उत्तराखंड के मुख्य समाचार व विचार

Pahado Ki Goonj

चारधाम से श्री बद्रीनाथ धाम पर आने वाले यात्री 1095 अबतक कुलयात्री 799647 आये

चमोली :श्री चारधाम यात्रा में भगवान के प्रति अटूट आस्था श्रद्धालुओं की है जो विषम स्थिति में अनवरत चल रही कल श्री बद्रीनाथ धाम
आने वाले यात्री – 1095 कुल यात्री – 799647

श्री हेमकुंड साहिब जी  आने वाले यात्री— 432
कुल यात्री– 119662
चारधाम यात्रा पर  दिनांक – 29-07-18 को
श्री बद्रीनाथ धाम – 799647,श्री केदारनाथ धाम- 633520,श्री गंगोत्री धाम – 367988,श्री यमुनोत्री धाम – 332889 तथा श्री हेमकुण्ड साहिब-119662 यात्रीआये पहाड़ों की गूंज परिवार उत्तराखण्ड आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों के सुखद यात्रा के लिये भगवान श्री बद्रीविशाल से कामना करते हैं

ऋषिकेश में एक होटल में भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस के असंतुष्ट वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में पूर्व कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार दिनेश धनाई, पूर्व विधायक नरेंद्र नगर ओम गोपाल रावत, ऋषिकेश से संदीप गुप्ता, रुड़की के पूर्व विधायक सुरेश चंद जैन, कांग्रेस के सहसपुर के दिग्गज आर्येंद्र शर्मा रायपुर विधानसभा से महेंद्र प्रताप नेगी, उत्तरकाशी से सूरत राम नौटियाल, नेगी, मसूरी से राजकुमार जायसवाल, चौबट्टाखाल से कवींद्र ईष्टवाल, तथा भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष गोविंद अग्रवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा ज्योति सजवाण सहित लगभग 150 से भी अधिक दिग्गज प्रदेश के कोने-कोने से आये थे, विभिन्न विधानसभाओं के प्रमुख जनप्रतिनिधि व कई संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे। पर्वतीय मार्ग बंद होने के कारण केदारनाथ की पूर्व विधायक का आशा नौटियाल व श्रीनगर के पूर्व विधायक बृजमोहन कोटवाल नहीं पहुंच पाए इसी प्रकार से काशीपुर के पूर्व विधायक के परिवार के सदस्य का दिल्ली में एडमिट अस्पताल में एडमिट होने पर वह नहीं आ पाए तथा इसी प्रकार से भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर अंतरिक्ष सैनी भी से नहीं पहुंच पाए उन्होंने दूरभाष पर अपने समर्थन की पुष्टि की।
बैठक की अध्यक्षता पूर्व विधायक रुड़की सुरेश चंद जैन ने की तथा संचालन महेंद्र प्रताप सिंह नेगी ने किया बैठक की भूमिका भाजपा के वरिष्ठ नेता सूरत राम नौटियाल उत्तरकाशी गोविंद अग्रवाल जी ने किया बैठक में प्रदेश में भाजपा कांग्रेस से अलग एक नया राजनीतिक दल गठन करने पर विचार किया गया तथा शीघ्र ही दल के नाम की घोषणा पर भी विचार किया गया। आगामी बैठक राजधानी देहरादून में करने पर सहमति बनी। आगामी निकाय चुनाव लोकसभा, पंचायत चुनाव, विधानसभा चुनाव में भी मजबूती से प्रत्याशी उतारने पर विचार किया गया। राज्य गठन के 18 वर्षो के बाद भी आंदोलनकारी व शहीदों की शहादत व उनके राज्य स्थापना के उद्देश्य पूरे ना होने पर भी चिंता की गई व उन्हें पूरा करने हेतु जन आंदोलन करने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश की जनता का अब भाजपा व कांग्रेस से विश्वास उठ गया है क्योंकि दोनों दल प्रदेश से नहीं बल्कि दिल्ली से संचालित हो रहे हैं । उत्तराखंड के संसाधनों का भी सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। प्रदेश में पलायन, बेरोजगारी आपदा जैसी समस्याओं से यहां की जनता त्रस्त है। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि क्षेत्रीय दल से ही प्रदेश का हित हो सकता है ।
बैठक में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले दावेदारों से अपने-अपने विधानसभाओ में सम्मेलन आयोजित करने पर भी विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि हम किसी राजनीतिक दल से तुलना नहीं करते बल्कि स्वयं ही हम अपना अलग एजेंडा जारी करेंगे। वक्ताओं ने जानकारी दी कि शीघ्र ही विभिन्न राजनीतिक दलों व अनेकों संगठनों तथा प्रदेश में कार्यरत एनजीओ से सैकड़ों- हजारों की संख्या में बुद्धिजीवी वर्ग तथा आम जनता हमारे संगठन से जुड़ने के लिए तैयार बैठे हैं।

देहरादून चीला रेंज मेंअंतराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया

देहरादून:अंतराष्ट्रीय बाघ दिवस के अबसर पर चीला रेंज में रेंज अधिकारी अनिल पैन्यूली के द्वारा समारोह का आयोजन किया गया।समारोह में वन कर्मियों के अलावा विभिन्न स्कूलोंगोष्टी का भव्य के छात्रों ने प्रतिभाग किया बच्चों ने चित्र प्रतियोगिता में भाग लिया छात्रों को रेन्जाधिकारी द्वारा पुरूस्कृत किया गया।

