सुविधा: अब मोबाइल से ही बुक कर सकते हैं रेलवे का जनरल टिकट

Pahado Ki Goonj

इंटरसिटी से लखनऊ जाने वाले मुसाफिरों को अब वापसी के लिए लखनऊ स्टेशन की टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में धक्के खाने की जरूरत नहीं है। अब यात्री अपने मोबाइल से ही चालू टिकट बुक कर सकते हैं।

रेलवे ने चालू टिकट भी मोबाइल पर बुक करने के लिए यूटीएस एप लांच किया है। फिलहाल यूपी के लखनऊ और मुरादाबाद में एप से चालू टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा दिल्ली समेत दर्जनों शहरों के लिए भी यह सुविधा शुरू हो गई है। शहर से दिल्ली और लखनऊ जाने वालों के लिए यह एप काफी कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि दोनों ही स्टेशनों की टिकट खिड़कियों पर लंबी कतार लगी होती है। ऐसे में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को ट्रेन के समय से काफी पहुले पहुंचकर लाइन में लगना होता है। पर यह एप मोबाइल पर डाउनलोड कर अब लाइन में लगने से निजात मिल जाएगी। एप से बुक करने पर मोबाइल पर ई टिकट आ जाएगा। चेकिंग के दौरान यात्री मोबाइल पर टिकट दिखा सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों का कहना है कि इलाहाबाद समेत उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर यह सुविधा जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

आईडी बनानी होगी

यूटीएस नाम का रेलवे का एप मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद इस पर आईडी बनानी होगी। इसमें यात्री का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पहचान पत्र संख्या आदि दर्ज की जाएगी। इसके बाद इस एप से टिकट बुक किया जा सकेगा।

प्लेटफॉर्म टिकट भी

यूटीएस एप से प्लेटफॉम टिकट भी खरीदा जा सकेगा। गेट पर टीसी को यही टिकट दिखाना होगा।

Next Post

आदि पुरूष विद्यादत्त रतूड़ी कर्म योगी पुस्तक डीजीपी अनिल रतूड़ी को भेंट की

देहरादून पहाड़ों की गूंज के संपादक जीतमणि पैन्यूली एवं श्री श्री रविशंकर आर्ट आफ लिविंग के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक डॉ राजेंद्र प्रसाद रतूड़ी ने पुलिस मुख्यालय सुभाष रोड़ पर आदि पुरूष विद्यादत्त रतूड़ी कर्म योगी पुस्तक डीजीपी अनिल रतूड़ी को भेंट की Post Views: 374

You May Like