नई टिहरी को बनाएं हराभरा नेगी 2- गैरसैण को बनाएं स्थाई राजधानीः पंवार 3-शहीद हमीर की स्मृति में बंद रहा रातलधार बाजार4-धूमधाम से मनाया युवा कांग्रेस का स्थापना दिवस 5-कृमि मुक्ति दिवस पर आज खिलाई जाएगी दवा6-अर्चना, सरस्वती और राजेंद्र बने डीपीसी सदस्य

Pahado Ki Goonj

नई टिहरी को बनाएं हराभराः नेगी
नमामि गंगे योजना के तहत रोपे फलदार पौधे

चन्द्र शेखर पैन्यूली नई टिहरी। नमामि गंगे परियोजना के तहत टिहरी वन प्रभाग ने पालिका क्षेऋ के केंद्रीय विद्यालय के निकट खाली पड़ी भूमि पर सघन वृक्षारोपण किया। इस दौरान बांज, बुरांस, अमरूद, भीमल, पंया, तिमला सहित कई फलदार प्रजाति के पौधांे का रोपण किया गया। सभी नागरिकों ने नई टिहरी को हरा-भरा रखने का संकल्प लेते हुए अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण कर उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया।
बृहस्पतिवार को स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी ने वृक्षारोपण कार्यक्रम का बांज का पौध लगाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नगर को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग से लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों से सघन पौधरोपण करने को कहा गया है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पौधरोपण से अच्छादित होगा। कहा कि नई टिहरी शहर को हराभरा करने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। अभियान में वन विभाग, स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा स्वयं सेवी संस्था भागीरथी पर्यावरण विकास सेवा समिति, प्रताप इंटर कालेज बौराड़ी के छात्रों ने खाली पड़ी भूमि पर पौधरोपण कर सरंक्षण का संकल्प लिया। इस मौके पर जाखणीधार की ब्लाक प्रमुख बेबी असवाल, नगर पालिका के निवर्तमान अध्यक्ष उमेश चरण गुसाईं, डीएफओ डा. कोको रोसे, वनक्षेत्राधिकारी आशीष डिमरी, पीएल डोभाल, विनोद रतूड़ी, शीशराम थपलियाल, देवेंद्र बेलवाल, भूपेंद्र चौहान, विजय कठैत, गोपीराम चमोली, कुसुम चौहान, राकेश लवली, विजय रावत, पीएल उनियाल, दुर्गा बिजल्वाण आदि मौजूद थे।

गैरसैण को बनाएं स्थाई राजधानीः पंवार
यूकेडी ने जलाया प्रदेश सरकार का पुतला
——————————–
नई टिहरी। उत्तराखंड राज्य में कई ज्वलंत समस्याओं को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल ने सरकार का पुतला जलाते हुए समय रहते इन समस्याओं को जनहित में निराकरण करने की मांग की। उन्होंने डीएम के माध्यम से सीएम को ज्ञापन भी भेजा। यूकेडभ् कार्यकर्ताओं ने राज्य की स्थाई राजधानी गैरसण बनाने, मूल निवास पूर्व की भांति जारी करने, नशाखोरी पर रोक लगाने समेत 11 सूत्री मांग को प्रदर्शन किया।
गुरूवार को यूकेडी के जिलाध्यक्ष विजय पंवार के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सुमन पार्क से हनुमान चौक पर जुलूस निकाला और सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने राज्य सरकार का पुतला फूंककर डीएम के माध्यम से सीएम को ज्ञापन भेजा। यूकेडी के प्रमुख मांगों में 15 अगस्त को स्थाई राजधानी की घोषणा करने, पूर्व की भांति मूल निवास की व्यवस्था, किसानों की ऋण माफी, हिंदुस्तान कंपनी से हटाए गए 215 कर्मियों की सेवा बहाली, उपनल कर्मियों का नियमितीकरण, कन्याधन के लिए आय प्रमाण की बाध्यता समाप्त करने, प्रदेश को नशामुक्त कर रोजगार को नीति बनाने, निर्माण कार्यो को छोटी निविदाएं, लोकपाल की नियुक्ति, टीएचडीसी इंडिया से यूपी की हिस्सेदारी को समाप्त कर उत्तराखंड को हिस्सा देने, बौराड़ी में कथित हाइवे जाम को दर्ज किए गए मुकदमे वापस लेने समेत 11 सूत्री मांगों के निराकरण की मांग की गई। पुतला जलाने वालों मंे यूकेडी के केंद्रीय प्रवक्ता विक्रम बिष्ट, उत्तम सिंह पुंडीर, बुद्धि सिंह पुंडीर, गणेश भट्ट, सरदार पुंडीर, रवि बलूनी, रमेश सिंह, धनपाल बिष्ट, बसंती नेगी, पुष्पा पंवार, यशोदा चमोली आदि शामिल रहे।

