएमजीएसवाई में मिले एवार्ड, मोस्ट फिल्म फ्रेंडली एवार्ड, खाद्यान्न उत्थान में मिले एवार्ड, पर्यटन ग्लोबल एवार्ड, जो राज्य को मिले, रियायती दर पर एनसीआरटी की पुस्तकों की व्यवस्था जैसे सकारात्मक पहलों को इससे जोड़ा जा सकता है। समाचार को प्रस्तुत करने की कला को हमें इसके माध्यम से सीखनी होगी।
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि पिरूल व लीसा के बेहतर उपयोग व प्रसाद योजना, महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर बन सकती है। पिरूल व लीसा भविष्य के आधार बनेंगे इससे 143 चीजों के अलावा तारपीन, तारकोल, डीजल व बायोमास से बिजली पैदा की जा सकती है। जो हमारी आर्थिकी का मजबूत हिस्सा होगी। हमने 20 हजार कुपोषित बच्चों व माताओं को एडोप्ट कर उन तक पोष्टिक सामग्री पहुचाने का कार्य किया है। इसके लिये गार्जियन तैनात किये है। यदि ऐसे कार्यक्रम सोशल मीडिया का हिस्सा बनें तो जन जागरूकता बढने के साथ ही आम आदमी के जीवन स्तर में और अधिक सुधार हो सकेगा। 
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार  रमेश भटट ने इस अवसर पर अपने सारगर्भित प्रजंटेशन के माध्यम से सोशल मीडिया के माध्यम से की गई पहलों की व्यापक जानकारी प्रस्तुत की। तथा राज्य के समग्र विकास की दिशा में उठाये गये कल्याणकारी कदमों पर विस्तृत चर्चा की।  भटट ने कहा कि सोशल मीडिया का महत्व सर्वविदित है। उन्होंने इसके विभिन्न टूल्सों के महत्वों पर भी प्रकाश डाला। 
कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  अजय भटट ने भी सोशल मीडिया के महत्व पर विचार व्यक्त किये।  
इस अवसर पर सोशल मीडिया से जुड़े लोग उपस्थित रहे। 
Next Post

सुवाखोली फेडी नामक स्थान पर एक अल्टो कार खाई में गिरी से एक कि मौत

उत्तरकाशी {मदन पैन्यूली)जिला आपात परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार साँय सुवाखोली अलमस के बीच फेडी नामक स्थान पर एक अल्टो कार uk07 U 8042 गहरी खाई में गिर गई । जिसमे एक ही परिवार के 3 लोग सवार थे। कार में सवार यश पुत्र नील कमल की […]

You May Like