 

उत्तराखंड में विधायक तो चार ही हैं इस पर करें विचार

उत्तराखंड में विधायक तो चार ही हैंजिन्होंने अतिक्रमण के मुद्दे पर सरकार को शीर्षासन करवाकर हाईकोर्ट के आदेश को भी प्रभावहीन कर दिया। बाकी तो मंत्री बनने और अपनी पत्नियों को देहरादून ट्रांसफर करवाने के लिए ही पहाड़वासियों ने चुने हैं।जनता का कहना है कि अगर ऐसा नहीं होता तो पहाड़ के हितों के लिए बने इस उत्तराखंड में
आईआईएम काशीपुर में नहीं पिथौरागढ़ या गोपेश्वर में खुलता।
लॉ यूनिवर्सिटी किच्छा नहीं अल्मोड़ा या पौड़ी में खुलती
तीन नए राष्ट्रीय संस्थान ऋषिकेश में नहीं तीन पहाड़ी जिलों में खुलते।
तमाम राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान देहरादून में नहीं पहाड़ों में खोले जाते।
स्टेडियम दो बने दो के दो हल्द्वानी और देहरादून में जबकि हिमाचल में धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम है।
जब उत्तराखंड नहीं बना था तब पहाड़ों को महत्व दिया जाता था आइएएस ट्रेनिंग सेंटर मसूरी में बना था तब उत्तराखंड अस्तित्व में नहीं आया था।
और तो और वन्य जीव संस्थान भी देहरादून में है इसे तक पहाड़ के किसी जिले में नहीं खोला गया।
पहाड़ों में सिर्फ बांध बनेंगे, पहाड़ी उजड़ेंगे इसी लिए तो मांगा था उत्तराखंड। पहले उत्तर प्रदेश का उपनिवेश था अब देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर का। पहले 25 विधायक थे अब 71 हैं। बस यही बदला है। न पहाड़ की किसी को फिक्र है न पहाड़ियों की। आपदा में कितने पुल, कितनी सड़कें, कितने घर तबाह हो गए हैं इसकी सुध लेने गया कोई सीएम, पीएम, मंत्री, संत्री? कोई नहीं जाएगा। देहरादून में वोट बैंक बचाने के लिए अध्यादेश जो लाना था। किसी विधायक का मुंह खुला अब तक ? इस आप करें विचार।

जनपद चमोली पुलिस पुलिस चौपाल जनजागरूकता अभियान 
जनपद पुलिस द्वारा लगातार चलाये जा रहे जनजागरूकता अभियान के क्रम में विभिन्न गावों में लगायी पुलिस चौपाल, ग्रामीणों को आपदा के दौरान राहत एंव बचाव कार्यो के साथ दी महत्वपूर्ण जनजागरूकता सम्बन्धी जानकारी
पुलिस अधीक्षक  चमोली के निर्देशन में प्रत्येक रविवार को जनपद में आयोजित की जा रही पुलिस चौपाल के तहत  जनपद पुलिस द्वारा ग्राम-भतोली, ग्राम-सिंहधार, ग्राम रडुवा-चांदनीखाल, ग्राम- दुर्गापुर, ग्राम- इंद्रधारा, ग्राम-गजकोटी, ग्राम-गोपेश्वर ग्राम-पुलना ग्राम-तलोर में पुलिस चौपाल का आयोजन कर ग्राम निवासियों को आपदा सम्बन्धी जानकारी, आपदा के समय क्या करें क्या न करे, आपदा आने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने आदि महत्वपूर्ण जानकारी के साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ ,कन्या भ्रूण हत्या के अपराध,सोशल मीडिया फ्रोड,एटीएम फ्रोड,साईबर अपराध सम्बन्धित जानकारी एंव सुझाव,नशे के दुशप्रभाव एंव नशे से दूर रहने ,घरेलू हिंसा ,यातायात नियमों का पालन,महिला एंव बच्चों के विरुद्ध लैगिंग अपराध एंव घरेलू हिंसा,साईबर क्राईम,ठगी, विदेशो के नाम पर ठगी, मानव तस्करी सम्बन्धी अपराधो की जानकारी देकर जागरूक किया साथ पुलिस द्वारा जागरूकता संबंधी पुलिस फोल्डर व कैलेण्डर वितरित किये गये। पुलिस द्वारा आयोजित पुलिस चौपाल में उक्त सभी गांवों के ग्रामीणों द्वारा भारी संख्या एवं उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।
जनपद पुलिस द्वारा प्रत्येक रविवार को निरन्तर एक-2 गांव में ग्रामीणों के मध्य जाकर पुलिस चौपाल का जनहित में आयोजन जारी रहेगा।

Next Post

ब्रेकिंग न्यूज़ .उत्तरकाशी विकास खण्ड भटवाडी के पाला बार्सू रोड पर एक बडा हादसा

ब्रेकिंग न्यूज़ .—उत्तरकाशी विकास खण्ड भटवाडी के पाला बार्सू रोड पर एक बडा हादसा उतरकाशी: विकास खण्ड भटवाडी के पाला बार्सू रोड पर एक बडा हादसा गांव के दो बच्चे साईकिल से पहाडी में जा गिरे जिनकी तलाश में गांव के लोग भी लग गये उसी दौरान अचानक भारत सिहं राणा […]

You May Like