आतंकी हमले में शहीद हुए वीरों को किया याद
शहीद हमीर की स्मृति में बंद रहा रातलधार बाजार

लंबगांव (टिहरी)। जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा में आंतकी हमले में शहीद हुए राइफलैमन हमीर सिंह पोखरियाल और मनदीप सिंह रावत को पूर्व सैनिक संगठन समेत व्यापार मंडल, स्थानीय जन प्रतिनिधियों और विभिन्न संगठन से जुडे़ लोगों ने याद करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद सैनिक हमीर सिंह पोखरियाल के पैतृक गांव गाजणा पट्टी के पोखरियाल गांव का मुख्य बाजार रातलधार गुरूवार को पूरी तरीह से बंद रहा। गुरूवार को यहां लंबगांव शहीद स्थल पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में दो मिनट का मौन रखकर शहीद के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। यहां पर एकत्रित हुए लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए शहीदों की कुर्बानी का जल्द बदला लिए जाने की मांग की। पूर्व सैनिक संगइन के ब्लॉक अध्यक्ष युद्धवीर सिंह राणा ने कहा कि पाकिस्तान प्यार की भाषा नहीं समझ सकता है। अब वक्त आ गया है कि पाक को सबक सिखाया जाए। मुर्दाबाद के नारे लगाए। इस मौके पर रोशन रांगड़, समीर रमोला, थानाध्यक्ष सुखपाल सिंह, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी यूडी तिवारी, लक्ष्मण कलूडा, चतर सिंह, कबूल सिंह पंवार, व्यापार मंडल अध्यक्ष गिरिराज बिष्ट, शीशपाल बिष्ट, कमल सिंह, देवी सिंह, पदम सिंह राणा, दुर्गपाल बिष्ट आदि मौजूद थे।

धूमधाम से मनाया युवा कांग्रेस का स्थापना दिवस
भारत छोड़ो आंदोलन पर कार्यक्रम का आयोजन

नई टिहरी। युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने संगठन के स्थापना को धूमधाम से मनाया। कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया कि आगामी चुनावों को कांग्रेस को सफलत दिलाने के लिए एकजुटता से कार्य किया जाएगा। गुरूवार को कांग्रेस कार्यालय में युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अरूणोदय नेगी की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम का शुभारंभ संगठन ध्वजा को ध्वजारोहण से किया गया। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय से सुमन पार्क तक जुलूस निकाला और गांधीवादी तरीके से भवन और सदभावन का संदेश दिया। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष कपिल जोशी, सौरभ तडियाल, महासचिव विपिन पंवार, शाद हसन, टिहरी विस अध्यक्ष नवीन सेमवाल, मनमोहन रौछेला, मनवीर रावत, अनीश खान, ऊषा रावत, सीमा कृषाली, प्रदेश सचिव राकेश राणा, दीपक पंवार, शैलेंद्र कांत, अनूप सिंह, राजेश चौहान, प्रदीप प्रसाद आदि मौजूद थे।
वहीं दूसरी ओर, जौनपुर विकासखंड के मुख्यालय थत्यूड़ में भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरा होने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता के आंदोलन में सर्वस्व न्यौछावर कर देश को आजादी दिलाने वालों को याद किया। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सूरज सिंह राणा ने कहा कि स्वतंत्रा आंदोलन में कांग्रेस पार्टी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है। कहा कि पार्टी आज भी गांधीवादी विचारधार पर आगे बढ़कर देश के लिए कार्य कर रही है। इस मौके पर साहब सिंह सजवाण, महिपाल रावत, रतनमणि भट्ट, विजय गुसाईं, वचना देवी, दिनेश थपलियाल, मीरा देवी, सुरेंद्र रावत, भरत चौहान, नंद किशोर नौटियाल, जयानंद लेखवार, गुरदयाल रांगड़ आदि मौजूद थे।

भाजपा राज में अन्नदाता परेशानः राणा
किसानों की समस्याओं को लेकर किसान सभा ने निकाला जुलूस

नई टिहरी। उत्तराखंड किसान सभा ने किसानों की समस्याओं को लेकर जुलूस निकाला और प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा। कहा कि आज देश का अन्नदाता विभिन्न समस्याओं से परेशान है लेकिन सरकार पूंजीपतियों के हितों मे काम कर किसानों को आत्महत्या के लिए प्रेरित कर रही है। उन्होंने उत्पादित फसलों का समर्थन मूल्य डेढ़ गुना बढ़ाने, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा करने जैसे कई मामलों को केंद्रित करते हुए ज्ञापन भेजा है।
वीरवार को किसान सभा के जिला सचिव भगवान सिंह राणा के नेतृत्व में किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने सुमन पार्क से डीएम कार्यालय तक जुलूस निकाला और केंद्र सरकार के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की। कहा कि जुलाई माह में समस्याओं को लेकर चलाए गए हस्ताक्षर अभियान में 1605 लोगों ने समर्थन उन्हें मिला है। जिलाधिकारी से माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में कहा कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार किसानों के सभी उत्पादों का दाम लागत का डेढ़ गुना अधिक देने, गरीब, मंझोले किसानों के कर्जो को माफ करने, मनरेगा को खेती से जोड़कर काम के दिनों की संख्या 250 करने, फसल बीमा के साथ ही परिवार, पशुओं का भी बीमा करने, वनाधिकार कानून लागू करने आदि समस्याओं के निराकरण की मांग की। इस मौके पर गुलाब सिंह कठैत, जगमोहन रांगड़, जवाहर लाल, जोत सिंह नेगी, सुमेर रावत, पूरण मिस्त्री, प्यारचंद रमोला, विशाल राणा, अर्जुन रावत, श्रीपाल चौहान, नित्यानंद बहुगुणा, हरीश कुमार, केशर रावत, सुरेंद्र तोपवाल, कुलदीप तोपवाल, आंनद मोहन, सुमनलता कोठारी, झाबा देवी, जसोदा सजवाण, कमली रणावत, गीता नेगी, सीता पुंडीर, दिला देवी आदि मौजूद रहे।

कृमि मुक्ति दिवस पर आज खिलाई जाएगी दवा

नई टिहरी। शु्क्रवार 10 अगस्त को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सीएमओ डा. भागीरथी जंगपांगी ने बताया कि जिला स्तर पर कार्यक्रम का शुभारंभ जीजीआईसी बौराडी में किया जाएगा। एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कीड़े मारने की दवा एल्बंडाजोल निशुल्क खिलाई जाएगी। जो बच्चे 10 अगस्त को एल्बंडाजोल की दवा खाने से वंचित रह जाएंगे, उन्हें 17 अगस्त को दवा खिलाई जाएगाी।

अर्चना, सरस्वती और राजेंद्र बने डीपीसी सदस्य
नई टिहरी। जिला योजना समिति के परिसीमन के बाद बढ़े हुए डीपीसी सदस्य के पदों पर निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार वीरवार को नाम वापस लेने वाले उम्मीदवारों के बाद तीन सदस्य निर्विरोध चुने गए। रिटर्निंग आफिसर एससी द्विवेदी ने बताया कि नाम वापस लेने वाले उम्मीदवारों में रेखा पुंडीर, शांति देवी शामिल हैं। इसके साथ ही अर्चना पुंडीर चंबा, राजेंद्र सिंह बिष्ट नैलचामी भिलंगना और सरस्वती देवी थौलधार निर्विरोध डीपीसी सदस्य चुनी गई हैं। उन्हें आज शुक्रवार को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मैडम रजनी रावत पूर्व राज्य मंत्री उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने प्रेस से कहा कि जो मेरे उपर अभियुक्त अजय पाल ने मित्य आरोप लागये थे वह बे बुनियाद हैं

मैडम रजनी रावत पूर्व राज्य मंत्री उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने प्रेस से कहा कि जो मेरे उपर अभियुक्त अजय पाल ने मित्य आरोप लागये थे वह बेबुनियाद हैं निर्धार है अजय पाल ने मा उच्च न्यायालय के समक्ष आपस में छमा मांग कर समझौता किया है पाल ने भविष्य […]

You May Like